मेरे कुत्ते को तापमान ले लो

मेरे कुत्ते को तापमान ले लो

यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते को बुखार हो सकता है या तापमान बहुत कम हो, तो इसे लेना आवश्यक होगा किसी भी विसंगति की पहचान करें . कुत्ते के जीवन के विभिन्न क्षण भी अलग-अलग तापमान दिखाते हैं, जैसे कि उसके पिल्ला चरण में, प्रसव में या किसी अन्य विशिष्ट पल में।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको समझाएंगे कुत्ते का सामान्य तापमान क्या है बुखार या अन्य समस्याओं के साथ-साथ इसे लेने के विभिन्न तरीकों की पहचान करने के लिए।

पढ़ना जारी रखें और जानें कि कैसे टी अपने कुत्ते को तापमान उतारो और एक बार और अपने सभी संदेहों के लिए हल करें। यदि संभव हो तो एक संभावित बीमारी से बाहर निकलने के लिए अपने जानवर को पशुचिकित्सा में ले जाना न भूलें।

आप में भी रुचि हो सकती है: मेरे कुत्ते को झूठ बोलने के लिए सिखाएं
सूची

कुत्ते का सामान्य तापमान क्या है?

एक कुत्ते का सामान्य तापमान यह इंसान की तरह नहीं है . शुरू करने से पहले हमें यह पता होना चाहिए कि आपके जीवन के प्रत्येक चरण में कौन सा है:

  • पिल्ला: 34,4ordm-C - 36,1ordm-C
  • वयस्क: 38,5ordm-C - 38,9ordm-C
  • बुजुर्ग: 38,5ordm-C - 38,9ordm-C
  • गर्भवती: 37ॉर्डएम-सी

जैसा कि आपने देखा है, कुत्ते का औसत तापमान यह 38,5ordm-C और लगभग 39ॉर्डएम-सी के बीच है . हालांकि, बीमार कुत्तों की तरह पिल्ले और गर्भवती महिलाएं दिन-प्रतिदिन या विशिष्ट परिस्थितियों जैसे कि बच्चे के जन्म में बदलाव का सामना कर सकती हैं।

याद रखें कि पिल्ले, युवा कुत्तों, तापमान को अच्छी तरह से विनियमित नहीं कर सकते हैं, इसलिए उन्हें दूसरों के बीच थर्मल कंबल के उपयोग जैसे पिल्ले की विशेष देखभाल की आवश्यकता होगी। आम तौर पर महीने और दो महीने की उम्र के बीच जब वे एक स्थिर तापमान पर रहने लगते हैं। प्रसव के समय गर्भवती बिट्स का तापमान भी भिन्न हो सकता है।

कुत्ते का सामान्य तापमान क्या है?

तापमान बुखार कब इंगित करता है?

कुत्तों के औसत तापमान का विश्लेषण करने के बाद, जब हम इसके ऊपर होते हैं तो बुखार की पहचान कर सकते हैं: 39ॉर्डएम-सी से और 40ordm-C तक हमारे पास उच्च शरीर का तापमान है, जो विशेषज्ञ के पास जाने के लिए पर्याप्त है। 40ॉर्डएम-सी से हमें अपने जानवर के स्वास्थ्य के बारे में गंभीरता से चिंता करनी चाहिए और यदि आवश्यक हो तो आपातकालीन या घर के पशु चिकित्सक को किराए पर लेना चाहिए।

तापमान बुखार कब इंगित करता है?

कुत्ते का तापमान कैसे लें?

  1. गुदा में थर्मामीटर : यह हमारे कुत्ते के तापमान की पहचान करने के लिए एक तेज़, प्रभावी और विश्वसनीय तरीका है। बस एक सामान्य थर्मामीटर का उपयोग न करें, याद रखें कि कुत्ता आगे बढ़कर इसे तोड़ सकता है। अपने आप को अटूट प्लास्टिक में से एक प्राप्त करें और इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए शांत क्षण का चयन करें। थर्मामीटर ले लो और इसे धीरे-धीरे गुदा में डालें। आप कुछ स्नेहन सामग्री का उपयोग कर सकते हैं ताकि आप इसे नोटिस न करें और असहज महसूस करें।
  2. बगल और अंग्रेजी का पल्पेशन : यह विधि 100% सुरक्षित नहीं हो सकती है, खासकर यदि आप आम तौर पर अपने कुत्ते की बगल या गले को छूते नहीं हैं। फिर भी, आपको पता होना चाहिए कि कुत्तों के लिम्फ नोड इन क्षेत्रों में हैं और एक अप्रत्याशित बुखार से पहले हम एक असामान्य सूजन और बुखार का निरीक्षण करेंगे।
  3. शरीर के अन्य क्षेत्रों : नाक, पैर या कान अन्य क्षेत्र हैं जो हमें हमारे कुत्ते में बुखार की उपस्थिति की चेतावनी दे सकते हैं। यदि आप उन्हें छूते हैं और असामान्यता रखते हैं तो संकोच न करें और जितनी जल्दी हो सके विशेषज्ञ के पास जाएं। किसी भी मामले में, शरीर के इन क्षेत्रों में परिवर्तनीय तापमान होता है, इसलिए यह एक सटीक सुरक्षित विधि नहीं है।
कुत्ते का तापमान कैसे लें?

क्या होगा अगर कुत्ते का तापमान कम हो?




कम शरीर का तापमान एक संकेत हो सकता है कि कुछ अच्छी तरह से काम नहीं कर रहा है और हम आपको सलाह देते हैं कि आप विशेषज्ञ के पास जाएं। हाइपोथर्मिया कारणों में से एक हो सकता है अत्यधिक कम तापमान का।

iquest- कम तापमान क्यों दिखाई देता है? यह कुत्ते के जीवन में अलग-अलग समय पर हो सकता है: जब यह कुत्ते, युवा, बूढ़े, प्रसव में या ठंडे वातावरण में होता है।

अत्यधिक कम तापमान के साथ सामना करना चाहिए, आपको चाहिए अपने पालतू जानवरों की रक्षा करने की कोशिश करो उसे जागने के लिए कंबल और सहवास के बीच गर्मी की पेशकश। आप अपने आप को गर्म सूप (हमेशा बिना नमक के) के साथ-साथ गर्म नमक भोजन में मदद कर सकते हैं, जो अधिक भूख लगी है।

क्या होगा अगर कुत्ते का तापमान कम हो?

एक असामान्य तापमान में पालन करने के लिए कदम

सामान्य के बाहर एक तापमान यह वह जगह है बीमारी का लक्षण . आप कुत्ते के बुखार को कम करने के कुछ तरीकों से परामर्श कर सकते हैं हालांकि संदेह के बिना सबसे समझदार विकल्प विशेषज्ञ को जाना है।

याद रखें कि यह एक हल्का परेशान हो सकता है या कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली में बदलाव हो सकता है, हालांकि वैसे ही यह एक गंभीर संक्रमण हो सकता है। पशु चिकित्सा परामर्श में किसी भी संदेह को छोड़ दें या यदि आप मानते हैं कि आपका कुत्ता घर पर आने वाले व्यक्ति को बहुत गंभीर कॉल करता है।

एक असामान्य तापमान में पालन करने के लिए कदम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे कुत्ते को तापमान ले लो , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में बुखार के कारणकुत्तों में बुखार के कारण
मेरे कुत्ते के बुखार को कम करने के लिए घरेलू उपचारमेरे कुत्ते के बुखार को कम करने के लिए घरेलू उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को बुखार है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को बुखार है या नहीं
कुत्तों में बुखार - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में बुखार - कारण, लक्षण और उपचार
बिल्लियों के लिए पर्यावरण के खतरेबिल्लियों के लिए पर्यावरण के खतरे
बिल्लियों में बुखार के कारणबिल्लियों में बुखार के कारण
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में बुखार है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में बुखार है या नहीं
मेरी बिल्ली के बुखार को कैसे कम करेंमेरी बिल्ली के बुखार को कैसे कम करें
जानवरों में हाइपोथर्मियाजानवरों में हाइपोथर्मिया
जानें कि अपने कुत्ते के स्वास्थ्य संकेतों की व्याख्या कैसे करेंजानें कि अपने कुत्ते के स्वास्थ्य संकेतों की व्याख्या कैसे करें
» » मेरे कुत्ते को तापमान ले लो
© 2022 TonMobis.com