कुत्तों में जोड़े: टैपवार्म, दिल की धड़कन और tremgi

टैपवार्म की दो प्रजातियां हैं जो कुत्तों का उल्लंघन करती हैं, और वे हैं डिप्लिडियम कैनिनम और ताएनिया पिसिफॉर्मिस

. टैपवार्म के आकार में एक बहुत ही विविधता है, लेकिन कुत्तों का उल्लंघन करने वाले लोग आम तौर पर लंबाई में तीस से सत्तर सेंटीमीटर मापते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में डी। कैनिनम और टी। पिसिफॉर्मिस फैल गए हैं।

फ्लीस और जूँ टैपवार्म अंडे के वाहक हैं। जब यह fleas या जूँ निगलता है तो कुत्ता उन्हें निगल सकता है। टैपवार्म अंडे मछली, सरीसृप और छोटे स्तनधारियों में भी पाए जाते हैं जो इन परजीवी के माध्यमिक वाहक होते हैं। कुत्ते के आंतों के पथ में प्रवेश करने के बाद, अंडे तीन से चार सप्ताह में परिपक्व हो जाते हैं।

परिपक्वता पर, गर्दन के नीचे टैपवार्म के सेगमेंट बड़े और व्यापक हो जाते हैं, और अंतिम खंड दूसरों की तुलना में बड़ा होता है। इन अंतिम खंडों में अंडे होते हैं, जो आंत्र आंदोलन को आंत्र आंदोलन के साथ छोड़ देते हैं या इसके बिना। यदि वे निकासी के साथ बाहर नहीं आते हैं, तो अंडे गुदा से निकलते हैं और आस-पास के बालों से चिपके रहते हैं, जहां तक ​​वे भूरे रंग के चावल के छोटे अनाज की तरह दिखते हैं। यह एक और तरीका है जिसके द्वारा टैपवार्म अंडे फैलते हैं। कुत्ते हमेशा पीछे के सिरों की गंध करते हैं और यह बहुत संभावना है कि अंडे इस तरह से एक दूसरे से जाते हैं।

टैपवार्म कुत्ते की आंतों की दीवारों पर फ़ीड करते हैं। लेकिन वे जो नुकसान पैदा करते हैं वह उतना ही नहीं है जितना हुकवार्म और खगोल द्वारा उत्पादित होता है। sГntoma mГЎs comГєn फीता कृमि वर्ष के irritaciГіn, जो कुत्ते जमीन या फर्श पर पीछे अंत खींचें बनाता है। लेकिन Г © काएं glГЎndulas गुदा sГіlo podrГЎ की tambiГ © na sГntoma बेचैनी है के रूप में जब खंडों या द्वारा परीक्षा microscГіpico evacuaciГіn नज़र रखना एक diagnГіstico categГіrico फीताकृमि अंडे। कभी-कभी, टैपवार्म-इन्फेस्टेड कुत्ते एक पुरानी एंटरटाइटिस उत्पन्न करते हैं। कभी-कभी वे आंतों के पथ में बाधा डालते हैं, जो टी। पिसिफॉर्मिस के साथ होने की अधिक संभावना है।

टैपवार्म को निष्कासित करना आसान है। वाणिज्य में उनके खिलाफ कई यौगिक हैं। इनमें से किसी भी पेटेंट दवाओं का उपयोग करते समय, इसे सावधानी से किया जाना चाहिए, क्योंकि अत्यधिक खुराक देने का खतरा हमेशा होता है। टैपवार्म उपद्रव की रोकथाम, बड़े हिस्से में, एक स्वच्छता समस्या है। कुत्ते को fleas, जूँ या ticks नहीं होना चाहिए। इसके अलावा, कृंतकों को खत्म करना जरूरी है जो टैपवार्म के माध्यमिक वाहक हो सकते हैं। अगर कुत्ते को मछली दी जाती है, तो यह आवश्यक है कि इसे अच्छी तरह से पकाया जाए।

heartworm

मूल रूप से संदिग्ध से दिल की धड़कन अधिक आम हैं। वे कुत्ते, बिल्ली, लोमड़ी और जंगली बिल्ली का उल्लंघन करते हैं, और 1856 में डॉ जोसेफ लीडी द्वारा खोजे गए थे। पहले यह माना जाता था कि वे एक उष्णकटिबंधीय परजीवी थे। वे अमेरिकी संघ के तीस से अधिक राज्यों के कुत्तों में पाए गए हैं। कुत्तों में सबसे गंभीर उपद्रव पाए गए हैं जो खाड़ी के राज्यों और पूर्वी तट पर रहते हैं, जो मेन के दक्षिणी हिस्से तक हैं।

cacerГa और घर है, जो है fГЎcilmente समझ में आ अगर हम तथ्य यह है कि मच्छर और पिस्सू अंडे इन parГЎsitos के वाहक हैं पर विचार के बीच की तुलना में कुत्तों काम कर के बीच heartworm के मामलों mГЎs। मच्छर पिस्सू से अधिक परजीवी फैलाने में मदद करता है। और क्योंकि खाड़ी के राज्य और पूर्वी तट मच्छरों से पीड़ित हैं, उस क्षेत्र में उपद्रव की संख्या अधिक है। दिल की धड़कन अंतर्देशीय राज्यों में अपेक्षाकृत अज्ञात हैं, जहां उन्हें लगभग मच्छरों की समस्या नहीं है।

वयस्क दिल की धड़कन दिल के दाएं वेंट्रिकल और फुफ्फुसीय धमनी में चक्कर लगाती है। लेकिन वे कहीं और भी दिखाई दे सकते हैं। वे गोल, पतले और लंबे होते हैं - वे 12.5 से 35 सेंटीमीटर तक मापते हैं और व्यास तीन मिलीमीटर से कम होते हैं। मादा अंडाकार है - यानी, वह अंडे पैदा करती है जो उसके शरीर के अंदर सेते हैं। जब अंडे टूट जाते हैं, तो वे कई जीवित माइक्रोफिल्लेरिया उत्पन्न करते हैं जो उपद्रवी कुत्ते के रक्त प्रवाह में तैरते हैं। ये microfilariae रक्त प्रवाह को छोड़ देते हैं जब वे माध्यमिक वाहक, जैसे fleas और मच्छरों के खून चूसते हैं। इन जानवरों में, microfilariae संक्रामक लार्वा बन जाते हैं।

मच्छर या पिस्सू के भीतर कई बदलावों के माध्यम से जाने के बाद, microfilariae असली वाहक को पास करने में सक्षम हैं: कुत्ते, बिल्ली, लोमड़ी या जंगली बिल्ली। वे कुत्ते या अन्य अतिसंवेदनशील पशु को पिस्सू या मच्छर के मोर्द के लिए धन्यवाद देते हैं, जब ये कीड़े फ़ीड करते हैं। एक बार कुत्ते के खून के अंदर, माइक्रोफिलरिया लगभग आठ महीनों में परिपक्व दिल की धड़कन बन जाती है।




उपद्रव के लक्षण बहुत अलग हैं। शिकार कुत्तों में, पहला उल्लेखनीय लक्षण यह है कि कुत्ता बहुत जल्दी टायर करता है। वे पैंट, खांसी, बड़ी कठिनाई से सांस ले सकते हैं और हमलों या आवेगों का सामना कर सकते हैं। निचले छाती क्षेत्र की पेट की बूंद या सूजन हो सकती है। जीवित या मृत दिल की धड़कन के लिए एलर्जी के परिणामस्वरूप, कभी-कभी पैरों के पैर की अंगुली और कुत्ते के सिर पर धूल के घावों को देखा जाता है। कई पीड़ित कुत्ते उदास हो जाते हैं और आम तौर पर घबराते हैं, और थोड़ी सी बहस पर अन्य कुत्तों के साथ लड़ते हैं। कुत्ते के दिल वाले कुत्ते भी केनेल या उसके क्षेत्र के छायांकित कोनों के लिए दिखते हैं। वे प्रकाश के लिए चिह्नित विचलन दिखाते हैं। अंधेरे कोनों और प्रकाश में इस विचलन को देखने की यह प्रवृत्ति रेबीज और परेशानी के लक्षण भी हैं।

डिरोफिलियारिया के निदान को पशु चिकित्सक करना होगा, और इलाज का भी ख्याल रखना चाहिए। रोकथाम पाठक के अनुरूप है। आदिम वाहक का विनाश - "पिस्सू और मच्छर" पाठक का मुख्य उद्देश्य होना चाहिए। यदि आप मच्छरों से पीड़ित क्षेत्र में रहते हैं, तो तार जाल के साथ केनेल क्षेत्र की रक्षा करना आवश्यक है। यह आवश्यक है कि कुत्ता कीटाणुनाशक धूल से अच्छी तरह से ढंका हुआ हो और उसे अनुमोदित कीटनाशक में साप्ताहिक स्नान दें।

कटौती झाड़ियों, खरपतवार और अन्य पत्ते जो मच्छरों के लिए आराम स्थानों के रूप में काम कर सकते हैं। छाया प्रदान करने के लिए awnings रखना आवश्यक है। केनेल और उसके क्षेत्र के फर्श और लकड़ी के हिस्सों को एक स्प्रेइंग तरल पदार्थ के साथ इलाज किया जा सकता है जिसमें लिंडेन, क्लोर्डेन या मेथॉक्सिक्लोर होता है। इसके अलावा, आप 450 ग्राम लिंडेन या 25% क्लोर्डेन को रेत के साथ मिला सकते हैं, और इसे मिट्टी में पेश कर सकते हैं। स्वाभाविक रूप से, सीमेंट या डामर आंगन परजीवी के खिलाफ अधिक सुरक्षा प्रदान करते हैं। यदि पाठक ऐसे क्षेत्र में रहता है जहां डिरोफिलियास होते हैं और शिकार कुत्ते होते हैं, तो उनके लिए यह देखने के लिए बुद्धिमान होगा कि उन्हें साल में कई बार रक्त विश्लेषण करना है या नहीं, यह देखने के लिए कि क्या उनके दिल की धड़कन है।

एसोफैगस की कीड़े

ये परजीवी कुत्ते के एसोफैगस में पाए जाते हैं। एसोफैगस के कीड़े को अपने जीवन चक्र को पूरा करने के लिए मध्यस्थ की आवश्यकता होती है। मध्यवर्ती वाहक गोबर बीटल है। जब वे संक्रमित बीटल युक्त खाद खाते हैं तो कुत्ते परजीवी उठाते हैं।

एसोफैगस की कीड़े एसोफैगस, वोमिमिटोस और निगलने में बहुत कठिनाई में प्रबलता उत्पन्न करती हैं। हालांकि, पाठक को याद रखना चाहिए कि यह कठिनाई भी क्रोध या गले में बाधा का लक्षण है। protuberances कीड़े द्वारा उत्पादित asphyxiation "मामलों extremos†में" trГЎquea, जो, बारी में, खाँसी का कारण बनता है, हड़कंप मच गया और †respiraciГіn पर esГіfago presiГіn लागू कर सकते हैं।

सोफोगो कीड़े को पशुचिकित्सा का ध्यान देने की आवश्यकता होती है। पाठक अपने कुत्ते को घुसपैठ से रोकने में मदद कर सकता है, इसे केनेल और उसके क्षेत्र में सीमित कर सकता है, सिवाय इसके कि जब आप इसे चलने के लिए बाहर ले जाते हैं। इससे बचने के लिए जरूरी है कि यह खाद के ढेर तक पहुंच जाए।

अन्य कीड़े

यद्यपि ascidians, एंचिस्टोमो, आदि के रूप में आम नहीं है, फेफड़ों का लार्वा, गुर्दे का लार्वा और आंखों के लार्वा कुत्तों में पाए जाते हैं। इन परजीवीओं के निदान और उपचार के लिए पशुचिकित्सा के ज्ञान की आवश्यकता होती है।

TremГЎtodos

ट्रेमैट्स कुत्ते की छोटी आंतों का उल्लंघन करता है। वे खतरनाक परजीवी हैं क्योंकि वे एक जीव के वाहक हो सकते हैं जो एक बुराई पैदा करता है जिसे "सैल्मन विषाक्तता या मछली विषाक्तता" कहा जाता है। Trematodes छोटे और flattened परजीवी हैं। उन्हें दो मध्यस्थ वाहक की आवश्यकता होती है: घोंघा और मछली। कच्चे मछली, विशेष रूप से सैल्मन या ट्राउट पर खिलाने वाले कुत्ते, ट्रेमोडोड और रोग के रोगाणु को निगलना कर सकते हैं। अब तक, "सैल्मन या मछली विषाक्तता" कैलिफोर्निया के उत्तरी हिस्से में स्थित है। ओरेगन, वाशिंगटन और कनाडा के दक्षिणपश्चिम क्षेत्र।

"सैल्मन या मछली विषाक्तता" के लक्षणों में शामिल हैं: प्रवाह आंखों और नाक, खूनी दस्त, चेहरे की सूजन और धँसा आँखें, भूख की कमी, अधिक प्यास, कम सामान्य से (कम 38В डिग्री सेल्सियस की तुलना में) तापमान और postraciГіn बीमारी बहुत गंभीर है और आवश्यकता है पशुचिकित्सा का तत्काल ध्यान। कुत्ते को कच्ची मछली न दें - अगर इसे दिया जाता है, तो कताई को हटाना और उबालना आवश्यक है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में फ्लीसकुत्तों में फ्लीस
कुत्तों में Earthwormsकुत्तों में Earthworms
कुत्तों में जोड़े: एंटीगोस्टोम और काइकल कीड़ेकुत्तों में जोड़े: एंटीगोस्टोम और काइकल कीड़े
कुत्तों में आंतरिक परजीवी: гѓscaridesकुत्तों में आंतरिक परजीवी: гѓscarides
कुत्तों में सफेद मल - कारण बनता हैकुत्तों में सफेद मल - कारण बनता है
कुत्तों के लिए अंडेकुत्तों के लिए अंडे
कुत्तों में था - लक्षण और उपचारकुत्तों में था - लक्षण और उपचार
मैं बिल्लियों में था - लक्षण, संक्रम और उपचारमैं बिल्लियों में था - लक्षण, संक्रम और उपचार
मेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़ेमेरे पालतू जानवरों की बूंदों में कीड़े
चिहुआहुआ परजीवी के खिलाफ लड़ोचिहुआहुआ परजीवी के खिलाफ लड़ो
» » कुत्तों में जोड़े: टैपवार्म, दिल की धड़कन और tremgi
© 2022 TonMobis.com