कुत्तों में बुखार - कारण, लक्षण और उपचार

कुत्तों में बुखार - कारण, लक्षण और उपचार

कुत्तों में बुखार या कुत्ते बुखार सामान्य मूल्यों से ऊपर शरीर के तापमान में वृद्धि होती है, जो हैं 38 और 39ॉर्डएम-सी के बीच , उदाहरण के लिए, एक संक्रमण या सूजन के कारण। बुखार का कारण बनने के कई कारण हैं और हम इसे आसानी से डिजिटल थर्मामीटर के उपयोग से माप सकते हैं।

अगला, ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपको जो कुछ जानने की आवश्यकता है उसे समझाएंगे कुत्तों, कारणों, लक्षणों और उपचार में बुखार इसे कम करने के लिए आवेदन करने के लिए। बेशक, अगर आपको संदेह है कि आपके कुत्ते को बुखार हो सकता है, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने विश्वसनीय पशुचिकित्सा पर जाएं जिससे इसका कारण बन जाए और इलाज आपके विशिष्ट मामले के अनुसार इंगित हो।

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक पालतू जानवर के रूप में capybara
सूची

एक कुत्ते का सामान्य शरीर का तापमान

बुखार एक उत्कृष्ट है शरीर रक्षा तंत्र . शरीर के तापमान में वृद्धि करके, प्रतिरक्षा प्रणाली रोगजनक को नष्ट करना चाहता है। इसलिए, यह प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया है जो बीमारी वाले कुत्तों के लिए बहुत फायदेमंद है।

एक वयस्क कुत्ते के सामान्य शरीर का तापमान 38 और 39ॉर्डएम-सी [1] के बीच है (सेल्सियस डिग्री) जो परिस्थितियों के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। हालांकि, जब 39ॉर्डएम-सी पर काबू पाने पर हम विचार करेंगे कि कुत्ते का शरीर का तापमान बहुत अधिक है और इसलिए, यह बुखार से पीड़ित है। 41ordm-C से हम एक पशु चिकित्सा आपातकाल से पहले खुद को मिल जाएगा।

कुत्ते के तापमान में अनियमितताओं का निरीक्षण करना आम बात है जब हमें पिल्ला, एक युवा कुत्ता, जन्म देने के करीब और यहां तक ​​कि बहुत पुराने कुत्तों में भी सामना करना पड़ता है। किसी भी मामले में, यदि हम देखते हैं कि हमारा कुत्ता तापमान को सही तरीके से नियंत्रित करने में सक्षम नहीं है और यह उल्लेखनीय रूप से बढ़ गया है, तो यह विशेषज्ञ को जाने के लिए संकेत दिया जाएगा।

एक कुत्ते का सामान्य शरीर का तापमान

कुत्तों में बुखार के कारण

वहाँ हैं कई अलग-अलग कारण कि कुत्ते बुखार पैदा कर सकता है, न केवल हम आपको तो क्यों दिखाते पशु चिकित्सक के पास यात्रा के महत्व पर जोर क्योंकि विशेषज्ञ केवल आंकड़ा जो एक सटीक विश्लेषण भी कर सकते है। हालांकि, हम आपको सबसे अधिक बार दिखाएंगे।

कुछ कुत्तों में बुखार के कारण , चाहे वे वयस्क हों या पिल्ले हों:

  • संक्रमण
  • सूजन
  • आंतरिक परजीवी
  • बाहरी परजीवी
  • पोस्ट-टीकाकरण प्रतिक्रियाएं
  • जहर
  • हीट स्ट्रोक
  • आतपन
  • अन्य बीमारियां

कुत्तों में बुखार के लक्षण

यद्यपि ऐसे कई संकेत हैं जो सुझाव दे सकते हैं कि कुत्ते को बुखार है, यह सुनिश्चित करने का एकमात्र सही तरीका है कि इसे पेश किया जाए रेक्टल क्षेत्र में थर्मामीटर . फिर भी, हम आपको कुछ संकेत दिखाएंगे जो आम तौर पर इस सिंड्रोम के साथ होते हैं।

कुत्ते में बुखार के सबसे आम लक्षण वे हैं:

  • गर्म नाक
  • सूखी नाक
  • उदासीनता
  • उदासी
  • झटके
  • नाक का निर्वहन
  • उल्टी
  • एनोरेक्सिया
  • दस्त
  • बेचैनी
  • आक्रामकता
  • सपना

अब आप बुखार के साथ आमतौर पर कुछ सबसे अधिक अभिव्यक्तियों को जानते हैं। हालांकि, याद रखें कि बुखार खुद ही एक बीमारी नहीं है, बल्कि संभावित रोगविज्ञान का एक लक्षण है। नीचे हम बताएंगे कि एक चरण-दर-चरण थर्मामीटर के उपयोग के साथ कुत्ते के तापमान को कैसे लेना है:

कुत्ते के तापमान को सही तरीके से कैसे लेना है?

कुत्ते के तापमान को लेने का सबसे सटीक और सटीक तरीका एक का उपयोग करना है थर्मामीटर और इसे अपने रेक्टल क्षेत्र में पेश करें। लेकिन शुरू करने से पहले आपको कुछ विचार स्पष्ट होना चाहिए।

तापमान को कुत्ते के चरण में कदम उठाएं :

  1. अपना तापमान लेने के लिए एक डिजिटल थर्मामीटर या एक सुरक्षित सामग्री चुनें।
  2. अपने कुत्ते को सहवास और आवाज से आराम करें, ताकि उसे आगे बढ़ने और खुद को चोट पहुंचाने से रोका जा सके।
  3. यदि यह संभव नहीं है, तो किसी अन्य व्यक्ति से मदद मांगें और इसे संलग्न करें।
  4. लूब्रिकेंट या वैसीलाइन के साथ थर्मामीटर डाब, इसे कम असुविधाजनक बनाने के लिए।
  5. गुदा के अंदर कम से कम 2 सेंटीमीटर थर्मामीटर डालें।
  6. थर्मामीटर द्वारा संकेतित समय की प्रतीक्षा करें।
  7. यदि आपके पास टाइमर नहीं है, तो इसे हटाने से कम से कम कुछ मिनट प्रतीक्षा करें।
  8. एक बार तापमान ले जाने के बाद, थर्मामीटर को हटा दें और इसे ठीक से कीटाणुरहित करने के लिए इसे एथिल अल्कोहल से धो लें।

कुत्ते के तापमान को मापने के बाद, आप आसानी से पहचान सकते हैं कि आपको बुखार है या नहीं। याद रखें कि 39ॉर्डएम-सी या उससे अधिक से यह माना जाता है कि कुत्ते को बुखार है और 41ordm-C से हम एक पशु चिकित्सा आपात स्थिति का सामना कर रहे हैं।

कुत्ते के तापमान को सही तरीके से कैसे लेना है?

जब एक कुत्ते का तापमान कम होता है, तो क्या यह बुखार का लक्षण है?

ऐसा नहीं है कि हो सकता है, समय पर और माध्यम के तापमान में कमी की वजह से, कुत्ते शरीर का तापमान 38ordm-सी से नीचे है, फिर भी, जब हम महसूस करते हैं कि यह है 37ordm-C और यहां तक ​​कि 35ordm-C के नीचे भी , हम एक मामले का सामना कर रहे हैं हीपोथेरमीया.




इसके अलावा हम कुछ आम इस तरह के झटके, मांसपेशियों में जकड़न, धीमी गति से साँस लेने में, सुस्ती और कठिनाई पशु की नब्ज को खोजने के रूप में कुत्तों में हाइपोथर्मिया के लक्षण, निरीक्षण करेंगे। शरीर के तापमान को ध्यान में रखते हुए कुत्ते को गर्म करने के लिए उस क्षण से आगे बढ़ने के लिए हमारे पशुचिकित्सा को यह बताने के लिए आवश्यक होगा।

गंभीर हाइपोथर्मिया के मामलों में यह आवश्यक हो सकता है अस्पताल में भर्ती जानवर के, अवलोकन के दौरान आपातकालीन उपचार करने में सक्षम होने के लिए। उदाहरण के लिए, तरल पदार्थ को इंजेक्शन से इंजेक्शन देना या एनीमा का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है।

कुत्तों में बुखार के लिए उपचार

पशु चिकित्सक कुत्ते में बुखार के मामले में इलाज लागू करने के लिए प्रशिक्षित एकमात्र विशेषज्ञ है निदान की आवश्यकता है अंतर्निहित कारण को इंगित करने के लिए जो शरीर के तापमान में वृद्धि कर सकता है। आवेदन करने के लिए उपचार सीधे पैथोलॉजी पर निर्भर करेगा कि जानवर पीड़ित है और एंटीबायोटिक्स या तरल चिकित्सा का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है।

भले ही हम गंभीर स्थिति का सामना कर रहे हों, फिर भी यह ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है हमें कभी अपने कुत्ते को आत्म-औषधि नहीं लेनी चाहिए . कुत्तों के लिए कई मानव दवाएं निषिद्ध हैं, जैसे पेरासिटामोल या इबुप्रोफेन, जो घातक हो सकती है या आपके शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है।

सबसे उपयुक्त पशु चिकित्सा केंद्र में सीधे जाना होगा या विशेषज्ञ से सलाह प्राप्त करने के लिए आपातकालीन कॉल करना होगा, जो कुत्ते के लक्षणों के आधार पर हमें मार्गदर्शन करेगा।

कुत्तों में बुखार के लिए उपचार

कुत्तों में बुखार के लिए घरेलू उपचार

यदि आप किसी आपात स्थिति में हैं और आप पशु चिकित्सक के पास नहीं जा सकते हैं, तो आप थोड़ा तापमान कम करने की कोशिश करने के लिए कुछ उपचार और चाल लागू कर सकते हैं। हालांकि, उन्हें लागू करने से पहले और बाद में पशुचिकित्सा से संपर्क करना आवश्यक है , भले ही यह टेलीफोन द्वारा है, जो आपको बताएगा कि क्या ये सुझाव आपके विशिष्ट मामले के अनुसार सही हैं। यह मत भूलना कि बुखार कई रोगों का लक्षण हो सकता है, उनमें से कुछ बहुत गंभीर हैं, अगर समय पर इलाज नहीं किया जाता है, तो जानवरों के जीवन को खतरे में डाल दें।

iquest- कुत्ते के तापमान को कम करने के लिए कैसे?

के लिए कुछ सुझाव कुत्तों में कम बुखार वे हैं:

  • हल्के से नमकीन एक स्पंज या तौलिया और कुत्ते के शरीर के कुछ क्षेत्रों, जैसे पेट, ग्रोइन या बगल के साथ ठंडा करें। कुत्ते पर इस प्रक्रिया के प्रभावों को देखने के लिए हर 15 मिनट में अपने शरीर के तापमान की जांच करें और यदि यह तापमान कम करने का प्रबंधन करता है। बेशक, यह सलाह नहीं दी जाती है कि कुत्ता लंबे समय तक गीला हो, क्योंकि इससे शरीर के तापमान में अत्यधिक कमी आ सकती है, जिससे हाइपोथर्मिया हो सकता है। इसे सूखने के लिए हाथ में एक सूखा तौलिया है। यह भी आवश्यक होगा कि यदि ऐसा होता है तो आपके पास कवर करने के लिए एक ड्रायर और एक कंबल है।
  • अपने कुत्ते को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें हर समय शराब के बिना एक सिरिंज की मदद से, हमेशा मात्रा में, हमेशा मात्रा में अपने मुंह में पानी को व्यवस्थित करना दिलचस्प हो सकता है। यदि आपका कुत्ता इसे स्वीकार नहीं करता है, तो आप इसे घर का बना चिकन शोरबा (प्याज, लहसुन या नमक के बिना) या गर्म, नम भोजन के साथ उत्तेजित करने का प्रयास कर सकते हैं।

पूरी प्रक्रिया के दौरान आपको अपना तापमान लेना चाहिए और नैदानिक ​​चित्र के बारे में जितना संभव हो उतना जानकारी के साथ अपने पशुचिकित्सक को प्रदान करने के लिए पशु प्रस्तुत करने वाले सभी लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए। उसे स्नेह के साथ व्यवहार करने के लिए मत भूलना और उसे प्रोत्साहित करने के करीब होना, क्योंकि इससे उसे किसी भी बीमारी की प्रक्रिया में मौलिक और अधिक आरामदायक और आराम महसूस करने में मदद मिलेगी।

यदि 4 या 6 घंटों के बाद आपकी हालत में सुधार नहीं होता है, तो आपको आपातकालीन पशुचिकित्सा में जाना चाहिए.

कुत्तों में बुखार की रोकथाम

हालांकि हमारे साथी को पैथोलॉजी होने से रोकने के लिए हमेशा संभव नहीं होता है, कुछ बुनियादी निवारक दवा युक्तियाँ आपको कुछ बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती हैं।

iquest- कुत्तों में बुखार से कैसे बचें? हम आपको कुछ सुझाव देते हैं:

  • प्रत्येक 6-12 महीने में पशु चिकित्सा समीक्षा: अगर उन्हें जल्दी पता चला तो कई बीमारियों को रोका जा सकता है और अधिक प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है। निवारक दवा तुरंत पैथोलॉजी का पता लगाकर हमें बहुत पैसा और समय बचा सकती है।
  • टीका : कुत्ते के टीकाकरण कार्यक्रम का पालन करना आवश्यक है। उनके बिना, आपका सबसे अच्छा दोस्त किसी भी जीवन-धमकी देने वाली बीमारी, जैसे कि डिस्पर या पार्वोवायरस से अनुबंध करने के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है।
  • स्वच्छ : कई बाहरी और आंतरिक परजीवी हैं जो हमारे कुत्ते में बीमारियों का कारण बन सकते हैं। इससे बचने के लिए, पशु चिकित्सक द्वारा संकेतित अनुसार, आपको अपने कुत्ते को नियमित रूप से अवशोषित करना होगा। बाजार में उत्पादों की एक विस्तृत विविधता है और कई सस्ते हैं।
  • विषाक्तता : संभावित जहर से बचने के लिए कुत्तों के लिए जहरीले पौधे और कुत्तों के लिए जहरीले भोजन की पहचान करना आवश्यक होगा। अपने आप को पर्याप्त रूप से सूचित करें और यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो इसे केवल कुत्तों के लिए पहले से तैयार फ़ीड के लिए पेश करें।
  • ठंडा और गर्मी : कुत्तों के लिए पर्यावरण का तापमान बहुत महत्वपूर्ण है, यह उन पर निर्भर करता है जो गर्मी के दौरे, ठंड या हाइपोथर्मिया से ग्रस्त नहीं हैं। हम इससे बचेंगे कि तापमान लंबे समय से बहुत अधिक या अत्यधिक ऊंचा होने पर लंबे समय तक बाहर है और हम अत्यधिक फॉर्म को उजागर करने से बचने के लिए सावधानी बरतेंगे।

एक मालिक की देखभाल और निरंतर स्नेह किसी ठंड या किसी भी बीमारी की उपस्थिति से बचने के लिए सबसे अच्छा उपाय है, जैसे कि कुत्तों में बुखार। फिर भी, कभी-कभी यह अनिवार्य होगा कि हमारे कुत्ते को कुछ बीमारियों का सामना करना पड़ेगा, लेकिन इन युक्तियों का पालन करके हम जोखिम को कम कर सकते हैं।

कुत्तों में बुखार की रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में बुखार - कारण, लक्षण और उपचार , हमारी सलाह है कि आप संक्रामक रोगों के हमारे अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

संदर्भ
  1. गेब्रियला तामी, कुत्तों में महत्वपूर्ण संकेत, एफ़िनिटी पेटकेयर
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते के बुखार को कम करने के लिए घरेलू उपचारमेरे कुत्ते के बुखार को कम करने के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में मेनिनजाइटिस - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को बुखार है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को बुखार है या नहीं
बिल्लियों में बुखार के कारणबिल्लियों में बुखार के कारण
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में बुखार है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में बुखार है या नहीं
बिल्लियों में बुखार - कारण और लक्षणबिल्लियों में बुखार - कारण और लक्षण
मेरी बिल्ली के बुखार को कैसे कम करेंमेरी बिल्ली के बुखार को कैसे कम करें
शार पीई बुखारशार पीई बुखार
मेरे कुत्ते को उसके शरीर में दर्द हैमेरे कुत्ते को उसके शरीर में दर्द है
अपने कुत्ते के तापमान को मापने के लिए कैसे करेंअपने कुत्ते के तापमान को मापने के लिए कैसे करें
» » कुत्तों में बुखार - कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com