संख्यात्मक एक्जिमा को बढ़ाने वाले कारणों का नियंत्रण




न्यूमुलर एक्जिमा चिकित्सकीय रूप से न्यूम्युलर एक्जिमेटस डार्माटाइटिस के रूप में जाना जाता है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह त्वचा के आकार के एक त्वचा विकार, त्वचा पर एक सिक्का धब्बे का आकार है। कई मामलों में, यह एक दवा के लिए एलर्जी भी हो सकता है। यह विकार उन लोगों में आम है जिनके पास शुष्क त्वचा है और सर्दियों के मौसम के दौरान आम है। साबुन, ऊनी वस्त्र, दिन में एक से अधिक बार स्नान करने से स्थिति बढ़ सकती है। इस स्थिति में किसी न किसी बनावट वाले डिटर्जेंट, साबुन, कपड़े का प्रयोग करें, आसानी से त्वचा को परेशान करें। हाथ धोने के लिए थोड़ा तरल साबुन, सॉफ़्टनर भी बीमारी को और भी खराब कर सकते हैं।

अत्यधिक मौसम की स्थिति एक्जिमा बढ़ सकती है। चिकित्सा एलर्जी बीमारी को और भी खराब कर सकती है, लेकिन वे एक्जिमा का कारण नहीं हो सकती हैं। एक्जिमा के लिए कोई ज्ञात इलाज नहीं है, लेकिन इसे नियंत्रित करने के प्रभावी तरीके हैं। प्रभावित क्षेत्र पर उच्च संचालित निर्धारित मलम लगाए जा सकते हैं। हालांकि, अगर समस्या बनी रहती है, तो त्वचाविज्ञान परीक्षण की सिफारिश की जाती है। हालांकि, इन मलमों का उपयोग बगल, रेक्टल, ग्रोइन और चेहरे में नहीं किया जाना चाहिए। यह एक मस्तिष्क मालिश के साथ त्वचा पर इन मलम को रगड़ने की सलाह दी जाती है। मलम का आवेदन विकार की गंभीरता पर निर्भर करता है, लेकिन ज्यादातर मामलों में, दिन में एक बार प्रभावित क्षेत्र पर मलम के आवेदन को पर्याप्त माना जाता है।

एक्जिमा विभिन्न प्रकार के हो सकता है और विकार की गंभीरता व्यक्ति से अलग-अलग हो सकती है। कोयला टैर के प्रतिशत के साथ मलम स्केली न्यूम्युलर एक्जिमा से पीड़ित लोगों के लिए प्रभावी होते हैं, लेकिन यह मलम कपड़ों पर दाग और गंध छोड़ सकता है। कुछ मामलों में मौखिक दवाएं और एंटीबायोटिक्स लेना भी आवश्यक हो सकता है। हालांकि, आंतरिक दवा और इंजेक्शन की निर्धारित खुराक ले कर गंभीर मामलों को ठीक किया जा सकता है। खुजली अक्सर रोग की धड़कन के साथ पीछा किया जाता है। त्वचाविज्ञान क्लिनिक में होने वाली पराबैंगनी किरणों का उपचार लगातार खुजली वाले चकत्ते को नियंत्रित करने का एक प्रभावी तरीका है।

स्नान के बाद अल्फा-केरी तेल या न्यूट्रोजेना तेल लगाने से त्वचा को नम रखने की सिफारिश की जाती है। Vaseline बहुत चिकनाई नहीं है और प्रभावित क्षेत्रों पर लागू किया जा सकता है। स्वच्छ स्वच्छता की आदतें रखने से शोर कम हो जाता है और एक्जिमा तेज़ हो जाता है। त्वचा को चिकनाई रखने के लिए दिन में एक बार स्नान या स्नान करें। स्नान के लिए बहुत गर्म पानी का प्रयोग न करें, क्योंकि यह त्वचा को सूखा सकता है। एक तौलिया के साथ रगड़ने के बजाय, एक साफ तौलिया के साथ शरीर को साफ करें। त्वचा को पूरी तरह से सूखा मत करो। त्वचा को साफ करने के लिए कठोर साबुन का उपयोग न करें, क्योंकि यह पूरी तरह से त्वचा को सूखता है जो एक्जिमा की संभावनाओं को बढ़ाता है।

चेहरे, बगल, पैर और जननांगों को धोते समय न्यूनतम साबुन के उपयोग को बनाए रखें। सांद्रित साबुन का उपयोग करने के बजाय एक हल्के साबुन जैसे डोव, केटाफिल, और तेल के तेल, आदि का प्रयोग करें। ऊन कपड़ों जैसे कृत्रिम पदार्थों से दूर रहें। मुलायम सूती कपड़े का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है। धोने और कपड़े धोने के लिए मुफ्त, मुफ्त इत्र और डाई डिटर्जेंट का प्रयोग करें। एक्जिमा को बढ़ाने वाले कारणों को नियंत्रित करने से निश्चित रूप से इस विकार पर नियंत्रण बनाए रखने में मदद मिलेगी।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घर पर एक्जिमा का इलाज कैसे करेंघर पर एक्जिमा का इलाज कैसे करें
एलर्जी एक्जिमा से राहत प्राप्त करेंएलर्जी एक्जिमा से राहत प्राप्त करें
एक्जिमा के लिए 8 हर्बल उपचारएक्जिमा के लिए 8 हर्बल उपचार
सूखी त्वचासूखी त्वचा
एक्जिमा के लिए 8 प्राकृतिक उपचारएक्जिमा के लिए 8 प्राकृतिक उपचार
सूखी त्वचा देखभाल सूचना उपचारसूखी त्वचा देखभाल सूचना उपचार
एक्जिमा के लिए 8 वैकल्पिक उपचारएक्जिमा के लिए 8 वैकल्पिक उपचार
एक्जिमा के लिए प्राकृतिक उपचार - स्थायी रूप से अपने एक्जिमा से कैसे छुटकारा पाएंएक्जिमा के लिए प्राकृतिक उपचार - स्थायी रूप से अपने एक्जिमा से कैसे छुटकारा पाएं
एक्जिमा को ठीक करें - आपकी त्वचा को साफ करने के लिए 8 टिप्सएक्जिमा को ठीक करें - आपकी त्वचा को साफ करने के लिए 8 टिप्स
कुत्तों में त्वचा की स्थितिकुत्तों में त्वचा की स्थिति
» » संख्यात्मक एक्जिमा को बढ़ाने वाले कारणों का नियंत्रण
© 2022 TonMobis.com