बुनियादी देखभाल कि हर कुत्ते की जरूरत है

बुनियादी देखभाल कि हर कुत्ते की जरूरत है

कुत्ते के मालिक के रूप में आपकी ज़िम्मेदारियां कभी खत्म नहीं होतीं और आपके कुत्ते के लिए जो कुछ भी करना चाहिए या नहीं करना चाहिए, उसे खोना आसान है। हालांकि, कुत्तों के साथ सफलता की कुंजी सादगी में कम हो जाती है। यहां मौलिक देखभाल है कि कुत्ते के मालिक को बचाना चाहिए, सर्वोत्तम संभव तरीके से सरलीकृत होना चाहिए ताकि आपके पास मूर्त और यथार्थवादी उद्देश्यों हों और अपने कुत्ते को खुश रख सकें।




1. पोषण
इसके साथ कोई जानवर नहीं है। भोजन पोषण देता है और ऊर्जा देता है और आपके स्वास्थ्य, शारीरिक उपस्थिति और संतुष्टि के लिए एक आवश्यक स्रोत है। यद्यपि आप महंगे खिलौने, बिस्तर और अन्य वस्तुओं को खरीदने से दूर रह सकते हैं जो बिल्कुल जरूरी नहीं हैं, आपके कुत्ते का भोजन पोषक और अच्छी गुणवत्ता का होना चाहिए, पर्याप्त प्रोटीन के साथ अपने कुत्ते को सक्रिय करना। भोजन में निवेश करें और देखें कि क्या आपका कुत्ता ऊर्जा दिखाता है और चमकदार और मुलायम बाल के साथ।
2. सौंदर्य
स्नान, बाल कटवाने, नाखूनों की ट्रिमिंग, कानों की देखभाल और चेहरे की सफाई केवल आपके कुत्ते की देखभाल की कुछ देखभाल है। मूल बात यह है कि कुत्ता लोगों के साथ सहज महसूस करता है और सहन करता है कि वे उसे छूते हैं, कि वह शांत है और उन्हें इन चीजों को करने की अनुमति देता है। कुत्ते की नस्ल के आधार पर, आपको अन्य कुत्तों की तुलना में अधिक देखभाल की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, शिह त्ज़ू की तरह लगातार बढ़ते बाल कुत्ते को लगातार कटौती की आवश्यकता होती है, जबकि एक स्टैफोर्डशायर नहीं करता है।
3. व्यावसायिक मदद
आप अपने आप सब कुछ नहीं कर सकते हैं और हालांकि परिवार और दोस्तों की सिफारिशों के प्रति ग्रहण करने के लिए हमेशा अच्छा होता है, कोई भी पेशेवर की तरह आपकी मदद नहीं कर सकता है। व्यावसायिक सहायता विशेष रूप से पशु चिकित्सकों और कुत्ते प्रशिक्षकों पर केंद्रित है। केवल आपके पशुचिकित्सक आपको सलाह दे सकते हैं कि आपके कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा क्या है और आपके कल्याण के बारे में निर्णय लेने में आपका सहयोगी होगा। जब टीकों, नसबंदी और बीमारियों की बात आती है, तो आपका पशुचिकित्सक आपकी मदद कर सकता है। पेशेवर प्रशिक्षकों जो वर्षों से कुत्तों को प्रशिक्षित कर रहे हैं, आपको अपने कुत्ते के व्यवहार को संशोधित करने के तरीकों पर मार्गदर्शन करेंगे और सभी कुत्तों पर जानकारी का एक अच्छा स्रोत होगा। अन्य पेशेवर सहायकों या कंपनियों में कुत्ते के सिटर, कुत्ते के हेयरड्रेसर और कुत्ते नर्सरी शामिल हैं, जो यात्रा करते समय उपयोगी होंगे, आपातकालीन स्थिति होगी या बस क्योंकि आप घर के बाहर काम करते हैं।
4. व्यायाम
अपने कुत्ते का अभ्यास करने के कई तरीके हैं। यदि आपके पास बहुत अधिक जोर वाला कुत्ता है, तो आप इसे चलाने के लिए अपने साथ ले जा सकते हैं, लेकिन लंबी सैर लगभग सभी कुत्तों के लिए अनुकूल हैं। कई कुत्तों को विशेष रूप से उनके लिए डिजाइन किए गए पार्क में जाने से लाभ होता है, और यदि आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो समस्याओं से बचने के लिए वयस्क कुत्तों को अच्छे व्यवहार और निर्जलित करने के लिए सबसे अच्छा है। अभ्यास के अन्य रूप आपके कुत्ते को किसी अन्य कुत्ते के साथ खेलने की इजाजत दे रहे हैं, उसे गर्मियों में आप के बगल में तैरने दें या घर के अंदर और बाहर उसके साथ अलग-अलग गतिविधियां करें, जैसे छिपाने और युद्ध की तलाश करना या टग करना। एक गलतफहमी यह सोचने के लिए है कि सभी कुत्तों को अभ्यास की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सच्चाई यह है कि कुछ कुत्तों को दूसरों की तुलना में इसकी आवश्यकता होती है।
5. शिक्षा
प्रत्येक कुत्ते को इसकी जरूरत होती है या इस समाज में रहने में सक्षम नहीं होगी। शिक्षा में सामाजिककरण, बुनियादी आज्ञाकारिता, नियम स्थापित करना और सकारात्मक सुदृढ़ीकरण का उपयोग करना शामिल है। इसमें दंड शामिल नहीं हैं या चिल्लाते हैं। अधिकार है, लेकिन उदारता और प्यार के साथ। अधिक »मूल देखभाल कि हर कुत्ते की जरूरत है

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घर पर कुत्तों के साथ काम करने के लिए 5 जिम्मेदारियांघर पर कुत्तों के साथ काम करने के लिए 5 जिम्मेदारियां
देखभाल करने वाले `कुत्ते के मालिक क्या इंतजार कर रहे हैं?देखभाल करने वाले `कुत्ते के मालिक क्या इंतजार कर रहे हैं?
अपने वयस्क कुत्ते के लिए विशिष्ट पोषणअपने वयस्क कुत्ते के लिए विशिष्ट पोषण
अपने वरिष्ठ कुत्ते के लिए विशिष्ट पोषणअपने वरिष्ठ कुत्ते के लिए विशिष्ट पोषण
कुत्ते के लिए आदर्श घरकुत्ते के लिए आदर्श घर
पुराने कुत्तों के लिए भोजन युक्तियाँपुराने कुत्तों के लिए भोजन युक्तियाँ
चेकोस्लोवाकियाई भेड़िया की देखभालचेकोस्लोवाकियाई भेड़िया की देखभाल
हमारे कुत्ते की त्वचा और बालों को खिलाने का प्रभावहमारे कुत्ते की त्वचा और बालों को खिलाने का प्रभाव
जीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजनजीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते की भोजन
आकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतेंआकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतें
» » बुनियादी देखभाल कि हर कुत्ते की जरूरत है
© 2022 TonMobis.com