कुत्तों में टॉक्सोप्लाज्मोसिस - लक्षण और संक्रमण

कुत्तों में टॉक्सोप्लाज्मोसिस - लक्षण और संक्रमण

जब हमने अपने घर में एक कुत्ता की मेजबानी की है, तो यह पता लगाने से बहुत पहले नहीं है कि पालतू जानवर और उसके मालिक के बीच जो बंधन बनता है वह बहुत मजबूत और विशेष है और हम जल्द ही समझते हैं कि हमारा कुत्ता एक सदस्य बनने के लिए पालतू होने से चला गया है। हमारे परिवार का

तो हमारे पालतू जानवरों की देखभाल हमारे दिन में एक बहुत ही महत्वपूर्ण महत्व प्राप्त करती है और हमें किसी भी लक्षण या व्यवहार से सावधान रहना चाहिए जो रोगविज्ञान को इंगित करता है, ताकि हम जितनी जल्दी हो सके इलाज कर सकें।

इस लेख में हम आपको दिखाते हैं कुत्ते में टोक्सोप्लाज्मोसिस के बारे में सब कुछ , ऐसे लक्षण क्या हैं जिनसे हम इस बीमारी की पहचान कर सकते हैं और हमें संक्रमण से बचने के लिए कैसे कार्य करना चाहिए।

आपको भी रुचि हो सकती है: कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहीं?
सूची

टोक्सोप्लाज्मोसिस क्या है?

टोक्सोप्लाज्मोसिस ए है संक्रामक बीमारी एक प्रोटोज़ोन परजीवी के कारण बुलाया जाता है टोक्सोप्लाज्मा गोंडी.

यह कुत्तों की एक विशेष बीमारी नहीं है, क्योंकि यह गर्म खून वाले जानवरों की एक महान विविधता को प्रभावित करता है, और मनुष्यों के लिए भी।

एक संचरण (कि सभी जानवरों को प्रभावित कर रहा है) extraintestinal चक्र द्वारा सामना करना पड़ा जाता है, Toxoplasma खून में आंत्र पथ से गुजरता है, जहां यह तक पहुँचता है अंगों और ऊतकों कि प्रभावित कर रहे हैं और कहा कि इसके परिणामस्वरूप एक भड़काऊ प्रतिक्रिया ग्रस्त हैं और से प्रतिरक्षाविज्ञानी।

टोक्सोप्लाज्मोसिस क्या है?

कुत्तों में टॉक्सोप्लाज्मोसिस का संक्रम

कुत्तों में टॉक्सोप्लाज्मोसिस यह एक बीमारी है जिसे हम extraintestinal चक्र के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं और कार्रवाई के इस तंत्र को समझने के लिए हमें इस परजीवी के दो प्रजनन चक्रों को अलग करना होगा:

  • आंतों का चक्र: यह केवल बिल्लियों में होता है। परजीवी बिल्ली के आंतों के पथ में पुनरुत्पादन करता है, मल के माध्यम से अपरिपक्व अंडों को समाप्त करता है, ये अंडे पर्यावरण में परिपक्व होते हैं जब वे 1 से 5 दिनों के बीच पारित होते हैं।
  • Extraintestinal चक्र: इस चक्र के माध्यम से संक्रमण परिपक्व अंडे के इंजेक्शन द्वारा उत्पादित किया जाता है, जो आंत से रक्त तक गुजरता है और अंगों और ऊतकों को संक्रमित करने में सक्षम हैं।

एक कुत्ते को संक्रमित सतह से संपर्क के माध्यम से, बिल्ली के मल के इंजेक्शन के माध्यम से या परजीवी के अंडों से दूषित कच्चे मांस के इंजेक्शन के माध्यम से टॉक्सोप्लाज्मोसिस से संक्रमित हो सकता है।

युवा या immunosuppressed कुत्तों एक जोखिम समूह हैं टॉक्सोप्लाज्मोसिस के प्रसार में।

कुत्तों में टॉक्सोप्लाज्मोसिस का संक्रम

कुत्तों में टोक्सोप्लाज्मोसिस के लक्षण

एक तीव्र प्रकृति के टोक्सोप्लाज्मोसिस लक्षणों की एक महान विविधता से प्रकट होता है, हालांकि हमारे पालतू जानवरों को उन सभी को पीड़ित नहीं करना पड़ता है।

अगर हम अपने कुत्ते में निम्नलिखित लक्षणों में से किसी एक को देखते हैं तो हमें चाहिए तत्काल पशु चिकित्सक के पास जाओ :

  • मांसपेशी कमजोरी
  • आंदोलनों में समन्वय की कमी
  • सो हो जाना
  • मंदी
  • आक्षेप
  • झटके
  • पूर्ण या आंशिक पक्षाघात
  • श्वसन समस्याएं
  • भूख की कमी
  • वजन घटाने
  • जांडिस (श्लेष्म झिल्ली के पीले रंग की मलिनकिरण)
  • उल्टी और दस्त
  • पेट दर्द
  • नेत्रगोल की सूजन
कुत्तों में टोक्सोप्लाज्मोसिस के लक्षण

कुत्ते टॉक्सोप्लाज्मोसिस का उपचार




सबसे पहले पशुचिकित्सक चाहिए कुत्ते टोक्सोप्लाज्मोसिस के निदान की पुष्टि करें , इसलिए यह आमतौर पर विभिन्न मानकों को मापने के लिए रक्त परीक्षण करेगा, जैसे सेरोलॉजी और एंटीबॉडी, रक्षा सेल मायने रखता है और कुछ हेपेटिक मार्कर।

यदि निदान की पुष्टि हो जाती है, तो उपचार प्रत्येक विशिष्ट मामले और जानवर की मूल स्वास्थ्य स्थिति के आधार पर अलग-अलग होगा।

गंभीर निर्जलीकरण के मामले में अंतःशिरा तरल पदार्थ का उपयोग किया जाएगा और प्रभावित क्षेत्रों में संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए एंटीबायोटिक्स भी निर्धारित किए जा सकते हैं, उपचार को मुख्य उद्देश्य के रूप में भी माना जाना चाहिए कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली बहाल करें , खासकर जब यह टॉक्सोप्लाज्मा संक्रमण से पहले ही कमजोर हो गया था।

कुछ गंभीर मामलों में हमारे पालतू जानवर को अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता हो सकती है।

कुत्ते टॉक्सोप्लाज्मोसिस का उपचार

टॉक्सोप्लाज्मोसिस के प्रसार को कैसे रोकें

के संक्रमण से बचने के लिए कुत्तों में टॉक्सोप्लाज्मोसिस हमें बस सावधान रहना चाहिए और निम्नलिखित स्वच्छता दिशानिर्देशों को ध्यान में रखना चाहिए:

  • हमें अपने कुत्ते को कच्चे मांस के साथ-साथ खराब स्थिति में खाना खाने से रोकना चाहिए
  • हमें उन सभी क्षेत्रों को नियंत्रित करना होगा जिनमें हमारा कुत्ता बिल्ली के मल के संपर्क में आ सकता है
  • अगर हमें अपने घर में एक बिल्ली भी मिली है, तो हमें अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए, समय-समय पर सैंडबॉक्स को साफ करना चाहिए और हमारे कुत्ते को इसके संपर्क में आने से रोकना चाहिए।

मनुष्यों में संक्रम के संबंध में, हमें इसे स्पष्ट करना होगा एक कुत्ते से मानव में टोक्सोप्लाज्मोसिस का प्रसार संभव नहीं है।

मनुष्य के 40-60% टोक्सोप्लाज़मोसिज़ पड़ा है, लेकिन अगर प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक से काम कर रहा है, केवल एक खतरनाक बीमारी के साथ लक्षण प्रकट करने के लिए, महिलाओं को जो एंटीबॉडी की जरूरत नहीं है में प्रारंभिक गर्भावस्था के दौरान नहीं आते हैं।

मानव संक्रम एक बिल्ली के संक्रमित मल के संभावित संपर्क से प्रदूषित भोजन और बच्चों के मामले में इंजेक्शन के कारण होता है।

टॉक्सोप्लाज्मोसिस के प्रसार को कैसे रोकें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में टोक्सोप्लाज्मोसिस - लक्षण और संक्रमण , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?
कैसे बिल्लियों toxoplasmosis संचारित करते हैंकैसे बिल्लियों toxoplasmosis संचारित करते हैं
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है?कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है?
बिल्लियों में टॉक्सोप्लाज्मोसिस का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में टॉक्सोप्लाज्मोसिस का इलाज कैसे करें
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है या नहीं
गर्भावस्था और टोक्सोप्लाज्मोसिस: गलती बिल्ली नहीं हैगर्भावस्था और टोक्सोप्लाज्मोसिस: गलती बिल्ली नहीं है
कुत्ते और बिल्ली के आंतों कोसिडियोसिसकुत्ते और बिल्ली के आंतों कोसिडियोसिस
गर्भावस्था के दौरान बिल्लियों को रखना बुरा है?गर्भावस्था के दौरान बिल्लियों को रखना बुरा है?
बिल्लियों में सिस्टिटिस के लक्षणबिल्लियों में सिस्टिटिस के लक्षण
¿Vif? बिल्ली के बच्चे एड्स के बारे में और जानें¿Vif? बिल्ली के बच्चे एड्स के बारे में और जानें
» » कुत्तों में टॉक्सोप्लाज्मोसिस - लक्षण और संक्रमण
© 2022 TonMobis.com