Gerbils: इन कृंतकों की देखभाल कैसे करें

Gerbils सबसे लोकप्रिय पालतू कृंतक में से एक है, और उन लोगों के लिए एक मजेदार और मनोरंजन प्रदान कर सकते हैं जो उन्हें अपनाने। ये छोटे जीव तीन से चार साल तक जीवित रह सकते हैं, जब तक आप उनके बारे में सही ढंग से देखभाल करते हैं। इसमें उन्हें आवश्यकतानुसार घर, स्वस्थ आहार, थोड़ा मनोरंजन और स्नेह, और पशु चिकित्सा देखभाल का प्रकार शामिल है। यदि आप यह सब कुछ प्रदान कर सकते हैं, तो आपके लिए एक गेरबिल शुभंकर हो सकता है।

LosJerbosMascotas

आपको इस आलेख में मिलेगा []

अच्छी तरह से रहने के लिए एक आवास को जेर्बो की क्या ज़रूरत है?

इन दिशानिर्देशों के बाद अपने gerbil के लिए एक सुरक्षित और स्वस्थ आवास बनाएं:

AcuarioJerbo

मछलीघर: कुछ स्क्रीन ग्लास के साथ मछलीघर में gerbils बेहतर रखा जाता है। ये छोटे प्राणी भागने के महान कलाकार हैं, इसलिए ग्लास की दीवारें उन्हें निहित रखने के लिए सबसे अच्छी हैं, जबकि स्क्रीन हवा के प्रवाह की अनुमति देती है। मछलीघर रखें जहां आपको उज्ज्वल अप्रत्यक्ष प्रकाश मिलेगा, सूरज पूरी तरह से नहीं, और यह सुनिश्चित कर लें कि क्षेत्र धाराओं से मुक्त है।

आकार की सिफारिशें: उपयोग किए जाने वाले मछलीघर का आकार रखे गए जर्बिल्स की मात्रा पर निर्भर करता है। एक 10 गैलन मछलीघर की सिफारिश की जाती है क्योंकि न्यूनतम आकार एक या दो गेर्बिल्स के लिए आवश्यक होता है, लेकिन यदि आपके पास कमरा है तो बड़ा हमेशा बेहतर होता है। आपके पास शामिल होने वाले प्रत्येक अतिरिक्त गेरबिल के लिए मछलीघर के आकार को पांच गैलन द्वारा बढ़ाने की योजना होनी चाहिए। इसका मतलब है कि आपको छह गैरबिल बनाने के लिए 30 गैलन एक्वैरियम की आवश्यकता है, और पर्याप्त जगह प्रदान करने के लिए इसे लंबी शैली मछलीघर होना होगा।

बिस्तर: बिस्तर सुरक्षित होना चाहिए और इसमें पोप्लर शेविंग्स, रीसाइक्लिंग अख़बार बिस्तर, या दोनों का मिश्रण शामिल होना चाहिए। पाइन और देवदार के छिद्र से बचें क्योंकि वाष्प आपके पालतू जानवरों के लिए जहरीले हो सकते हैं।

एक्वेरियम सफाई: सप्ताह में एक बार अपने पालतू जानवर के पर्यावरण को पूरी तरह से साफ करने के लिए आपको योजना बनाना होगा, लेकिन आप कोने की सफाई का पता लगा सकते हैं जहां आप सप्ताह में कई बार अपने बूंदों को संचय और अस्वास्थ्यकर वाष्पों को कम करने के लिए छोड़ देते हैं। गीले बिस्तरों के लिए देखो।

एक पूर्ण सफाई शुरू करने से पहले, अपनी जेरबिल को एक सुरक्षित जगह पर रखें, इसे सुरक्षित रूप से बंद करें ताकि यह बच न सके। कचरे में अपने कपड़े धोने के बाद अपने मछलीघर धोने के लिए गर्म पानी और साबुन का प्रयोग करें। मछलीघर में ताजा बिस्तर जोड़ने से पहले व्यंजन और अपनी पानी की बोतल धोएं, और कुल्ला और सूखा। जब सब कुछ तैयार हो जाता है, तो समय है कि आप अपने पालतू जानवर को घर पर वापस रख दें।

आपके जेबिल के आवास को किस सहायक उपकरण में रखना चाहिए?

भोजन की प्लेट: यह वैकल्पिक है क्योंकि गेर्बिल्स भोजन फैलाने और वैसे भी अपने बिस्तर में छिपाने के लिए जाते हैं। यदि आप चाहें तो आप उन्हें बिस्तर के शीर्ष पर केवल ढेर में रख सकते हैं। यदि आप एंटीना का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह एक भारी सिरेमिक पकवान है जो आपके पालतू जानवर की लगातार आवश्यकता को पूरा करता है।

JerboMascota

पानी की बोतल: एक बोतल आपके पालतू जानवरों के लिए स्वच्छ पानी देने का सबसे अच्छा तरीका प्रदान करती है। आपको एक मजबूत चबाने वाली बोतल की आवश्यकता होगी जो एक समायोज्य धातु स्टैंड के साथ आता है ताकि आप इसे मछलीघर में रख सकें। इसे काफी कम लटका दिया जाना चाहिए ताकि आपका पालतू ट्यूब पीने के लिए ट्यूब के अंत तक पहुंच सके, लेकिन इतनी कम नहीं कि ट्यूब बिस्तर को छूती है।

व्यायाम व्हील: Gerbils अविश्वसनीय रूप से सक्रिय हैं, तो उन्हें बहुत अभ्यास की जरूरत है। एक ठोस व्हील रूले सबसे सुरक्षित है, क्योंकि आपके पालतू जानवर दौड़ते समय केबल्स के बीच अपने पैर नहीं पकड़ेंगे। आमतौर पर अपने मछलीघर स्क्रीन के शीर्ष पर पहिया को लटका देना सबसे अच्छा होता है और इसे बिस्तर से एक या दो इंच ऊपर रखा जाना चाहिए।

RuedaJerbo

दूरी छुपाएं: Gerbils अपने बिस्तर में खुद को दफनाने के लिए जाते हैं, लेकिन वे लकड़ी के घोंसले बॉक्स होने से भी लाभ उठा सकते हैं।

चब खिलौने: Gerbils को अपने दांत रखने के लिए चबाने और उन्हें बहुत लंबे समय से बढ़ने की जरूरत है, इसलिए चबाने और घास सुरंगों के लिए लकड़ी के ब्लॉक जैसे सामान प्रदान करना अच्छा होगा और उन्हें मनोरंजन भी बनाएगा।

आपको क्या पता होना चाहिए कि क्या आप एक पालतू जानवर के रूप में जेर्बो चाहते हैं?

Gerbils पालतू जानवर हैं बहुत खास और उन्हें रहने के लिए कंपनी की जरूरत है। वे लोगों के लिए दिलचस्प हैं क्योंकि वे दोस्ताना, उत्सुक, तेजी से चल रहे हैं और बुद्धिमान। वे छोटे जानवर हैं जिन्हें ज्यादा देखभाल की आवश्यकता नहीं है, इसलिए आप उन्हें दिन के लिए अकेले छोड़ सकते हैं, जब तक उनके पास पानी और भोजन हो। ये जानवर साफ हैं, उन्हें कोई गंध नहीं है , वे बहुत कम शोर करते हैं, वे स्वस्थ होते हैं और उन्हें बनाए रखना आसान होता है। वे 4 साल जीवित रह सकते हैं।

gerbil

जर्बिल्स हैं संपत्ति हमेशा , वे गर्मियों में हाइबरनेट या सोते नहीं हैं। उनके पास भागने की थोड़ी प्रवृत्ति है और यदि वे करते हैं तो उन्हें पकड़ना बहुत आसान होता है। यह एक ऐसा जानवर है जो किसी भी स्थान पर रहने के लिए अनुकूल है, चाहे वह घर या अपार्टमेंट हो।

चूंकि वे जोड़े में रहते हैं तो जर्बिल्स खुश होते हैं, आपको ध्यान रखना होगा कि उनके संतान के साथ क्या करना है, या ऐसी कंपनी प्राप्त करें जो अब संतान को सहन न करे।




वे कहाँ रहते हैं

हम उन्हें समायोजित कर सकते हैं पिंजरों , मछली टैंक, या terrariums। पिंजरे एक मंजिल पर कम से कम 1 मीटर लंबा होना चाहिए और धातु होना चाहिए क्योंकि वे बड़े विनाशक हैं और इसे पीस सकते हैं। वे कैसे हैं महान कूदने वालों पिंजरों में बहुत ऊंचाई होनी चाहिए और कई मंजिलों का निर्माण किया जा सकता है ताकि वे चढ़ सकें। ये मंजिलें काफी ऊंची होनी चाहिए ताकि उन्हें दो पैरों पर बनाया जा सके।

मछली के टैंक हवा धाराओं से कम दिखाई देते हैं और साफ करना आसान होता है क्योंकि गेर्बिल्स पिंजरे में सब्सट्रेट फैलाने के लिए धन्यवाद देता है, जो उनके उत्खनन वृत्ति के कारण होता है। एक मंजिल वाले पिंजरे आमतौर पर छोटे होते हैं और मल्टी-मंजिला फर्श ग्रिड फर्श लाते हैं जो अक्सर जर्बिल्स के पैरों के लिए जाल का कारण बनता है।

पिंजरों को साफ करने के लिए आप सलाखों को साफ करने के लिए साबुन, पानी और पुराने टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं।

कैसे gerbils खिलाया जाता है

Gerbils मूल रूप से खाते हैं बीज , जड़ों, जड़ी बूटी, लेकिन जब वे एक कीट शिकार करने की संभावना है तो लाभ भी लेते हैं। उनका भोजन तीन प्रकार, सूखे भोजन और फ़ीड, ताजा भोजन, और छोटे अपरिवर्तक और कीड़ों पर आधारित है। वे थोड़ा पानी लेते हैं लेकिन उन्हें हमेशा इसे उपलब्ध करना पड़ता है।

के लिए के रूप में सूखा खाना और फ़ीड हम पालतू दुकानों में खरीद सकते हैं या हम खुद को तैयार कर सकते हैं, हम्सटर भोजन ले सकते हैं और अन्य लोगों के साथ गेहूं, मकई, जई, जौ जैसे अनाज जोड़ सकते हैं।

के संबंध में ताजा खाना , यह महत्वपूर्ण है कि हम इसे हर दिन और हर दिन प्रशासित करते हैं। आप फलों और सब्ज़ियों को चार्ड, पालक, सलाद, एंडिव्स, ऑरुगुला, ककड़ी, अजवाइन, गाजर, उबचिनी, सेब, नाशपाती, आड़ू, अंगूर के रूप में उपयुक्त बना सकते हैं।

के संबंध में कीड़े , इसे समय-समय पर क्रिकेटर और पशु चिकित्सकों या पालतू दुकानों में बेचने वाले लोगों के tenebrios से दिया जा सकता है। लेकिन वे अपने आहार का आधार नहीं हैं और वे बिना किसी समस्या के इस प्रकार के भोजन के जी सकते हैं।

इसके अलावा हम उसे कभी-कभी, रोटी, कुकीज़, पनीर, या कुछ दूध दे सकते हैं, लेकिन छोटी मात्रा में। कुछ चावल या आलू की तरह पकाया जाता है, और हमें उन्हें कभी तला हुआ भोजन नहीं देना चाहिए।

आपका व्यवहार क्या है

जर्बिल्स हैं संपत्ति हर समय वे कुछ भी समय के साथ खेलते हुए बहुत समय बिताते हैं और अपने पूरे दांतों को धन्यवाद देते हैं जो अपने पूरे जीवन को बढ़ाते हैं, वे खुद को ज्यादातर समय कुचलने के लिए समर्पित करते हैं। वे खुदाई और सुरंग का भरपूर समय बिताते हैं। उन्हें टॉयलेट पेपर और रसोईघर के कार्डबोर्ड रोल पसंद हैं। वे बहुत हैं पुष्ट और वे बहुत ऊंचे कूदते हैं। वे हैं चुस्त और उसके पास एक अच्छा कान है।

जर्बिल्स हैं बहुत साफ चूंकि वे खुद को धोते हैं और अपने समूह के अन्य सदस्यों को धोने में मदद करते हैं। वे आमतौर पर एक मजबूत गंध नहीं है। वे बहुत मिलनसार जानवर हैं और यदि वे अकेले हैं तो वे उदास हो जाते हैं। उन्हें एक ही लिंग जोड़ों में रखने की अनुशंसा की जाती है और आपको उन्हें अन्य जानवरों के साथ कभी मिश्रण नहीं करना चाहिए।

Gerbils का प्रजनन कैसे है?

बहुत से लोगों ने एक खरीदने में खर्च किया है gerbil के रूप में होना है शुभंकर और उसके कुछ दिनों के बाद वह है प्रजनन। यह इस प्रकार में बहुत आम है पशु, क्योंकि वे बहुत से हैं क्योंकि वे पुन: उत्पन्न करते हैं छोटे। मादाओं से पुरुषों को अलग करने के लिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि पुरुष बड़े होते हैं, और उनके पास दो मुक्त क्षेत्र भी होते हैं। बाल, गुदा में और के क्षेत्र में अंडकोश की थैली। इसके विपरीत, मादाएं छोटी होती हैं और उनके शरीर में कोई क्षेत्र नहीं होता है कोट।

के संबंध में प्रजनन के gerbils हम कह सकते हैं कि ये उनके पास पहुंचते हैं परिपक्वता दसवें सप्ताह के बाद यौन संबंध डेढ़ साल तक, मादाएं अब और संतान नहीं रह पाएंगी। लुभाने के लिए महिला, पुरुष अपने पिछड़े पैर हिट करता है जैसे कि चिह्नित करना क्षेत्र। मादा, इसे मंजूरी देने के लिए युग्मन और निर्माण के साथ शुरू होता है घोंसला उनके युवा के लिए।

की अवधि हमल जानवरों की इस प्रजाति का है 30 दिन , और उस समय के बाद युवा, वह हमेशा के बीच होवर 5 या 6 . वे अशक्त और अंधे पैदा हुए हैं, लेकिन दो हफ्तों के बाद वे तैयार हैं छोड़ना घोंसला

जर्बिल्स की जीवन प्रत्याशा विशेष रूप से प्राप्त होने वाली देखभाल के आधार पर 3 से 5 वर्ष होती है।

अपनी टिप्पणी छोड़ने में संकोच मत करो!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
परी मछली की देखभालपरी मछली की देखभाल
जोकर मछली खिला रहा हैजोकर मछली खिला रहा है
ज़ेब्राफिश की देखभालज़ेब्राफिश की देखभाल
डिस्कस मछली की देखभालडिस्कस मछली की देखभाल
क्लाउन मछली की देखभालक्लाउन मछली की देखभाल
6 निविदा gerbil वीडियो6 निविदा gerbil वीडियो
पानी के कछुए पर 5 बुनियादी युक्तियाँपानी के कछुए पर 5 बुनियादी युक्तियाँ
एक छोटी सुनहरी मछली के मछलीघर कैसे तैयार करेंएक छोटी सुनहरी मछली के मछलीघर कैसे तैयार करें
एक जोकर मछली की देखभाल कैसे करेंएक जोकर मछली की देखभाल कैसे करें
घर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करेंघर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करें
» » Gerbils: इन कृंतकों की देखभाल कैसे करें
© 2022 TonMobis.com