अरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्ति




अरोमाथेरेपी की उत्पत्ति हजारों सालों से पीछे है, लेकिन हाल ही में यह केवल अभिन्न कल्याण के एक आवश्यक घटक के रूप में पहचाना गया है। अरोमाथेरेपी भौतिक और भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए तेलों का उपयोग करती है। अरोमाथेरेपी तेल इष्टतम स्वास्थ्य और कल्याण प्राप्त करने के लिए दिमाग, शरीर और आत्मा को जोड़ते हैं।

अरोमाथेरेपी तेल इस विश्वास को भर देते हैं कि स्वस्थ जीवन के लिए प्रकृति का सर्वोत्तम संतुलन है। अरोमाथेरेपी के तेल शरीर को ठीक कर सकते हैं, शरीर को पोषक तत्वों को प्रतिरक्षा प्रणाली को भरने के लिए मजबूर कर सकते हैं जो रोग से लड़ने में मदद करते हैं, तनाव से छुटकारा पा सकते हैं और सिस्टम को पुन: उत्पन्न कर सकते हैं।

अरोमाथेरेपी के तेल इस घटना में बहुत मदद कर सकते हैं कि कोई भावनात्मक समस्याओं से निपट रहा है। अरोमाथेरेपी तेलों का सही उपयोग व्यक्ति को शांत करता है और दुनिया के भावनात्मक दृष्टिकोण में सुधार करता है। अरोमाथेरेपी तेल आपको आराम करने में मदद करते हैं, अपनी भावनाओं को संतुलित करते हैं, आपको ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं। अरोमाथेरेपी तेल रोग के वास्तविक कारण के इलाज के सिद्धांत के अनुसार काम करते हैं और लक्षण नहीं। अरोमाथेरेपी तेलों के साथ आपके स्वास्थ्य और जीवन शक्ति को पुनर्जीवित करें। यह अच्छा लग रहा है, अच्छा लग रहा है!

अरोमाथेरेपी लगभग अनिवार्य रूप से आवश्यक तेलों से जुड़ा हुआ है। आवश्यक तेल नाक और त्वचा और रक्त प्रवाह में अवशोषित होते हैं। पौधे के विभिन्न हिस्सों से आवश्यक अरोमाथेरेपी तेल निकाले जाते हैं। यह फूल, पत्तियां, शाखाएं, छाल आदि हो सकते हैं। प्रत्येक अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपचार उनके प्रभाव में होता है। व्यक्ति पर वांछित प्रभाव उत्पन्न करने के लिए उनका उपयोग अकेले या संयोजन में किया जाता है। अरोमाथेरेपी के लिए, तेल के प्रभाव को समझना और वे कैसे काम करते हैं, यह समझना महत्वपूर्ण है।

आवश्यक अरोमाथेरेपी तेलों को श्वास लिया जा सकता है। जब श्वास लिया जाता है, तो आवेग मस्तिष्क के भावनात्मक केंद्र में स्थानांतरित हो जाता है। इसका शरीर में स्मृति, श्वास, रक्त परिसंचरण, हार्मोनल स्तर पर प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है। मालिश में अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का भी उपयोग किया जा सकता है। त्वचा के माध्यम से प्रवेश, रक्त प्रवाह में प्रवेश करें और वांछित प्रभाव का उत्पादन।

आवश्यक तेलों का उपयोग उनके शुद्ध रूप में नहीं किया जाता है, लेकिन वांछित प्रभाव उत्पन्न करने के लिए पतला होता है। अरोमाथेरेपी में वाहक तेलों का उपयोग करने से पहले आवश्यक तेलों को पतला करने के लिए उपयोग किया जाता है। वाहक तेलों के अलग-अलग लाभ होते हैं, इसलिए, वांछित चिकित्सीय लाभ प्राप्त करने के लिए उन्हें ध्यान से चुना जाता है। जैतून का तेल, मूंगफली का तेल, एवोकैडो तेल, अंगूर के बीज के तेल वाहक तेल के कुछ उदाहरण हैं। कभी-कभी, इसमें एक पौधे में आवश्यक तेल नहीं होता है, जिससे अरोमाथेरेपी उद्देश्यों के लिए उनका उपयोग असंभव हो जाता है। ऐसी स्थिति में, यह जलसेक के तेल के उत्पादन के लिए वाहक तेलों से जुड़ा हुआ है। अरोमाथेरेपी में डाले गए तेलों में जड़ी बूटी और वाहक तेल दोनों के चिकित्सकीय गुण होते हैं।

सभी तेलों के लिए हर किसी के लिए समान प्रभाव नहीं पड़ता है। इसलिए, अरोमाथेरेपी तेलों को ध्यान से चुनना महत्वपूर्ण है। परेशान तेल के उपयोग का पीछा न करें, नकारात्मक भावनाएं पैदा करता है या जिसका स्वाद आपको पसंद नहीं है। अरोमाथेरेपी आवश्यक तेल लोगों को अपने स्वास्थ्य के लिए व्यक्तिगत ज़िम्मेदारी लेने और अधिक संतुलित जीवन जीने में मदद कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैंअरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैं
आवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करेंआवश्यक तेल के साथ प्रकृति का स्वाद प्राप्त करें
अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?अरोमाथेरेपी कैरियर तेल के विभिन्न प्रकार क्या हैं?
इतिहास में अरोमाथेरेपीइतिहास में अरोमाथेरेपी
आवश्यक तेलआवश्यक तेल
आध्यात्मिक और स्वास्थ्य अरोमाथेरेपीआध्यात्मिक और स्वास्थ्य अरोमाथेरेपी
अरोमाथेरेपी के स्वास्थ्य के लिए लाभअरोमाथेरेपी के स्वास्थ्य के लिए लाभ
आभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोगआभा को साफ करने के लिए अरोमाथेरेपी आवश्यक तेलों का उपयोग
अरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता हैअरोमाथेरेपी के लाभ - चिकित्सकीय ग्रेड आवश्यक तेलों का उपयोग आपके लिए क्या कर सकता है
जानवरों के लिए वैकल्पिक औषधीय उपचारजानवरों के लिए वैकल्पिक औषधीय उपचार
» » अरोमाथेरेपी तेल: प्रकृति की चिकित्सा शक्ति
© 2022 TonMobis.com