अपने पालतू जानवर के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक टीकों के बारे में जानें

अपने पालतू जानवर के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक टीकों के बारे में जानें
सीसी छवि: मारियो सांचेज़ प्रादा

किसी भी तरह के एक पालतू जानवर के बाद जिम्मेदारियों के रूप में मालिकों जैसे उनके सामान्य कल्याण के बारे में चिंता के रूप में, को पूरा करना होगा की एक बहुत कुछ किया जाता है, उन्हें प्यार और निश्चित रूप से ध्यान रखना उन्हें, पशु चिकित्सक के पास ले जाना न केवल जब वहाँ शामिल बीमारियों हैं, लेकिन उनके नियंत्रण के लिए दे deworming और टीकों, इसलिए की अवधि जिम्मेदार पालतू स्वामित्व . कोलोस्ट्रम और स्तनपान द्वारा दी गई प्रतिरक्षा लगभग 60 दिनों तक समाप्त होती है, इसलिए टीकों के माध्यम से प्रतिरक्षा को मजबूत करना महत्वपूर्ण है . टीके कुछ बीमारियों कि विशेष रूप से हानिकारक हमारे कुत्ते या बिल्ली के जीवन के पहले महीने हो सकता है की शुरुआत को रोकने के लिए आवश्यक हैं, लेकिन यह भी (इस के लिए, अनिवार्य) देश के सार्वजनिक स्वास्थ्य नियंत्रण का हिस्सा हैं क्योंकि वहाँ रोग हैं जो जानवरों और मनुष्यों दोनों को प्रभावित कर सकता है, यह रेबीज टीका का मामला है जिसे दोनों प्रजातियों में लागू किया जाना चाहिए। मैं कुत्तों और बिल्लियों और प्रत्येक के लिए क्या मुख्य टीकों के साथ एक कैलेंडर वितरित करूंगा, इसलिए आपको सूचित किया जाएगा और आप समझेंगे कि इस कार्य को पूरा करना इतना महत्वपूर्ण क्यों है।

कुत्तों के लिए:

45 दिन- 2 महीने: 8 गुना टीका

3 महीने: 8 गुना टीका

4 महीने: 8 गुना टीका

6 महीने: रेबीज टीका

12 महीने: 8 गुना टीका और रेबीज टीका जीवन के लिए वार्षिक पुनरावृत्ति।

आठ गुना टीका का नाम है क्योंकि यह 8 वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा देगा: डिस्टेंपर, एडेनोवायरस टाइप 2, हेपेटाइटिस, पेरैनफ्लुएंजा, परवोविरस, लेप्टोस्पायरोसिस (कैनिकोला और आईसीटरोएमोरेराघिया) और कोरोवायरस . एक प्रकार का रंग और parvovirus बहुत गंभीर बीमारियों कि मुख्य रूप से पाए जाते हैं जब वे पिल्लों हैं, इसलिए उन्मुक्ति को जल्द से जल्द उपलब्ध कराने के महत्व को कर रहे हैं, कि दूसरे कुत्तों या पिल्लों और निश्चित रूप से के साथ संपर्क में हैं कुत्तों में जोखिम बढ़ जाती है जो लोग कर रहे हैं नहीं है टीका लगाया है, इसके लिए, एक टिप, अपने कुत्ते को तब तक नहीं चलना है जब तक कि आपके पास 3 पूर्ण खुराक न हो।




बिल्लियों के लिए:

2 महीने: बिल्ली का बच्चा ट्रिपल टीका

3 महीने: बिल्ली का बच्चा ट्रिपल टीका

6 महीने: रेबीज टीका

12 महीने: ट्रिपल बिल्ली का बच्चा और विरोधी रेबीज टीका वार्षिक जीवनकाल दोहराव।

ट्रिपल फेलीन टीका 3 अत्यधिक संक्रामक वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रदान करती है: बिल्ली का बच्चा पैनलेकोपेनिया, बिल्ली का बच्चा वायरल rhinotracheitis और बिल्ली का बच्चा calicivirus . Rhinotracheitis और calicivirus श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है, जो संकेत उत्पन्न करता है जो तेजी से संक्रामक हैं। Panleukopenia दूसरों के बीच उल्टी और दस्त जैसे पाचन संकेत उत्पन्न करता है। के खिलाफ टीका बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया उपचार चिकित्सक द्वारा इसकी सिफारिश की जानी चाहिए और रक्त परीक्षण किया जाना चाहिए, अगर बिल्ली ऋणात्मक है तो इसे वर्ष में एक बार टीकाकरण किया जाना चाहिए, क्योंकि यह रोग बहुत खतरनाक है। फेलिन ल्यूकेमिया कई बीमारियों का कारण बन सकती है क्योंकि यह बिल्लियों की प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करती है, यह रोग तुरंत प्रकट नहीं हो सकता है, यहां तक ​​कि साल बीत सकते हैं और इस बीच सभी नजदीक बिल्लियों को संक्रमित कर सकते हैं, इसलिए परीक्षण करने का महत्व। फाइलाइन संक्रामक पेरिटोनिटिस (एफआईपी), युवा और वयस्क बिल्लियों में होने वाली एक और बीमारी, 16 सप्ताह से अधिक बिल्लियों के लिए टीकाकरण की सिफारिश की जाती है, जो वायरस से अवगत नहीं हुए हैं और कई बिल्लियों के साथ रहेंगे।

पिछले सभी मामलों में, हमारे कुत्ते या बिल्ली इंजेक्शन की साइट पर मामूली febrile स्थिति और सूजन और दर्द प्रकट कर सकते हैं। ये संकेत 24 घंटों से अधिक नहीं रहना चाहिए, अन्यथा आपको अपने पशुचिकित्सा से जांच करनी चाहिए। हमारे देश में एंटी-रेबीज टीका अनिवार्य है और इसके साथ एक प्रमाण पत्र होना चाहिए, जिसे आपको अगली टीकाकरण तक बैकअप के रूप में रखना होगा।

यह समझना महत्वपूर्ण है कि हमारे कुत्ते या बिल्ली टीकाकरण से, न केवल उसे बचाने के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह भी उसके आसपास सभी जानवरों, अन्य बिल्लियों या दूसरे कुत्तों कि क्या है, लेकिन हम भी अपने आप को बचाने के लिए और के प्रसार को कम कुछ बीमारियां जो हमें प्रभावित कर सकती हैं। आगे बढ़ें और अपने पालतू जानवर को पशु चिकित्सक के पास ले जाएं, आप उसे और उसके आस-पास के समुदाय की मदद करेंगे!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्वस्थ पालतू जानवर रखने के लिए टिप्सस्वस्थ पालतू जानवर रखने के लिए टिप्स
कैलेंस कुत्तों में रेबीज नहीं होते हैंकैलेंस कुत्तों में रेबीज नहीं होते हैं
कुत्ते के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्कोंकुत्ते के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्कों
कुत्तों के लिए टीकों के दुष्प्रभावकुत्तों के लिए टीकों के दुष्प्रभाव
मुझे अपने कुत्ते को टीका कब चाहिए?मुझे अपने कुत्ते को टीका कब चाहिए?
टीकाकरण योजना: बिल्लियों और कुत्तों के लिए भी आवश्यक हैटीकाकरण योजना: बिल्लियों और कुत्तों के लिए भी आवश्यक है
कुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरणकुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरण
जिम्मेदार पालतू स्वामित्व के बारे में जांच के लिए प्रश्नजिम्मेदार पालतू स्वामित्व के बारे में जांच के लिए प्रश्न
बिल्लियों के लिए टीका अनुसूचीबिल्लियों के लिए टीका अनुसूची
मैं अपनी बिल्ली पर कब और क्या टीका लगा सकता हूं?मैं अपनी बिल्ली पर कब और क्या टीका लगा सकता हूं?
» » अपने पालतू जानवर के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक टीकों के बारे में जानें
© 2022 TonMobis.com