रोग जो एक भटक बिल्ली संचारित कर सकते हैं

रोग जो एक भटक बिल्ली संचारित कर सकते हैं

आंकड़ों का कहना है कि बिल्लियों जो घर के अंदर रहते हैं, कम से कम दो बार लंबे समय तक बिल्लियों के रूप में रहते हैं। यह मुख्य रूप से इस तथ्य के कारण है कि उन्हें बीमारियों और रोगों, संक्रमणों का सामना करने का जोखिम कम है जो उनके जीवन को खतरे में डालते हैं। हालांकि, iquest- क्या होता है जब सड़क पर रहने वाली बिल्ली को अपनाने की इच्छा होती है? इस मामले में कई संदेह उठते हैं, खासतौर से उन बीमारियों के संबंध में जो एक भटक बिल्ली ला सकता है, जिससे चिंता हो सकती है।

इस अनिश्चितता को आपको उस भटकने में मदद करने से रोकें जिसकी आवश्यकता है। सही निर्णय लेने से पहले, ExpertoAnimal में, हम आपको इस लेख के बारे में सूचित करने के लिए आमंत्रित करते हैं बीमारियां जो एक भटक बिल्ली संचारित कर सकते हैं.

आपको भी रुचि हो सकती है: बीमारियां जो बीमार संचारित कर सकती हैं
सूची

Toxoplaxmosis

टोक्सोप्लाज्मोसिस में से एक है संक्रामक बीमारियां कि सड़क बिल्लियों संचारित कर सकते हैं और अधिक चिंतित केक मनुष्यों, विशेष रूप से गर्भवती महिलाओं, जो एक समझौता किया प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ उन लोगों के अलावा बाहर बारी सबसे अधिक संभावना होने के लिए करने के लिए। यह एक परजीवी द्वारा संचरित किया जाता है टोक्सोप्लाज्मा गोंडी वह फेलिन के मल में है। यह सबसे आम परजीवी रोगों में से एक है और बिल्लियों और मनुष्यों दोनों को प्रभावित करता है, बिल्लियों का मुख्य मेजबान होता है।

टोक्सोप्लाज्मोसिस बहुत अधिक जानकारी के साथ एक अतिरंजित बीमारी है। वास्तव में, यह माना जाता है कि बिल्लियों के साथी का एक अच्छा हिस्सा बीमारी से अनुबंधित किए बिना अनुबंधित करता है, क्योंकि उनमें से कई लक्षण नहीं दिखाते हैं। इस बीमारी से संक्रमित होने का एकमात्र असली तरीका है संक्रमित बिल्ली मल निगलना , यहां तक ​​कि एक छोटी राशि भी। हालांकि, अगर आप सोच सकते हैं कोई भी नहीं है कि उद्देश्य पर, तथापि, जब कूड़े बक्से साफ किया जाता है, कभी कभी आप अपने हाथों पर कुछ मल-सामग्री के साथ समाप्त, तो अनजाने उंगलियों से मुंह के लिए किया जाता है कि या अपने हाथों से खाना खा रहे हैं, बिना उन्हें धोए।

टॉक्सोप्लाज्मोसिस से बचने का तरीका कूड़े के बक्से को लेने और इसे आदत बनाने के बाद अपने हाथ धोना है। कई मामलों में जब तक उपचार आमतौर पर आवश्यक नहीं होता है, लेकिन जब इसकी सिफारिश की जाती है तो इसमें एंटीबायोटिक दवाओं और एंटीमाइमरियल दवाओं के इंजेक्शन होते हैं।

Toxoplaxmosis

क्रोध

क्रोध एक है केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के वायरल संक्रमण जिसे कुत्तों और बिल्लियों जैसे जानवरों द्वारा प्रेषित किया जा सकता है। इसे अनुबंधित करने के लिए, संक्रमित जानवर का लार व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करना चाहिए। क्रोध एक पागल बिल्ली को छूने के लिए संक्रामक नहीं है, यह एक काटने से हो सकता है या यदि जानवर खुले घाव को लाता है। यह उन बीमारियों में से एक है जिसे सड़क बिल्लियों द्वारा संचरित किया जा सकता है और यह सबसे अधिक चिंता है क्योंकि यह घातक हो सकता है। हालांकि, यह केवल चरम मामलों में होता है, आमतौर पर चिकित्सा ध्यान तुरंत प्राप्त होने पर रेबीज इलाज योग्य होता है।

अगर किसी व्यक्ति को इस स्थिति के साथ बिल्ली द्वारा काटा जाता है, तो यह हमेशा पैथोलॉजी से अनुबंध नहीं करेगा। और यदि घाव को देखभाल के साथ धोया जाता है और तुरंत साबुन और पानी के साथ कई मिनट तक, संक्रमित होने की संभावनाएं अभी भी कम हो जाती हैं। वास्तव में, एक भटक बिल्ली से इस बीमारी को पाने की संभावना बहुत कम है।

काटने के किसी भी जोखिम से बचने के लिए, पालतू जानवरों की कोशिश न करें या पहले बिना किसी संकेत के उसे एक भटक बिल्ली उठाएं, जिसे वह आपके दृष्टिकोण को स्वीकार करता है। मानव संपर्क के लिए खुली एक बिल्ली का बच्चा खुश और स्वस्थ होगा, शुद्ध होगा और अपने पैरों के खिलाफ एक दोस्ताना तरीके से रगड़ना चाहता है।

क्रोध

बिल्ली खरोंच रोग




यह एक बहुत दुर्लभ बीमारी है लेकिन। सौभाग्य से, सौम्य और सहज उपचार, जो कहने के लिए, उपचार की आवश्यकता नहीं है। बिल्ली खरोंच रोग एक है संक्रामक रोगविज्ञान जीनस के जीवाणु द्वारा उत्पादित Bartonella. यह जीवाणु बिल्ली के खून में मौजूद है, लेकिन सभी में नहीं। आम तौर पर, फेलिन बेड़े और टिकों से संक्रमित होते हैं जो बैक्टीरिया लेते हैं। यह "बुखार", जैसा कि कुछ रोगविज्ञान कहते हैं, चिंता का कारण नहीं है, जब तक कि आप समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्ति न हों।

इस वजह से बिल्लियों को अस्वीकार मत करो। बिल्ली खरोंच रोग इन जानवरों के लिए विशिष्ट पैथोलॉजी नहीं है। एक व्यक्ति कुत्ते के खरोंच, गिलहरी, कटे हुए तार और यहां तक ​​कि कांटेदार पौधों के साथ खरोंच से भी संक्रमित हो सकता है।

रेबीज के साथ, संक्रमित होने के किसी भी मौके से बचने के लिए, स्वीकृति के स्पष्ट संकेत दिए जाने के बाद बस भटक बिल्ली को स्पर्श करें। यदि आप उसे उठाते हैं और वह आपको काटता है या खरोंच करता है, घाव को पूरी तरह धो लें किसी भी संक्रमण से बचने के लिए।

बिल्ली खरोंच रोग

दाद

रिंगवॉर्म का हिस्सा है बीमारियां जो सड़क बिल्लियों संचारित कर सकते हैं और यह एक बहुत ही आम और संक्रामक है, लेकिन गंभीर नहीं है, शरीर संक्रमण, एक कवक के कारण जो लाल गोलाकार पैच की तरह दिखता है। बिल्लियों जैसे जानवरों को रिंगवॉर्म से प्रभावित किया जा सकता है और इंसानों को संक्रमित कर सकता है। हालांकि, यह एक मजबूत कारण नहीं है कि एक भटक बिल्ली को अपनाने के लिए।

जबकि एक व्यक्ति एक बिल्ली का बच्चा की अंगूठी प्राप्त कर सकता है, यह अधिक संभावना है कि वह कमरे, स्विमिंग पूल या गीले रिक्त स्थान जैसे स्थानों में किसी अन्य व्यक्ति से अनुबंध करेगा। सामयिक फंगसाइड दवाओं का उपयोग आम तौर पर उपचार के रूप में पर्याप्त होता है।

दाद

फेलिन इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस और फेलीन ल्यूकेमिया

FIV (बिल्लियों में एचआईवी के समकक्ष) और बिल्ली ल्यूकेमिया (रेट्रोवायरस), दोनों प्रतिरक्षा की कमी बीमारियों कि बिल्ली की प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचा रहे हैं यह अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए मुश्किल हो जाता है। यद्यपि इंसान इन बीमारियों से अनुबंध नहीं करते हैं , यह है कि यदि आप घर पर अन्य बिल्लियों है, वे उजागर किया है और संक्रमित होता जा रहा है, तो आप घर एक आवारा बिल्ली लाया होने का खतरा हो जाएगा उल्लेख करना महत्वपूर्ण है। डुबकी लेने से पहले, ExpertoAnimal में हमारी सलाह है कि आप संक्रामक रोग, विशेष रूप से फेलाइन इम्यूनो वायरस और बिल्ली ल्यूकेमिया के किसी भी प्रकार से इनकार करने के लिए अपने विश्वस्त पशुचिकित्सा ले। और वे संक्रमित किया जाना चाहिए, हम आप अपने निर्णय को अपनाने के लिए के साथ, लेकिन अन्य बिल्लियों की प्रसार के साथ-साथ उचित इलाज की पेशकश रोकने के लिए उचित निवारक उपाय लेने के रूप में के माध्यम से जाने का सुझाव देते हैं।

फेलिन इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस और फेलीन ल्यूकेमिया

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं रोग जो एक भटक बिल्ली संचारित कर सकते हैं , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
गर्भावस्था में एक बिल्ली के साथ रहने का जोखिमगर्भावस्था में एक बिल्ली के साथ रहने का जोखिम
बिल्लियों में ल्यूकेमियाबिल्लियों में ल्यूकेमिया
बिल्लियों में मोटापे - कारण और उपचारबिल्लियों में मोटापे - कारण और उपचार
बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारणबिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण
बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया के साथ एक बिल्ली कितनी देर तक रहता है?बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया के साथ एक बिल्ली कितनी देर तक रहता है?
कैसे बिल्लियों toxoplasmosis संचारित करते हैंकैसे बिल्लियों toxoplasmosis संचारित करते हैं
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है?कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में टॉक्सोप्लाज्मोसिस है?
बिल्लियों बस मनुष्यों पर चिल्लाओबिल्लियों बस मनुष्यों पर चिल्लाओ
बिल्लियों में ल्यूकेमिया के बारे में सब कुछ जानेंबिल्लियों में ल्यूकेमिया के बारे में सब कुछ जानें
बिल्ली के ल्यूकेमिया को रोकने के लिए 5 युक्तियाँबिल्ली के ल्यूकेमिया को रोकने के लिए 5 युक्तियाँ
» » रोग जो एक भटक बिल्ली संचारित कर सकते हैं
© 2022 TonMobis.com