कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है?

कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है?

जब हम टॉक्सोप्लाज्मोसिस की बात करते हैं तो हम एक संक्रामक बीमारी का उल्लेख करते हैं जो बिल्लियों को प्रभावित कर सकता है। अगर बिल्ली का मालिक गर्भवती महिला है तो यह रोग वास्तव में परेशान हो जाता है। यह एक ऐसी बीमारी है जिसे भ्रूण को संक्रमित किया जा सकता है कि महिला गर्भवती है और इसी कारण से कुछ परिवारों के लिए चिंता का विषय है।

यदि आप चिंतित हैं और यह कहना चाहते हैं कि आपकी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है, तो विशेषज्ञ एनीमल आपको उपयोगी और रोचक जानकारी के साथ मदद करता है। इस तरह से कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहीं यह कुछ और होगा जो हम जानवरों की दुनिया और उसके आस-पास की हर चीज के बारे में जानेंगे। अब और इंतजार न करें, इस लेख को ExpertoAnimal द्वारा पढ़ते रहें।

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक पालतू जानवर के रूप में capybara
सूची

टोक्सोप्लाज्मोसिस क्या है?

टोक्सोप्लाज्मोसिस ए है भ्रूण को संक्रमित किया जा सकता है . इस घटना की संभावना बहुत कम है, लेकिन फिर भी, और गर्भावस्था के मामले में, यह पूरी तरह समझ में आता है कि कई महिलाएं इस विषय में रुचि रखते हैं और यह पता लगाने की कोशिश करती हैं कि वे टॉक्सोप्लाज्मोसिस की पहचान कैसे कर सकते हैं।

यह पाया जाता है कच्चे मांस और संक्रमित बिल्लियों के मल में इन दो तत्वों में से किसी एक के साथ सीधे संपर्क करके मूल रूप से संचारित करना। ऐसा हो सकता है कि हम बिल्ली के सैंडबॉक्स को गलत तरीके से धो लें और संक्रमण फैल जाए।

दुनिया भर में बिल्लियों की 10% इससे पीड़ित हैं और 15% इस बीमारी के वाहक हैं जो आमतौर पर तब फैलती हैं जब बिल्ली पक्षियों और चूहों जैसे जंगली जानवरों पर फ़ीड करती है।

टॉक्सोप्लाज्मोसिस का संक्रमण

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया है, टॉक्सोप्लाज्मोसिस संक्रमित जानवर के मल या कच्चे मांस के सीधे संपर्क से फैलता है। यही कारण है कि कई पशु चिकित्सकों की सिफारिश है दस्ताने के साथ सैंडबॉक्स से मल इकट्ठा करें , इस तरह से सीधे संपर्क से बचा जाता है। वे कच्चे मांस को संभालने की भी सिफारिश नहीं करते हैं।

गर्भावस्था के किसी भी चरण में संक्रम हो सकता है हालांकि यह पहले तीन महीनों में भ्रूण गठन होने पर वास्तव में गंभीर होता है।

संक्रमण हमारे बिना ध्यान देने के हो सकता है क्योंकि यह लगभग है एक विषम बीमारी , यानी, यह स्पष्ट लक्षण प्रकट नहीं करता है जिसके द्वारा हम रोग की पहचान करते हैं।

टॉक्सोप्लाज्मोसिस का संक्रमण

टॉक्सोप्लाज्मोसिस का पता लगाएं

जैसा कि हमने पहले टिप्पणी की है, टोक्सोप्लाज्मोसिस यह एक बीमारी है स्पर्शोन्मुख, इसका मतलब है कि सिद्धांत रूप में संक्रमित बिल्ली किसी बीमारी से पीड़ित होने के स्पष्ट लक्षण नहीं दिखाती है। फिर भी, अगर हम टॉक्सोप्लाज्मोसिस से ग्रस्त हैं तो हम बिल्ली में कुछ विसंगतियों का पता लगा सकते हैं:

  • दस्त
  • कम रक्षा
  • बुखार
  • भूख की कमी
  • सांस लेने में कठिनाई
  • उदासीनता



टॉक्सोप्लाज्मोसिस का पता लगाने के लिए आदर्श है रक्त परीक्षण करें सामान्य पशु चिकित्सा केंद्र में हमारी बिल्ली के लिए। यह सबसे विश्वसनीय परीक्षण है जो प्रकट करेगा कि जानवर वास्तव में बीमार है या नहीं। मल का विश्लेषण अनुशंसित नहीं है क्योंकि यह रोग के सभी चरणों में निर्धारक नहीं है।

हम अपनी बिल्ली को टॉक्सोप्लाज्मोसिस से पीड़ित होने से कैसे रोक सकते हैं?

टोक्सोप्लाज़मोसिज़ इसे उचित आहार से रोका जा सकता है बिल्ली के भोजन में बुनियादी, फ़ीड या गीले भोजन जैसे पैकेज किए गए उत्पादों के आधार पर। कच्चे खाद्य पदार्थों को वापस लेना संदेह के बिना सबसे अच्छा विकल्प है।

घर में रहने वाले अधिकतर घरेलू बिल्लियों, यही कारण है कि अगर पशु एक दिन अपने शॉट किया जाता है के लिए, खाने के भोजन तैयार किया और बाहर की दुनिया में अन्य जानवरों के साथ संपर्क है शांत हो सकता है और रोग पीड़ित बहुत संभावना नहीं है नहीं।

हम अपनी बिल्ली को टॉक्सोप्लाज्मोसिस से पीड़ित होने से कैसे रोक सकते हैं?

बिल्लियों में टॉक्सोप्लाज्मोसिस का उपचार

रक्त परीक्षण करने और बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस की उपस्थिति की जांच करने के बाद, पशुचिकित्सा निदान जारी करता है और यह तब होता है जब हम बीमारी से लड़ने के लिए इलाज शुरू कर सकते हैं।

आमतौर पर एक एंटीबायोटिक उपचार दो सप्ताह के लिए लागू किया जाता है या तो माता-पिता या मौखिक रूप से, हालांकि दूसरा विकल्प आमतौर पर लागू होता है। ExpertoAnimal से हम पशु चिकित्सक के निर्देशों का पालन करता है, तो अपनी बिल्ली की बीमारी है, जिसके कारण हम ध्यान से सभी कदम है कि हम प्रस्ताव का पालन करना चाहिए से ग्रस्त है, विशेष रूप से घर पर गर्भवती अगर के महत्व को याद दिलाना।

गर्भवती महिलाओं और टोक्सोप्लाज्मोसिस

अगर हमारी बिल्ली को कुछ समय से संक्रमित किया गया है या हमारे पास एक बिल्ली है जिसने पहले टॉक्सोप्लाज्मोसिस का सामना किया है, तो गर्भवती महिला को भी इसका सामना करना पड़ सकता है, जिससे वह हल्के ठंड के रूप में उसके लक्षणों से संबंधित हो सकता है।

एक है टॉक्सोप्लाज्मोसिस का मुकाबला करने के लिए प्रभावी उपचार गर्भवती महिलाओं में, हालांकि ज्यादातर बार किसी भी उपचार की आवश्यकता नहीं होती है अगर गर्भवती महिला बीमारी के स्पष्ट संकेत नहीं दिखाती है (गंभीर मामलों को छोड़कर जिसमें लक्षण बार-बार बने रहते हैं)।

गर्भवती महिलाओं और टोक्सोप्लाज्मोसिस

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है? , हमारी सलाह है कि आप संक्रामक रोगों के हमारे अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में संक्रामक पेरिटोनिटिसबिल्लियों में संक्रामक पेरिटोनिटिस
नाक में संक्रमित घाव के साथ बिल्लीनाक में संक्रमित घाव के साथ बिल्ली
मेरी बिल्ली की विफल योजनामेरी बिल्ली की विफल योजना
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली एड्स है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली एड्स है या नहीं
कैसे बिल्लियों toxoplasmosis संचारित करते हैंकैसे बिल्लियों toxoplasmosis संचारित करते हैं
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहीं
अगर बिल्ली मुझे खरोंच कर देती है तो क्या करेंअगर बिल्ली मुझे खरोंच कर देती है तो क्या करें
बिल्लियों में टॉक्सोप्लाज्मोसिस का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में टॉक्सोप्लाज्मोसिस का इलाज कैसे करें
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहीं
गर्भावस्था और टोक्सोप्लाज्मोसिस: गलती बिल्ली नहीं हैगर्भावस्था और टोक्सोप्लाज्मोसिस: गलती बिल्ली नहीं है
» » कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है?
© 2022 TonMobis.com