इंद्रधनुष मछली की देखभाल

इंद्रधनुष मछली की देखभाल

मेलानोटेनिया बोसेमनी , इंद्रधनुष मछली के रूप में जाना जाता है, यह इंडोनेशिया और न्यू गिनी के झीलों के मूल निवासी एक छोटी, चमकदार रंगीन मछली है, लेकिन वर्तमान में पूरी दुनिया में कैद में वितरित किया जाता है। ज्वलंत रंग इस प्रजाति के, जो नीले, बैंगनी, पीले, लाल और सफेद मिश्रण करते हैं, ने इसे घर एक्वैरियम के लिए पसंदीदा में से एक बना दिया है, जहां वे तैराकी करते समय अपनी सुंदरता और उनके तेज आंदोलनों के लिए खड़े हो जाते हैं।

यदि आप इनमें से एक या अधिक प्रतियों को अपनाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपको उन सुविधाओं से संबंधित सबकुछ जानना होगा जिन्हें आपको उन्हें अवश्य देना चाहिए, इसलिए ExpertoAnimal इस लेख को प्रस्तुत करता है इंद्रधनुष मछली की देखभाल.

आप में रुचि भी हो सकती है: इंद्रधनुष मछली का प्रजनन
सूची

इंद्रधनुष मछली खिला रहा है

इंद्रधनुष है सर्व-भक्षक और काफी खाद, इसलिए उसके लिए भोजन की तलाश में कोई समस्या नहीं होगी। यह अनुशंसा की जाती है लाइव शिकार के साथ सूखे भोजन में भिन्नता है छोटे आकार के। इस तरह आप लार्वा और आर्टेमिया रहने के लिए, तराजू और दानेदार भोजन से सब कुछ प्रदान कर सकते हैं। बेशक, अगर आपको लाइव भोजन नहीं मिलता है तो आप उसे जमे हुए एक के साथ बदल सकते हैं।

ये मछली प्रतियों की संख्या के अनुसार, कुछ भी है कि झीलों के तल तक कम हो गई है और इसलिए भी मछलीघर जिसमें वे उठाया गया नहीं खाते तो यह है कि मात्रा संग्राहक किया जाना चाहिए ताकि वे सतह पर भोजन पकड़ कर सकते हैं या जब यह डूबता है। इस बारे में चिंता मत करो, वे हैं बहुत तेज और अशिष्ट , इसलिए यदि आप उन्हें सही भोजन देते हैं तो वे अच्छी तरह खाएंगे।

इंद्रधनुष मछली खिला रहा है

आदर्श मछलीघर

इसके छोटे आकार के बावजूद, इंद्रधनुष एक है महान तैराक , अपने शक्तिशाली पंखों के साथ महान दूरी की यात्रा करने का प्रेमी। इसलिए, इन वजनों में से 5 से कम या उसके बराबर संख्या की आवश्यकता होगी कम से कम 200 लीटर का मछलीघर , यदि संभव हो, तो थोड़ा सा बड़ा, और कम से कम एक मीटर ऊंचाई में, इसमें तैरने के लिए पर्याप्त जगह है।

इसके अंदर एक अंधेरे सब्सट्रेट और विविधता की सिफारिश की जाती है जलीय पौधों , लेकिन यह स्थित है कि वे इंद्रधनुष की गतिशीलता में बाधा का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं। यह मछली बेहद संवेदनशील है, इसलिए यदि आप मछलीघर में उदास, फंसे या असहज महसूस करते हैं तो यह अपने सुंदर रंग प्रदर्शित नहीं करेगा।

वैसे ही इसकी सिफारिश की जाती है चमक , अच्छा ऑक्सीजनेशन और एक फ़िल्टर की स्थापना जो सूक्ष्म धाराओं को उत्पन्न करने में सक्षम है जो इस प्रजाति के प्राकृतिक पर्यावरण को अनुकरण करती हैं।

मछलीघर पानी




इंद्रधनुष के जीवन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए पानी की विशेषताएं भी मौलिक हैं, जिनकी आशा अधिकतम 5 वर्षों में अनुमानित है, और इसके सभी रंगों को प्रकट करने में मदद करते हैं।

यही कारण है कि हम एक की सिफारिश करते हैं टेम्पर्ड तापमान , मध्यम कठोरता के कम पीएच के साथ 23 डिग्री सेल्सियस से कम और 27 डिग्री से अधिक नहीं। स्वच्छता यह महत्वपूर्ण है, इसलिए पानी को अक्सर बदला जाना चाहिए, खासकर अगर मछलीघर के नीचे भोजन का निशान होता है।

मछलीघर पानी

अन्य मछली के साथ संबंध

इंद्रधनुष मछली अन्य प्रजातियों के साथ रह सकते हैं, लेकिन आप उन्हें बहुत ज्यादा चयन करने के लिए है कि मछलीघर की स्थिति को प्रभावित नहीं करते के लिए और सभी मछली की शांति सुनिश्चित करने के लिए है।

अन्य rainbows के संबंध में, यह अधिग्रहण करने की सिफारिश की है 5 और 7 मछली के बीच एक स्कूल , कि वे कंपनी हो सकते हैं और एक साथ तैर सकते हैं। अन्य प्रजातियों के साथी के लिए इंद्रधनुष की तेज़ और थोड़ी घबराहट प्रकृति को ध्यान में रखना आवश्यक है, दोनों तैराकी के लिए अपने भोजन के लिए और भोजन के समय इसकी भरोसेमंदता के लिए। इस अर्थ में, नस्लों को बहुत शांत या धीमी गति से साथी के रूप में अनुशंसित नहीं किया जाता है, क्योंकि वे इस तैराक के व्यवहार से परेशान होंगे।

सिच्लिड्स और बार्बल्स वे एक्वैरियम साझा करने के लिए बेहतर विकल्प होंगे, हमेशा यह देखते हुए कि उनके बीच कोई शत्रुतापूर्ण व्यवहार नहीं है। इंद्रधनुष, थोड़ा अति सक्रिय होने के बावजूद, काफी शांतिपूर्ण है, इसलिए यह आसानी से अन्य मछली के लिए अनुकूल है।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं इंद्रधनुष मछली की देखभाल , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चीनी नियॉन मछली देखभालचीनी नियॉन मछली देखभाल
जोकर मछली खिला रहा हैजोकर मछली खिला रहा है
बेटा मछली खिला रहा हैबेटा मछली खिला रहा है
डिस्कस मछली की देखभालडिस्कस मछली की देखभाल
क्लाउन मछली की देखभालक्लाउन मछली की देखभाल
मेरी मछली की पूंछ पर टक्कर लगी हैमेरी मछली की पूंछ पर टक्कर लगी है
एक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछलीएक मछलीघर के लिए उष्णकटिबंधीय मछली
एक परी मछली की देखभाल कैसे करेंएक परी मछली की देखभाल कैसे करें
एक गप्पी मछली की देखभाल कैसे करेंएक गप्पी मछली की देखभाल कैसे करें
अच्छी मछली और देखभाल करने में आसान हैअच्छी मछली और देखभाल करने में आसान है
» » इंद्रधनुष मछली की देखभाल
© 2022 TonMobis.com