कैंसर उपचार के लिए लक्षण और घरेलू उपचार

कैंसर में अक्सर विशिष्ट लक्षण नहीं होते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि लोग अपने जोखिम कारकों को सीमित करें और उचित कैंसर स्क्रीनिंग से गुजरें। अधिकांश कैंसर स्क्रीनिंग कुछ आयु समूहों के लिए विशिष्ट है और आपके जीपी को पता होगा कि आपकी उम्र के आधार पर क्या स्क्रीनिंग करना है। कैंसर के लिए जोखिम कारकों (जैसे, धूम्रपान, शराब पीने, सूर्य के संपर्क में उच्च है, जेनेटिक्स) के साथ लोगों को कैंसर और क्षमता का लक्षण के बारे में पता एक चिकित्सक द्वारा मूल्यांकन किया जाना अगर वे विकसित किया जाना चाहिए। नतीजतन, लोगों को यह जानने की जरूरत है कि कौन से लक्षण कैंसर का संकेत दे सकते हैं। लोगों को एक चेतावनी संकेत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए जो प्रारंभिक निदान और संभवतः इलाज का कारण बन सकता है।

कैंसर के लक्षणकैंसर के गैर-विशिष्ट लक्षणों का एक व्यापक स्पेक्ट्रम में निम्न शामिल हो सकते हैं:लगातार थकान:थकान कैंसर के सबसे आम लक्षणों में से एक है। कैंसर उन्नत होने पर आमतौर पर यह अधिक आम होता है, लेकिन यह अभी भी कुछ प्रकार के कैंसर के शुरुआती चरणों में होता है। एनीमिया आम तौर पर अपराधी है - एक ऐसी स्थिति जो कई प्रकार के कैंसर से जुड़ी होती है, विशेष रूप से आंत्र को प्रभावित करने वाले प्रकार। थकान घातक और गैर-घातक स्थितियों दोनों का एक लक्षण है और डॉक्टर द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए।अनजाने वजन घटाने:हालांकि बिना वजन के वजन कम करने के लिए यह एक सुखद आश्चर्य हो सकता है, यह कैंसर समेत कई बीमारियों के लिए एक लाल झंडा हो सकता है। अनजाने में 10 पाउंड या उससे अधिक खोना निश्चित रूप से डॉक्टर की यात्रा के लायक है। इस तरह के वजन घटाने भूख की कमी के साथ या बिना हो सकता है। याद रखें कि वजन घटाने कैंसर का एक लक्षण हो सकता है, लेकिन यह भी कई अन्य बीमारियों का एक लक्षण है। आम तौर पर, दर्द, दर्द कैंसर का प्रारंभिक लक्षण नहीं है, कुछ प्रकार के कैंसर के अपवाद के साथ, जैसे कि हड्डी में फैलता है। आमतौर पर दर्द तब होता है जब कैंसर फैलता है और अन्य अंगों और नसों को प्रभावित करना शुरू करता है।बुखार:बुखार कैंसर समेत कई हल्के से गंभीर परिस्थितियों का एक गैर-विशिष्ट लक्षण है। कैंसर के संबंध में, एक बुखार जो लगातार होता है या जो आता है और जाता है वह अक्सर प्रतिरक्षा प्रणाली में तनाव को इंगित कर सकता है। बुखार आमतौर पर कैंसर से जुड़े होते हैं जो रक्त को प्रभावित करते हैं, जैसे ल्यूकेमिया और लिम्फोमा, लेकिन वे ऐसे लोगों में भी आम हैं जिनके कैंसर फैल गए हैं।आंतों में परिवर्तन:कब्ज, दस्त, मल में रक्त, गैस, मल पतली, या आंत्र आदतों में केवल सामान्य सामान्य परिवर्तन के मामले में, अपने डॉक्टर से परामर्श लें। ये लक्षण आमतौर पर कोलन कैंसर से जुड़े होते हैं, लेकिन अन्य प्रकार के कैंसर के संबंध में भी।पुरानी खांसी:एक लगातार खांसी या एक नई खांसी जो दूर नहीं जाती है या बदतर हो जाती है उसे डॉक्टर द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए। रक्त और / या श्लेष्म खांसी के साथ हो सकता है और कई स्थितियों के कारण हो सकता है। कैंसर के संबंध में, रक्त या श्लेष्म के साथ पुरानी खांसी फेफड़ों के कैंसर का लक्षण हो सकती है।

ध्यान रखें कि ये कैंसर के बहुत सामान्य, अस्पष्ट लक्षण हैं। यदि आपके पास इनमें से एक या दो लक्षण हैं, तो यह कैंसर के लिए एक चेतावनी संकेत है, बल्कि डॉक्टर के लिए कुछ चिकित्सा परीक्षण चलाने का संकेत है। ऊपर वर्णित लक्षण कैंसर वाले अधिकांश लोगों द्वारा उनकी बीमारी के विभिन्न चरणों में अनुभव किए जाते हैं, लेकिन वे कई अन्य गैर-कैंसर की स्थितियों से भी जुड़े हुए हैं। कैंसर के अधिक विशिष्ट लक्षणों के लिए, विभिन्न प्रकार के कैंसर के लक्षणों के बारे में जानकारी के लिए नीचे देखें। आप लक्षण लक्षण परीक्षक, एक इंटरैक्टिव स्वास्थ्य शिक्षा का उपयोग करके आपके लक्षणों में क्या शामिल हो सकते हैं, इसकी बेहतर समझ भी प्राप्त कर सकते हैं।

कैंसर रोगियों के लिए निम्नलिखित उपचार की सिफारिश की जाती है:ब्रोकोली:ब्रोकोली कुछ प्रकार के कोलोरेक्टल कैंसर के खिलाफ प्रभावी पाया जाता है। इन्हें प्रकोप के रूप में लिया जाना चाहिए। ब्रोकोली में कुछ फाइटोकेमिकल्स होते हैं जिनमें कैंसर कोशिकाओं के खिलाफ लड़ने की क्षमता होती है, लेकिन यौगिक की पहचान अभी तक नहीं हुई है। ये एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं और एंजाइम होते हैं जो शरीर के विघटन में मदद करते हैं।अंगूर:अंगूर में प्रोथेन्थैनिडिन नामक एक यौगिक होता है जो शरीर में एस्ट्रोजेन के उत्पादन को कम करता है। इससे फेफड़ों, प्रोस्टेट, कोलन और स्तन कैंसर का प्रभावी उपचार होता है।जिनसेंग:जड़ी बूटी ginseng संकलन एजेंटों के खिलाफ ताकत बनाने और शरीर से लड़ने में मदद करता है।मीरा:मिरर एक पौधे है जिसमें एंटी-भड़काऊ, एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-फंगल जैसे गुणों की एक विस्तृत श्रृंखला है। ई `सभी प्रकार के कैंसर के इलाज के लिए एक अच्छा घर उपाय।हरी चाय:एक गिलास पानी में एक निश्चित मात्रा उबलकर हर्बल हरी चाय तैयार करें जब तक कि यह आधे से कम न हो जाए। इसमें विरोधी भड़काऊ गुण हैं और स्तन, प्रोस्टेट, यकृत, पैनक्रिया और त्वचा कैंसर के खिलाफ बहुत प्रभावी हैं।रस:यह एक तथ्य है कि रस विटामिन और पोषक तत्वों का समृद्ध स्रोत हैं। सेब, केले, आम, चेरी इत्यादि जैसे फलों के रस से, नियमित रूप से कैंसर रोगियों को प्रशासित किया जाता है। यह व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने में मदद करता है जो आने वाले रोगजनकों के खिलाफ लड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत बनाता है।मुसब्बर वेरा:इस जड़ी बूटी जेली के रूप में कच्चे खाया जा सकता है। और `प्रोस्टेट कैंसर और फेफड़ों के कैंसर के खिलाफ प्रभावी।लाइकोपीन:अमेरिकी आहार जनित एसोसिएशन के अनुसार, लाइकोपीन, टमाटर, अमरूद, पपीता, अंगूर, खुबानी, तरबूज में बड़ी मात्रा में पाया जाता है ये एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों मुक्त कण कैरोटीनॉयड कि कोशिकाओं के विभाजन को प्रोत्साहित को नष्ट करने में प्रभावी रहे हैं। प्रोस्टेट, फेफड़े, पेट कैंसर के इलाज में लाइकोपीन प्रभावी है।




शक्तिशाली हर्बल उपचार कैंसर प्राकृतिक उपचार के लिए खोजेंमैकेक मशरूम:पीडीआर स्वास्थ्य के लिए, मैकेक मशरूम या नृत्य कैंसर के इलाज के लिए अच्छा है। ई `जानता है कि यह कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी की प्रभावशीलता को बढ़ाता है। यह बालों के झड़ने और मतली को रोकने के लिए इन उपचारों के साइड इफेक्ट्स को भी कम कर देता है। इसे कच्चे या भुना हुआ खाया जा सकता है, क्योंकि खाना पकाने के दौरान यह बहुत सारे तेल को अवशोषित करता है।सोयाबीन:एमडी एंडरसन कैंसर सेंटर के अनुसार, सोया में फाइटोस्ट्रोजेन और कई अन्य इकाइयां होती हैं जो कैंसर कोशिकाओं को एस्ट्रोजन का उपयोग करती हैं। इसमें शुरुआती चरणों में कैंसर की रोकथाम के लिए आवश्यक आइसोफ्लावोन भी शामिल हैं। इसे अंकुरित या पके हुए के रूप में लिया जा सकता है और स्तन, प्रोस्टेट, कोलन और फेफड़ों के कैंसर के खिलाफ गतिविधि हो सकती है।wheatgrass:ई `जानता है कि यह कैंसर रोगियों के लिए फायदेमंद है। के रूप में कैंसर सेंटर मेमोरियल स्लोन-कैटरिंग द्वारा प्रदर्शन का रस या मूल प्रारूप के रूप में लिया Wheatgrass, ट्यूमर कोशिकाओं के विकास को धीमा करने के लिए दिखाया गया है। इसमें प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट उत्पादों को खत्म करने की क्षमता है।

कैंसर के लिए योग वीसीडी भी देखेंतनाव के लिए घरेलू उपचार या gonaturalremedies.com के बारे में अधिक जानने के लिए

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
भोजन के कैंसर के खिलाफ क्या प्रभावी हो सकता है?भोजन के कैंसर के खिलाफ क्या प्रभावी हो सकता है?
अग्नाशयी टीका वैकल्पिक इलाजअग्नाशयी टीका वैकल्पिक इलाज
फेफड़ों के कैंसर का प्राकृतिक उपचारफेफड़ों के कैंसर का प्राकृतिक उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के कैंसर है? लक्षण और उपचारकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के कैंसर है? लक्षण और उपचार
कुत्तों में कैंसरकुत्तों में कैंसर
कैंसर के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथीकैंसर के साथ कुत्तों के लिए होम्योपैथी
कुत्तों में हड्डी का कैंसर - लक्षण और उपचारकुत्तों में हड्डी का कैंसर - लक्षण और उपचार
बिल्ली में कैंसर के लक्षण क्या हैंबिल्ली में कैंसर के लक्षण क्या हैं
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली कैंसर है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली कैंसर है या नहीं
एक्टिनिक केराटोसिस - त्वचा कैंसर को रोकने के लिए सरल तरीकेएक्टिनिक केराटोसिस - त्वचा कैंसर को रोकने के लिए सरल तरीके
» » कैंसर उपचार के लिए लक्षण और घरेलू उपचार
© 2022 TonMobis.com