हमारे पालतू जानवरों के लिए सबसे हानिकारक शोर

हमारे पालतू जानवरों के लिए सबसे हानिकारक शोर

खैर हम जानते हैं कि उन ध्वनियों में से एक जो हमारे पालतू जानवरों में सबसे अधिक नुकसान पहुंचाते हैं-खासकर कुत्तों में आतिशबाज़ी और इसके बारे में बहुत सी बहस की गई है, क्योंकि बहुत से लोग इसे समझ नहीं पाते हैं जानवरों, मनुष्यों से अलग ध्वनियों की श्रृंखला को समझते हैं.

यही कारण है कि आज 30 अप्रैल, जब शोर के बारे में विश्व जागरूकता दिवस , मास्कोटाडिक्टोस में हम उन हानिकारक प्रभावों के बारे में और जानना चाहते हैं जो शोर प्रदूषण जानवरों पर हो सकते हैं।

हम और अधिक स्पष्ट रूप रहने के लिए, मानव कान 20,000 हर्ट्ज (20 हर्ट्ज से नीचे आवृत्तियों infrasound कहा जाता है और लगभग 20,000 हर्ट्ज अल्ट्रासोनिक), लेकिन कुत्तों आवृत्तियों 67,000 का पता लगा सकते करने के लिए 20 Herzt (हर्ट्ज) के बीच आवृत्तियों मानते 45,000 हर्ट्ज पर, 45,000 से 64,000 हर्ट्ज की बिल्लियों और 55,000 से 33,000 हर्ट्ज के घोड़े।

और यह सब कुछ नहीं है, ऐसे जानवर हैं जिनके पास चमगादड़, चूहों और व्हेल जैसे तेज कान होते हैं। यहां हम इस बॉक्स को छोड़ देते हैं जहां आप ध्वनि आवृत्तियों को अलग कर सकते हैं जो मनुष्य और कुछ जानवरों को लगता है।

संक्षेप में, मानव और पशुओं की सुनवाई के बीच अंतर यह है कि, लोगों में, ध्वनि तरंगों मस्तिष्क को निर्देश दिया जाता है ताकि आदमी उन्हें समझ सकते हैं, उन्हें विद्युत संकेतों में अनुवाद है, जबकि सबसे स्तनधारियों pinnae है बड़ा और मोबाइल, आपको विभिन्न दिशाओं से आने वाली आवाज़ों में भाग लेने की अनुमति देता है, शिकारियों और शिकार के प्रति सतर्क रहने के लिए।

दुर्भाग्यवश, शहर में जीवन और शोर प्रदूषण की बड़ी मात्रा ने कुत्तों जैसे पशुओं को बहुत सारे शोर को अनदेखा करने के लिए उपयोग किया है, कुछ ऐसा सीखने की प्रक्रिया "सुनने नहीं" और इसके साथ ही आपका तनाव कम हो जाता है . यही कारण है कि वे आवाजों के साथ इतनी छाल करते हैं कि - हमारे लिए - वे बहुत कमजोर हो सकते हैं, लेकिन वे सुनते हैं, जो गरज और आतिशबाजी के डर को बताते हैं।




पर्यटन ने जानवरों को भी प्रभावित किया है, उदाहरण के लिए, इगाज़ू फॉल्स में, पर्यटकों के चलने वाले हेलीकॉप्टरों के शोर ने जानवरों की कई प्रजातियों को दूर कर दिया।

एक और तत्व जो हमारे पालतू जानवरों को प्रभावित कर सकता है वह है कीटों को डराने के लिए अल्ट्रासाउंड का उपयोग . यह पता चला है कि ये उपकरण उन लोगों को प्रभावित कर सकते हैं जिनके पास कृंतक पालतू जानवर हैं, क्योंकि वे उन ध्वनि तरंगों को अलग करते हैं और उन्हें बेचैन बनाते हैं, उन्हें तनाव देते हैं और असुविधा को उत्तेजित करते हैं। कुछ चूहों या हैम्स्टर, जब घबराहट, अपने पिंजरों से बचने की कोशिश करते हैं और खुद को अनावश्यक रूप से चोट पहुंचा सकते हैं।

सबसे दुर्भाग्यपूर्ण बात यह है कि यह ध्वनि प्रदूषण समुद्र की गहराई तक पहुंच गया। तेल प्लेटफार्म, जहाजों और भूकंपीय जांच, समुद्री निवास को प्रभावित किया है और जिस तरह से इन जानवरों ने संवाद किया है इकोलोकेशन के माध्यम से, इस प्रकार उन्मुखीकरण की भावना खो रही है, जो केटेशियन और नौकाओं के बीच गंभीर दुर्घटनाएं पैदा कर सकती है।

और आप जानते थे कि हमारे पालतू शोर के प्रति इतने संवेदनशील थे?

Haione Garza के माध्यम से सीसी फोटो

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ग्राफिक तुल्यकारक कैसे सेट करेंग्राफिक तुल्यकारक कैसे सेट करें
प्लाज्मा बनाम 600 हर्ट्ज। 120 हर्ट्ज एलसीडीप्लाज्मा बनाम 600 हर्ट्ज। 120 हर्ट्ज एलसीडी
एक अलग subwoofer क्यों है?एक अलग subwoofer क्यों है?
पास बैंड की गणना कैसे करेंपास बैंड की गणना कैसे करें
Klipsch आरबी -35 विनिर्देशोंKlipsch आरबी -35 विनिर्देशों
घटक वक्ताओं की तुलना करेंघटक वक्ताओं की तुलना करें
इलेक्ट्रॉनिक घटक ट्यूटोरियलइलेक्ट्रॉनिक घटक ट्यूटोरियल
जेबीएल एल 112 के विनिर्देशजेबीएल एल 112 के विनिर्देश
ऑडियो क्रॉसओवर के उपयोगऑडियो क्रॉसओवर के उपयोग
एक velodyne f1200 के विनिर्देशएक velodyne f1200 के विनिर्देश
» » हमारे पालतू जानवरों के लिए सबसे हानिकारक शोर
© 2022 TonMobis.com