आकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतें

आकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतें

एक छोटी नस्ल पिल्ला में एक बड़ी नस्ल वयस्क के समान ऊर्जा नहीं होती है और इसलिए उनकी पोषण संबंधी आवश्यकताएं अलग-अलग होंगी। न ही 9 वर्षीय वरिष्ठ जर्मन चरवाहों में फ्रांसीसी बुलडॉग पिल्ला के समान स्वास्थ्य समस्याएं होंगी।

जैसा कि प्राकृतिक है, और मनुष्यों के साथ, आकार और उम्र जीवनशैली, गतिविधि स्तर या विशेष स्वास्थ्य समस्याओं, कुत्तों की पोषण संबंधी आवश्यकताओं जैसे अन्य कारकों के साथ निर्धारित करेगी।

इस लेख में हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि कुत्ते की जरूरतों के आधार पर महत्वपूर्ण चरण के आधार पर क्या है।

पिल्ला की पोषण संबंधी जरूरतों

पिल्लों के पास विशेष भोजन की आवश्यकता होती है क्योंकि वे विकास चरण में हैं। इस चरण में, ऊर्जा की मांग बहुत अधिक है। जानवर के भविष्य के स्वास्थ्य के लिए यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण चरण है। इस कारण से, हमने एक संपूर्ण लेख समर्पित किया है जिसे आप यहां परामर्श कर सकते हैं: पिल्ला जीवन के पहले वर्ष के दौरान भोजन कर रही है।

वयस्क बड़े नस्ल कुत्ते की जरूरत है

एक बार विकास चरण समाप्त हो जाने पर और जब पिल्ले अपने वयस्क वजन तक पहुंच जाते हैं, तो उनकी ज़रूरतें भी भिन्न होती हैं: ऊर्जा की मांग लगभग आधे से गिर जाती है, तर्कसंगत रूप से गतिविधि के स्तर के आधार पर, इसलिए उनके भोजन को बदलना आवश्यक होगा।




बड़ी नस्लों के वयस्क कुत्तों में कैल्शियम और फास्फोरस के लिए भी कम आवश्यकताएं होती हैं। हालांकि, उन्हें अत्यधिक वजन बढ़ाने से बचने के लिए प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट में समृद्ध भोजन और वसा के नियंत्रित स्तर की आवश्यकता होती है, क्योंकि वे संयुक्त समस्याओं से पीड़ित हैं। इस कारण से, उन्हें ग्लूकोसामाइन और कॉन्ड्रोइटिन जैसे चंड्रोप्रोटेक्टर्स रखने के लिए उनके आहार की आवश्यकता होगी जिसका मिशन मजबूत और स्वस्थ जोड़ों को बनाए रखना है।

छोटे नस्ल वयस्क कुत्ते की जरूरत है

छोटी नस्लों के वयस्क कुत्तों में तेजी से चयापचय होता है और इसलिए, सामान्य रूप से, बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, यानी, बड़े नस्ल वाले कुत्ते की तुलना में प्रति किलो वजन प्रति कैलोरी होती है। आपके भोजन में पशु प्रोटीन में समृद्ध स्रोत होना चाहिए, साथ ही ऊर्जा प्रदान करने के लिए कार्बोहाइड्रेट का स्रोत होना चाहिए।

वरिष्ठ कुत्ते की जरूरत है

पिल्ले के मामले में पुराने कुत्ते, विशेष रूप से उनके लिए डिज़ाइन किए गए आहार की आवश्यकता होती है, क्योंकि आमतौर पर वे अपनी उम्र के अनुसार स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना शुरू कर देंगे: एक कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, उनके आहार में पोषक तत्वों को अवशोषित करने की कम क्षमता , बदतर स्थिति में जोड़ों और खाने में कठिनाई।

उनके आहार को पूरा किया जाना चाहिए, chelated खनिजों के साथ जो उन्हें पोषक तत्वों को अधिक आसानी से और एंटीऑक्सीडेंट अवशोषित करने की अनुमति देता है जो एक मजबूत और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली सुनिश्चित करता है।

इसके अलावा, पुराने कुत्ते भोजन को सही तरीके से पचाने की क्षमता खो देते हैं, इसलिए उन्हें अत्यधिक पचाने योग्य अवयवों, यानी अवशोषण के उच्च स्तर और शरीर द्वारा उपयोग के साथ बनाया जाना चाहिए।

अंत में, हमें यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि दांतों की कमी या थकान भी उनके लिए खाने में मुश्किल हो सकती है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपके भोजन के क्रोकेट में आकार और कठोरता हो जो उन्हें आसानी से चबा सकें

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक गुणवत्ता फ़ीडएक गुणवत्ता फ़ीड
छोटी नस्लों के पिल्लेछोटी नस्लों के पिल्ले
एक पिल्ला वयस्क कब बनता है?एक पिल्ला वयस्क कब बनता है?
अपने पिल्ला के लिए विशिष्ट पोषणअपने पिल्ला के लिए विशिष्ट पोषण
पिल्ले के लिए सबसे अच्छा पोषणपिल्ले के लिए सबसे अच्छा पोषण
छोटे नस्ल कुत्तों के लिए पोषणछोटे नस्ल कुत्तों के लिए पोषण
मध्यम नस्ल कुत्तों के लिए पोषणमध्यम नस्ल कुत्तों के लिए पोषण
बड़े नस्ल कुत्तों के लिए पोषणबड़े नस्ल कुत्तों के लिए पोषण
अपने वयस्क कुत्ते के लिए विशिष्ट पोषणअपने वयस्क कुत्ते के लिए विशिष्ट पोषण
अपने वरिष्ठ कुत्ते के लिए विशिष्ट पोषणअपने वरिष्ठ कुत्ते के लिए विशिष्ट पोषण
» » आकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतें
© 2022 TonMobis.com