Leishmaniasis (भाग मैं)




लीशमनियासिस
लीशमनियासिस एक ज़ूनोटिक बीमारी में, यानी, यह जानवरों से मनुष्य तक फैलता है। यह एक परजीवी के कारण होता है जो कीड़ों के काटने के माध्यम से फैलता है जो मनुष्य के खून और अन्य गर्म खून वाले जानवरों को खिलाते हैं। ये कीड़े बीमारी के वेक्टर, या ट्रांसमीटर हैं।

इसके नैदानिक ​​रूप क्या हैं?
इस बीमारी में 4 मुख्य नैदानिक ​​रूप हैं जो परजीवी प्रजातियों और रोगी की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पर निर्भर करते हैं। ये हैं: द त्वचीय , फैला हुआ कटनीस , कटनीस म्यूको और आंत का . पहला सबसे आम है और आखिरी सबसे गंभीर है।

Visceral leishmaniasis एक संक्रामक बीमारी है कि लैटिन अमेरिका में, परजीवी लीशमानिया शिशु / चगासी द्वारा उत्पादित किया जाता है। यह कुत्तों और बिल्लियों को प्रभावित करता है। मनुष्य इसे भी पीड़ित कर सकता है, खासकर जब वह एक बच्चा है।

Leishmaniasis क्योंकि रोग वैक्टर की वृद्धि हुई मानव जोखिम के परिणाम के रूप में, दुनिया में एक बढ़ती सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या का प्रतिनिधित्व करता है प्रभावित लोगों की संख्या में वृद्धि हुई है और एक फिर से उभरते रोग माना जाता हो गई है। अमेरिका में, यह कटनीस लीशमैनियासिस के मामले में पर्यावरणीय परिस्थितियों में बदलाव के कारण है। हालांकि, शहरी आंत लीशमनियासिस के मामले में, यह यातायात, यातायात और पालतू जानवरों से निपटने में सांस्कृतिक पैटर्न का परिणाम है। और दोनों ही मामलों में, भी पर्यावरण स्वच्छता और गरीब आवास और क्षेत्रीय प्रवृत्तियों में कमियों tropicalización सहित तेजी से और अराजक शहरीकरण, साथ प्रवास प्रभावित करते हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि घरेलू कुत्ते रोग के लिए एक महत्वपूर्ण जलाशय हैं।

यह किस क्षेत्र में मौजूद है?
लीशमैनियासिस के संचरण का भौगोलिक वितरण उन क्षेत्रों तक ही सीमित है जहां वेक्टर स्थित है। अर्जेंटीना में, त्वचा संबंधी लीशमनियासिस के स्थानिक क्षेत्र साल्टा, Jujuy, टुकुमन, Catamarca, सैंटियागो डेल एस्टेरो, चाको, Formosa, मिसिओनेस और Corrientes, के प्रांतों हाल ही में सांता फे और एंट्रे रिओस में रोग-वेक्टर पाने के लिए मेल खाती है।

मानव और कुत्ते आंत लीशमनियासिस अब तक, मिसिओनेस और Corrientes में पंजीकृत है, जबकि सैंटियागो डेल एस्टेरो में वहाँ केवल Formosa में और केवल कुत्ते आंत लीशमनियासिस मानव आंत लीशमनियासिस के मामले थे के ट्रांसमिशन।

हालांकि, वेक्टर सक्रिय फैलाव में है, वर्तमान में Corrientes प्रांत के दक्षिण में परीक्षण किया।

यह कैसे प्रसारित किया जाता है?
संचरण एक जानवर या मानव के खून से निकलता है। अमेरिका में, यह लुटज़ोमीया परिवार की महिला कीड़ों के काटने से होता है जो चूसने पर लीशमानिया परजीवी से संक्रमित हो जाते हैं। और ऐसा माना जाता है कि, उन इलाकों में जहां रोग पहले से ही पाया गया है, टिक भी वैक्टर के रूप में कार्य कर सकते हैं।

यदि आवश्यक शर्तों को पूरा किया जाता है, तो गुणा 4 से 20 दिनों की अवधि के लिए होता है। चक्र पूरा हो जाता है जब एक कशेरुका दूषित वेक्टर द्वारा चिपकाया जाता है और वहां अन्य कोशिकाओं में प्रसार होता है। यह रोग कई महीनों से उगाता है।

अगली किस्त में हम संकेतों और लक्षणों, रोकथाम और उपचार के बारे में बात करेंगे। यदि आपको कोई चिंता है, तो एक भरोसेमंद पशुचिकित्सा से परामर्श करने में संकोच न करें।

सूत्रों का कहना है:
पशु चिकित्सा अर्जेंटीना
पशु चिकित्सा स्कूल
स्वास्थ्य मंत्रालय

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
Leishmaniasis के साथ कुत्तों के लिए भोजनLeishmaniasis के साथ कुत्तों के लिए भोजन
कुत्तों में leishmaniaकुत्तों में leishmania
क्या कुत्तों में लीशमानिया के खिलाफ टीका प्रभावी है?क्या कुत्तों में लीशमानिया के खिलाफ टीका प्रभावी है?
चूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता हैचूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता है
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को लीशमैनोसिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को लीशमैनोसिस है या नहीं
बिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लीशमैनियासिस - लक्षण और उपचार
लीशमैनियालीशमैनिया
पालतू जानवरों पर खरोंचपालतू जानवरों पर खरोंच
टोक्सोप्लाज्मोसिस क्या है?टोक्सोप्लाज्मोसिस क्या है?
कैनाइन leishmaniasis। लक्षणों के 3 समूहकैनाइन leishmaniasis। लक्षणों के 3 समूह
» » Leishmaniasis (भाग मैं)
© 2022 TonMobis.com