दंत प्रत्यारोपण और दांतों का इतिहास आज गायब विकल्प




डेंटल इम्प्लांट प्लेसमेंट आजकल दुनिया की कुछ सबसे उन्नत तकनीकों में शामिल है, तकनीकी प्रगति वर्तमान में दुनिया भर के मरीजों में उपयोग की जाने वाली दंत प्रत्यारोपण विधियों की सफलता और आसानी के लिए ज़िम्मेदार है। हालांकि, यह भी महत्वपूर्ण है कि दंत प्रत्यारोपण के एक संक्षिप्त इतिहास को भी जानना महत्वपूर्ण है, इस बात की सराहना करने में सक्षम होना कि आज की तकनीक किस हद तक पहुंच गई है।

दंत प्रत्यारोपण के इतिहास को जानें
दंत प्रत्यारोपण, या कम से कम कृत्रिम अवधारणाओं का उपयोग 600 ईस्वी के आसपास माया सभ्यता द्वारा किया जा रहा है। माना जाता है कि एक जबड़े की हड्डी खोदती है जिसे माया महिला से संबंधित माना जाता है, जिसमें तीन टुकड़े गोले (जो प्राकृतिक दांतों के समान आकार के होते हैं) दिखाए जाते हैं, जहां दांत गायब थे। मिस्र के लोग खोए हुए दांतों को बदलने के लिए गोले, हाथीदांत और यहां तक ​​कि जानवरों की हड्डियों के उपयोग को भी जानते हैं, ऐसा माना जाता है कि इन प्रतिस्थापन दांतों के परिचय के लिए विधि सामग्री (गोले, हड्डियों या हाथीदांत) को धक्का दे रही है, सीधे रोगी के मसूड़ों पर।

1700 तक फास्ट फॉरवर्ड, उस समय जब मानव दांत अन्य लोगों को दांतों की याद आती है। सामान्य विधि आमतौर पर असफल होती है, क्योंकि रिसेप्टर्स की प्रतिरक्षा प्रणाली में लापता दांत को बदलने के लिए मानव दांत के प्रति अलग-अलग प्रतिक्रियाएं हो सकती हैं। 1800 के दशक के दौरान, सोने, प्लैटिनम और अन्य धातुओं जैसे धातुओं को लापता दांतों के समाधान प्रदान करने के लिए परीक्षण किया गया था, इन सामग्रियों को सीधे उन सॉकेट में रखा गया था जिनमें दांत हाल ही में निकाले गए थे। इन तरीकों के परिणाम आम तौर पर विफलता भी रहे हैं।

1 9 52 में, आधुनिक दंत इम्प्लांटोलॉजी के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ आया है। एक स्वीडिश ऑर्थोपेडिक सर्जन, प्रति-इंगवार ब्र्नमार्क, उपचार और हड्डी पुनर्जन्म गुणों का अध्ययन कर रहा था जब उन्होंने पाया कि टाइटेनियम धातु मानव हड्डी के ऊतक के साथ सफलतापूर्वक बांध और एकीकृत कर सकता है। इस ब्र्नमार्क ने आधुनिक प्रत्यारोपण के पिता के रूप में जाने का सम्मान प्राप्त किया।

वर्ष 1 9 65 को वह वर्ष माना जाता है जिसमें आधुनिक दंत प्रत्यारोपण का जन्म हुआ है। यह वह वर्ष था जिसमें डॉ ब्रिनमार्क ने पहले मानव स्वयंसेवक की जबड़े की हड्डी में टाइटेनियम दंत प्रत्यारोपण का उपयोग किया था। टाइटेनियम से बने पहले दंत प्रत्यारोपण की सफलता के साथ, मानव हड्डी के दांत विकल्पों के साथ टाइटेनियम इम्प्लांट का अध्ययन करने की प्रक्रिया में गहन विकल्प शुरू हो गया है, और अधिक गहराई और तीव्रता के साथ।

प्राचीन काल से, दंत प्रत्यारोपण, अनुपस्थित दांतों और चिंताओं को हल करने के लिए उपयोग की जाने वाली तकनीकों में कई प्रगति हुई है। दंत प्रत्यारोपण प्रौद्योगिकी के विकास से आज लोगों के लिए दंत प्रत्यारोपण के लाभों का आनंद लेना संभव हो जाता है जो अत्यधिक प्रभावी और लंबे समय तक चलने वाले होते हैं, और इसे न्यूनतम असुविधा और असुविधा के साथ असुविधा हो सकती है। रोगी।

आज दांत विकल्प गुम हैं
वर्तमान में दांतों की अनुपलब्ध कई विकल्प हैं, जिनमें प्रत्येक विकल्प को खोए गए दांतों के आकार और कार्य को बदलने का उद्देश्य होता है।

दंत प्रत्यारोपण दंत प्रत्यारोपण टाइटेनियम शिकंजा हैं जो शराब से जबड़े की हड्डी में एम्बेडेड होते हैं, और दांतों के पुनर्स्थापन (जैसे एक दंत ताज) में आधार के रूप में कार्य करते हैं। ये प्रत्यारोपण प्रभावी रूप से लापता दांतों के आकार और कार्य को प्रतिस्थापित करते हैं।

हटाने योग्य प्रोस्थेसिस पूरा हो सकता है (लापता दांतों का पूरा कमान बदलना) या आंशिक (खोए गए दांतों को बदलने के लिए उपयोग किया जाता है जो पूर्ण आर्क का हिस्सा हैं)। जब आवश्यक हो तो प्रोस्थेस को हटाया जा सकता है (उदाहरण के लिए, सफाई उद्देश्यों के लिए), हालांकि, चूंकि वे जबड़े की हड्डी में स्थायी रूप से तय नहीं होते हैं, तो उनके पास स्थानांतरित करने की प्रवृत्ति हो सकती है और उपयोगकर्ता को असुविधा हो सकती है।

डेंटल पुलों को निश्चित आंशिक दांत भी कहा जाता है, दंत पुल दंत मुकुट की एक श्रृंखला है, जो कई दांतों के नुकसान के आकार और कार्य को प्रतिस्थापित करेगा। एक दंत पुल स्थायी रूप से शेष प्राकृतिक दांतों से जुड़ा होता है जो उस क्षेत्र के चारों ओर घिरे होते हैं जहां दांत गायब होते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एफडीए द्वारा अनुमोदित एलरगन स्तन प्रत्यारोपणएफडीए द्वारा अनुमोदित एलरगन स्तन प्रत्यारोपण
एक दंत प्रत्यारोपण के साथ अपनी मुस्कान चमकदार वापस लाओएक दंत प्रत्यारोपण के साथ अपनी मुस्कान चमकदार वापस लाओ
मिनी दंत प्रत्यारोपण की खोजमिनी दंत प्रत्यारोपण की खोज
पीरियडोंन्टल बीमारी के लिए हड्डी भ्रष्टाचारपीरियडोंन्टल बीमारी के लिए हड्डी भ्रष्टाचार
दिल्ली में सबसे अच्छे विश्वसनीय दंत चिकित्सक से उपचार प्राप्त करेंदिल्ली में सबसे अच्छे विश्वसनीय दंत चिकित्सक से उपचार प्राप्त करें
Essex में एक शानदार मुस्कुराहट के साथ अपने दांत का इलाज करेंEssex में एक शानदार मुस्कुराहट के साथ अपने दांत का इलाज करें
भारत में चिकित्सकीय प्रत्यारोपण: खोए दांतों के लिए सबसे अच्छा दांत समाधानभारत में चिकित्सकीय प्रत्यारोपण: खोए दांतों के लिए सबसे अच्छा दांत समाधान
सौंदर्य दांत क्या हैं?सौंदर्य दांत क्या हैं?
इनमेड सिलिकॉन स्तन प्रत्यारोपण एफडीए द्वारा अनुमोदित हैं।इनमेड सिलिकॉन स्तन प्रत्यारोपण एफडीए द्वारा अनुमोदित हैं।
डॉ इहाब एमिल हैवरी - कैलिफोर्निया मुस्कान डिजाइनडॉ इहाब एमिल हैवरी - कैलिफोर्निया मुस्कान डिजाइन
» » दंत प्रत्यारोपण और दांतों का इतिहास आज गायब विकल्प
© 2022 TonMobis.com