मुँहासा निशान से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार




आपकी त्वचा को धूल और सूरज की किरणों से देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता होती है। त्वचा को साफ करने की कमी के कारण मुँहासे हो सकती है, जो प्रारंभ में इलाज नहीं होने पर निशान पैदा कर सकती है। निशान को कम करने के लिए त्वचा देखभाल के लिए कई उत्पाद हैं, लेकिन क्या आपको लगता है कि वे त्वचा के लिए अच्छे हैं। बाजार में उपलब्ध अधिकांश मुँहासा उत्पादों में मजबूत घटक होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

त्वचा की समस्याओं के लिए पुरानी उम्र प्राकृतिक उपचार कुछ बेहतरीन उपचार हैं। यह आलेख 20 पर चर्चा करेगा। मुँहासे के निशान से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक उपचारों का पालन करने के लिए सबसे प्रभावी और आसान है

1. साबुन और पानी के साथ अपना चेहरा धोएं, गर्म नमक के पानी के साथ सुबह और रात में कुल्लाएं। साबुन एक सुखाने वाला एजेंट है और मुँहासे खराब कर सकता है, जबकि गर्म नमक पानी त्वचा को सूखने के बिना वसा को खत्म करने में मदद कर सकता है।

2. मुँहासे के निशान का इलाज करने में मदद के लिए दिन में दो बार मुसब्बर वेरा रस लागू करें। मुसब्बर वेरा का रस स्वास्थ्य भंडारों पर आसानी से उपलब्ध है।

3. ककड़ी मुँहासे के इलाज के लिए उपयोग किए जाने वाले ताज़ा उपचारों में से एक है। इससे आपकी त्वचा कम दिख जाएगी। एक पेस्ट में ककड़ी मिलाएं और इसे स्पॉट पर लागू करें। 30 से 45 मिनट तक छोड़ दें और फिर इसे धो लें।

4 काले ग्राम (मसूर) दल के साथ चंदन (चंदन) पाउडर का पेस्ट तैयार करें। मुँहासे के इलाज के लिए चेहरे की त्वचा पर इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। पूरी रात जारी रखें और अगले दिन ठंडे पानी से धो लें।

5 - कॉमेडोन के उपचार के लिए टमाटर का भी उपयोग किया जाता है और त्वचा के छिद्रों को खोलने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। टमाटर काट लें और इसे अपनी त्वचा पर रगड़ें। 15 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी से धोएं यह खुले छिद्रों और काले धब्बे को कम करेगा। यह उपचार तेल त्वचा के लिए विशेष रूप से अच्छा है।

6 - उबलते बिना दूध के साथ जायफल (जयफाल) का पेस्ट तैयार करें और प्रभावित क्षेत्र पर लागू करें। यह त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए एक प्रभावी हर्बल मलम है। मुँहासे बिना किसी निशान के गायब हो जाता है।

7 - मुँहासे के इलाज के लिए अंडा सफेद भी प्रयोग किया जाता है। चेहरे पर आवेदन करें और रात के दौरान छोड़ दें। सुबह धो लो

8 - नीम का उपयोग लगभग सभी त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें निंबिडोल और गेडुनिन शामिल हैं, जिनमें बहुत अच्छी फंगसाइडियल गुण हैं। मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए यह बहुत प्रभावी है।

नोट: इस आलेख के पाठक को इस आलेख के घरेलू उपचार में निर्देशों का पालन करते समय सभी निवारक उपायों का प्रयोग करना चाहिए। यदि आप इसके लिए एलर्जी हैं तो इन उत्पादों में से किसी एक का उपयोग करने से बचें।

कॉपीराइट निक मठ, सभी अधिकार सुरक्षित। यदि आप इस लेख का उपयोग अपनी वेबसाइट पर या अपने ईज़ीन में करना चाहते हैं, तो सभी यूआरएल (लिंक) सक्रिय करें।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
निशान मुँहासा त्वचा देखभाल के लिए वैकल्पिक उपचारनिशान मुँहासा त्वचा देखभाल के लिए वैकल्पिक उपचार
आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना मुँहासे के निशान कैसे खत्म करें?आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाए बिना मुँहासे के निशान कैसे खत्म करें?
मैं अपने निशान से कैसे छुटकारा पा सकता हूं?मैं अपने निशान से कैसे छुटकारा पा सकता हूं?
मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!मुँहासा उपचार: मुँहासे के हर प्रकार का अलग-अलग इलाज किया जाना चाहिए!
एक मुँहासे मुक्त त्वचा के लिए घर का बना मुँहासा उपचारएक मुँहासे मुक्त त्वचा के लिए घर का बना मुँहासा उपचार
मुँहासे से छोड़े गए निशान को कैसे खत्म करें?मुँहासे से छोड़े गए निशान को कैसे खत्म करें?
घरेलू उपचार का उपयोग कर मुँहासे निशान को खत्म करने के लिए कैसेघरेलू उपचार का उपयोग कर मुँहासे निशान को खत्म करने के लिए कैसे
लेजर निशान के साथ मुँहासा उपचार - कितना प्रभावी है?लेजर निशान के साथ मुँहासा उपचार - कितना प्रभावी है?
बर्फ लेने के निशान का इलाज कैसे करेंबर्फ लेने के निशान का इलाज कैसे करें
मुँहासा निशान - कई के लिए एक दुःस्वप्नमुँहासा निशान - कई के लिए एक दुःस्वप्न
» » मुँहासा निशान से छुटकारा पाने के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com