एक मुँहासे मुक्त त्वचा के लिए घर का बना मुँहासा उपचार




जब त्वचा के छिद्र अधिक धूल या तेल कणों से घिरे हो जाते हैं, तो आपकी त्वचा को सांस लेने में मुश्किल हो जाती है। यह त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और विभिन्न त्वचा की समस्याओं का कारण बनता है। इनमें से सबसे आम मुँहासा है। इस लेख में हम सरल घरेलू मुँहासे उपचार और उपचार पर चर्चा करते हैं।

1. ऑरेंज छील मुँहासे के लिए एक बहुत ही प्रभावी घर उपचार है। थोड़ा पानी के साथ नारंगी छील का पेस्ट तैयार करें और प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें। यह आपके छिद्रों को शुद्ध करेगा और आपको मुँहासे मुक्त त्वचा देगा।

2. दालचीनी पाउडर के एक चम्मच के साथ शहद के तीन चम्मच मिलाएं। एक पेस्ट बनाओ। सोने से पहले मुँहासे प्रभावित क्षेत्र पर इस पेस्ट को लागू करें और अगली सुबह गर्म पानी के साथ धो लें। दो सप्ताह के लिए दोहराएं, मुँहासे हमेशा के लिए गायब हो जाएगा।

3. गर्म संपीड़न को छिद्रित छिद्रों को खोलने और अपशिष्ट पदार्थ को पूरा करने के लिए शीर्ष रूप से लागू किया जा सकता है। इच्छुक पार्टियों को ठंडे पानी से धोना चाहिए। यह मुँहासे के लिए एक प्रभावी प्राकृतिक उपचार है।

4. बिस्तर पर जाने से पहले चेहरे पर बर्फ लागू करें। इससे त्वचा में सूजन और जलने की उत्तेजना कम हो जाएगी और मुँहासे के निशान से छुटकारा पाने में भी मदद मिलेगी।

5. आधे में नींबू काट लें और प्रभावित इलाके में रगड़ें और इसे रात भर छोड़ दें और सुबह में अपना चेहरा धोएं या रस निचोड़ें और इसे गुलाब के पानी से मिलाएं और प्रभावित क्षेत्रों पर लागू करें।

6. मिठाई मेथी (यूनानी घास) पत्तियों का पेस्ट बनाएं। हर रात 10-15 मिनट के लिए पूरे चेहरे पर लागू करें और गर्म पानी से धो लें। यह मुँहासे, blackheads और झुर्रियों को रोक देगा।

7. मूंगफली के तेल का मिश्रण एक मीठे चम्मच के साथ नींबू का रस का एक बड़ा चमचा तैयार करें और मुँहासे और ब्लैकहेड के गठन को रोकने के लिए प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें।

8. लहसुन मुँहासे के लिए घरेलू उपचार के लिए भी उपयोगी है। प्रभावित क्षेत्रों में कच्चे लहसुन को दिन में कई बार रगड़ें, इससे निशान को खत्म करने में मदद मिलेगी। मुँहासे के पुराने रूप इस विधि से ठीक हो जाते हैं।

9. हल्के पाउडर के चुटकी के साथ मिश्रित, सिलेंडर रस का एक चम्मच लें। यह घर और काले धब्बे पर मुँहासे के लिए एक बहुत ही प्रभावी उपचार है। बिस्तर पर जाने से पहले हर रात अच्छी तरह धोने के बाद मिश्रण को चेहरे पर लगाया जाना चाहिए।

10. बिस्तर पर जाने से पहले मुँहासे पर थोड़ी मात्रा में टूथपेस्ट (गैर-जेल पेस्ट) लागू करें, जो मुर्गियों को सूखा करने में मदद करता है।

नोट: इस आलेख के पाठक को इस आलेख के घरेलू उपचार में निर्देशों का पालन करते समय सभी निवारक उपायों का प्रयोग करना चाहिए। यदि आप इसके लिए एलर्जी हैं तो इन उत्पादों में से किसी एक का उपयोग करने से बचें।

कॉपीराइट निक मठ, सभी अधिकार सुरक्षित। यदि आप इस लेख का उपयोग अपनी वेबसाइट पर या अपने ईज़ीन में करना चाहते हैं, तो सभी यूआरएल (लिंक) सक्रिय करें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मुँहासे के लिए घर उपाय के साथ पैसे बचाओमुँहासे के लिए घर उपाय के साथ पैसे बचाओ
मुँहासा उपचार मुँहासे का इलाज करने के लिए 7 प्राकृतिक सुझाव - पीठ मुँहासामुँहासा उपचार मुँहासे का इलाज करने के लिए 7 प्राकृतिक सुझाव - पीठ मुँहासा
7 घरेलू उपचार घर पर सिस्टिक मुँहासे का इलाज7 घरेलू उपचार घर पर सिस्टिक मुँहासे का इलाज
स्वाभाविक रूप से मुँहासे निशान का इलाज कैसे करेंस्वाभाविक रूप से मुँहासे निशान का इलाज कैसे करें
आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना मुँहासे के निशान कैसे खत्म करें?आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना मुँहासे के निशान कैसे खत्म करें?
त्वचा फोड़े के बहुलककरण के लिए प्राकृतिक उपचारत्वचा फोड़े के बहुलककरण के लिए प्राकृतिक उपचार
Pimples कम करने के लिए 9 प्राकृतिक मुँहासा इलाजPimples कम करने के लिए 9 प्राकृतिक मुँहासा इलाज
मुँहासे खाने के लिए तीन मुख्य उपचारमुँहासे खाने के लिए तीन मुख्य उपचार
मुँहासा निशान से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचारमुँहासा निशान से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार
घर पर प्राकृतिक मुँहासे उपचारघर पर प्राकृतिक मुँहासे उपचार
» » एक मुँहासे मुक्त त्वचा के लिए घर का बना मुँहासा उपचार
© 2022 TonMobis.com