यदि आप अपने दोस्तों में एक कुत्ते को रखना चाहते हैं

यदि आप अपने दोस्तों में एक कुत्ते को रखना चाहते हैं

यह पहले से ही मान्यता प्राप्त है और सभी (या लगभग सभी) द्वारा स्वीकार किया जाता है कि पालतू जानवर होने से हमारे स्वास्थ्य पर और हमारे मनोविज्ञान पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हाल के वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चलता है कि कुत्तों के लिए मनुष्यों के साथ सामाजिक संबंध स्थापित करने में मदद करना बहुत आम है।

तनाव या अकेलापन पीड़ित लोगों के लिए, एक कुत्ता भावनात्मक और सामाजिक समर्थन का एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकता है। लेकिन विचार कुत्तों मदद कर सकते हैं अन्य मनुष्यों के साथ को बढ़ावा देने संपर्कों कि एक दोस्ती का कारण बन सकता मानव में सामाजिक व्यवहार को विकसित करने, पल के लिए एक मुद्दा केवल प्रयोगात्मक ध्यान हो रही है है।

यह पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय के सार्वजनिक स्वास्थ्य स्कूल के लिसा वुड द्वारा आयोजित एक अध्ययन द्वारा प्रदर्शित किया जाता है। इस व्यापक अध्ययन में विषम प्रोफ़ाइल के 2,692 लोग और विभिन्न इलाकों से शामिल थे, जिन्होंने व्यापक टेलीफोन सर्वेक्षण का जवाब दिया। इस प्रयोग का उद्देश्य यह निर्धारित करना था कि पालतू जानवर न होने वाले लोगों की तुलना में उन लोगों के पड़ोस से नए लोगों से मिलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, जिन्हें पालतू जानवर नहीं हैं। हालांकि अध्ययन ने सभी प्रकार के पालतू जानवरों को संबोधित किया, शोधकर्ताओं ने पाया कि कुत्ते के मालिक अपने पालतू जानवरों के माध्यम से अपने पर्यावरण में नए लोगों से मिलने की संभावना रखते थे। उत्तरार्द्ध में, उन्होंने दो प्रकार देखा: वे अपने कुत्ते को नियमित रूप से चलने के लिए क्या करते हैं और जो नहीं करते हैं। खैर, यह वे लोग हैं जो नियमित रूप से अपने कुत्ते के साथ बाहर जाते हैं, जो उनके पड़ोस या इलाके में अन्य लोगों से मिलने की संभावना रखते हैं।

जाहिर है, कुत्ते अपने मालिकों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने वाले `सामाजिक स्नेहक` के रूप में कार्य करते हैं। एक प्रश्न पूछना या पार्क में किसी अन्य व्यक्ति के कुत्ते पर सकारात्मक टिप्पणी करना (या जो भी साइट) वार्तालाप शुरू करने का एक अच्छा तरीका है। कुछ ऐसा ही होता है जब हम पार्क में खेलते समय किसी व्यक्ति के बच्चे के बारे में कुछ सकारात्मक कहते हैं। कुत्ता वह चैनल है जो दो अजनबियों को एक-दूसरे को जानता है और दोस्त बन सकता है।




लोगों के बीच दोस्ती के कई रिश्तों को उनके कुत्ते चलने के दौरान होने वाले मुठभेड़ों के परिणामस्वरूप उत्पन्न होता है। इस प्रकार के संपर्क या लोगों के बीच सामाजिक समर्थन प्रदान करते हैं और काफी तीव्र हो सकते हैं। प्राप्त सहायता विभिन्न प्रकारों का हो सकती है: भावनात्मक (उन चीजों के बारे में बात करना जो हमें चिंतित करते हैं), सलाह, सूचना या संसाधन प्राप्त करना।

इस अध्ययन में, 42% पालतू मालिकों को उन लोगों से बड़ी संख्या में सामाजिक सहायता मिली, जिन्हें वे अपने पालतू जानवरों के माध्यम से नहीं जानते थे। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, इस प्रकार की सहायता प्राप्त हुई, जीवन की गुणवत्ता में सुधार और तनाव के स्तर को कम कर देता है।

अपने जीवन में एक कुत्ता रखो

शोधकर्ताओं ने यह समझाकर अपना काम निष्कर्ष निकाला है कि दोस्ती और सामाजिक समर्थन का अच्छा नेटवर्क होने से अच्छे मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है। इसलिए, एक पालतू जानवर के मालिक होने के नाते समुदायों या पड़ोसों में अच्छे सामाजिक स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक तरीका है (अब और दुर्भाग्य से पर्याप्त रूप से मान्यता प्राप्त नहीं)।

संक्षेप में: एक खुशहाल और स्वस्थ सामाजिक रूप से पड़ोस समुदायों आनंद लेने के लिए (शहरों, कस्बों, ...) को प्रोत्साहित करने और एक नियमित आधार पर उन लोगों के साथ टहलने के लिए कुत्तों और उनके मालिकों के जिम्मेदार स्वामित्व बाहर को बढ़ावा देना चाहिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ऑटिस्टिक बच्चों के लिए सहायता कुत्तोंऑटिस्टिक बच्चों के लिए सहायता कुत्तों
कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना हैकुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है
क्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैंक्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैं
एक कुत्ता होने के लाभएक कुत्ता होने के लाभ
कुत्ते मानव अकेलापन को कम करते हैंकुत्ते मानव अकेलापन को कम करते हैं
कुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैंकुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैं
कुत्ते को कैसे पता चलता है कि क्या वह अपने मालिक पर भरोसा कर सकता है?कुत्ते को कैसे पता चलता है कि क्या वह अपने मालिक पर भरोसा कर सकता है?
# वोटाया: बच्चों के खिलाफ बिल्ली के बच्चे, यूट्यूब के राजा कौन हैं?# वोटाया: बच्चों के खिलाफ बिल्ली के बच्चे, यूट्यूब के राजा कौन हैं?
कुत्तों और बिल्लियों के लिए संगीतकुत्तों और बिल्लियों के लिए संगीत
कुत्तों और बिल्लियों में द्वंद्वयुद्धकुत्तों और बिल्लियों में द्वंद्वयुद्ध
» » यदि आप अपने दोस्तों में एक कुत्ते को रखना चाहते हैं
© 2022 TonMobis.com