नवजात बिल्ली के बच्चे को कैसे उठाएं

नवजात बिल्ली के बच्चे को कैसे उठाएं

किसी भी पल में आप सड़क पर एक बैग या एक बॉक्स के बीच बिल्लियों के एक कूड़े को पा सकते हैं। यह भी हो सकता है कि आपकी पालतू बिल्ली प्रजनन कर रही है और, किसी भी कारण से वे उन्हें छोड़ दें, अपने एक या अधिक पिल्ले अनाथ के रूप में छोड़ दें। किसी भी मामले में आपको माँ बिल्ली की भूमिका निभाने के लिए मजबूर किया जाएगा। लेकिन चिंता मत करो! निम्नलिखित युक्तियाँ बहुत उपयोगी हो सकती हैं और आपको सिखा सकती हैं नवजात बिल्ली के बच्चे को कैसे उठाएं।

सबसे पहले

जानने से परे नवजात बिल्ली के बच्चे को कैसे उठाया जाए, आपको यह ध्यान रखना होगा कि सड़क पर एक कूड़ा अकेला है, इसका मतलब यह नहीं है कि उनके पास मां नहीं है। वह भोजन देखने के लिए बाहर जाने में सक्षम था। उन्हें लेने से पहले आपको यह सत्यापित करना होगा कि वे वास्तव में अनाथ हैं - आप उन्हें अपने जीवन के पहले दिनों के दौरान अपनी मां से अलग नहीं करना चाहेंगे। यदि वह दिखाई देती है, तो उन्हें एक व्यापक सहायता देने का प्रयास करें। लेकिन बहुत सावधानी से, आप उसे डरा सकते हैं और उसे पूरे कूड़े से दूर कर सकते हैं।

1. उन्हें सर्वश्रेष्ठ पोषण के साथ आपूर्ति करें

पेटशॉप में आप बिल्ली के बच्चे के लिए दूध पाउडर खरीद सकते हैं। इसमें आपकी खाद्य आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आदर्श घटक शामिल हैं। लेबल पर संकेतित मात्रा और आवृत्ति के साथ इसकी आपूर्ति करें (आमतौर पर हर तीन घंटे, दिन में 24 घंटे)। अपने मुंह को चोट पहुंचाने से बचने के लिए, एक बोतल या सिरिंज का उपयोग करें।

यदि आपके पास फार्मूला खरीदने के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है (यह आमतौर पर महंगा होता है), मां मां को पाने या नवजात शिशुओं के लिए घर का बना दूध तैयार करने का प्रयास करें। यह बहुत समृद्ध और स्वस्थ है।

2. आरामदायक और गर्म बिस्तर प्रदान करें

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह एक गत्ता का डिब्बा या प्लास्टिक कंटेनर है, महत्वपूर्ण बात यह है कि तापमान को बनाए रखना और इसे साफ और गर्म तकिए और कंबल से लैस करना है।

यदि आपका घर बहुत ठंडा है, तो अपने बिस्तर को उस जगह पर रखें जहां हवा इतनी ज्यादा फैलती नहीं है, और तकिए के नीचे गर्म पानी की प्लास्टिक की बोतलें रखें। आप देखेंगे कि वह कैसे सोता है।

3। उन्हें अपनी शारीरिक जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रोत्साहित करें

जीवन के अपने पहले दिनों में बिल्ली के बच्चे को नहीं पता कि उनके मल कैसे बनाना है। आपको उन्हें उत्तेजित करना होगा। ऐसा करने के लिए, कपास का एक टुकड़ा गर्म पानी से गीला लें और धीरे-धीरे इसे अपने शरीर पर स्लाइड करें, अपने जननांग गुदा क्षेत्र में मालिश पर जोर दें।

4। अपनी जगह को साफ रखें

नवजात शिशु आमतौर पर उसी स्थान पर अपनी शारीरिक जरूरतों को करते हैं जहां वे सोते हैं, क्योंकि वे ज्यादा नहीं जा सकते हैं, और प्रकृति से उनकी मां उन्हें साफ करती है और अपनी जगह को इष्टतम स्थितियों में बनाए रखती है। लेकिन एक अनाथ के रूप में, आपको अपने बिस्तर को मूत्र और फेकिल पदार्थ से मुक्त रखना चाहिए। गंदगी से नाराज होने के अलावा, यह आपको बीमार कर सकता है।




5. इसे चेर

चाहे आप एक पुरुष या महिला हो, इस मामले में आप उसकी मां हैं और आपको इस तरह व्यवहार करना चाहिए। उन्हें मातृ गर्मी और सहवास की आवश्यकता होती है जिन्हें आपको उन्हें प्रदान करना होता है। यदि आप रात के दौरान रोते हैं, तो आप ठंड महसूस कर रहे हैं या आराम से रहना चाहते हैं। इसे जांचें और थोड़ी देर के लिए इसे रोक दें।

6. उन्हें अपना पहला कदम उठाने में मदद करें

चलने के लिए सीखने के लिए, माँ बिल्ली सिर से उसके बिल्ली के बच्चे को पूंछ की नोक पर लाती है। आप ऐसा नहीं करना चाहते हैं। लेकिन आप अपनी उंगलियों के साथ एक ही caress कर सकते हैं। इस अधिनियम के साथ आप जल्दी और आसानी से सीखेंगे।

7. बिस्तर से एक घड़ी और एक भरवां जानवर गायब नहीं होना चाहिए

नवजात शिशुओं को उठाते समय महत्वपूर्ण बात यह है कि वे अकेले महसूस नहीं करते हैं। बच्चों के बिस्तर में एक घड़ी और एक भरवां जानवर रखें। पहला अपनी मां के दिल की धड़कन का अनुकरण करेगा, और दूसरा झूठ बोलने और महसूस करने के लिए काम करेगा।

8. अक्सर अपनी आंखें साफ करें

जैसे ही आंखें खोली जाती हैं, यह अनुशंसा की जाती है कि आप उन्हें हर दिन सीरम और मुलायम, साफ बेयेटिला के साथ साफ करें। हालांकि और भी हैं अपनी बिल्ली की बिल्ली की आंखों को साफ करने के लिए चालें, लगातार फाड़ने या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए यह आवश्यक है।

9. नाभि के साथ सावधानी

याद रखें कि एक में सामान्य बिल्ली का बच्चा श्रम, बिल्ली अपने संतान की नाभि को रोकती है और प्लेसेंटा खाती है। यदि यह आपके साथ नहीं हुआ है, तो आपको अपने पेट के क्षेत्र में नरम मालिश करना पड़ता है जब तक कि यह गिरता न हो, हमेशा ध्यान रखें कि यह संक्रमित नहीं होगा।

10. समय और स्थान समर्पित करें

सीखना नवजात बिल्ली के बच्चे को कैसे उठाएं इसके लिए स्वभाव, समय और बहुत प्यार की आवश्यकता है। यदि आप इस पर भरोसा नहीं करते हैं, तो बेहतर है कि आप शुरू करने से पहले छोड़ दें और कार्य को दूसरे व्यक्ति को छोड़ दें।

एक बिल्ली का बच्चा पिल्ला उठाना एक मुश्किल काम है। हालांकि, अगर आप, क्योंकि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि मुख्य रूप से उन्हें प्यार और ऊपर आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए है अगर आप खरीदने के लिए या एक पुसीकैट को अपनाने के लिए तय है अंतरिक्ष, समय, विशेष देखभाल और समर्पण के लिए एक जिम्मेदारी है के लिए है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
नवजात बिल्लियों अपनी आँखें नहीं खोलते हैंनवजात बिल्लियों अपनी आँखें नहीं खोलते हैं
क्या बिल्ली को नवजात शिशु के करीब लाने के लिए अच्छा है?क्या बिल्ली को नवजात शिशु के करीब लाने के लिए अच्छा है?
मां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करेंमां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करें
अगर मुझे नवजात बिल्ली के बच्चे के कूड़े मिलते हैं तो मैं क्या करूँ?अगर मुझे नवजात बिल्ली के बच्चे के कूड़े मिलते हैं तो मैं क्या करूँ?
नवजात बिल्ली के बच्चे के लिए घर का बना दूध कैसे तैयार करेंनवजात बिल्ली के बच्चे के लिए घर का बना दूध कैसे तैयार करें
नवजात पिल्ले, 5 युक्तियों की देखभाल कैसे करेंनवजात पिल्ले, 5 युक्तियों की देखभाल कैसे करें
नवजात बिल्ली की देखभाल कैसे करेंनवजात बिल्ली की देखभाल कैसे करें
बंद आंखों और पुस के साथ दो बिल्ली के बच्चेबंद आंखों और पुस के साथ दो बिल्ली के बच्चे
नवजात शिशु के बिल्ली में धीमी गति और दर्द की शिकायत होती हैनवजात शिशु के बिल्ली में धीमी गति और दर्द की शिकायत होती है
मुझे पता लगाने के लिए सलाह चाहिए कि क्या ह्यूगो अनाथ बिल्ली का बच्चा बीमार हैमुझे पता लगाने के लिए सलाह चाहिए कि क्या ह्यूगो अनाथ बिल्ली का बच्चा बीमार है
» » नवजात बिल्ली के बच्चे को कैसे उठाएं
© 2022 TonMobis.com