मेरी बिल्ली अपने युवाओं को क्यों अस्वीकार करती है?

मेरी बिल्ली अपने युवाओं को क्यों अस्वीकार करती है?

प्रकृति से, बिल्लियों बहुत अच्छी मां हैं, भले ही उनके पहले कूड़े हों। यह बिल्लियों की प्राकृतिक प्रकृति का हिस्सा है, इसलिए यह सामान्य है कि वे जानते हैं कि मानव हाथों की मदद के बिना अपने पिल्ले के साथ पूरी तरह से कैसे निपटें।

हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब मां अपने पिल्ले या पूरे कूड़े की देखभाल करने से इंकार कर देती है, और आप पूछते हैं Iquest- मेरी बिल्ली उसकी संतान को क्यों अस्वीकार करता है? यह स्थिति उन लोगों के लिए उत्तेजित हो सकती है जिनके पास घर पर बिल्लियों हैं।

इस स्थिति को समझने में आपकी सहायता के लिए, ExpertoAnimal आपको यह लेख प्रदान करता है, जहां आप पाएंगे कि कौन से कारक इस स्थिति को प्रेरित कर सकते हैं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्ली और उसके युवा की देखभाल कैसे करें
सूची

क्या मेरी बिल्ली एक बुरी मां है?

बहुत से लोग, जब वे देखते हैं कि एक बिल्ली ने अपने युवा को खारिज कर दिया है, इसे एक बुरी मां के रूप में समझें, कि बिल्ली अपने कूड़े की देखभाल या प्यार की कमी से बाहर नहीं लेना चाहती।

हालांकि, हालांकि फेलिन गहरे प्यार को विकसित करने में सक्षम हैं, हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि वे जानवर हैं जो उनका शासन करते हैं वृत्ति के अनुसार व्यवहार , और यह संभव है कि ऐसे कारक हैं जो नवजात मादा मां को अपने युवाओं को अस्वीकार करने के लिए प्रेरित करते हैं। इन कारकों के साथ क्या करना है:

  • लिटर स्वास्थ्य
  • मां का स्वास्थ्य
  • पिल्लों की देखभाल करने की क्षमता
  • तनाव

एक या अधिक बिल्ली के बच्चे के स्वास्थ्य में समस्याएं

जानवरों में, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अस्तित्व वृत्ति, और फेलिन कोई अपवाद नहीं है। इस वृत्ति के साथ, मां यह पता लगाने में सक्षम है कि क्या बिल्ली के बच्चे, या यहां तक ​​कि पूरे कूड़े (एक दुर्लभ लेकिन संभावित मामला), संक्रमण या बीमारी से पैदा हुआ है।

जब ऐसा होता है, तो मां के लिए एक कूड़े में देखभाल और दूध बर्बाद करने से इनकार करना सामान्य बात है कि वह सोचती है कि वह जीवित नहीं रहेगी या जब यह बिल्ली के बच्चे में से एक है, तो यह बाकी दोनों से आराम से दूर हो जाती है इसे फैलने से रोकें के रूप में कूड़े स्वस्थ करने के लिए अपने दूध का प्रबंधन करें केवल उन बिल्ली के बच्चे के लिए जो जीवित रहने की अधिक संभावना रखते हैं।

हो सकता है कि यह आपके लिए क्रूर लगता है, लेकिन इस तरह पशु की दुनिया काम करती है, इसलिए बीमार पिल्ला के लिए एक पूर्ण कूड़े के स्वास्थ्य को खतरे में रखना संभव नहीं है। हालांकि, एक मानव मास्टर के रूप में यह संभव है कि आप कुछ कर सकें। आपको संदेह है कि बिल्ली का बच्चा अस्वीकार कर दिया है बीमार है, तो आप एक निदान दे सकते हैं और दिशा निर्देशों नवजात बिल्ली का बच्चा अपनी मां द्वारा अस्वीकार कर दिया खिलाने के लिए प्रदान करेगा अपने पशु चिकित्सक से देखते हैं।

एक या अधिक बिल्ली के बच्चे के स्वास्थ्य में समस्याएं

मां का स्वास्थ्य

यह संभव है कि बिल्ली बीमार है या ऐसा लगता है जैसे वह मरने वाली है, या तो प्रसव के दौरान जटिलताओं के कारण (कुछ चरणों में इस चरण के दौरान समस्या हो सकती है), या क्योंकि वे किसी और चीज़ से पीड़ित हैं। जब यह मामला होता है, तो वह कम से कम दूर हो जाएगी, दोनों परेशानी के लिए और उसके लिए इससे बचें कि वे संक्रमित हो जाते हैं उसकी बीमारी का।

यदि आप कमज़ोर या बीमार माता-पिता का पालन करते हैं, तो यह आवश्यक होगा कि आप अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ बच्चों के लिए सुनिश्चित करने के लिए पशु चिकित्सक के पास तुरंत जाएं।

मां का स्वास्थ्य

कूड़े में भाग लेने की क्षमता

यद्यपि अधिकांश बिल्लियों में उनके कूड़े की देखभाल करने के लिए वृत्ति होती है, ऐसे में कुछ मामले हैं बिल्ली नहीं जानता कि उनकी देखभाल कैसे करें, उन्हें कैसे खिलाया जाए या उन्हें कैसे साफ किया जाए, इसलिए वे उन्हें त्यागना चुनेंगे।




यदि ऐसा होता है, तो आप उसे दिखाने के लिए उसे क्या करने के लिए कोशिश कर सकते हैं, ताकि वे उन्हें करीब ला सकें ताकि वे उसे चूस सकें या साफ कर सकें ताकि वह देख सके कि इसे कैसे किया जाए। आपके पास बहुत धैर्य होना चाहिए।

भी ऐसा हो सकता है कि कूड़े बहुत बड़े हैं (5 या 6 या तो बिल्ली के बच्चे) और बिल्ली आप सभी के साथ सौदा नहीं कर सकते या कई पिल्लों के लिए पर्याप्त दूध नहीं है, तो यह है कि कमजोर लगता है जो लोग सबसे अधिक संभावना कर रहे हैं की सेवा के लिए बाहर जाने लग रहा है बढ़ने के लिए

बाद के दो मामलों में, बिल्ली वृत्ति माँ जो, सभी भोजन, गर्मी और जरूरत केवल योग्यतम बिल्ली के बच्चे स्थान बचाने के लिए जुआ चाहिए भले ही वह दे मर कम मजबूत बताती है।

कूड़े में भाग लेने की क्षमता

तनाव

बिल्ली जानता है कि यह जन्म देगी, इसलिए यह सामान्य है कि जन्म से पहले एक ऐसी जगह प्राप्त करने का प्रयास करें जो अपने पिल्लों की देखभाल करने के लिए आदर्श लगता है, जो उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है।

मनुष्यों के साथ मामला है, पिछले कुछ दिनों बिल्ली एक छोटे से परेशान हो जाएगा, और यदि आप caresses, लाड़ और ध्यान के साथ उसे घेरना आप नहीं चाहते शुरू करते हैं, या यदि आप साइट आप एक घोंसला के रूप में चुना है परिवर्तित करने का प्रयास, यह संभव है कि उनके तनाव के स्तर में वृद्धि और बिल्ली केक की देखभाल न करने का फैसला करें जब वे पैदा होते हैं।

आपको अपने द्वारा चुने गए घोंसले का सम्मान करना चाहिए और जगह पर कुछ कंबल रखना चाहिए ताकि आप अधिक आरामदायक हो सकें। केवल तभी घूमने पर विचार करें जब आपको लगता है कि बिल्ली परिवार को जोखिम हो सकता है, और अपनी बिल्ली को नए स्थान से सहज महसूस करें।

आदर्श मां से अवगत होना है, लेकिन उसे शांत होने की इजाजत है। इसी तरह, एक बार कूड़े का जन्म होने के बाद, पहले सप्ताह के दौरान उन्हें छूने की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि एक अजनबी की गंध (भले ही यह उनका मानव गुरु है) बिल्ली को पिल्ले को अस्वीकार कर सकती है। यदि ऐसा है, तो आपको मां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करना सीखना चाहिए और अपने संदेहों में आपको मार्गदर्शन करने के लिए विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए।

हमें आशा है कि इन युक्तियों ने आपको इस स्थिति को बेहतर ढंग से समझने में मदद की है। यदि आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली उसके बिल्ली के बच्चे या उसके पूरे कूड़े को अस्वीकार करती है, तो संकोच न करें पशु चिकित्सक के पास तुरंत जाओ . यदि बिल्ली के बच्चे स्वस्थ हैं, तो आपको पहले सप्ताह के दौरान अपनी सरोगेट मां बनने की ज़िम्मेदारी लेनी होगी।

तनाव

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरी बिल्ली अपने युवाओं को क्यों अस्वीकार करती है? , हम आपको हमारी गर्भावस्था समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक बिल्ली से दूसरे शहर में अध्ययन करने के लिए मेरी बिल्ली ले लोएक बिल्ली से दूसरे शहर में अध्ययन करने के लिए मेरी बिल्ली ले लो
एक बिल्ली और एक व्यक्ति की ओर बिल्ली हमलाएक बिल्ली और एक व्यक्ति की ओर बिल्ली हमला
मेरी बिल्ली अक्सर उल्टी क्यों होती है?मेरी बिल्ली अक्सर उल्टी क्यों होती है?
मेरी बिल्ली में सामान्य रंग दस्त है कैफ ©मेरी बिल्ली में सामान्य रंग दस्त है कैफ ©
मेरी मां की तीन बिल्लियों ने अपने पिछड़े पैर खींच लियामेरी मां की तीन बिल्लियों ने अपने पिछड़े पैर खींच लिया
बिल्ली कूड़े के बक्से को कैसे चुनें और बनाए रखेंबिल्ली कूड़े के बक्से को कैसे चुनें और बनाए रखें
बिल्लियों को पता है कि अपने मालिकों को प्यार कैसे दिखाना हैबिल्लियों को पता है कि अपने मालिकों को प्यार कैसे दिखाना है
मां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करेंमां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करें
एक बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक हैएक बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक है
एक बिल्ली और उसके युवा की देखभाल कैसे करेंएक बिल्ली और उसके युवा की देखभाल कैसे करें
» » मेरी बिल्ली अपने युवाओं को क्यों अस्वीकार करती है?
© 2022 TonMobis.com