बच्चों में दुःख के चरण

मौत की समझ

एक बच्चे की रोने की क्षमता मृत्यु की उसकी समझ पर निर्भर करती है। बच्चे अपनी आयु और विकास के चरण के आधार पर अलग-अलग मौत को समझते हैं। सेफर्ट एट अल के अनुसार। बाल और किशोरावस्था में विकास, "छह प्रकार के अंडरलीज़ के तहत बच्चे नींद की मौत की तुलना करते हैं। वे मानते हैं कि अलार्म घड़ी के अंत में मृत। बच्चे अक्सर मृतकों में संबंधित खेलों में शामिल होते हैं। बच्चों को प्राकृतिक प्रक्रिया के रूप में मौत के बारे में मदद करने से उन्हें मौत के उद्देश्य को दुखी और समझने में मदद मिलती है।

चरण अस्वीकार

उनकी दुःखी प्रक्रिया की शुरुआत में, ईमेल मृत्यु के उद्देश्य को समझने की क्षमता वाले बड़े बच्चों को यह अस्वीकार करना पड़ता है कि मृत्यु हुई और सुस्तता। प्रारंभ में, इनकार बच्चों को जाल से निपटने में मदद करता है। माता-पिता कभी-कभी बड़े होते हैं कि उनके बच्चे अंतिम संस्कार में खुश हैं, हालांकि, कॉप के बच्चों के लिए यह सामान्य गतिविधियों को फिर से शुरू करना आम है। कुछ बच्चे पहले बहुत उत्तेजना जाल नहीं दिखाते हैं, लेकिन थोड़ा सा कम से कम वे अपने प्रियजन को महसूस करने के लिए शुरू करते हैं कि अब वे अपने दैनिक जीवन का हिस्सा नहीं बन सकते हैं, वे दुखी प्रक्रिया में चोट लगने लगते हैं।


तीव्र चरण शोक


तीव्र दर्द के दौरान, सभी उम्र के बच्चों के लिए अवसाद, क्रोध, अपराध या भय सहित भावनाओं की विस्तृत श्रृंखला का आनंद मिलता है। इस स्तर पर, वह आपको पूछता है कि उनके माता-पिता के बारे में चिंताओं को व्यक्त करने वाले लोगों के साथ क्या होता है। वे मर जाते हैं और उनसे पूछते हैं कि कौन उनकी देखभाल करेगा। उनके पास मौत का निशान होने की ज़िम्मेदारी भी है, यह सोचकर कि उनके व्यवहार ने इसे जन्म दिया है। जीवन और मृत्यु के बारे में उन्हें आश्वस्त करने के लिए बच्चों को इस चरण के दौरान बहुत सारे समर्थन की आवश्यकता है।

मंच स्थापित करना

इसके बाद, बच्चे प्रिय के नुकसान को अनुकूलित करने और मृत्यु की स्थायीता को स्वीकार करने लगते हैं। उसके बिना अपने जीवन का पुनर्व्यवस्थित करें। वे नुकसान से जुड़े दर्द को स्वीकार करते हैं और लोगों के बिना जीवन की कल्पना करना शुरू करते हैं। जब बच्चे बड़े हो जाते हैं, तो वे जन्मदिन सह, पार्टियों, प्रोम या स्नातक जैसे बड़े कार्यक्रमों के दौरान दर्द मेष एपिसोड का अनुभव करते हैं। ये एपिसोड दर्द लंबे समय तक दर्द की शुरुआती अवधि के साथ नहीं रहेंगे। दर्द एक व्यक्तिगत अनुभव है, और वयस्कों की तरह, प्रत्येक बच्चा अपनी गति से चरणों के माध्यम से चलता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों में पेटी कब तक रहता है?बच्चों में पेटी कब तक रहता है?
जापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकेंजापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकें
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
बच्चों को रात में भोजन के बिना कितना समय लगता है?बच्चों को रात में भोजन के बिना कितना समय लगता है?
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
ऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकासऑटिज़्म वाले बच्चों में भाषा विकास
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
जब वे सबसे छोटे बच्चों को सबसे बड़ा बिस्तर डालते थे?जब वे सबसे छोटे बच्चों को सबसे बड़ा बिस्तर डालते थे?
बच्चों को अपनी जीवन बीमा पॉलिसी क्यों होनी चाहिए?बच्चों को अपनी जीवन बीमा पॉलिसी क्यों होनी चाहिए?
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
» » बच्चों में दुःख के चरण
© 2022 TonMobis.com