फेलिन क्लैमिडियोसिस - संक्रमण, लक्षण और उपचार

फेलिन क्लैमिडियोसिस - संक्रमण, लक्षण और उपचार

बिल्ली का बच्चा chlamydiosis यह एक है जीवाणु रोग अत्यधिक संक्रामक, जो मुख्य रूप से आंखों और ऊपरी श्वसन पथ को प्रभावित करता है, हालांकि कारक बैक्टीरिया बिल्लियों के जननांग में भी रह सकता है। युवा सड़क के फेलिन या समूह में रहने वाले लोगों के बीच पैथोलॉजी अधिक बार होती है, लेकिन सभी उम्र के mininels ले सकते हैं, चाहे mestizo या परिभाषित दौड़।

यदि आपने अभी एक खूबसूरत बिल्ली का बच्चा अपनाया है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा पर जाएं ताकि उनकी स्वास्थ्य स्थिति की पुष्टि हो सके और संभवतः उन बीमारियों को रद्द कर सकें जो उनके कल्याण को धमकी देते हैं। और ExpertoAnimal के इस आलेख में, आप संक्रम, कारणों और मुख्य रूपों के मुख्य रूपों को जान सकेंगे बिल्ली का बच्चा chlamydiosis के लक्षण.

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्ली का बच्चा एड्स - संक्रामकता, लक्षण और उपचार
सूची

बिल्ली का बच्चा chlamydiosis के कारण और संक्रमण

फेलिन क्लैमिडियोसिस, जिसे फेलिन क्लैमिडिया कहा जाता है, एक प्रकार के ग्राम-नकारात्मक बैक्टीरिया के कारण होता है क्लैमिडोफिला फेलिस . वर्तमान में, यह अनुमान लगाया गया है कि फेलीन कॉंजक्टिवेटिस के लगभग 30% निदान क्लैमिडियोसिस से संबंधित हैं। इसके अलावा, यह बैक्टीरिया पहचाना गया था क्लैमिडोफिला फेलिस वे आमतौर पर फेलीन कैलिसीवायरस और rhinotracheitis वायरस से जुड़े होते हैं।

जीवाणु Chlamydophilas वे पर्यावरण में निष्क्रिय रह सकते हैं, लेकिन उन्हें पुनरुत्पादन के लिए एक मेजबान की आवश्यकता है। यही कारण है कि वे बिल्ली के जीवों में प्रवेश करते हैं, जहां उन्हें भोजन की उच्च उपलब्धता और एक सुरक्षित वातावरण मिलता है। जब वे बिल्ली के शरीर में प्रवेश करते हैं, इसकी ऊष्मायन अवधि 3 से 10 दिनों तक जाती है.

दूसरी ओर, का रूप छूत से दिया गया है स्राव के साथ सीधा संपर्क संक्रमित बिल्लियों के नाक और ocular। इसलिए, समूहों में रहने वाली बिल्लियों विशेष रूप से इस रोगविज्ञान के लिए कमजोर हैं।

पूर्व में, क्लैमिडियोसिस को जाना जाता था ldquo-pneumonitis felinard-, लेकिन नामकरण बहुत सटीक नहीं था, क्योंकि शायद ही ये बैक्टीरिया फेफड़ों तक पहुंचते हैं। आम तौर पर, वे आंखों में और ऊपरी श्वसन पथ में केंद्रित होते हैं, जिससे लगातार संयुग्मशोथ और संभावित राइनाइटिस होता है।

क्या क्लैमिडिया बिल्लियों से मनुष्यों तक फैलती है?

chlamydiosis मनुष्यों के लिए संक्रामक नहीं हो सकता है संक्रमित बिल्लियों के लिए, लेकिन बिल्लियों के बीच संचरण बहुत आसान है। यही कारण है कि हम सावधानी बरतें और पहले लक्षण से पहले पशुचिकित्सा पर जाएं, खासकर यदि हम सिर्फ एक भटक बिल्ली को बचाते हैं, तो हमारी बिल्ली बच गई है या बीमार बिल्लियों के संपर्क में है।

बिल्ली का बच्चा chlamydiosis के लक्षण

बिल्ली का बच्चा क्लैमिडियोसिस का पहला दृश्य संकेत अक्सर होता है जलीय निर्वहन जो एक या दोनों आंखों में दिखाई दे सकता है। आम तौर पर, प्रभावित बिल्लियों की आंखों में अत्यधिक नमी होती है, जिससे इसे बनाया जाता है lagrimear निरंतर . कई मामलों में, वे भी मनाए जाते हैं लाली और सूजन तीसरी पलक की।

यदि रोग का जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है, तो पानी का स्राव तेजी से चिपचिपा हो जाता है और पुण्य (पुस के सामान्य हरे रंग का रंग) बन जाता है। इस चरण में, बिल्ली के निर्माण के लिए कमजोर हो जाता है अल्सर आंखों के चारों ओर और कॉर्निया में, इसके अलावा संयोजन edema . यह भी सामान्य बुखार, थकान, भूख और वजन की कमी है।




अधिक उन्नत मामलों में, श्वसन प्रणाली से समझौता किया जा सकता है। प्रभावित बिल्ली का बच्चा मौजूद हो सकता है लगातार चलने वाली नाक और छींकना , जो आमतौर पर rhinitis की एक तस्वीर के कारण होते हैं। हालांकि, संक्रमण शायद ही कभी फेफड़ों तक पहुंच जाता है, फेफड़ों के घावों को क्लेमाइडियोसिस बहुत दुर्लभ होता है।

बिल्ली का बच्चा chlamydiosis के लक्षण

बिल्ली का बच्चा chlamydiosis के लिए उपचार

आपकी बिल्ली में उपर्युक्त लक्षणों में से किसी एक को देखते समय, पशु चिकित्सक के लिए जल्दी जाना आवश्यक है ताकि आपको दिखाया जा सके कि फेलिन क्लैमिडिया का इलाज कैसे किया जाए। क्लिनिक में, पेशेवर आपके बिल्ली के बच्चे के स्वास्थ्य का विश्लेषण करने और संभावित रोगों को पहचानने के लिए आवश्यक नैदानिक ​​परीक्षण और पूरक अध्ययन करेंगे। अगर फेलिन क्लैमिडियोसिस का निदान की पुष्टि की जाती है, तो उपचार स्वास्थ्य की स्थिति और प्रत्येक बिल्ली के खाने में पैथोलॉजी के विकास पर निर्भर करेगा।

आमतौर पर, एंटीबायोटिक दवाओं प्रजनन और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए आवश्यक हैं क्लैमिडोफिला फेलिस। उन्हें मौखिक रूप से (दवाएं), अंतःशिरा या आंखों की बूंदों (आंखों की बूंदों) के माध्यम से निर्धारित किया जा सकता है। याद रखें कि एंटीबायोटिक दवाओं को हमेशा एक चिकित्सकीय पेशेवर द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए। स्व-दवा बहुत खतरनाक है और बैक्टीरिया के प्रतिरोध को बढ़ाती है, जिससे इलाज करना मुश्किल हो जाता है Clamydophila Felis.

यहां तक ​​कि एंटीबायोटिक्स लेने से, प्रभावित बिल्लियों में दिन और यहां तक ​​कि हफ्तों तक चिपचिपा या अंधेरा निर्वहन हो सकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण होगा कि अपनी आँखें और नाक प्रतिदिन साफ ​​करें जब तक स्राव पूरी तरह से गायब हो जाता है तब तक आपकी बिल्ली का बच्चा। पशुचिकित्सा कुछ विशिष्ट वाइप्स या केवल एक साफ धुंध को इंगित कर सकता है और नमकीन या गर्म पानी से हल्के ढंग से गीला हो सकता है।

उपचार के दौरान, यह आवश्यक है कि प्रभावित बिल्ली अन्य felines से अलग है नए संक्रमण से बचने के लिए। घर की स्वच्छता को मजबूत करने और पर्यावरण और वस्तुओं को फेलिन द्वारा उपयोग की जाने वाली वस्तुओं को जंतुनाशक करना भी आवश्यक होगा। याद रखें कि बैक्टीरिया सहायक उपकरण, खिलौने, सैंडबॉक्स, स्क्रैपर्स इत्यादि में अव्यवस्थित रह सकते हैं। परंपरागत सफाई उत्पादों से सावधान रहें, क्योंकि उनके सूत्र में रसायनों बिल्लियों को जहर कर सकते हैं और अपने श्लेष्म झिल्ली को परेशान कर सकते हैं। आदर्श जीवाणुरोधी कीटाणुनाशकों का चयन करना है ldquo-pet friendlyrdquo-, विशेष रूप से पालतू जानवरों के साथ घरों के लिए बनाया गया है।

बिल्ली का बच्चा chlamydiosis के लिए उपचार

बिल्लियों में क्लैमिडियोसिस की रोकथाम

फेलिन क्लैमिडियोसिस को रोकने का सबसे अच्छा तरीका एक पर्याप्त निवारक दवा, एक सकारात्मक वातावरण और आवश्यक देखभाल प्रदान करना है जो आपकी बिल्ली का बच्चा देता है अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करें और अपने अच्छे स्वास्थ्य को सुरक्षित रखें। ऐसा करने के लिए, हर 6 महीने में पशुचिकित्सा के लिए आवधिक यात्राओं के लिए जरूरी है, उनके टीकाकरण कार्यक्रम और आवधिक डिमॉर्मिंग का सम्मान करें, एक संतुलित आहार प्रदान करें और इसे अपने पूरे जीवन में शारीरिक और मानसिक रूप से उत्तेजित रखें। और अपनी बिल्ली की उपस्थिति या व्यवहार में किसी भी बदलाव की पहचान करने के लिए अपने आत्मविश्वास के पेशेवर को जल्दी से जाने में संकोच न करें।

दूसरी तरफ, नसबंदी की सिफारिश की जा सकती है बिल्लियों को गर्मी की अवधि में भागने से रोकने के लिए। याद रखें कि क्लैमिडियोसिस, साथ ही साथ कई अन्य संक्रामक बीमारियां, सड़क के झगड़े या यौन संभोग के दौरान आसानी से फैलती हैं।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं फेलिन क्लैमिडियोसिस - संक्रमण, लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप नेत्र समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारणबिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली एड्स है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली एड्स है या नहीं
बिल्लियों में पेरीटोनिटिस - उपचारबिल्लियों में पेरीटोनिटिस - उपचार
बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया के साथ एक बिल्ली कितनी देर तक रहता है?बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया के साथ एक बिल्ली कितनी देर तक रहता है?
बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को संयुग्मशोथ है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को संयुग्मशोथ है या नहीं
बिल्लियों में उदारता - कारण और उपचारबिल्लियों में उदारता - कारण और उपचार
बिल्ली का बच्चा श्वसन परिसरबिल्ली का बच्चा श्वसन परिसर
¿Vif? बिल्ली के बच्चे एड्स के बारे में और जानें¿Vif? बिल्ली के बच्चे एड्स के बारे में और जानें
फेलिन ल्यूकेमियाफेलिन ल्यूकेमिया
» » फेलिन क्लैमिडियोसिस - संक्रमण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com