मुँहासे उपचार त्वचा देखभाल




मुँहासे के लिए कई संभावित कारण हैं। सभी उम्र, जीवन शैली और पृष्ठभूमि के लोग विकसित किए जा सकते हैं, और प्रत्येक के लिए कारण अलग-अलग हो सकते हैं। आपके मुँहासे का कारण बनने के लिए पहला कदम यह है कि आप अपनी त्वचा के प्रकार को कैसे जानें और इसकी देखभाल कैसे करें। यदि आपके पास तेल की त्वचा है, तो आप तेल आधारित चेहरे की सफाई करने वाले का उपयोग नहीं करना चाहते हैं क्योंकि आपका शरीर पहले से ही इसकी अच्छी मात्रा का उत्पादन कर रहा है। इसी प्रकार, यदि त्वचा सूखी है, तो आप जरूरी नहीं कि वह उस उत्पाद का उपयोग करना चाहें जिसमें तेल की कमी है। शायद सबसे आम मिथकों में से एक यह है कि तेल त्वचा को हाइड्रेटेड होने की आवश्यकता नहीं होती है। तेल नमी नहीं है और त्वचा को नमी की जरूरत है। मुँहासे के इलाज के लिए आपके त्वचा के लिए उचित उपचार और उपचार के लिए उचित देखभाल सुनिश्चित करना आवश्यक है।

यह आलेख मुँहासे के कुछ संभावित कारणों का वर्णन करता है और यह निर्धारित करने में कैसे मदद करता है कि इसका कारण क्या हो सकता है।

त्वचा मानव शरीर का सबसे बड़ा अंग है। अन्य सभी अंगों की तरह, यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए कि यह ठीक से कार्य करे।

टॉपिकल उपचार वे हैं जो त्वचा की सतह पर उपयोग किए जाते हैं। छिद्रों को खोलने में मदद करना, जो अतिरिक्त गंदगी और तेल को हटा देता है, और अवांछित बैक्टीरिया को हटा देता है, ये चाल कर सकते हैं। ऐसी अन्य दवाएं हैं जिन्हें मुँहासे के इलाज में मदद करने वाले कई अन्य चिकित्सा उपचारों के साथ-साथ अतिरिक्त वसा को खत्म करने में मदद करने के लिए मौखिक रूप से लिया जा सकता है। इससे पहले कि आप सामना कर सकें, आपको समझने की जरूरत है कि कारण क्या हैं।

मुँहासे पैदा करने में हार्मोन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। किशोरावस्था में, शरीर के अनुभवों में परिवर्तन लगातार उत्तेजना पैदा कर सकते हैं, जबकि वयस्क जीवन में, शारीरिक परिवर्तन, जैसे रजोनिवृत्ति और प्री-पीएमएस के एपिसोड, मुँहासा ब्रेकआउट जारी रखने का कारण बन सकते हैं। जबकि किसी भी हार्मोनल अतिरिक्त मुँहासे को बढ़ावा दे सकता है, इलेक्ट्रॉनिक हार्मोन ऐसा करने के लिए सबसे अच्छी तरह से जाना जाता है।

फिर, शरीर अधिक तेल पैदा कर सकता है, जो छिद्र छिड़क सकता है और मुँहासा तोड़ने का कारण बन सकता है। उन उत्पादों का उपयोग जो तेल को खत्म करने या नियंत्रित करने में मदद करते हैं, इस कारण से मुँहासे के इलाज में उपयोगी हो सकते हैं।

तनाव भी एक कारक हो सकता है जो मुँहासे की उपस्थिति में योगदान देता है। जब आप तनावग्रस्त हो जाते हैं, तो शरीर कुछ हार्मोन और रसायनों को जारी करता है जो मुँहासे पैदा करने वाले जहरीले प्रभाव पैदा कर सकते हैं। तनावपूर्ण परिस्थितियों से दूर रहकर तनाव को खत्म करने का प्रयास करें।

इसी प्रकार, `हम मानते हैं कि चॉकलेट और चीनी जैसे कुछ खाद्य पदार्थ मुँहासे पैदा कर सकते हैं। आम तौर पर आमतौर पर चर्चा की जाने वाली सोचती है कि यह एक मिथक है, यह स्पष्ट नहीं है कि ये खाद्य पदार्थ मुँहासे को वास्तविकता बनाने में सक्षम नहीं हैं। यदि आप संभावित कारण के रूप में इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो अपने डॉक्टर से पूछें।

क्योंकि मुँहासे के कई प्रकार हैं, कई कारण हो सकते हैं। पर्यावरण मुँहासा, और जीवनशैली को प्रभावित कर सकता है। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पाद भी आपके मुँहासे बना सकते हैं। यदि आप मुँहासे का सामना करने के लिए सही उत्पादों का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो आप चकत्ते में वृद्धि देख सकते हैं। जैसा ऊपर बताया गया है, यदि आपकी त्वचा तेलदार है, तो मैं उन उत्पादों का उपयोग नहीं करना चाहता जिनमें अतिरिक्त वसा होता है, क्योंकि यह त्वचा में तेल जोड़ सकता है और छिद्र छिड़क सकता है और अधिक मुँहासे तोड़ने का कारण बन सकता है। त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और मॉइस्चराइज रखना भी महत्वपूर्ण है। अपनी त्वचा के प्रकार का ख्याल रखना सीखें और मुँहासे पैदा करने वाले कारकों को खत्म करने का प्रयास करें। इससे आपको स्वस्थ त्वचा मिल जाएगी।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
7 घरेलू उपचार घर पर सिस्टिक मुँहासे का इलाज7 घरेलू उपचार घर पर सिस्टिक मुँहासे का इलाज
धोने मुँहासे में सैलिसिलिक एसिडधोने मुँहासे में सैलिसिलिक एसिड
रजोनिवृत्ति के दौरान मुँहासे का इलाज कैसे करेंरजोनिवृत्ति के दौरान मुँहासे का इलाज कैसे करें
क्या आप मुँहासे को नियंत्रित करने के लिए सौंदर्य और त्वचा देखभाल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?क्या आप मुँहासे को नियंत्रित करने के लिए सौंदर्य और त्वचा देखभाल के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?
असाधारण त्वचा देखभाल के लिए मूल तत्वअसाधारण त्वचा देखभाल के लिए मूल तत्व
Clearpores समीक्षा - आप कैसे मदद कर सकते हैं? Clearpores खरीदने से पहले पता लगाएंClearpores समीक्षा - आप कैसे मदद कर सकते हैं? Clearpores खरीदने से पहले पता लगाएं
कार्रवाई में लंदन मुँहासे उपचारकार्रवाई में लंदन मुँहासे उपचार
मुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँमुँहासे के लिए किशोर युक्तियाँ - किशोर मुँहासे के इलाज के लिए युक्तियाँ
मुँहासे उपचार: युवा महिलाओं के लिए समाधान के लिए विकल्पमुँहासे उपचार: युवा महिलाओं के लिए समाधान के लिए विकल्प
मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!
» » मुँहासे उपचार त्वचा देखभाल
© 2022 TonMobis.com