दिल की धड़कन, दिल कीड़ा




हार्टवॉर्म रोग, दिल की धड़कन रोग
यदि आपके पास कुत्ता है और आप उष्णकटिबंधीय या उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्र में रहते हैं, तो यह संभावना है कि आपने इस बीमारी के बारे में सुना है, क्योंकि ये वे क्षेत्र हैं जहां यह प्रचलित है। इसलिए, इस नोट में हम आपको जो जानकारी चाहते हैं उसे छोड़ दें और अपने चार पैर वाले दोस्त का ख्याल रखें।

हमारे देश में हम इसे चाको, फॉर्मोसा, मिज़नेस, कोर्रिएंट्स, एंट्री रिओस और सांता फे में पा सकते हैं। इसके अलावा, ग्रेटर ब्यूनस आयर्स में, टिग्रे और क्विल्म्स के क्षेत्र में, स्थानिक रूप में बीमारी की प्रस्तुति की स्थितियां दी जाती हैं।

यह एक परजीवी द्वारा धागे के रूप में उत्पादित किया जाता है जो 17 से 27 सेमी के उपाय करता है। लंबे समय से Dirofilaria इमिटिस कहा जाता है। विकसित करता है इस रोग के लिए यह आवश्यक है कि कुछ पर्यावरण की स्थिति: तापमान 18 डिग्री सेल्सियस से अधिक पूरे दिन में कम से कम एक महीने के लिए और अधिक से अधिक 27 डिग्री सेल्सियस 14 दिनों के लिए पहुंचने पर, या, कोई रोकथाम और निश्चित रूप से स्थानिक क्षेत्रों में रहते हैं ।

घटना का सवाल है, हालांकि जानवरों किसी भी उम्र में संक्रमित हो सकता है, ज्यादातर मामलों में जानवरों 3 से 8 हैं और पुरुषों 2-4 बार महिलाओं की तुलना में प्रभावित होते हैं।

Dirofilaria जीवन चक्र कैसे है?
यह चक्र तब शुरू होता है जब एक संक्रमित कुत्ता, जो एक कुत्ता कहता है जिसमें उसके रक्त में माइक्रोफिलियारिया होता है - परजीवी के छोटे और छोटे रूप - मच्छर की मादा द्वारा काटा जाता है। इस पल से, microfilariae विभिन्न लार्वा चरणों के माध्यम से गुजरते समय मच्छर में प्रवेश और परिपक्व।

लार्वा के अंतिम चरण तक पहुंचने पर, परजीवी संक्रामक हो जाता है और अन्य जानवरों को संक्रमित कर सकता है और दुर्लभ मामलों में, मनुष्य। फिर, यदि मच्छर एक और कुत्ता काटता है, तो यह अंतिम मेजबान बन जाता है, वयस्क स्तर तक पहुंचने तक, कई महीनों तक अपने विकास को जारी रखने वाले लार्वा को प्रसारित करता है। इस चरण में दिल की धड़कन दिल और फुफ्फुसीय धमनियों में है। वहां, माइक्रोफिलियारिया जो ट्रांसमिशन का एक नया चक्र शुरू करता है, उसे पुन: उत्पन्न किया जाता है और रक्त में छोड़ दिया जाता है।

वयस्क परजीवी लगभग पांच साल जीवित रह सकता है।

इस बीमारी के संकेत क्या हैं?
अक्सर जानवर असम्बद्ध होते हैं या कभी-कभी खांसी प्रदर्शित करते हैं। अधिक उन्नत चरणों में खांसी मौजूद है, साथ ही फेफड़ों के नुकसान के कारण व्यायाम करने के लिए असहिष्णुता भी मौजूद है।

सबसे गंभीर मामलों में कुत्ते एनीमिक होते हैं, वे शारीरिक गतिविधि बर्दाश्त नहीं करते हैं। वे कुपोषित और बहुत पतले हैं। वे पेट की गुहा में सीरस तरल पदार्थ का संचय हो सकते हैं, यानी।

इसका निदान कैसे किया जाता है?
यह आवश्यक है कि पशु चिकित्सक जानवर के रक्त परीक्षण करे। रक्त के नमूने से, रक्त में एक माइक्रोफिलियारिया देखने के लिए अलग-अलग परीक्षण किए जाते हैं या एक इम्यूनोलॉजिकल टेस्ट जो यह निर्धारित करेगा कि कुत्ते में एंटीजन हैं या नहीं (क्रमशः सकारात्मक या नकारात्मक परिणाम)। एक पूरक विश्लेषण के रूप में, एक छाती एक्स-रे लेनी चाहिए।

क्या आपके पास इलाज है?
हां, और इसके लिए पशु के अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता है, क्योंकि यह अंतःशिरा दवा आपूर्ति के साथ किया जाता है। इसके अलावा, पूरक अध्ययनों के माध्यम से प्रतिदिन कुछ मानकों की निगरानी करना आवश्यक है।

क्या इसे रोका जा सकता है?
हां, डीरोफिलैरिसिस की रोकथाम के मुख्य उपायों में से एक में इस बीमारी के मध्यवर्ती मेजबान का पर्यावरण नियंत्रण होता है, अर्थात मच्छर। इस अर्थ में, इन कीड़ों के प्रजनन की फॉसी को खत्म करना सुविधाजनक है: जैसे डच, पुडल, प्रयुक्त कवर या किसी अन्य कंटेनर जो स्थिर बारिश के पानी को जमा कर सकता है।

लेकिन हम नहीं भूलना चाहिए कि अर्जेंटीना में heartworm Heartworm के संपर्क में कुत्तों की संख्या एक और एक स्थान से रोग की निरंतर प्रसार की वजह से बढ़ रहा है, आंशिक रूप से कुत्तों के पारगमन की वजह से और मच्छर के ठंडे मौसम में अनुकूलन।

दूसरी तरफ, वर्तमान में बाजार में मौजूद कुछ फार्माकोलॉजिकल उत्पादों और मच्छर प्रतिरोधी कॉलर या पिपेट्स के उपयोग के साथ मासिक उपचार करने की अनुशंसा की जाती है।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि, एक निवारक दवा का प्रशासन करने से पहले, यह पता लगाने के लिए एक नियंत्रण परीक्षण किया जाता है कि क्या पालतू पहले ही संक्रमित है या नहीं , जटिलताओं से बचने के लिए, जैसे परजीवी की मृत्यु के कारण रक्त वाहिकाओं के अवरोध। यही कारण है कि पशु चिकित्सक से परामर्श करना और कभी भी आत्म-औषधि नहीं करना आवश्यक है।

सूत्रों का कहना है:
पशु चिकित्सा स्कूल
Foyel
5 मिनट में ब्लैकवेल का पशु चिकित्सा क्लिनिक, चौथा। संस्करण।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में हीट स्ट्रोक क्या करना है?कुत्तों में हीट स्ट्रोक क्या करना है?
सनस्ट्रोक से अपने कुत्ते का ख्याल रखनासनस्ट्रोक से अपने कुत्ते का ख्याल रखना
कुत्तों में जोड़े: टैपवार्म, दिल की धड़कन और tremgiकुत्तों में जोड़े: टैपवार्म, दिल की धड़कन और tremgi
कुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिसकुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिस
कुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथामकुत्तों में हीट स्ट्रोक - लक्षण और रोकथाम
क्या कुत्ते हाइपोथर्मिया पीड़ित हो सकते हैं?क्या कुत्ते हाइपोथर्मिया पीड़ित हो सकते हैं?
बिल्लियों के लिए पर्यावरण के खतरेबिल्लियों के लिए पर्यावरण के खतरे
कुत्तों और बिल्लियों के लिए बुखार 5 ठंडा समाधानकुत्तों और बिल्लियों के लिए बुखार 5 ठंडा समाधान
एक मधुमक्खी में तापमान और नमी को विनियमित करनाएक मधुमक्खी में तापमान और नमी को विनियमित करना
पग दौड़ के बारे में सामान्य संदेहपग दौड़ के बारे में सामान्य संदेह
» » दिल की धड़कन, दिल कीड़ा
© 2022 TonMobis.com