नाक सिंचाई करने में सरल कदम

नाक में निश्चित रूप से विशेषताएं होती हैं जिन्हें बदला नहीं जा सकता है। यह हवा को फ़िल्टर करता है और इसे नम्र रखता है, और आपके सामान्य कल्याण और स्वास्थ्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि नाक का स्वास्थ्य, विशेष रूप से इसके आंतरिक संरचनाओं में, अच्छी तरह संरक्षित है।

जब नाक को श्लेष्म और सूक्ष्म जीवों के कॉकटेल से अवरुद्ध किया जाता है, तो इसके कार्यों को सीमित श्वास तक सीमित किया जा सकता है। कुछ मामलों में, आपको अपने मुंह से सांस लेने के लिए मजबूर होना पड़ सकता है। कई लोग इसे परेशान असुविधा से ज्यादा कुछ नहीं मानते हैं। कुछ लोगों के लिए, हालांकि, यह हर दिन एक बड़ी समस्या है जिसे केवल इलाज के साथ हल किया जा सकता है।

नाक सिंचाई के माध्यम से अपनी नाक को साफ रखने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। नाक की खुराक के रूप में भी जाना जाता है, नाक सिंचाई भारत में प्रचलित एक प्राचीन तकनीक है, जो बेहतर श्वास को बढ़ावा देने के लिए नाक से परेशानियों और श्लेष्म को हटा देती है।

यहां बताया गया है कि यह कैसे काम करता है: चरण 1. आपको जो भी चाहिए वह प्राप्त करें। आपको एक नमकीन समाधान (पानी और नमक) और एक कंटेनर की आवश्यकता होती है जो स्प्रेयर के रूप में कार्य करेगी। आप एक नेटी पॉट, एक पारंपरिक टीपोट लुक डिश के बीच चयन कर सकते हैं जो नाक सिंचाई के लिए सही है, या आधुनिक प्रकार, जैसे कि रबड़ नाशपाती, प्लास्टिक के जार, और मशीन संचालित स्पिंकलर। ये सभी फार्मेसियों में उपलब्ध हो सकते हैं। यदि नाक में पानी को छिड़कने के लिए नाक को सिंचाई करने के लिए थोड़ी सी असुविधा नहीं है, तो आप यह कप हाथ भी बना सकते हैं।

चरण 2. सलीना बनाएँ। यदि आप प्री-भरे बोतल का उपयोग कर रहे हैं तो आप इस चरण को छोड़ सकते हैं। अन्यथा, आप फार्मेसी में एक पाउडर में विभिन्न प्रकार के पाउडर से चुन सकते हैं और पैकेज पर संकेत की तैयारी के लिए निर्देशों का पालन कर सकते हैं। या आप इस विधि का भी पालन कर सकते हैं: 1 या 2 कप गर्म पानी चलाना, गर्म या ठंडा पानी (लगभग 250 से 500 मिलीलीटर) तैयार करें और एक चौथाई तक नमक के आधे चम्मच हलचल करें। गैर-आयोडीनयुक्त नमक का उपयोग। एक बफरिंग एजेंट के रूप में, बेकिंग सोडा का एक चुटकी का उपयोग करें। यह नाक और साइनस के ऊतकों को समाधान में समायोजित करने की अनुमति देता है।

चरण 3. अपने आप को सही स्थिति में रखें। लगभग 45 डिग्री पर, सिंक पर आगे दुबला। अपने सिर को इस तरह से झुकाएं कि आपके पाप के नीचे एक नाक सीधे नीचे है। टीआईपी: अपने सिर को झुकाएं मत क्योंकि यह आपके गले में समाधान डालने का कारण बन जाएगा। हम जो चाहते हैं वह नाक के माध्यम से आउटलेट के लिए है।




चरण 4. समाधान डालो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस डिवाइस का उपयोग करते हैं, सिंक से सबसे दूर सिंचाई नास्ट्रिल के अंदर खुलने दें। मुंह खोलने के दौरान नमकीन समाधान डालने या सिरिंज पंप शुरू करके शुरू करें। मुंह और नाक के माध्यम से सांस लें।

चरण 5. समाधान से भागने दें। गुरुत्वाकर्षण आपको इसके साथ मदद करेगा। समाधान किसी नाक के माध्यम से किसी अन्य संदेह के बिना किसी संदेह के भीतर प्रवेश करता है।

चरण 6. एक बार जब अधिकांश समाधान निकाला जाता है, तो समर्थन या स्नॉर्टिंग और शेष शेष समाधान को थूकना पड़ता है। अन्य नाक के लिए इन चरणों को दोहराएं।

अधिक जानकारी के लिए, https://sinusinfectionproblems.com/ पर जाएं

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
उत्तेजित श्वास और पारदर्शी श्लेष्म के साथ कुत्ताउत्तेजित श्वास और पारदर्शी श्लेष्म के साथ कुत्ता
कुत्तों में नाक स्रावकुत्तों में नाक स्राव
घर पर बीमार कुत्ते की सफाईघर पर बीमार कुत्ते की सफाई
बिल्लियों में आम दुर्घटनाएंबिल्लियों में आम दुर्घटनाएं
6 साल की बिल्ली की नाक में कई श्लेष्म6 साल की बिल्ली की नाक में कई श्लेष्म
अतिरिक्त श्लेष्म के कारण सांस लेने में कठिनाई के साथ बिल्ली पिल्लाअतिरिक्त श्लेष्म के कारण सांस लेने में कठिनाई के साथ बिल्ली पिल्ला
अगर मेरी बिल्ली को सांस लेने में परेशानी हो तो मुझे क्या करना चाहिए?अगर मेरी बिल्ली को सांस लेने में परेशानी हो तो मुझे क्या करना चाहिए?
टिनिटस प्राकृतिक उपचार के माध्यम से कष्टप्रद टिनिटस से बचेंटिनिटस प्राकृतिक उपचार के माध्यम से कष्टप्रद टिनिटस से बचें
आध्यात्मिक और स्वास्थ्य अरोमाथेरेपीआध्यात्मिक और स्वास्थ्य अरोमाथेरेपी
बुलडॉग स्वास्थ्य समस्याएंबुलडॉग स्वास्थ्य समस्याएं
» » नाक सिंचाई करने में सरल कदम
© 2022 TonMobis.com