Sciatica उपचार




यदि आप लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद के लिए दैनिक अभ्यास दिनचर्या तैयार करना चाहते हैं, तो आपको एक अनुभवी पेशेवर से बात करनी होगी। हालांकि, कटिस्नायुशूल अभ्यास के उपचार शुरू करने से पहले अपने दर्द का कारण निर्धारित करने के लिए एक फिजियोथेरेपिस्ट या डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है। अपने डॉक्टर की मंजूरी के बिना निम्न में से कोई भी अभ्यास न करें।

एक सपाट सतह खोजने से शुरू करें, अधिमानतः कुछ प्रकार के पैडिंग के साथ फर्श, जैसे कुशन, रग्स। अपनी पीठ पर झूठ बोलते समय, अपने घुटनों को अपनी छाती पर लाओ। घुटनों के नीचे पैरों के नीचे अपनी बाहों को लपेटें और दबाएं। निचले हिस्से का यह खिंचाव और इस समय आपको लगता है कि वैज्ञानिक दर्द से छुटकारा पाएं।

खींचने के अभ्यास बहुत अच्छे हैं। जब आप कटिस्नायुशूल पैर में दर्द से पीड़ित होते हैं तो आपके लिए बेहतर होता है जो आपको नितंब क्षेत्र में मांसपेशियों को फैलाने में मदद करेंगे! इन मांसपेशियों को कम करने के लिए वास्तव में विज्ञान संबंधी तंत्रिका को छोड़ दें और दर्द खत्म हो गया है!

साइनाटिका गतिशीलता और सामान्य दैनिक गतिविधियों को काफी कम कर सकती है। दर्द की अवधि आंतरिक कारण के आधार पर भिन्न होती है और 4-8 सप्ताह में कम हो सकती है। हालांकि, आशा खोने की कोई जरूरत नहीं है। क्लिनिक और घर पर आधारित कई कटिस्नायुशूल उपचार हैं, जो कटिस्नायुशूल को ठीक करने और नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं और दर्द को कम कर सकते हैं।

साइनाटिका को रोकें अब यह बहुत व्यावहारिक है, यह बताते हुए कि सीढ़ियों पर चढ़ने, भारी भार उठाने और कार्यालय में एक डेस्क पर बैठे रोजमर्रा की गतिविधियों में इसे कैसे किया जाए। इन प्रक्रियाओं के बाद, कटिस्नायुशूल और आक्रामक सर्जरी या मजबूत दवाओं की आवश्यकता के बिना इलाज का एक प्रभावी तरीका हो सकता है।

सर्जरी - यह कटिस्नायुशूल के इलाज के लिए शायद ही कभी जरूरी है और केवल तभी विचार किया जाएगा जब कटिस्नायुशूल उपचार के अन्य रूप अपर्याप्त हैं। यदि प्रगतिशील कमजोरी या चलने में कठिनाई हो तो सर्जरी आवश्यक हो सकती है। इसके अलावा, अगर आंत्र या मूत्राशय समारोह का नुकसान होता है, तो आपको तुरंत शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है।

मैन्युअल रूप से प्रेरित रीढ़ की हड्डी में हेरफेर के उपयोग के माध्यम से, कैरोप्रैक्टर्स अक्सर, कटिस्नायुशूल के लक्षणों की सहायता कर सकते हैं। समायोजन आमतौर पर त्वरित और दर्द रहित होते हैं, रीढ़ की हड्डी को संरेखित कर सकते हैं और वैज्ञानिक तंत्रिका पर दबाव कम कर सकते हैं। एक कटिस्नायुशूल उपचार आमतौर पर प्रभावित क्षेत्र के चारों ओर की मांसपेशियों को ढीला करने के लिए कुछ प्रकार के ताप चिकित्सा के साथ शुरू होता है। फिर chiropractor समायोजन और बर्फ पैक बनाता है और फिर सूजन को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

एक ठंडा संपीड़न किसी भी प्रकार की सूजन और मांसपेशियों में दर्द से ग्रस्त होने वाली सूजन को कम कर सकता है, इससे जुड़े दर्द में से कुछ को राहत मिलती है, और दर्द का गंभीर होने पर ही इसका उपयोग किया जाना चाहिए। गर्मी इस विशिष्ट क्षेत्र में ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के प्रवाह में वृद्धि करने में मदद करती है, और आमतौर पर इसका उपयोग तब किया जाता है जब तीव्र दर्द कम हो जाता है। दोनों वैकल्पिक विकल्प सर्वश्रेष्ठ परिणाम देता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
9 जांघों पर खिंचाव के निशान से छुटकारा पाने के तरीके!9 जांघों पर खिंचाव के निशान से छुटकारा पाने के तरीके!
दर्द से छुटकारा पाने के लिए ट्रामडोल दर्द दवादर्द से छुटकारा पाने के लिए ट्रामडोल दर्द दवा
पीठ दर्द का प्रबंधन करने के लिए कई उपायपीठ दर्द का प्रबंधन करने के लिए कई उपाय
गर्दन के गर्दन दर्द कर्षण से छुटकारा पाने के लिए कैसेगर्दन के गर्दन दर्द कर्षण से छुटकारा पाने के लिए कैसे
पीठ दर्द गर्दन प्राकृतिक हर्बल उपचार और कारणोंपीठ दर्द गर्दन प्राकृतिक हर्बल उपचार और कारणों
पीठ दर्द को दूर रखेंपीठ दर्द को दूर रखें
पीठ दर्द से राहत में प्रेरणा एक आवश्यक कारक हैपीठ दर्द से राहत में प्रेरणा एक आवश्यक कारक है
दर्द प्रबंधनदर्द प्रबंधन
काम करने वाले संयुक्त दर्द और प्राकृतिक उपचार से छुटकारा पाने के उपायकाम करने वाले संयुक्त दर्द और प्राकृतिक उपचार से छुटकारा पाने के उपाय
साइनाटिका पीठ दर्द प्राकृतिक हर्बल उपचार और वैकल्पिक उपचारसाइनाटिका पीठ दर्द प्राकृतिक हर्बल उपचार और वैकल्पिक उपचार
» » Sciatica उपचार
© 2022 TonMobis.com