एक बिल्ली को निर्जलित करने के लिए आदर्श उम्र

एक बिल्ली को निर्जलित करने के लिए आदर्श उम्र

घर पर एक बिल्ली का बच्चा होने से कई संतुष्टि उत्पन्न होती है, लेकिन इसमें बड़ी ज़िम्मेदारी भी होती है। अपने प्रजनन चक्र की विशेषताओं के कारण, अवांछित लिटर या गर्मी की असुविधा से बचने के लिए हमारी बिल्लियों को उपयुक्त उम्र में निर्जलीकरण करना बहुत ही उचित है।

ExpertoAnimal के इस आलेख में हम बिल्लियों के एस्ट्रल चक्र के बारे में अधिक जानकारी जानेंगे। नीचे खोजें एक बिल्ली को निर्जलित करने के लिए आदर्श उम्र :

आप भी रुचि ले सकते हैं: नर बिल्ली को निर्जलित करने की सबसे अच्छी उम्र
सूची

क्या पहली जाति से पहले या बाद में जाति को जाली चाहिए?

आमतौर पर की जाने वाली शल्य चिकित्सा प्रक्रिया एक है ovariohysterectomy , जिसमें सामान्य संज्ञाहरण का उपयोग करते हुए गर्भाशय और अंडाशय को हटाने का होता है। अंडाकारोमी, केवल अंडाशय को हटाने, या लिगरेचर को निष्पादित करना भी संभव है, जो केवल अंडाशय की पहुंच को अवरुद्ध करता है।

हालांकि, आमतौर पर बाद में प्रदर्शन नहीं किया जाता है, उदाहरण के लिए, बिल्ली को सामान्य यौन चक्र रखने की अनुमति मिलती है, जिससे बिल्ली गर्मी की असुविधा का सामना कर सकती है।

iquest- मादा बिल्ली को कास्ट करने का आदर्श समय कब होता है?

हस्तक्षेप करने के लिए संकेतित बिल्ली के जीवन में दो क्षण हैं:

  • प्रीब्यूबर्टल अवधि में जब यह 2.5 किलो तक पहुंच जाता है।
  • पहली गर्मी के बाद जब आप एनेस्ट्रो में हैं।

हमारे पशुचिकित्सक इंगित करेंगे कि हमारी विशेषताओं के अनुसार हमारी बिल्ली को निर्जलित करने का आदर्श समय कब है।

Iquest- क्या गर्मी में एक बिल्ली को कास्ट करना संभव है?

हालांकि ऑपरेशन करना संभव है यह सलाह नहीं है एक बिल्ली को निर्जलित करते समय गर्मी में होती है क्योंकि इसमें प्रवेश होता है कई और जोखिम सामान्य ऑपरेशन से।

क्या पहली जाति से पहले या बाद में जाति को जाली चाहिए?

बिल्लियों को युवावस्था कब मिलती है?

बिल्लियों तक पहुंचते हैं यौन परिपक्वता 6 से 9 महीने की आयु के बीच, इस प्रकार उसकी उपजाऊ उम्र शुरू होती है। अलग हैं कारक जो प्रभावित करते हैं युवावस्था की शुरुआत में:

  • बिल्ली का वजन: जब बिल्ली नस्ल के somatic विकास तक पहुंच जाती है।
  • रेस: लंबी बालों वाली बिल्लियों में देरी हुई युवावस्था (12 महीने) होती है, जबकि सियामी बिल्लियों में अस्थिर युवावस्था होती है। औसत अवधि के भीतर आम दौड़ और मेसोलीनस हैं।
  • प्रकाश के घंटे: जिस तारीख पर युवावस्था पहुंच जाएगी, उससे पहले दो महीने पहले 12 घंटे से अधिक स्पष्ट प्रकाश आगे बढ़ने का कारण बनता है।
  • पुरुषों की उपस्थिति
  • जन्म की तारीख (वर्ष का मौसम): प्रजनन के मौसम की शुरुआत में पैदा हुई मादाओं के अंत में पैदा होने वालों की तुलना में युवावस्था पहले होती है।
  • शरद ऋतु-सर्दी में पैदा हुआ वसंत-गर्मी से पहले (यह गर्म है)।
  • तनाव: यदि प्रीब्यूरल प्रमुख सक्रिय बिल्लियों के साथ सह-अस्तित्व में है, तो यह झगड़े से बचने के लिए युवावस्था नहीं पेश कर सकता है।

बिल्लियों के एस्ट्रस चक्र के चरण

दो प्रकार (मिश्रित):

  • ovulatory : सामान्य, follicular चरण और ल्यूटल चरण के साथ।
  • anovulatorio : केवल follicular चरण।

चक्र प्रजनन स्टेशन द्वारा अनियमित और मनमाने तरीके से वितरित किए जाते हैं। अनौपचारिक चक्र के साथ अंडाकार चक्र हो सकते हैं। अंडाशय होने के लिए, यह आवश्यक है कि गर्मी के समय गर्भाशय के स्तर पर बिल्ली को शारीरिक उत्तेजना होती है, यानी, यह प्रेरित अंडाशय होता है।

घर के अंदर रहने वाली बिल्लियों में वे एक मौसमी प्रजाति होने के बावजूद पूरे साल ईर्ष्या कर सकते हैं जो आमतौर पर जनवरी से सितंबर (लंबे दिन के उजाले के घंटों) के बीच चक्र होते हैं।

चरण: प्रोस्ट्रो → एस्ट्रो:

अनौपचारिक चक्र

यदि यह अंडाकार नहीं होता है (क्योंकि यह उत्तेजित नहीं होता है) पोस्ट-एस्ट्रस होता है। कॉर्पस ल्यूटियम का गठन नहीं होता है, इसलिए, जो फूल परिपक्व हो जाते हैं (और अंडाशय नहीं) पीछे हट जाते हैं। कोई मास्टर या दाएं हाथ नहीं है। बिल्ली यौन आराम के एक संज्ञाहरण चरण के साथ जारी है और सामान्य चक्र (समय के आधार पर) के साथ जारी है:

  • नया चक्र
  • मौसमी संज्ञाहरण

ओवुलेटरी चक्र

उत्तेजना है (यह कवर किया गया है) और इसलिए, ovulation। इसके साथ पालन करें:

  • मैं metaestrus।
  • ठीक है।

कोपुला के आधार पर:

  • प्रतिरूपण सही ढंग से किया जाता है: गर्भावस्था (मौसमी संज्ञाहरण) होता है, यह श्रम और स्तनपान के साथ होता है।
  • कूपन सही तरीके से नहीं किया जाता है: जब गर्भाशय अच्छी तरह से उत्तेजित नहीं होता है, तो अंडाशय होता है लेकिन गर्भावस्था नहीं होती है।

रोमों का ल्यूटिनिज़ेशन हो सकता है, जो स्यूडोप्रग्नेंसी के साथ दाहिने हाथ दे सकता है। इसलिए, मेटास्ट्रो और निपुण, एनेस्ट्रो है और अंत में गर्मी में वापस आता है।

प्रत्येक चरण की अवधि




भले ही आप अंडाकार करते हैं या नहीं:

  • मैं proestro : 1-2 दिन। प्रोस्टेस के दौरान, बिल्लियों को सहजता से और अधिक तीव्रता के साथ गायन किया जाता है। वे फेरोमोन और अंकन के रिलीज के लिए सिर और गर्दन को फ्रैक्चर करते हैं। वे पुरुष को आकर्षित करने और खुद को प्रभुत्व (रीढ़ की हड्डी के वक्रता) में स्थानांतरित करने की कोशिश करते हैं।
  • गोमक्खी : 2-10 दिन (औसतन 6 दिन), यह दौड़ और प्रजनन के मौसम के समय (अंत → अंडाशय में एक कूपिक अवशेषों है और इसलिए कम और लंबे समय तक जलन हो रही है आराम मिल जाता है) पर निर्भर करता है।

माउंटिंग के तुरंत बाद ओव्यूलेशन नहीं होता है, लेकिन 24-48 घंटे बाद।

  • metaestrus .
  • हमल (58-74 दिन) / स्यूडोप्रग्नेंसी।

ovulation कदम भ्रूण के बाद 5-6 दिनों के लिए गर्भाशय सींग के लिए और एक बार जाने से पहले वहाँ जाना जाता मां गर्भवती होने की पुष्टि करने अपरा एस्ट्रोजन स्राव को बढ़ावा देने और गर्भाशय पीजी संश्लेषण को बाधित करने के ताल स्थानांतरित करने के लिए जारी है,।

  • परिभाषित प्रत्यारोपण: नकली के 12-16 दिन बाद।
  • प्रसव के बाद: बिल्ली एक नए गर्भ के बगल में स्तनपान का ख्याल रख सकती है (यह बच्चे के जन्म के 48 घंटों तक साइकिल को ठीक करती है या यदि यह समय है, तो यह मौसमी एनेस्ट्रस में प्रवेश करेगा)।

अगर नकल गलत है:

  • 35-50 दिनों के बीच स्यूडोप्रग्नेंसी  एनेस्ट्रस (1-3 सप्ताह)  नया चक्र।
  • कुतिया के साथ अंतर यह है कि बिल्लियों में स्यूडोप्रगेंसी स्तन परिवर्तन या व्यवहार में परिवर्तन नहीं करती है। केवल प्रजनन व्यवहार समाप्त हो जाता है।
बिल्लियों के एस्ट्रस चक्र के चरण
स्रोत: cuidoanimales.wordpress.com

नसबंदी के लाभ

कुछ लोगों को अपनी बिल्लियों को निर्जलित करने की बात आती है जब संदेह का अनुभव होता है। हालांकि, इस ऑपरेशन में कई फायदे हैं जिनका आकलन किया जाना चाहिए:

  • यौन व्यवहार में कमी : vocalizations, मूत्र के साथ अंकन, बच निकलें, सतहों के खिलाफ रगड़, इत्यादि।
  • संक्रामक रोगों के संचरण के जोखिम में कमी (बिल्ली का बच्चा इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस, बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया वायरस, आदि) गर्मी के दौरान सवारी और लड़ाई के दौरान काटने से।
  • हम हार्मोन-निर्भर बीमारियों को रोकते हैं जैसे स्तनधारी ट्यूमर और पायमेट्रा (गर्भाशय के संक्रमण)।

और याद रखें, यह आवश्यक नहीं है कि बिल्ली को अपने स्वास्थ्य में सुधार के लिए गर्भावस्था से गुजरना पड़े, यह एक निर्विवाद विश्वास है।

गोलियों के साथ एक बिल्ली को निर्जलित करना अच्छा है?

वहाँ हैं गोलियाँ और इंजेक्शन कि हम गर्मी की उपस्थिति से बचने के लिए एक बिल्ली की पेशकश कर सकते हैं, और इसके परिणामस्वरूप, अंडाशय। उपचार एक शुरुआत और अंत है क्योंकि यह एक क्षणिक "नसबंदी" है।

इस तरह के तरीकों गंभीर है साइड इफेक्ट्स , चूंकि वे कुछ प्रकार के कैंसर से पीड़ित होने का जोखिम बढ़ाते हैं या व्यवहार में बदलाव कर सकते हैं। उन्हें एक से अधिक बार उपयोग करने की अनुशंसा नहीं की जाती है।

गोलियों के साथ एक बिल्ली को निर्जलित करना अच्छा है?

बिल्ली को निर्जलित करने के लिए कितना खर्च होता है?

नसबंदी की कीमत यह बहुत भिन्न होता है पशु चिकित्सा क्लिनिक के अनुसार, संज्ञाहरण या देश जिसमें आप हैं।

में स्पेन हमें सुरक्षा में 30 से 70 यूरो, नसबंदी अभियानों में 100 यूरो या क्लिनिक और पशु चिकित्सा अस्पतालों में 200 से 300 यूरो तक बहुत सस्ती कीमतें मिलीं। में मेक्सिको हम एक आश्रय में 50 या 70 मैक्सिकन पेसो के लिए एक बिल्ली डालेंगे, लेकिन एक क्लिनिक में हम लगभग 200 या 500 मेक्सिकन पेसोस की कीमत के बारे में बात कर सकते हैं।

में कोलम्बिया हम लेनदेन प्रति और 70,000 से 150,000 कोलंबियाई पेसो के बीच बात कर सकते हैं अर्जेंटीना हमें बहुत अलग कीमतें भी मिलती हैं, हमें ऐसे स्थान मिलते हैं जो 500 अर्जेंटीना पेसोस के लिए निर्जलित होते हैं, जबकि अन्य 900 अर्जेंटीना पेसो तक खर्च कर सकते हैं।

Postoperative और वसूली

एक नई संचालित बिल्ली की देखभाल रोकने के लिए आवश्यक है घाव संक्रमित हो सकता है . हमें क्षेत्र की नियमित स्वच्छता बनाए रखना चाहिए और साथ ही साथ बचें कि आप खरोंच या नींबू कर सकते हैं। हम पशुचिकित्सा द्वारा दी गई सभी सलाहों का पालन करेंगे।

इसके अलावा, इसे संशोधित करने के लिए भी आवश्यक होगा खिला उनकी नई जरूरतों को अनुकूलित करने के लिए। बाजार में हम आसानी से बिल्ली भोजन पा सकते हैं प्रकाश या निष्फल, विशेष रूप से जाली बिल्लियों के लिए तैयार किया गया।

Postoperative और वसूली

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक बिल्ली को निर्जलित करने के लिए आदर्श उम्र , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली का स्टेरलाइजेशन और काटनाबिल्ली का स्टेरलाइजेशन और काटना
बिल्ली का नसबंदी विफल हो सकता है?बिल्ली का नसबंदी विफल हो सकता है?
अपने कुत्ते और बिल्ली का स्टेरलाइजेशनअपने कुत्ते और बिल्ली का स्टेरलाइजेशन
बिल्लियों में उत्साहबिल्लियों में उत्साह
बिल्ली की उम्र की गणना कैसे करेंबिल्ली की उम्र की गणना कैसे करें
बिल्लियों के महीने में बिल्लियों के साथ क्या होता है?बिल्लियों के महीने में बिल्लियों के साथ क्या होता है?
गर्मी में कितनी बार बिल्लियों हैंगर्मी में कितनी बार बिल्लियों हैं
एक बिल्ली निर्जलीकरण के लाभएक बिल्ली निर्जलीकरण के लाभ
बिल्लियों के लिए गर्भनिरोधक तरीकोंबिल्लियों के लिए गर्भनिरोधक तरीकों
मेरी बिल्ली को निर्जलित करने की उम्र क्या हैमेरी बिल्ली को निर्जलित करने की उम्र क्या है
» » एक बिल्ली को निर्जलित करने के लिए आदर्श उम्र
© 2022 TonMobis.com