मेरा तोते बहुत खुजली करता है, मैं क्या करूँ?

मेरा तोते बहुत खुजली करता है, मैं क्या करूँ?

पालतू जानवरों के काटने के रूप में हमारे पास सभी पक्षी हैं, यह सच है। यह हमारे प्यारे और रंगीन तोतों के दोस्तों पर भी लागू होता है। हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि इसका मतलब यह नहीं है कि सभी पक्षियों आक्रामक हैं या उनके पास व्यवहार की समस्याएं हैं। अगर हम तोता घर लाने पर विचार करते हैं तो यह हमें थोड़ा और जानकारी देता है। आखिर में वे आपको विश्वास करेंगे कि आपके तोता आपको काटते हैं, क्योंकि उन तेज स्पाइक्स के साथ, यह दर्दनाक होगा। हालांकि, जब पक्षियों की बात आती है तो काटने की बात गलती होती है, क्योंकि इसकी चोंच में कोई दांत नहीं होता है।

यदि आप उस चरण को पार कर चुके हैं और आपके पास पहले से ही तोते हैं जो आप पूजा करते हैं लेकिन यह आपको बहुत डंकता है, यह अच्छा है कि आप जानते हैं कि यह है सबसे आम समस्याओं में से एक जो "घरेलू" पक्षियों में मनाए जाते हैं। तोते अभी भी जंगली जानवर हैं, सहज विशेषताएं हैं और अब आप जानते हैं कि विभिन्न कारणों से काट सकते हैं। हालांकि यह बहुत आम है, खुजली एक जटिल समस्या है। तो, यदि आपका तोता एक पक्षी है जो लगातार इस दृष्टिकोण को दोहराता है, तो AnimalExpert के इस आलेख को पढ़ना जारी रखें और खोजें अगर तोते तो बहुत कुछ करते हैं तो क्या करें.

आप भी रुचि ले सकते हैं: अगर मेरा सांप नहीं खाता तो मुझे क्या करना चाहिए?
सूची

सामान्य शब्दों में

बुरा मत मानो, सिर्फ इसलिए कि तोते तो आपको बहुत काटते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपके या आपके परिवार से निकटता से जुड़ा हुआ नहीं है। मुख्य कारण यह है कि पक्षियों का काटने क्योंकि वे केवल पक्षी हैं और यह है खुद को व्यक्त करने के लिए उपयोग किए जाने वाले तरीकों में से एक , खासकर अपने व्यक्तिगत जीवन, इच्छाओं या जरूरतों के कई पहलुओं को संवाद करने के लिए। लेकिन, इस सरल स्पष्टीकरण के पीछे अन्य कारण हैं जिन्हें ध्यान में रखा जाना चाहिए।

आपको पता होना चाहिए, सबसे पहले, वह सजा एक संसाधन नहीं है जिसका उपयोग किया जाना चाहिए पक्षियों में, या किसी अन्य जानवर में, क्योंकि यह आमतौर पर लंबी अवधि में अधिक समस्याएं और आघात पैदा करता है। तोते अपनी चोंच का उपयोग खिलौने, भोजन और निश्चित रूप से अपने मानव साथी धारण करने के लिए इस तरह के खाने के रूप में कई सामान्य क्रियाओं, शारीरिक रूप से तैयार, चढ़ाई, नाटक, प्रदर्शन करने के लिए। यदि आपका तोता सामान्य रूप से अच्छा और विनम्र है, कुंजी है कि क्या तुम सच में काट रहे हैं या एक सामान्य तरीके से अपनी चोंच का उपयोग कर और सब पर आक्रामक नहीं का मूल्यांकन करेंगे।

दूसरी तरफ, यह भी होता है कि तोते पर जोर दिया जाता है क्योंकि वह उस स्थान को पसंद नहीं करता जिसे आपने उसे प्रदान किया है। इस अर्थ में, यह हो सकता है कि पिंजरे उसके लिए बहुत छोटा हो, यह मत भूलना कि तोते पक्षी है। मेरे पास कुछ हो सकता है शारीरिक असुविधा जो सादे दृष्टि में नहीं है और खुजली है जब आप अपने घर में अपना हाथ डालते हैं तो आपको बताते हैं। यदि व्यवहार तेजी से आक्रामक और यहां तक ​​कि अनियमित है, तो पशु चिकित्सक से परामर्श करना बेहतर होगा।

सामान्य शब्दों में

भावनात्मक प्रतिक्रियाएं

चॉपिंग हो सकता है एक सीखा व्यवहार या स्थिति के आधार पर एक क्षेत्रीय भय या प्रतिक्रिया। यहां तक ​​कि तोतों को सीधे हाथ से खिलाया गया था क्योंकि वे बच्चे थे डर विकसित करें मनुष्यों के लिए यदि वे सबसे उपयुक्त और लगातार तरीके से सामाजिककरण करने के आदी नहीं हैं। यहां तक ​​कि पक्षियों जो पूरी तरह से लोगों के साथ सहज हैं, भयभीत हो सकते हैं और अपने साथी को आवेग पर डांट सकते हैं। यदि आपने अपने तोता को वयस्क के रूप में अपनाया है, और आपको आश्चर्य है कि क्यों तोते तोड़ते हैं, अपने पिछले जीवन के बारे में पता लगाते हैं, यह अतीत से आघात ला सकता है और वह जवाब हो सकता है।

अपने तोते के विश्वास कमाने के लिए सीखना आपके डर को शांत करने में मदद कर सकता है और न केवल कुछ सिरदर्द बल्कि उंगलियों से बच सकता है। ये पक्षी भावनात्मक जीव हैं जो विश्वास और सम्मान के माध्यम से बंधन बनाते हैं। इसका बहुत ख्याल रखना और वह इसकी सराहना करेगा। अपने घर को साफ रखें, इसे एक अच्छा आकार बनाएं, खिलौनों के साथ मनोरंजन प्रदान करें, इसे खिलाएं और प्यार से संबंधित रहें।

Iquest- क्या आपने सोचा है कि यह आप तोते हो और तोते तो नहीं?




सबसे बुरी बात यह है कि हम अपने पक्षियों से संपर्क कर सकते हैं जब हम घबराएंगे या बुरी भावनात्मक स्थितियों में हैं। "घरेलू" पक्षी बहुत संवेदनशील होते हैं और जानते हैं कि जब हम उनसे संपर्क करते हैं तो हम कैसा महसूस करते हैं। आपका तोते आपके मनोदशा को समझेंगे और यह डर और चिंता में अनुवाद करेगा। आपके तोतों में सोचने, प्रतिबिंबित करने और कार्य करने के लिए अधिक समय नहीं है, यह संभवतः त्वरित "काटने" के साथ प्रतिक्रिया देगा।

एक और कारण जो आपके तोता को बहुत काटने का कारण बन सकता है क्योंकि इस रवैये के साथ वह जो चाहता है वह प्राप्त करता है और कोशिश कर रहा है ध्यान आकर्षित करें . खुजली का व्यवहार अधिक से अधिक मजबूत होता है ताकि हम इसमें भाग ले सकें। यदि आपके तोता ने पहले ही इस गतिशील को सीखा है, तो हर बार जब यह अच्छी तरह से व्यवहार करता है तो केवल तभी ध्यान देता है और ध्यान देता है। ध्यान देने का अनुरोध किया लेकिन नहीं किया जा रहा: याद रखें कि भले ही आप पर ध्यान न दें जब हम पैदा करना, हम उसे अलग नहीं होना चाहिए, यह एक सामाजिक जानवर हमें हमारे स्नेह पूछता है कि इसलिए हम उसके साथ नियमित रूप से बातचीत करनी चाहिए। जल्द ही, यह काटने से रोक देगा क्योंकि यह पता चलेगा कि इससे हमें कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है। जब यह डंकता है, तो इसे दृढ़ता से नहीं बताएं लेकिन आक्रामक होने के बिना, और जब यह दबाने के बिना काटता है या अच्छा व्यवहार करो, इसे पुरस्कृत करें या इसे सहारा दें।

आपका तोता थका हुआ, परेशान या खराब मूड में हो सकता है। एक पक्षी जब काट सकता है तो काट सकता है थके हुए और तनावग्रस्त . बाकी पक्षियों के अच्छे मूड के लिए चाबियों में से एक है। पूरी तरह से आराम करने के लिए उन्हें कम से कम 12 घंटे शांत और निर्विवाद अंधेरे की आवश्यकता होती है।

भावनात्मक प्रतिक्रियाएं

प्राकृतिक कारण

हार्मोन सीधे pecks से संबंधित हैं। यदि आपके पास तोते तोते हैं युवाओं और विकास का मंच , यह बहुत संभावना है कि यह सामान्य से अधिक डंक होगा। एक किशोरी की तरह, मानव, आपके तोता के हार्मोन क्रांतिकारी होते हैं, और इन्हें अन्वेषण और खेल के माध्यम से व्यक्त किया जाता है। आपकी पक्षी अधिक सक्रिय रूप से व्यवहार कर सकती है और बदल सकती है। वह अपने शरीर के कुछ हिस्सों पर भी चोंच की तरह जुनून कर सकता था, और अपनी ताकत को मापने के लिए सबकुछ काटने की कोशिश करता था।

यह स्थिति भी अनुमानित है प्रजनन के मौसम के दौरान - अपना हाथ अपने पिंजरे में न रखें या विशेष देखभाल करें और खुद को बचाने के लिए उपाय करें। इस समय हार्मोन भी परेशान होते हैं ताकि आप अधिक बार खुजली कर सकें।

प्राकृतिक कारण

अपने तोते के लिए कुछ सुझावों काटने के लिए कुछ सुझाव नहीं

अगर आप पूछते रहें अगर तोते तो बहुत कुछ करते हैं तो क्या करें , यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आपको अपने व्यवहार को मार्गदर्शन करने के लिए ध्यान में रखना चाहिए:

  • स्वास्थ्यप्रद बात आप (के रूप में ज्यादा आप के लिए के रूप में उसके लिए) अपने तोता के मानव साथी के रूप में कर सकते हैं शिक्षित और व्यक्तित्व, व्यवहार और इन पक्षियों और सामान्य रूप में पक्षियों के प्रशिक्षण के बारे में सूचित करने के लिए है। अपने तोता के दिमाग में जाने से आपको इसे समझने में मदद मिलेगी और इसके साथ आपकी बातचीत को और अधिक चिकनी और प्राकृतिक बना दिया जाएगा। जानकारी आपको अपने तोते के पूरे जीवन में व्यवहार संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए उपकरण प्रदान करेगी।
  • व्यायाम आवश्यक है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके तोता अन्य गतिविधियां फैलाने क्या इच्छा और चिंता picar- उड़ान भरने और अधिक आप, क्योंकि वह खुश महसूस होगा उसके लिए बेहतर है, खेलने पर अपनी ऊर्जा खर्च करते हैं। अपने पर्यावरण को प्राकृतिक खिलौनों जैसे शाखाओं के साथ समृद्ध करें, जो आपको व्यस्त रखेगा और चारा के लिए आपकी प्रेरणा को प्रोत्साहित करेगा, अन्य चीजों और खिलौनों को अन्य अंगुलियों को काट देगा। तोते के लिए मनोरंजन प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है, ये बहुत बुद्धिमान जीव हैं जिन्हें वे अपने प्राकृतिक जीवन में सहजता से प्रदर्शन करने की ज़रूरत है।
  • याद रखें कि उसे कुछ गतिविधि करने के लिए डांटने या मजबूर करना बेकार है, वह डर जाएगा या वह इसे कुछ ऐसे चीज के रूप में ले जाएगा जो चोटियों को मजबूत करता है। पक्षी अत्यधिक बुद्धिमान प्राणी हैं जो पारस्परिक सम्मान के माध्यम से स्वाभाविक रूप से कार्य करते हैं। यदि आप अपने तोते पर हावी होने की कोशिश करते हैं और खुद को डाल देते हैं, तो आप इसका सम्मान और आत्मविश्वास खो देंगे।
  • यदि चोट आमतौर पर स्थिर होती हैं, तो अपने तोता आपको चेतावनी संकेतों को जानना सीखें। यह उससे बच जाएगा और वह आक्रामकता के तनाव को बचाएगा। किसी भी जानवर पर हमला करने से पहले आमतौर पर चेतावनी दी जाती है। संकेत अपने पशु और उसके चरित्र पर निर्भर करते हैं, लेकिन कुछ विशिष्ट हो सकता है: आप से दूर है और पीछे की ओर चलना, जैसा कि आप दृष्टिकोण और एक चुनौती के रूप में खुला चोंच से बचने के लिए एक ध्वनि अलार्म खेलते हैं।
अपने तोते के लिए कुछ सुझावों काटने के लिए कुछ सुझाव नहीं

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा तोते बहुत खुजली करता है, मैं क्या करूँ? , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोते के लिए पौष्टिक भोजनतोते के लिए पौष्टिक भोजन
तोते के लिए पारंपरिक मकईतोते के लिए पारंपरिक मकई
पालतू तोते के रूप में आम तोतेपालतू तोते के रूप में आम तोते
तोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती हैतोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती है
तोतों का व्यवहारतोतों का व्यवहार
तोते के रूप में तोतेतोते के रूप में तोते
तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?
तोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमीतोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमी
तोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजातितोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजाति
तोतेतोते
» » मेरा तोते बहुत खुजली करता है, मैं क्या करूँ?
© 2022 TonMobis.com