हॉम्स्टर में इंद्रियां

दृश्य

हैम्स्टर के पास अच्छा विचार नहीं है। एक से अधिक मीटर में दृष्टि बहुत तेज नहीं है और केवल छाया को अलग करती है। यह असुविधा उन्हें रैप्टरों की उपस्थिति का पता लगाने और सुरक्षित होने से नहीं रोकती है।

न तो रंगों को अलग करें और सब कुछ काले और सफेद में देखें। सबकुछ के बावजूद, आंखें बड़ी, गोल और प्रकोप होती हैं, एक सुविधा जो उन्हें 360 डिग्री दृश्य देती है।

एक अन्य कारक जो उन्हें अधिक दृश्य कोण होने से रोकता है वह आंखों का पार्श्व प्लेसमेंट है।

आंखें आम तौर पर काले होती हैं, हालांकि मनुष्य ने एक विविध (अल्बिनो) चुना है जिसमें लाल आंखें हैं, कम या ज्यादा उठाई गई है।

यह प्रभाव रेटिना में पिग्मेंटेशन की कमी के कारण होता है। पारदर्शी होने के नाते, आंख रक्त वाहिकाओं के माध्यम से बहने वाले रक्त के लाल रंग को ले जाती है।

कुछ hГЎmsters, और यह भी © n रंग rubГ है, यह तब होता है क्योंकि इसके जीन Albino papГЎs tenГan hГЎmster और मिश्रण काले या लाल, लेकिन एक कीमती रंगीन rubГ छोड़ दिया है या

कान

हैम्स्टर के पास एक बहुत विकसित कान है . उनके बड़े कान उन्हें अल्ट्रासाउंड के क्षेत्र में भी कम से कम शोर सुनने की अनुमति देते हैं।

उनके लिए OГdo बहुत महत्वपूर्ण है: यदि दृश्य को शिकार के एक पक्षी द्वारा हमले से उन्हें बचा सकता है, oГdo oГr सांप हिस या crackle अन्य शिकारियों, लगातार प्राकृतिक hГЎbitat द्वारा उत्पादित करने के लिए आवश्यक है।

Burrow के अंधेरे में, इस भावना का भी एक मौलिक महत्व है। मां और बच्चों के बीच अधिकांश रिश्ते ध्वनि के माध्यम से उत्पादित होते हैं।

छोटे लोग थोड़ी सी बीप उत्सर्जित करते हैं, कभी-कभी अल्ट्रासाउंड के साथ, जिसके माध्यम से वे अपनी जरूरतों को मां को संवाद करते हैं: भूख, ठंड, दर्द, भय आदि। अन्य हैम्स्टर के साथ संवाद करने के लिए वे ध्वनि के माध्यम से करते हैं।

गंध




गंध, बिना किसी संदेह के, सबसे विकसित भावना है . उनकी सारी जिंदगी गंध से सशर्त होती है: वे गंध से पहचाने जाते हैं और उस स्थान को पहचानते हैं जहां वे हमेशा गंध के लिए धन्यवाद रहते हैं।

एक माँ अपने बच्चे को मार सकता है अगर यह नहीं पहचानता है अपने गंध-एक नम्र hГЎmster या उसके dueГ ± के हाथ काट सकते हैं यह है कि अगर, उदाहरण के लिए, ओएस या गंध ± एक बिल्ली की गंध या एक कुत्ते extraГ भोजन। हैम्स्टर जो एक ही क्लच से संबंधित हैं और जो एक साथ बढ़ते हैं, तथाकथित समूह की गंध है और अच्छी तरह से पहचाने जाते हैं और स्वीकार किए जाते हैं।

यदि आप एक निश्चित अवधि के लिए समूह से एक जानवर को दूर ले जाते हैं, तो यह विशेषता गंध खो देगा और अब समूह से संबंधित होने का अधिकार नहीं होगा। इस तरह के एक मामले में, अगर यह पिंजरे में पेश किया जाता है ओ ± एक extraГ के रूप में प्राप्त है और इसलिए हमला किया गया है। क्षेत्र की सीमा भी गंध के माध्यम से की जाती है (झंडे पर स्थित ग्रंथियों के स्राव से उत्सर्जित) और इसलिए, गंध के माध्यम से।

यह देखना मजेदार है कि वे हवा सहित सभी चीजों को कैसे छीनते हैं, लेकिन इस तरह उन्हें उनके आसपास की दुनिया के बारे में जानकारी मिलती है।

टच

हैम्स्टर जानवर हैं जो भूमिगत दीर्घाओं में रहते हैं और रात के घंटों के दौरान गतिविधियां करते हैं।

इस कारण से उनके पास काफी अच्छी तरह से विकसित स्पर्श है। नशे में, विशेष रूप से नाक के आसपास, उनके पास लंबे समय तक व्हिस्की होती है जो उन्हें प्रवेश करने से पहले मंजिल में छेद को "मापने" में मदद करती हैं।

इनमें से कुछ बाल सिर पर, कानों के बीच, शरीर पर और पैरों पर भी स्थित हैं।

एक गुहा में प्रवेश करने से पहले, व्हिस्कर के साथ «माप लें»। दूसरी तरफ, जब वे डरते हैं तो वे एक अलग जगह (फर्नीचर के टुकड़े के पीछे, उदाहरण के लिए) में शरण लेते हैं, वहां अंतरिक्ष पर ध्यान दिए बिना। यह बताता है कि वे कभी-कभी "एम्बेडेड" क्यों रहते हैं और संसाधनों के पास स्वयं नहीं निकलते हैं।

इस कारण से, जब उन्हें घर के चारों ओर ढीला छोड़ दिया जाता है तो आपको उन्हें देखना होगा ताकि वे इस प्रकार की लिली में न आएं।

यह और भी है, यह आसानी से हो सकता है क्योंकि कैप्टिव प्रजनन ने पाया है कि मच्छरों ने अपना कार्य खो दिया है और उनके पास लगभग «आभूषण» है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते की इंद्रियांकुत्ते की इंद्रियां
कुत्ते काले और सफेद देखते हैं, है ना?कुत्ते काले और सफेद देखते हैं, है ना?
अफगान ग्रेहाउंड रंगअफगान ग्रेहाउंड रंग
क्या कुत्ते रंग में देखते हैं?क्या कुत्ते रंग में देखते हैं?
से सावधान रहें! कुत्तों की इंद्रियों के बारे में मिथक और सत्यसे सावधान रहें! कुत्तों की इंद्रियों के बारे में मिथक और सत्य
कुत्ते कैसे देखते हैं?कुत्ते कैसे देखते हैं?
अल्बिनो कुत्ते की विशेषताएंअल्बिनो कुत्ते की विशेषताएं
पांच इंद्रियों के साथ कुत्तोंपांच इंद्रियों के साथ कुत्तों
क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्ते कैसे दिखते हैं?क्या आपने कभी सोचा है कि कुत्ते कैसे दिखते हैं?
कुत्ते कैसे देखते हैंकुत्ते कैसे देखते हैं
» » हॉम्स्टर में इंद्रियां
© 2022 TonMobis.com