कुत्ते के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्कों

कुत्तों के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्क

एक कुत्ते के जिम्मेदार मालिकों के रूप में हमें अपनी टीकों के अनुसूची का पालन करना होगा, क्योंकि यह बड़ी संख्या में गंभीर बीमारियों से बच जाएगा। कई बार हमें यकीन नहीं है कि क्या टीका वास्तव में जरूरी है या नहीं, लेकिन उस क्षेत्र में अनिवार्य टीकों में जो कुछ भी हम रहते हैं, उसमें सब कुछ कम हो रहा है।

यदि आप स्पेन में रहते हैं और आपको अपने कुत्ते के टीकाकरण के बारे में संदेह है, तो विशेषज्ञ पशु के इस लेख को पढ़ना जारी रखें जिसमें हम आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है उसे टिप्पणी करेंगे कुत्ते टीकाकरण कार्यक्रम.

आप भी रुचि ले सकते हैं: नर और मादा पैराकेट के बीच मतभेद
सूची

एक टीका क्या है?

हमारे कुत्ते को पशु चिकित्सक जो टीका देता है वह टीका है प्रतिरक्षा में वृद्धि कुछ बीमारियों के खिलाफ। इसमें एक जैविक तैयारी के उपकरणीय इनोक्यूलेशन शामिल हैं, जिसमें रोग को रोका जा सकता है, एक क्षीण सूक्ष्मजीव, एक वायरस का एक अंश, मृत सूक्ष्मजीव, माइक्रोबियल विषाक्त पदार्थ या सतह प्रोटीन।

बीमारी के साथ थोड़ा संपर्क होने के नाते, शरीर एक रक्षात्मक प्रतिक्रिया बनाता है एंटीबॉडी उत्पन्न करता है जो इस विशेष बीमारी के खिलाफ विशिष्ट सुरक्षा के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार, शरीर इसे जल्दी से पहचानने में सक्षम होगा और कुत्ते को प्रभावित किए बिना इसे लड़ने का अपना साधन होगा। पर्याप्त टीकाकरण के साथ, हमारे पालतू जानवर इसे पीड़ित करने और इसे दूर करने के बिना किसी बीमारी की प्रतिरक्षा प्राप्त करते हैं। हालांकि, प्रतिरक्षा प्रणाली की यह मजबूती अस्थायी है, इसलिए समय-समय पर पुनर्विचार करना आवश्यक है.

टीके केवल तभी प्रभावी होते हैं जब कुत्ते का स्वास्थ्य अच्छा होता है, यह कम हो जाता है और इसकी प्रतिरक्षा प्रणाली काफी परिपक्व होती है। यह महत्वपूर्ण है कि हम खुद को आवश्यक और अनिवार्य के बारे में सूचित करें और हमारे कुत्ते के स्वास्थ्य को संरक्षित करने के लिए कितना प्रशासित किया जाना चाहिए, क्योंकि इनमें से कुछ बीमारियां घातक हैं. इसके अलावा, ऐसी बीमारियां हैं जो ज़ूनोज़ हैं, जैसे कि रेबीज, यानी, वे जानवरों से मनुष्यों तक पारित हो जाते हैं और इसके विपरीत, ये आमतौर पर लगभग सभी क्षेत्रों में अनिवार्य होते हैं।

जैसा कि हम देख सकते हैं, मौजूदा कानून द्वारा दायित्व के अतिरिक्त, हमारे साथी के स्वास्थ्य के साथ ही टीकाकरण बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए विशेषज्ञ एनीमल से हम वार्षिक टीकाकरण छोड़ने की सलाह देते हैं, क्योंकि उपचार किसी भी बीमारी की रोकथाम से कहीं अधिक महंगा है।

एक टीका क्या है?

कुत्ते को पहली टीका कब दी जानी चाहिए?

पिल्ले के साथ पैदा होते हैं अपरिपक्व प्रतिरक्षा प्रणाली, इसलिए यह बीमारियों से बचाने में असमर्थ है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप कोलोस्ट्रम लें, कुत्ते के स्तन से निकलने वाला पहला तरल और जिसमें एंटीबॉडी होती है जो उनकी रक्षा करेगी। लेकिन, कोलोस्ट्रम की एंटीबॉडी सीमित हैं और बहुत कम उम्र में टीकाकरण करने के लिए केवल एंटीबॉडी की मात्रा कम हो जाती है जो पिल्ला के पास प्रतिरक्षा उत्पन्न नहीं करती है क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली पर्याप्त परिपक्व नहीं होती है।

यही कारण है कि एक टीका वास्तव में प्रभावी होने के लिए है कि कुत्ते की रक्षा प्रणाली कम से कम परिपक्व है। इसलिए, यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि हम कब रख सकते हैं पहली टीका एक पिल्ला के लिए, यह तब होगा जब आप मानते हैं कि आपके पास पहले से ही पर्याप्त परिपक्व प्रतिरक्षा प्रणाली है। वास्तव में, कुत्तों की प्रतिरक्षा प्रणाली चार महीने से अधिक पूर्णता तक पहुंच जाती है लेकिन इससे पहले कि यह पहले स्तर पर टीकाकरण प्राप्त करने के लिए उपयुक्त स्तर तक पहुंच गया हो।

इस प्रकार, जन्म के तुरंत बाद पिल्ले टीका नहीं जाते हैं, लेकिन उनकी अपेक्षा की जाती है जीवन के कम से कम 45 दिन. यद्यपि तथ्य यह है कि स्तन के दौरान स्तनपान से हमेशा कुछ प्रतिरक्षा होगी और उनका सिस्टम बन जाएगा, कभी-कभी वे तब तक इंतजार करते हैं जब तक वे जीवन के 8 सप्ताह की इष्टतम उम्र में कम या ज्यादा कम नहीं हो जाते। इसलिए, आम तौर पर, पहली टीका आमतौर पर डेढ़ साल और दो महीने के बीच होती है, हालांकि पशुचिकित्सा द्वारा तय किया जाना चाहिए.

इसके अलावा, पहली टीका से पहले और जब तक यह प्रभावी नहीं हुआ है, यह महत्वपूर्ण है कि यह सड़क के तल को छूता न हो, न ही अपने भाई-बहनों और माता-पिता के अलावा कुत्तों के साथ संपर्क करें, क्योंकि यह संक्रमित होने के लिए कमजोर है।

कुत्ते को पहली टीका कब दी जानी चाहिए?

कुत्तों और वैकल्पिक के लिए अनिवार्य टीका

अनिवार्य वे हैं जो सभी पिल्लों पर लागू किए जाने चाहिए, क्योंकि वे पूरी दुनिया में खतरनाक और आम बीमारियों से रक्षा करते हैं। लेकिन, कुछ भौगोलिक क्षेत्रों, कुछ जीवित स्थितियों या समय में होने वाली बीमारियों के खिलाफ वैकल्पिक सुरक्षा।

अनिवार्य टीकाएं के खिलाफ सुरक्षा:

  • कैनिन परेशान
  • संक्रामक हेपेटाइटिस
  • parvovirus
  • कैनाइन क्रोध



वैकल्पिक टीकों के खिलाफ सुरक्षा:

  • संक्रामी कामला
  • कैनाइन parainfluenza
  • बोर्डेटेला के कारण केनेल खांसी
  • लाइम रोग
  • कोरोना
कुत्तों और वैकल्पिक के लिए अनिवार्य टीका

कुत्तों के लिए Polyvalent टीका

इसके अलावा, पॉलीवलेंट टीके हैं जो एक ही इनोक्यूलेशन में हैं विभिन्न बीमारियों के खिलाफ टीकाकरण. उन लोगों का उपयोग करना आम है जो तीन, चार, पांच, छः और आठ रोगजनकों से रक्षा करते हैं:

  • त्रिसंयोजक: डिस्टेंपर, एडेनोवायरस 1 या 2 (यानी, संक्रामक हेपेटाइटिस और केनेल खांसी) और लेप्टोस्पायरोसिस।
  • tetravalent: त्रिभुज के समान होता है और कैनिन पार्वोवायरस जोड़ता है।
  • pentavalent: distemper, एडेनोवायरस 1 और 2, parvovirus और parainfluenza।
  • hexavalent: डिस्टेंपर, एडेनोवायरस 1 और 2, लेप्टोस्पायरोसिस और पार्वोवायरस के 2 उपभेद।
  • Octovalente: डिस्टेंपर, एडेनोवायरस 1 और 2, लेप्टोस्पायरोसिस, पार्वोवायरस, पेरैनफ्लुएंजा और कोरोवायरस के 2 उपभेद।

कैनिन हर्पीसवीरस, बेबोसिस या पिरोप्लाज्मोसिस और इसके खिलाफ भी शामिल हैं बोर्डेटेला ब्रोंचिसेप्टिका और पेस्टरेला मल्टीसिडा, जो लीशमैनिया के खिलाफ टीका के अलावा, केनेल की खांसी में अवसरवादी जीवाणु घटक हैं। वर्तमान में, लेप्टोस्पायरोसिस के खिलाफ टीका और रेबीज के खिलाफ एक व्यक्ति आमतौर पर अधिक प्रभावशीलता प्राप्त करने के लिए एक अलग इनोक्यूलेशन में प्रशासित होता है।

कुत्तों के लिए Polyvalent टीका

स्पेन में कुत्तों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम क्या है?

नीचे हम आपको दिखाते हैं कि यदि आप स्पेन में रहते हैं तो कौन सी टीकाकरण मूलभूत हैं। तो, यह है स्पेन में कुत्तों के लिए टीकों का मानक अनुसूची:

  • 6 सप्ताह में: Primovaccination या पहली polyvalent टीका। यह हमेशा नहीं रखा जाता है क्योंकि यह दूध की उम्र पर निर्भर करता है।
  • 8 सप्ताह में: Polyvalent (एडेनोवायरस 1 और 2, distemper, parainfluenza और parvovirus)।
  • 12 सप्ताह में: बहुभुज polyvalent (एडेनोवायरस 1 और 2, distemper, parainfluenza और parvovirus) और leptospirosis की याद दिलाता है।
  • 16 सप्ताह में: राबिया।
  • प्रतिवर्ष: पॉलीवलेंट (एडेनोवायरस 1 और 2, डिस्टेंपर, पेरैनफ्लुएंजा और परवोविरस), लेप्टोस्पायरोसिस और रेबीज का अनुस्मारक।

विरोधी रेबीज या इनोक्यूलेशन के खिलाफ समुदायों के विशाल बहुमत में स्पेन में रेबीज अनिवार्य है, यह गैलिसिया, बास्क देश और कैटलोनिया में केवल स्वैच्छिक है।

प्रस्तावित कैलेंडर केवल एक सामान्य गाइड है और समय या क्षेत्र के अनुसार बदल सकता है। इसलिए, आपके पशुचिकित्सक आपके पिल्ला की स्थिति के अनुसार एक अलग कैलेंडर पर विचार कर सकते हैं। वैसे भी, यह एक है मानक कैलेंडर मॉडल जो कि किसी भी अन्य देश में सबसे बुनियादी के लिए एक गाइड के रूप में कार्य कर सकता है, क्योंकि पिछले खंड में चर्चा की गई आवश्यक टीकाएं पूरी दुनिया में आम हैं।

कुत्तों में टीकों के दुष्प्रभाव

चाहे वह पहली टीका है या यदि वे कुत्ते के जीवन के लिए वार्षिक पुनर्मूल्यांकन हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि टीका सुबह में प्रशासित होती है. इस प्रकार, यदि कोई प्रतिक्रिया हुई, हालांकि वे लगातार नहीं होते हैं, तो हमारे पास उस प्रतिक्रिया का पालन करने और उसका इलाज करने के लिए पूरे दिन होते हैं।

कुछ कुत्तों से पीड़ित हैं मामूली प्रतिक्रियाएं सुस्ती के रूप में, छोटे बुखार और टीकाकरण के बाद भूख की कमी। इंजेक्शन साइट पर दूसरों की एक छोटी सूजन होती है। ये प्रभाव थोड़े समय तक चलते हैं और स्वास्थ्य के लिए किसी भी खतरे का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।

कुछ मामलों में, एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रियाएं हैं जो हैं एलर्जी प्रतिक्रियाएं खतरनाक, क्योंकि इन मामलों में कुत्तों में उल्टी, दस्त और सांस लेने में कठिनाई होती है और कभी-कभी बेहोशी होती है। एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रियाएं घातक हो सकती हैं यदि उनका तुरंत इलाज नहीं किया जाता है, लेकिन जब उनका इलाज किया जाता है तो आमतौर पर मृत्यु का कोई खतरा नहीं होता है। सौभाग्य से, एनाफिलेक्टिक प्रतिक्रियाएं कुत्तों के लिए टीके वे बहुत दुर्लभ हैं।

ExpertoAnimal से हम अपील करते हैं जिम्मेदार पालतू स्वामित्व और हमें याद है कि अद्यतित टीकाकरण एक कानूनी रूप से बाध्यकारी मुद्दा है, साथ ही नैतिक और नैतिक मुद्दा है, क्योंकि यह हमारे कुत्तों, हमारे स्वास्थ्य और हमारे परिवार की सुरक्षा के बारे में है।

कुत्तों में टीकों के दुष्प्रभाव

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्क , हम आपको हमारे टीकाकरण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सेटर कुत्ते की टीका और आवधिक देखभालसेटर कुत्ते की टीका और आवधिक देखभाल
कुत्ते के खिलाफ कुत्तों का टीकाकरणकुत्ते के खिलाफ कुत्तों का टीकाकरण
क्या टीकाकरण के बाद मैं अपने कुत्ते को स्नान कर सकता हूं?क्या टीकाकरण के बाद मैं अपने कुत्ते को स्नान कर सकता हूं?
पिल्ले कुत्तों के लिए पशु चिकित्सा संशोधनपिल्ले कुत्तों के लिए पशु चिकित्सा संशोधन
मैं अपने कुत्ते पर कब और क्या टीका लगा सकता हूं?मैं अपने कुत्ते पर कब और क्या टीका लगा सकता हूं?
कुत्तों के लिए टीकों के दुष्प्रभावकुत्तों के लिए टीकों के दुष्प्रभाव
क्या कुत्तों में लीशमानिया के खिलाफ टीका प्रभावी है?क्या कुत्तों में लीशमानिया के खिलाफ टीका प्रभावी है?
मुझे अपने कुत्ते को टीका कब चाहिए?मुझे अपने कुत्ते को टीका कब चाहिए?
कुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरणकुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरण
मेरी बिल्ली के टीकाकरण कार्यक्रम में देरीमेरी बिल्ली के टीकाकरण कार्यक्रम में देरी
» » कुत्ते के लिए टीका अनुसूची - पिल्ले और वयस्कों
© 2022 TonMobis.com