कुत्तों के लिए सौंदर्य उपचार

कुत्तों के लिए सौंदर्य उपचार

कुत्तों वे दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय पालतू जानवर हैं और अधिक से अधिक मालिक हैं जो सभी प्रकार के छेड़छाड़ और विलासिता की पेशकश करते हैं। एक पूर्ण और खुशहाल जीवन पाने के लिए उन्हें बुनियादी देखभाल की एक श्रृंखला की आवश्यकता होती है, जैसे भोजन, स्वच्छता और उनके लिए एक सुखद वातावरण।

वर्ष के बाद चीजें विकसित हो रही हैं और कुत्तों के लिए सुधार कर रही हैं। उदाहरण के लिए, यह सोचने के लिए बहुत ही विसंगतिपूर्ण था कि वर्तमान में कुत्तों या होटलों के लिए अस्पताल में भर्ती जैसी सेवाएं होंगी, लेकिन समाज विकसित होता है और लोगों के बारे में सोचने का तरीका भी होता है। आज चौथाई, और सामान्य रूप से जानवरों का उपचार, कुछ दशकों पहले की तुलना में अधिक मानव है।

ExpertoAnimal पर आपको संबंधित जानकारी मिल जाएगी कुत्तों के लिए सौंदर्य उपचार , उन्हें छेड़छाड़ करने और अस्तित्व में रहने वाले सबसे वफादार जानवरों की बुनियादी आवश्यकता को कवर करने का एक तरीका है, स्वच्छता और स्वच्छता।

आप में रुचि भी हो सकती है: मेंढक की आम बीमारियां
सूची

सौंदर्य उपचार से पहले पहलुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए

सबसे अच्छी बात यह है कि आपके कुत्ते के पास है किसी भी सौंदर्य उपचार करने से पहले आपकी सभी टीकाएं , खासकर अगर यह एक लंबी बालों वाली दौड़ है। जब आप पालतू हेयरड्रेसर पहुंचते हैं, तो आपका कुत्ता दूसरे कुत्तों के संपर्क में आता है और एक ऐसी बीमारी हो सकती है जिसे अभी तक टीका नहीं किया गया है।

हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि आप अपने कुत्ते को जितनी जल्दी हो सके हेयरड्रेसर पर ले जाएं, ताकि कर्मचारियों और प्रक्रिया से परिचित होना शुरू हो सके, भय खोने और आत्मविश्वास में प्रवेश किया जा सके।

पहले सत्रों को केवल बाल कटवाने के बजाय, केवल स्नान करने या पिल्ला को ठीक करने पर ध्यान देना चाहिए। ये सत्र कम होना चाहिए और यह ध्यान में रखना चाहिए कि यह एक बच्चा है जिसने पहले इसी तरह की स्थिति का अनुभव नहीं किया है।

सौंदर्य उपचार से पहले पहलुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए

कुत्ते के बाल देखभाल

के बीच में सबसे अनुरोधित उपचार कुत्ते के बाल से संबंधित हैं , विशेष रूप से बाल काटने और धोने। बाल कटवाने के लिए आपको अपने पालतू जानवरों की नस्लों और शैलियों को ध्यान में रखना चाहिए। कई नस्लों में विशिष्ट कटौती होती है, जैसे फ्रांसीसी पूडल या यॉर्कशायर टेरियर।

फिलहाल असाधारण और साधारण कुत्तों में से कुछ कटौती फैशनेबल हैं, खासकर एशिया में। कुछ लोगों के लिए ये कटौती आकर्षक हो सकती है लेकिन दूसरों के लिए इतना ज्यादा नहीं, यह प्रत्येक के स्वाद पर निर्भर करेगा।

कुत्ते के बाल धोना

बाल धोने के संबंध में, यह एक समान रूप से महत्वपूर्ण प्रक्रिया है और हमें इसका ध्यान भी देना चाहिए। एक धोने और दूसरे के बीच आवृत्ति प्रत्येक पालतू जानवर की स्थितियों पर निर्भर करेगी, क्योंकि कुछ कुत्ते दूसरों की तुलना में साफ हैं। इसी प्रकार, उनके निवास स्थान की पर्यावरणीय परिस्थितियां भी स्वच्छता के रखरखाव को प्रभावित करती हैं। हालांकि, एक सामान्य सिफारिश के रूप में, हम कह सकते हैं कि सबसे उपयुक्त है हर 2 या 3 सप्ताह स्नान करें.

हमारे कुत्ते को स्नान करने के लिए शैम्पू चुनने के समय, बाजार में हमें कई विकल्प मिलते हैं। यद्यपि सर्वश्रेष्ठ ज्ञात एंटीप्लगस हैं, लेकिन उन्हें सामान्य उपयोग के लिए भी कम से कम अनुशंसा की जाती है। केवल आप अपने पशु चिकित्सक का सुझाव है, के बाद से उसके घटकों की आक्रामकता पिस्सू के उन्मूलन सुनिश्चित करने के लिए वास्तव में अपने पालतू जानवरों की खोपड़ी का सूखापन पैदा कर सकता है का उपयोग करना चाहिए, कई समस्याएं है कि एक उपयुक्त शैम्पू का उपयोग करके रोका जा सकता है ट्रिगर।

न ही हमें कुत्तों में मनुष्यों के लिए शैम्पू का उपयोग करना है, और कुल्ला गर्म पानी के साथ किया जाना चाहिए . आप इस उद्देश्य के लिए एक क्रीम कुल्ला या कंडीशनर का उपयोग कर सकते हैं, लंबे बालों वाले पालतू जानवरों के लिए यह रेशमी और चमकदार छोड़ने के लिए आदर्श है, जो हेयर स्टाइल में भी सुधार करेगा। इस उत्पाद को शैम्पू को धोने के बाद लागू किया जाना चाहिए और इसे कम से कम पांच मिनट तक कार्य करने के लिए छोड़ा जाना चाहिए। हालांकि आदर्श एक कंडीशनर या विशिष्ट बाल शैम्पू अपने कुत्ते को बनाने के लिए है, तो आप वहाँ प्राकृतिक तरीके आप बालों की देखभाल आप कर सकते हैं के लिए तैयार कर सकते हैं, इन बेकिंग सोडा, एप्पल साइडर सिरका या लैवेंडर साबुन शामिल हैं कि पता होना चाहिए , दूसरों के बीच में।

कुत्ते के बाल सुखाने और ब्रश करना




कुत्तों में सूखने वाले बालों को प्रत्येक जानवर के लिए विशेष सूखे तौलिए के साथ किया जाना चाहिए, यदि ड्रायर का उपयोग करते हैं, तो इसे जलने से बचने के लिए गर्म हवा के साथ किया जाना चाहिए। बाल में टंगलों से बचने के लिए ब्रशिंग भी महत्वपूर्ण है, इसे पीछे से आगे तक और ब्रश को जितना संभव हो सके त्वचा से दूर रखना चाहिए। आप अपने कुत्ते के बाल को और अधिक चमकाने के लिए अलग-अलग चाल कर सकते हैं, सबसे आम है इसे प्रतिदिन कम से कम पांच मिनट तक ब्रश करना।

स्नान करने के बाद आप कुत्ते के बालों को गैर मादक बियर लागू कर सकते हैं, यह आपके पालतू जानवर के कोट को चमकाने और सुंदर दिखने के लिए एक सरल और किफायती तरीका है। आप भेड़ के ऊन से आने वाली लैनोलिन, प्राकृतिक वसा का भी उपयोग कर सकते हैं और आप प्राकृतिक उत्पादों और फार्मेसियों के स्टोर में खरीद सकते हैं। अन्य उत्पाद जो कुत्ते के बाल की चमक का पक्ष लेते हैं वे अंडे की जर्दी, गुलाब का तेल और केराटिन हैं। कुत्ते के बालों को चमकने के लिए घर के बने चाल के लेख से परामर्श लें और इन उत्पादों को कैसे लागू करें।

कुत्ते के बाल देखभाल

कुत्तों के लिए विशिष्ट सौंदर्य उपचार

वहाँ हैं सौंदर्य कुत्ते आपके कुत्ते के विशिष्ट भागों पर केंद्रित है , उदाहरण के लिए, नाखूनों का काटने, जानवर में रक्तस्राव होने से बचने के लिए कुछ सावधानी से किया जाना चाहिए। हम कान की सफाई के बारे में भी बात कर सकते हैं, एक ऐसी प्रक्रिया जो ओटिटिस जैसे संक्रमण को रोकती है, जिससे आपके पालतू जानवरों में खराब गंध और असुविधा होती है।

कुत्ते के दांतों की सफाई पर भी ध्यान केंद्रित किया जाता है, क्योंकि उनके दांतों को साफ रखने के बावजूद, वे संक्रमण प्राप्त कर सकते हैं। इस पहलू में हमें विशेष देखभाल करनी चाहिए और मनुष्यों में उपयोग किए जाने वाले टूथपेस्ट का उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि फ्लोराइड में वे कुत्तों के लिए अत्यधिक जहरीले होते हैं। इसके बजाए, आपको विशेष टूथपेस्ट का उपयोग करना होगा जिसे किसी पालतू जानवर की दुकान में खरीदा जा सकता है।

हाइलाइट करने का एक और पहलू है आंखों की सफाई conjunctivitis या अन्य आंखों की बीमारियों से बचने के लिए। यदि आवश्यक हो तो आप सफाई के लिए बूंदों का उपयोग कर सकते हैं, वे नमकीन बने होते हैं, जिन्हें व्यक्तिगत रूप से या एक बोतल में खरीदा जा सकता है। यदि आपके कुत्ते के पास आंसू नलिकाओं के नीचे लाल शराब दाग है, तो इसमें बैक्टीरिया या कुछ समान हो सकता है और आपको जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए। समस्या का मुकाबला करने के लिए, आप अपनी आंखें गीले तौलिये से साफ कर सकते हैं और कैमोमाइल लागू कर सकते हैं, या अपने पीएच को संतुलित करने के लिए सेब साइडर सिरका दे सकते हैं।

शर्ट पीई जैसे झुर्रियों वाले कुत्तों के मामले में, उन्हें साफ और सूखा रखना महत्वपूर्ण है ताकि कवक या परेशानियां प्रकट न हों। जननांग क्षेत्रों में बाल कम रखना भी ध्यान में रखना और पैरों के पैड को साफ करना एक पहलू है। बाल और के बीच पैड में कटौती की जानी चाहिए, तभी आप उसे बहुत लंबा है यह अपने पालतू परेशान हैं, क्योंकि बाल पैड नमी, कीट और अन्य समस्याओं से अपने पालतू जानवरों की रक्षा करना। बालों को फ्लश में कटौती की जानी चाहिए और पैड के बीच कैंची डालने से कभी नहीं।

कुत्तों के लिए विशिष्ट सौंदर्य उपचार

कुत्तों में अरोमाथेरेपी

कुत्तों में आप आवश्यक तेलों के उपयोग के आधार पर अरोमाथेरेपी नामक एक उपचार कर सकते हैं। इसका अंत है तनाव कम करें , आराम करो, नाक के मार्गों और जानवर की त्वचा को कम करें। इस थेरेपी का कोई साइड इफेक्ट नहीं है और कुछ स्थितियों में मदद कर सकता है।

त्वचा से रोगजनकों को खत्म करने में सक्षम होने के लिए ओजोन का उपयोग अक्सर होता है। यह एक है कुत्तों के लिए सौंदर्य उपचार बहुत प्रभावी है त्वचा एलर्जी, मांसपेशियों या हड्डियों की चोटों वाले लोगों के लिए, यह उल्लेख न करें कि यह बाल और त्वचा के पोषण का पक्ष लेता है। यह एक उपचार है जिसे बिल्लियों, घोड़ों और पक्षियों में भी लगाया जा सकता है।

कुत्तों में अरोमाथेरेपी

कुत्तों के लिए स्पा

दो महान उद्देश्यों को पूरा करने के लिए आप अपने कुत्ते को एक स्पा में ले जा सकते हैं: एक ऑफर करें सौंदर्य उपचार और साथ ही अपने पालतू जानवर के तनाव को कम करें। इन कुत्ते केंद्रों में आप मनोरंजक और खेल गतिविधियों, आराम से मालिश, व्यक्तिगत स्नान और सामान्य व्यवस्था पा सकते हैं। यदि आप इस विकल्प को चुनने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको यह समझना चाहिए कि प्रतिष्ठान के पीछे जानवरों के व्यवहार और पशु चिकित्सकों में पेशेवरों का एक समूह है, क्योंकि यह आपके पालतू जानवर से लंबी यात्रा है।

एक स्पा के लाभों असंख्य हैं, लेकिन साधारण तथ्य यह है कि अपने पालतू जानवरों अपनी दिनचर्या बदल सकते हैं और अन्य कुत्तों के साथ मेलजोल, की मदद से आप बेहतर शारीरिक और मानसिक संतुलन है, चिंता हमलों और नकारात्मक व्यवहार को रोकने। वहाँ व्यवहार कि विनाशकारी व्यवहार, अत्यधिक भौंकने और भीषण आवाज़ के रूप में एक मनोवैज्ञानिक असंतुलन से संकेत मिलता है, घाव ऊपर चाट का कारण बना, आक्रामकता, कुपोषण या मोटापे की समस्या है तुरंत सौदा चाहिए अगर तुम उन्हें का पता चलता है कर रहे हैं।

स्पा, जो शारीरिक गतिविधि ही नहीं, छोटे क्षेत्रों को पार्क करने के लिए अपने पालतू जानवरों की सिफारिश की सेवा करता है, अन्य कुत्तों के साथ समाजीकरण की अवधि को बढ़ावा देने के अलावा इस तरह के व्यवहार से बचने के लिए, एक संतुलित आहार देने के लिए और पशु चिकित्सक के पास नियमित रूप से इसे ले लो।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के लिए सौंदर्य उपचार , हम आपको पेशेवर उपचार के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पालतू जानवर के रूप में मेंढकपालतू जानवर के रूप में मेंढक
कुत्ते के दांतों को कैसे ब्रश करेंकुत्ते के दांतों को कैसे ब्रश करें
इसे बिना स्नान किए कुत्ते को कैसे साफ करें?इसे बिना स्नान किए कुत्ते को कैसे साफ करें?
डर के साथ कुत्तोंडर के साथ कुत्तों
अपने पालतू जानवर के लिए छेड़छाड़अपने पालतू जानवर के लिए छेड़छाड़
मालागा में विदेशी जानवरों के पशु चिकित्सा क्लीनिकों की सूचीमालागा में विदेशी जानवरों के पशु चिकित्सा क्लीनिकों की सूची
बिल्बाओ में शीर्ष रेटेड कैनिन हेयरड्रेसरबिल्बाओ में शीर्ष रेटेड कैनिन हेयरड्रेसर
वेलेंसिया में विदेशी जानवरों के सर्वश्रेष्ठ पशु चिकित्सकवेलेंसिया में विदेशी जानवरों के सर्वश्रेष्ठ पशु चिकित्सक
सड़क जानवरों की मदद करेंसड़क जानवरों की मदद करें
सेविले में 24 घंटे तत्कालता के पशु चिकित्सकसेविले में 24 घंटे तत्कालता के पशु चिकित्सक
» » कुत्तों के लिए सौंदर्य उपचार
© 2022 TonMobis.com