कुत्तों को अपनी जीभ से बाहर निकलने का कारण जानें

कुत्तों को अपनी जीभ से बाहर निकलने का कारण जानें

हमारे पालतू जानवरों के सबसे विशिष्ट संकेतों में से एक भाषा को बाहर निकालना है, कुछ ऐसा है जो निस्संदेह विभिन्न सिद्धांतों और शोध को जन्म देता है। यह सामान्य है कि गर्मी या वसंत जैसे समय में यह देखने के लिए कि हमारे कुत्ते अक्सर अपनी जीभ निकालते हैं और लंबे समय तक चलने के बाद भी उत्तेजित होते हैं। कुछ लोग कहते हैं कि ऐसा इसलिए है क्योंकि वे प्यासे हैं, दूसरों का कहना है कि यह गर्मी की वजह से है ... लेकिन वास्तव में, कुत्तों ने अपनी जीभ क्यों छोड़ी? आज हम पहले से ही इस रिवाज के कारण को जानते हैं और अगले लेख में हम अधिक जानकारी के साथ कारण बताएंगे।

हमें विपरीत मनुष्य, कुत्तों पसीना नहीं है और इसलिए पसीना नहीं है, दूसरे शब्दों में कुत्तों काफी त्वचा शून्य में पसीने की ग्रंथियों की संख्या है, और इस कारण है कि हम पसीना गणना नहीं कर सकता है अपने शरीर के तापमान को नियंत्रित करने के लिए त्वचीय। कुत्ते का औसत शरीर का तापमान लगभग 3 9 डिग्री सेल्सियस और गंजा कुत्तों (मैक्सिकन शेगी कुत्ते या चीनी क्रेस्टेड) ​​में 40 डिग्री सेल्सियस है। एक कसरत के दौरान इस तापमान नहीं पार करने के लिए, कुत्ता करता है शांत झूलने जीभ ताजी हवा के लिए बाहर, सीधे आपके फेफड़ों, यानी में है अपने मुंह में पानी का वाष्पीकरण और शरीर के तापमान को कम करती है । इसे "पेंटिंग" के रूप में जाना जाता है।

थोड़ा और विशिष्ट होने के लिए, मौखिक गुहा, ट्रेकेआ और ब्रोंची के श्लेष्म झिल्ली की सतह पर वाष्पीकरण का उत्पादन होता है। उन्हें लाभ पहुंचाने के लिए, कुत्ते इन स्थानों के माध्यम से हवा के पारित होने में तेजी लाते हैं और वे सांस लेने की दर में वृद्धि करके ऐसा करते हैं, जो प्रति मिनट 100 या 300 आंदोलनों तक पहुंच सकते हैं।

पेंटिंग के लिए कुत्ते के लिए पानी का एक बड़ा नुकसान होता है। तो संभव निर्जलीकरण से बचने के लिए, यह सिफारिश की जाती है कि मालिक कुत्ते को ताजा पानी उपलब्ध रखे।

हालांकि, यह आमतौर पर एकमात्र कारण नहीं है कि कुत्ते अपनी जीभ क्यों छोड़ते हैं, अन्य आम कारण हैं जैसे: चिंता, खुशी, भय या उत्तेजना। यदि पेंटिंग आमतौर पर स्थिर होती है और कम मूड होता है, तो यह कुछ बीमारी का लक्षण हो सकता है जो अधिक ध्यान देने योग्य है, और पशुचिकित्सा से परामर्श करना सुविधाजनक है।

हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि जब कुत्ते बालों से ढके होते हैं तो वे बहुत गर्मी खर्च करते हैं, खासकर यदि गर्मी होती है और वे शहर में हैं। बस गर्मी और सर्दी में बालों का एक बड़ा कोट पहने हुए गर्मी की कल्पना करें।

तो आप जानते हैं, कुत्तों को अपनी जीभ छड़ी, मजाक बनाने के लिए नहीं है, लेकिन गर्मी के कारण और उनके रास्ते पसीना और जीभ उसके मुंह तो अजीब चेहरा है कि कभी कभी डाल के बाहर लटक निकाल किया जा रहा है।




यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सभी स्तनधारियों ने इस अतिरिक्त गर्मी को उसी तरह खत्म नहीं किया है। उदाहरण के लिए, बिल्लियों अपने बालों को चाटना और लार के साथ कवर, जो एक विसंवाहक के रूप में कार्य करता है। हम इंसान, अतिरिक्त गर्मी को खत्म करने के लिए हम क्या करते हैं त्वचा की सतह का उपयोग करना है, यानी, हम पसीना करते हैं।

कुत्ते क्यों अपनी जीभ छीनते हैं

कुत्तों को बहुत कुछ मिलता है:

इस तंत्र के बिना, गर्मी के स्ट्रोक की बड़ी संख्या में कुत्ते मर जाएंगे। एक बहुत ही उत्सुक तरीके से, घोड़े, बिल्ली और कुत्ते जैसे हमारे सबसे अंतरंग पशु मित्र, प्रत्येक शांत रहने के लिए एक अलग विधि विकसित करते हैं। घुड़सवार बहुतायत से पसीना, जैसे हम इंसान करते हैं। जब वे बहुत गर्म होते हैं, तो बिल्लियों को अपने लार को कूलेंट की तरह फैलाते हैं। और कुत्ते, जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था, पेंटिंग कर रहे हैं। कुत्तों के हिस्से पर पेंटिंग की पसंद बिना संदेह के करना है, प्रचुर मात्रा में प्यारे मैटल के साथ कि उनके दूर के पूर्वजों ने पहना था।

कई सूत्रों के अनुसार, समय था जब मूल एक पालतू जानवर के रूप में कुत्ता विकसित किया गया था, गर्म मौसम में ठंड के मौसम शांत में गर्म रखने के लिए और अधिक महत्वपूर्ण साबित हुई। पर्याप्त कपड़ों के साथ, थर्मोरग्यूलेशन के लिए पसीना ग्रंथियों द्वारा बहुत कम किया जा सकता था और इसलिए, वे अब महत्वपूर्ण नहीं थे।

आजकल के साथ एक से थोड़ा पतले कोट है कि कुत्तों के इतने नस्लों, पसीना भी वापस उनकी सहायता के लिए जा सकते हैं घंटों के दौरान कम करने के लिए सूरज है जब एक छोटे से दृढ़ता से लेकिन के प्रकार में आनुवंशिक परिवर्तन कोट के साथ उनके पसीना प्रणाली के पुन: अनुकूलन के साथ नहीं किया गया है। मैक्सिकन अशक्तता की तरह त्वचाहीन कुत्ते नस्लों, जो बहुत अच्छी तरह से पसीना कर सकते हैं, बहुत शुष्क परिस्थितियों में भी बहुत शुष्क खालियां हैं।

यह उल्लेख किया गया है कि इन अजीब कुत्तों (मैक्सिकन अशक्तता) का शरीर का तापमान चालीस डिग्री तक पहुंच सकता है, बजाय नौ की सामान्य कुत्ते की जगह। लेकिन हाल के परीक्षणों ने भी इसकी पुष्टि नहीं की है। जाहिर है, उनके पास अन्य कुत्तों के समान तापमान है, हालांकि उनकी त्वचा बहुत गर्म है क्योंकि यह स्पर्श के लिए नग्न है। उन्होंने कहा है कि इस दौड़ को प्राचीन मेक्सिकन लोगों द्वारा ठंडी रात के दौरान गर्म गर्म पानी के बैग के रूप में कार्य करने के लिए विकसित किया गया था।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अक्षीय hyperhidrosis का इलाज करेंअक्षीय hyperhidrosis का इलाज करें
कुत्तों में हीट स्ट्रोक क्या करना है?कुत्तों में हीट स्ट्रोक क्या करना है?
कुत्ते के फर और फरकुत्ते के फर और फर
सूडान कुत्तों की तरहसूडान कुत्तों की तरह
कुत्ते के पैंट क्यों 5 कारणकुत्ते के पैंट क्यों 5 कारण
अगर आपके कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करें?अगर आपके कुत्ते को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करें?
कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?कुत्ते कैसे पसीना करते हैं?
कुत्तों के बारे में जीवन और संवेदनशील जिज्ञासाकुत्तों के बारे में जीवन और संवेदनशील जिज्ञासा
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
हमारे कुत्तों के लिए गर्मी का खतरा। 10 अंक में इससे कैसे बचेंहमारे कुत्तों के लिए गर्मी का खतरा। 10 अंक में इससे कैसे बचें
» » कुत्तों को अपनी जीभ से बाहर निकलने का कारण जानें
© 2022 TonMobis.com