क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्ते कैसे दिखते हैं?

यदि आप जानना चाहते हैं कि कुत्ते यहां कैसे देखते हैं तो हम कुत्ते के दर्शन की भावना, वे रंग जो समझते हैं और तेजता जिसके साथ वे कुत्ते देख सकते हैं।

कुत्ते कैसे देखते हैं

यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि यद्यपि दृष्टि एक महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण भावना है, खासतौर पर मनुष्य के लिए, हमारा महान चार पैर वाला मित्र ज्यादातर गंध की सुपर तीव्र भावना पर निर्भर करता है-हालांकि, आप पूछेंगे  कुत्ते कैसे देखते हैं  कुछ परिस्थितियों से पहले, क्योंकि यहां हम आपको बताएंगे कि कैसे।

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि लोकप्रिय धारणा के विपरीत,  कुत्ते काले और सफेद नहीं देखते हैं . हमारे कुत्ते की दृष्टि रंग में है हालांकि उनमें रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला की कमी है जैसे मनुष्य समझते हैं।

तो कुत्ते कैसे देखते हैं

आप कह सकते हैं कि कुत्ता कलरब्लिंड है - यानी, केवल दो प्रकार के रंग रिसेप्टर्स हैं, जिन्हें शंकु के रूप में भी जाना जाता है, शायद ही कभी हरे और लाल दिखाई दे सकते हैं, अकेले रंगों की विविधता को अलग करने दें । वे सब कुछ पीले और नीले रंग के बैंगनी टोन में देखते हैं।

इसका मतलब है कि कुत्ते के पास मनुष्यों की तुलना में कम रिसेप्टर्स या शंकु होते हैं, जिनमें तीन होते हैं, जो कि नीले, हरे और लाल रंगों के प्रति संवेदनशील होते हैं, जिससे मनुष्य को रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला के बीच अंतर करने का मौका मिलता है।

कुत्ते अंधेरे में कैसे देखते हैं

कुत्ते काले और सफेद नहीं देखते हैं
कुत्ते काले और सफेद नहीं देखते हैं जैसा कि उन्होंने सोचा था

यद्यपि कुत्तों में मनुष्यों की तुलना में कम शंकु होते हैं, कुत्ते के पास बहुत अधिक डिब्बे होते हैं, जो रिसेप्टर्स होते हैं जो अंधेरे में दृश्यता की अनुमति देते हैं।

विद्यार्थियों, जहां इन महत्वपूर्ण रिसेप्टर्स स्थित हैं, बड़े होते हैं, जो एक बेहतर प्रकाश इनपुट की ओर जाता है, जिससे उन्हें मंद रूप से जलाए गए वातावरण में बेहतर दिखने में मदद मिलती है।

"टेपेटम ल्यूसिडम" एक झिल्ली है जो इन अद्भुत जानवरों के पास है, जो उन्हें अंधेरे में एक प्लस देता है। यह कुछ चमकदार चमक को दर्शाने में सक्षम दर्पण के रूप में कार्य करता है, जो संक्षेप में रिसीवर बहुत बेहतर काम करता है और बेहतर दृश्यता प्रदान करता है, उदाहरण के लिए, देर रात में।

जब आप अंधेरे में चमकते कुत्ते की आंखें देखते हैं या एक मंद प्रकाश वाले वातावरण में ली गई तस्वीर देखते हैं, तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि "टेपेटम ल्यूसिडम" इसकी सभी शानदारताओं में कार्य करता है।

वर्णित गुण हमारे पालतू जानवर को मानव की तुलना में कम प्रकाश वातावरण में पांच गुना बेहतर देखने में सक्षम बनाते हैं।

आंदोलन के प्रति संवेदनशील

प्रकृति द्वारा महान शिकारी के रूप में, उन्होंने कई मीटर की दूरी पर भी आंदोलन का पता लगाने की क्षमता विकसित की है।




विशेषज्ञों ने यह सुनिश्चित किया है कि एक कुत्ता अपने रंग के मुकाबले या कैसे दिखता है, इसके मुकाबले एक इंसान को तेजी से पहचानने में सक्षम है।

यह "उपहार" भी उनके पास बड़ी संख्या में डिब्बे के लिए धन्यवाद है, जो न केवल अंधेरे के प्रति संवेदनशील हैं बल्कि आंदोलनों के लिए भी संवेदनशील हैं।

दूरी दृश्यता

कुत्ते इंसानों की तुलना में अंधेरे में बेहतर दिखते हैं
कुत्ते इंसानों की तुलना में अंधेरे में बेहतर दिखते हैं

कुत्ते की दृश्यता में दूरी भी मौलिक भूमिका निभाती है। एक स्थिर वस्तु का पता लगाने के लिए, यह लगभग 25 मीटर दूर होना चाहिए, मानव के विपरीत जो 100 मीटर पर बिना आंदोलन के चीजें देख सकता है।

हालांकि, यदि प्रश्न में वस्तु बढ़ रही है तो उन्हें बहुत फायदा होगा। इस तरह, आपकी दृश्य क्षमता व्यापक और अधिक सटीक होगी।

हालांकि, ध्यान केंद्रित करने के लिए वस्तु कम से कम 30 सेंटीमीटर दूर है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि हमारे प्यारे साथी के रूप में मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त माना जाता है, जिसमें 250 डिग्री का दृश्य कोण होता है, 180 से अधिक जो मनुष्य की गणना करता है।

हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट के साथ हमने कुत्ते के दृष्टिकोण के बारे में कुछ संदेहों को स्पष्ट किया है, इस बारे में गलत धारणा को याद करते हुए कि वे केवल काले और सफेद रंग में देख सकते थे।

निष्कर्ष निकालने के लिए हम आपको एक वीडियो छोड़ते हैं जो उपर्युक्त सारांशित करता है और कुत्तों को कुछ परिदृश्यों को देखने के तरीकों के उदाहरण दिखाता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या कुत्ते रंग में देखते हैं?क्या कुत्ते रंग में देखते हैं?
कुत्ते क्या रंग देखते हैं?कुत्ते क्या रंग देखते हैं?
कुत्ते की स्मृति कैसे काम करती हैकुत्ते की स्मृति कैसे काम करती है
से सावधान रहें! कुत्तों की इंद्रियों के बारे में मिथक और सत्यसे सावधान रहें! कुत्तों की इंद्रियों के बारे में मिथक और सत्य
कुत्तों के रूप में देखते हैंकुत्तों के रूप में देखते हैं
कुत्ते कैसे देखते हैं?कुत्ते कैसे देखते हैं?
कुत्ते को दर्पण में पहचाना जाता हैकुत्ते को दर्पण में पहचाना जाता है
कुत्तों के बारे में जीवन और संवेदनशील जिज्ञासाकुत्तों के बारे में जीवन और संवेदनशील जिज्ञासा
कुत्ते कैसे देखते हैंकुत्ते कैसे देखते हैं
कुत्ता दुनिया को कैसे देखता हैकुत्ता दुनिया को कैसे देखता है
» » क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्ते कैसे दिखते हैं?
© 2022 TonMobis.com