जानवरों को अन्य संतानों को क्यों अपनाना है?

जानवरों को अन्य संतानों को क्यों अपनाना है?

हर दिन हम देखते हैं कि कुछ परिवारों को बच्चों को अपनाने के लिए "सबूत" की लंबी सूची को कैसे दूर करना चाहिए, या तो क्योंकि वे खुद को या एकजुटता या परोपकार के कारण गर्भ धारण नहीं कर सकते हैं। लेकिन जानवरों के मामले में क्या होता है? यह माना जाता है कि वे नहीं जानते कि मूल्य क्या हैं, क्योंकि वे मनुष्यों की तरह शिक्षित नहीं हुए हैं और अन्य संतानों का ख्याल रखते हैं, यह उनकी प्रजातियों के विकास के खिलाफ चला जाता है। तो जानवरों को क्यों गोद लेते हैं? समुद्री जीवविज्ञानी मारियान रिडमैन और उनके सहयोगी बर्नी ले बोउफ ने अध्ययन किया है मुहरों में गोद लेना , 1 9 76 से, खासकर कैलिफ़ोर्निया के "नए साल" द्वीप पर। अपने शोध के माध्यम से, रिडमैन यह सुनिश्चित कर सकते हैं केवल कुछ मुहरें "गोद लेने वाले माता-पिता" बनती हैं, खासकर मादाएं। दिलचस्प बात यह है कि जो लोग अपनाते हैं, उनमें से एक बच्चे को खो देता है और अधिक खड़ा होता है। आश्चर्य की बात है, है ना?

इस व्यवहार के संभावित कारणों में से एक यह है कि गोद लेना, भविष्य में महिलाओं को पुनरुत्पादन में मदद मिलेगी , नियमित रूप से स्तनपान कराने से, ओव्यूलेशन को प्रेरित कर सकता है, जो अगले सीजन में अपने बच्चे को जन्म देने के लिए उन्हें अधिक उपयुक्त बना देगा।

लेकिन यह गोद लेने का एकमात्र लाभ नहीं होगा। विशेषज्ञ कहते हैं कि ऐसी महिलाएं भी हैं जिन्होंने कभी जन्म नहीं दिया है और अन्य संतानों का स्वागत नहीं किया है, जिसके साथ वे संबंधित नहीं हैं। इस प्रकार, वे "मातृ अनुभव" प्राप्त करेंगे, जो उनकी क्षमताओं को बढ़ाता है, क्योंकि जब उनके अपने बच्चे होते हैं। जीवविज्ञानी जॉर्ज सी विलियम्स, "अनजान प्रजनन समारोह" की बात करते हैं। ऐसा होता है, जब महिलाएं पहले से ही महसूस कर रही हैं मां की भूमिका को पूरा करने के लिए तैयार , मनुष्यों में हम "मातृ वृत्ति" कहलाते हैं। इन मामलों में, चूंकि मादा के पास अपना बच्चा नहीं होता है, इसलिए वह अपनी मां को अन्य मांओं के बच्चों के लिए बदल देती है।

पक्षियों के मामले में, लड़कियों को अपने घोंसले से जानबूझकर, थोड़े समय के लिए या हमेशा के लिए अपनाया जा रहा है। स्पेन में कॉर्डोबा विश्वविद्यालय के जीवविज्ञानी ने सफेद स्टॉर्क के व्यवहार का अध्ययन किया और देखा कि एक मौसम में, 40% झुकावों ने घोंसले की तीन अलग-अलग उपनिवेशों के साथ घोंसला बदल दी। सवाल तब उठता है। मादाएं अजीब लड़कियों को क्यों स्वीकार करती हैं, यह जानकर कि वे आसानी से अपने युवा बच्चों से भोजन ले सकते हैं? एक कारण, यह हो सकता है कि वे वे अपनी खुद की लड़कियों और दूसरों के बीच अंतर नहीं कर सकते हैं। प्राइमेट्स के मामले में, वेनेज़ुएला के लाल हाउलर बंदर, ब्राजील के ऊनक मकड़ी बंदरों और यहां तक ​​कि चिम्पांजी में भी गोद लेने का व्यवहार पाया गया है। हालांकि, उन सभी के साथ-साथ स्टॉर्क, केवल अपनी प्रजातियों की संतान में ही ले गए हैं।




लेकिन विभिन्न प्रजातियों के बीच गोद लेने, या तो कैद में या जंगली वातावरण में मौजूद है। 2004 में, शोधकर्ताओं ने ब्राजील में बोवा विस्टा प्रकृति आरक्षित में कैपचिन बंदरों के एक समूह के साथ यात्रा करने के लिए एक मार्मोसेट पाया। छोटे मार्मोसेट, दो दत्तक मादाओं के साथ कम से कम 14 महीने साझा किया होगा।

ये अध्ययन हमें दिखाते हैं मातृ वृत्ति, वास्तव में मौजूद है और विभिन्न प्रजातियों के बीच भी सार्वभौमिक है या आप अपने पालतू जानवरों को अपने छोटे बच्चों के रूप में नहीं देखते हैं?

स्रोत: बीबीसी

Google के माध्यम से सीसी फोटो

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या कुत्ते बच्चों के साथ माता-पिता को पार कर सकते हैं?क्या कुत्ते बच्चों के साथ माता-पिता को पार कर सकते हैं?
कुत्तों ने अपने मल क्यों खाए 5 कारणकुत्तों ने अपने मल क्यों खाए 5 कारण
बच्चों के लिए पालतू जानवरबच्चों के लिए पालतू जानवर
बाल दिवस: पालतू जानवर को अपनाना?बाल दिवस: पालतू जानवर को अपनाना?
बच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआबच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआ
परिवारों के लिए कंप्यूटरपरिवारों के लिए कंप्यूटर
अंतरण विकल्प मां माताओंअंतरण विकल्प मां माताओं
गोद लेने के घर पर एक अध्ययन के दौरान क्या उम्मीद करनी हैगोद लेने के घर पर एक अध्ययन के दौरान क्या उम्मीद करनी है
संयुक्त राज्य अमेरिका में एक बच्चे को गोद लेने की आवश्यकताएंसंयुक्त राज्य अमेरिका में एक बच्चे को गोद लेने की आवश्यकताएं
ध्रुवीय मुहर का अनुकूलनध्रुवीय मुहर का अनुकूलन
» » जानवरों को अन्य संतानों को क्यों अपनाना है?
© 2022 TonMobis.com