गर्मी की अवधि





यदि आप मां होने के बारे में सोच रहे हैं, तो हम आपको बिच के यौन चक्र के बारे में जानने के लिए हर चीज बताने जा रहे हैं, ताकि आप समझ सकें कि पूरे चक्र में आपके महान मित्र के साथ क्या हो रहा है और न केवल गर्मी में होने पर।

बिच को मोनोएस्ट्रिक माना जाता है क्योंकि उनके प्रति प्रजनन के मौसम में केवल एक एस्ट्रस होता है। वयस्क ऊंचाई तक पहुंचने के बाद युवावस्था (पहली गर्मी में उम्र) 2 या 3 महीने तक पहुंच जाती है, यानी, विकास चरण को समाप्त करने के बाद, जो दौड़ और पशु के अनुसार बदलती है। पहले आकार के लिए छोटे आकार की मादाएं, सामान्य आकार (10 से 12 महीने) की तुलना में सामान्य रूप से युवावस्था (5 या 6 महीने) से पहले पहुंच जाती हैं। युवावस्था यौन परिपक्वता का पर्याय नहीं है, बाद वाला शब्द इष्टतम प्रजनन आयु को संदर्भित करता है और दूसरे या तीसरे एस्ट्रस चक्र से अधिग्रहण किया जाता है।

कुतिया के यौन चक्र को चार चरणों में विभाजित किया जा सकता है: प्रोस्टर, एस्ट्रस, दाएं हाथ और एनेस्ट्रस।

प्रोस्ट्रो

के दौरान proestrus बढ़े भग और एक ही की दृढ़ता, एक कम या ज्यादा कुत्ते खूनी नुकसान के रूप में स्पष्ट के साथ देखा जा सकता है (महिलाओं इतना आत्मसंतुष्ट होना या बहुत लंबे बाल चल पाता जा सकते हैं में)। नर मादा को आकर्षित कर रहे हैं, लेकिन आम तौर पर इसे सेवा करने की अनुमति नहीं है। proestrus दौरान बाहरी अभिव्यक्तियों औसतन बारे में 9 दिनों जारी रहती है, बड़े बदलाव (2-27 दिन) के साथ जहाजों के किसी भी टूटना बिना कि खूनी निर्वहन लाल रक्त कोशिकाओं की एक मनाया घटना diapédesis (लाल रक्त कोशिकाओं को उत्पादन के कारण स्पष्ट करने के लिए महत्वपूर्ण है रक्त) उत्पाद भीड़ जननांग पथ एक विशेषता घटना इस हार्मोनल चक्र चरण का पालन, और मासिक धर्म प्रक्रिया ही कुछ प्राइमेट या महिलाओं के साथ कोई संबंध नहीं है।

एस्ट्रो

एक proestro चरण एक और "मद" कहा जाता है, जो में vulvar वृद्धि के हठ मनाया जाता है द्वारा पीछा किया जाता है, लेकिन यह नरमी (भग सेवा प्राप्त करने के लिए तैयार है)। यदि कुतिया की टक्कर पर दबाव डाला जाता है, तो यह पूंछ को एक तरफ से हटा देता है, पिछली ट्रेन (सेवा की स्थिति) को बांधता है। मामलों के एक छोटे प्रतिशत में खूनी के बाद, वल्वर डिस्चार्ज गुलाबी रंग लेता है। मादा आम तौर पर निष्क्रिय रहती है और पुरुष को स्वीकार करती है, दूसरी बार वह सक्रिय रूप से उनसे संपर्क करती है जैसे कि उनकी रुचि पैदा करने का प्रयास करना। मद की अवधि आम तौर पर नस्ल के आधार पर 3 से 21 दिनों सामान्य बदलाव के साथ के बारे में 8 दिनों की अवधि है, जानवर के आकार, और एस्ट्रोजन की कमी और प्रोजेस्ट्रोन का उदय (पी 4 द्वारा दिए जाने की माना जाता है ) प्लाज्मिटिक। यही कारण है कि न खत्म होने वाली proestro रक्त एस्ट्रोजन चढ़ना और उतरना पी 4 शुरू होता है, मद भर वृद्धि करने के लिए, कुशल और अच्छी तरह से Matador भर बनाए रखा के अगले चरण के दौरान अपने चरम पर पहुंच रहा है, है।

एस्ट्रस के दौरान ओव्यूलेशन होता है। अंडाकार oocytes उर्वरक होने के लिए निम्नलिखित 2 या 3 दिनों के दौरान परिपक्वता गुजरती है। अधिकांश कुत्ते शिखर प्रजनन की इस अवधि के दौरान पुरुष स्वीकार करते हैं, लेकिन कुछ सामान्य कुत्तों सेवाओं और proestro (बांझ अवधि) को स्वीकार करने और एक हद तक जब मद समाप्त हो गया है (यह भी बांझ अवधि) शुरू करते हैं।

यही कारण है कि सेवा के पल की सही सलाह के लिए, पूरक तरीकों का उपयोग प्रासंगिक है। इन तरीकों में प्रोनेस्ट्रस के पहले दिन से योनि स्मीयर (योनि साइटोलॉजी) प्रदर्शन करना शामिल है। योनि साइटोलॉजी के लिए नमूनों को लेना एक सरल प्रक्रिया है जिसमें चक्र के समय का अनुमान लगाने के लिए उपयोगी होता है जिसमें कुत्ते स्थित होता है, जिसके लिए हर 2 या 3 दिनों में पशुचिकित्सा की व्याख्या की आवश्यकता होती है। आप एक योनिस्कोपी भी कर सकते हैं, जो योनिस्कोप के माध्यम से योनि श्लेष्मा का दृश्य है। यद्यपि दोनों योनिस्कोपी और योनि साइटोलॉजी सेवा देने के लिए उचित समय निर्धारित करने के लिए बहुत वफादार नहीं हैं, लेकिन यह तय करने में उपयोगी होते हैं कि हार्मोनल निर्धारण (वफादार विधियां जो अंडाशय की तारीख को इंगित करती हैं) कब करें।

प्राप्त परिणामों के आधार पर, पशुचिकित्सा कुत्ते के लिए सेवा प्राप्त करने का सबसे अच्छा समय इंगित करता है।

एल डायस्त्रो

एस्ट्रस का पालन करने वाले चरण को दाहिने हाथ कहा जाता है और यह रक्त में पी 4 की अधिकतम एकाग्रता की अवधि है, क्योंकि यह हार्मोन गर्भवती होने वाली कुतिया में गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

पी 4 की उच्च सांद्रता की लंबी अवधि इस प्रजाति को विशेष रूप से पी 4-निर्भर हार्मोनल विकारों से पीड़ित होती है जैसे जटिल सिस्टिक एंडोमेट्रियल हाइपरप्लासिया पायमेट्रा। दाएं हाथ के दूसरे छमाही के दौरान कुछ बिच, मातृ व्यवहार और गैलेक्टोजेनेसिस (दूध उत्पादन) दिखाते हैं, एक ऐसी स्थिति जिसे छद्म अपरिपक्वता या मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था कहा जाता है।

एनेस्ट्रो

एनोस्ट्रस की एंडोक्राइनोलॉजी कैनाइन एस्ट्रल चक्र के अन्य चरणों की तुलना में कम ज्ञात है। कुतिया में एस्ट्रस की आवृत्ति मुख्य रूप से एनोस्ट्रस की अवधि में भिन्नता से निर्धारित होती है। स्ट्रोक के बीच सामान्य अवधि 5-10 महीने है। हालांकि, नस्लीय परिवर्तनशीलता आश्चर्य की बात हो सकती है, उदाहरण के लिए, महिलाओं जर्मन शेफर्ड नस्ल सामान्य रूप से, 4.5-5 महीने ईर्ष्या की एक श्रृंखला है, जबकि इस तरह के Basenji के रूप में अफ्रीकी नस्लों केवल एक बार एक वर्ष cyclized। एनोस्ट्रस के दौरान यह तब होता है जब गर्भाशय एंडोमेट्रियम का पुनर्जन्म पिछले चक्र से प्राप्त पी 4 के लंबे उत्तेजना के बाद पूरा हो जाता है।

रिसो ए (1) - पेलेग्रीनो एफ। (1) - एरिजमेन्दी ए (2) - बेनिटेज़ डी। (2) - कोराडा वाई। (1)
(1) संकाय पशु चिकित्सा संकाय, यूएनएलपी-।
(2) छात्र पशु चिकित्सा संकाय, यूएनएलपी।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के वयस्क चरणकुत्ते के वयस्क चरण
बैल टेरियर की गर्मी की अवधिबैल टेरियर की गर्मी की अवधि
अपने कुत्ते के पाचन और प्रजनन प्रणाली को जानेंअपने कुत्ते के पाचन और प्रजनन प्रणाली को जानें
एक कुत्ते की पहली गर्मी के लक्षणएक कुत्ते की पहली गर्मी के लक्षण
गर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिनगर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिन
बिल्लियों में उत्साहबिल्लियों में उत्साह
गर्मी में कितनी बार बिल्लियों हैंगर्मी में कितनी बार बिल्लियों हैं
बिल्लियों में उत्साह के बारे में सब - नर और मादाबिल्लियों में उत्साह के बारे में सब - नर और मादा
डोबर्मन का पेरेंटिंगडोबर्मन का पेरेंटिंग
होगस्टर यौन परिपक्वता कब तक पहुंचता है?होगस्टर यौन परिपक्वता कब तक पहुंचता है?
» » गर्मी की अवधि
© 2022 TonMobis.com