10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य

कुत्तों और पुरुषों के बीच यह दोस्ती 15,000 से अधिक वर्षों तक चलती है या उस समय से कुत्ते को पालीओलिथिक युग में गुफाओं द्वारा पालतू किया जाता था। आजकल, मनुष्य 700 से अधिक प्रकार के कुत्ते नस्लों के साथ रहते हैं। आंकड़ों के अनुसार, दुनिया में कुत्तों की अनुमानित संख्या लगभग 400 मिलियन है। कुत्ते के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य यहां दिए गए हैं कि प्रत्येक मालिक को पता होना चाहिए।

1. कुत्तों भेड़िये से निकलते हैं

लगभग 15,000 साल पहले कुत्तों को अपने पूर्वजों भेड़िये से अलग कर दिया गया था। 1 99 3 में कुत्तों को ग्रे भेड़िया (कैनिस लुपस) की उप-प्रजाति के रूप में वर्गीकृत किया गया था।

2. कुत्ते के पास एक अद्भुत गंध है

जबकि मनुष्यों में लगभग 5 मिलियन गंध-संवेदनशील कोशिकाएं होती हैं, कुत्तों में 40 गुना अधिक होता है। गंध की एक शक्तिशाली भावना के साथ, कुत्ते सैकड़ों मीटर दूर गंध निर्धारित कर सकते हैं। यही कारण है कि कई कुत्तों का इस्तेमाल गायब व्यक्तियों या अवैध सामग्रियों जैसे ड्रग्स, बम और विस्फोटकों की तलाश में किया जाता है। अध्ययनों से पता चलता है कि यहां तक ​​कि कुछ कुत्ते भी हमारी बीमारियों को गंध कर सकते हैं। हमारा चार पैर वाला दोस्त यह महसूस करने वाला पहला व्यक्ति हो सकता है कि हमारे पास कैंसर, मिर्गी या मधुमेह है।

3. कुत्तों के पास एक तेज कान होता है

एक बार फिर, कुत्तों को पहचानने पर मनुष्यों की तुलना में कुत्ते बहुत बेहतर होते हैं। कुत्ते का कान 40 हर्ट्ज से 60,000 हर्ट्ज तक आवृत्ति श्रेणियों को सुन सकता है। इसकी सुनवाई सिर की मांसपेशियों द्वारा समर्थित होती है, जो ध्वनि स्रोत की सटीक स्थिति का पता लगा सकती है। यही कारण है कि कुछ कुत्तों के पास खरगोशों की तरह कान होते हैं और उन्हें रडार के रूप में उपयोग करते हैं। इसके अलावा, कुत्ते अल्ट्रासोनिक ध्वनि सुन सकते हैं।

4. कुत्तों के पास एक उत्कृष्ट शीतलन प्रणाली है

गर्म मौसम के दौरान कुत्ता अपनी जीभ का उपयोग शीतलन प्रणाली के रूप में करता है। कुत्ते को पेंटिंग और पफिंग करने से मुंह से पानी वाष्पित हो जाता है और शरीर के तापमान को नियंत्रित किया जाता है। कुत्तों के पसीने वाले ग्रंथियों में केवल एक ही क्षेत्र हैं जहां उनके पैर हैं।

5. कुत्तों के पास अच्छा विजन नहीं है

गंध और सुनवाई की उनकी महान इंद्रियों के विपरीत, कुत्तों की खराब दृष्टि होती है। इस कारण से, वे अपनी गंध की भावना पर भरोसा करते हैं और उनकी अन्य इंद्रियों में और अधिक सुनते हैं।


6. नाक द्वारा पहचाने जाने वाले कुत्तों

मनुष्यों को उनके फिंगरप्रिंट द्वारा पहचाना जा सकता है और कुत्तों की दुनिया में कुत्तों को नाक द्वारा पहचाना जा सकता है। फिंगरप्रिंट की तरह, नाक प्रिंट प्रत्येक कुत्ते के लिए अद्वितीय होते हैं।

7. आकार का मामला, लंबा या छोटा है?

ग्रेट डेन और आयरिश लौरबो को दुनिया में सबसे ऊंची कुत्ते नस्लों माना जाता है। कुत्ते नस्लों के दूसरी तरफ चिहुआहुआ, यॉर्कशायर टेरियर और खिलौना पूडल जैसे सबसे छोटे हैं।

8. कुत्तों और चॉकलेट

चॉकलेट सभी कुत्ते नस्लों के लिए जहर है। कोको में थियोब्रोमाइन तंत्रिका तंत्र और दिल को नुकसान पहुंचाता है, और कुछ मामलों में यह घातक हो सकता है।

9. तेज और उग्र

दुनिया में सबसे तेज़ कुत्ता नस्ल ग्रेहाउंड है। ग्रेहाउंड परिवार के सदस्य प्रति घंटे 45 किलोमीटर तक की गति विकसित कर सकते हैं।

10. कुत्तों को प्यार होना पसंद है

अध्ययनों से पता चलता है कि मानव स्पर्श वास्तव में कुत्ते के कार्यों को श्वसन, पाचन और परिसंचरण के रूप में सुधारता है। एक प्यारा कुत्ता एक स्वस्थ कुत्ता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते की उत्पत्तिकुत्ते की उत्पत्ति
भेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेदभेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेद
दुनिया में सबसे बड़ा कुत्ता नस्लदुनिया में सबसे बड़ा कुत्ता नस्ल
कुत्तों की गंध मनुष्यों की हैकुत्तों की गंध मनुष्यों की है
कुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैंकुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैं
कुत्तों की पांच इंद्रियांकुत्तों की पांच इंद्रियां
मनुष्यों के कुत्ते कब से हैं?मनुष्यों के कुत्ते कब से हैं?
कुत्ते की गंध की भावनाकुत्ते की गंध की भावना
कुत्तों की सुपर गंधकुत्तों की सुपर गंध
कुत्तों के बारे में जीवन और संवेदनशील जिज्ञासाकुत्तों के बारे में जीवन और संवेदनशील जिज्ञासा
» » 10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य
© 2022 TonMobis.com