अध्ययन में कहा गया है कि मानव भोजन में अनुकूलन पालतू जानवरों में महत्वपूर्ण था




अध्ययन में कहा गया है कि मानव भोजन में अनुकूलन पालतू जानवरों में महत्वपूर्ण था



स्टार्च के लिए सब कुछ शुरू हो गया होगा, खाद्य पदार्थों में सबसे आम कार्बोहाइड्रेट। कुत्तों के पालतू जानवर की शुरुआत की तलाश करते समय यह महत्वपूर्ण तत्व होगा, जिसमें प्रकाशित एक जांच के समापन के अनुसार प्रकृति पत्रिका. अध्ययन में कहा गया है कि भेड़ियों के जीन मानव आहार के लिए अनुकूलित होते हैं, जो पूरी तरह से मांस पर आधारित होते हैं।

"स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों सहित मनुष्यों के अवशेष, इन भेड़िये को हमारे पास आकर्षित कर सकते हैं। इसका मतलब है कि भोजन ने पालतू जानवर की प्रक्रिया शुरू कर दी है, "जीवविज्ञानी एरिक एक्सक्ससन ने कहा।

Axelsson कई नस्लों के 60 कुत्तों, लैब्राडोर कुत्ता सहित, लाड़ प्यार करना spaniels और जर्मन शेफर्ड के साथ जीनोम ग्रह के विभिन्न क्षेत्रों से 12 भेड़ियों की तुलना में स्वीडन में अपसला विश्वविद्यालय के अन्य शोधकर्ताओं के साथ-साथ थे ।

सिद्धांत ने कहा कि भेड़िये भोजन की तलाश में मानव बस्तियों के करीब और करीब आ रहे थे। इस तरह, वे अनाज या कंद के अवशेषों से, स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए अनुकूलित किए गए थे जिन्हें छोड़ दिया गया था।

ये परिवर्तन दक्षिण पूर्व एशिया और निकट पूर्व में स्थित क्षेत्रों में लगभग 10,000 साल पहले हुए थे।
एक्सेलसन ने सुझाव दिया, "गांव के निशान के बाद उनका मतलब था कि वे शर्मिंदगी खो चुके थे, इसलिए उन्हें मनुष्यों से अक्सर ऊर्जा से भागने की ज़रूरत नहीं थी।" इसमें आहार में बदलावों के कारण, उनके तंत्रिका तंत्र में संशोधन जोड़ा जाता है, जिससे उन्हें कम शर्मीली और अधिक आत्मविश्वास वाले जानवर बन जाते हैं।

जीनोम के संबंध में, 36 क्षेत्रों पाए गए जो घरेलू और विकासवादी अनुकूलन की प्रक्रिया में बदल सकते हैं। यह इस बिंदु जहां वैज्ञानिकों कुत्तों और क्योंकि इन सभी क्षेत्रों के भेड़ियों के बीच व्यवहार में अन्तर को स्पष्ट पर है, 19 जिनमें से आठ तंत्रिका तंत्र के विकास से जुड़े हुए हैं मस्तिष्क समारोह में महत्वपूर्ण हैं, और अंतर्निहित कर रहे हैं भेड़िया के संबंध में कुत्ते के व्यवहार के संशोधनों के लिए। जबकि ग्यारह केंद्रीय तंत्रिका तंत्र से संबंधित हैं।

दूसरी ओर, स्टार्च और वसा की पाचन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए 10 जीन भी मनाए गए थे। यह पदार्थ कुत्तों की आंतों में चीनी में टूट जाता है, फिर उसे उस प्रक्रिया में रक्त में ले जाया जाता है जिसमें तीन चरणों होते हैं। वैज्ञानिकों ने इन सभी चरणों में महत्वपूर्ण बदलावों की खोज की।

स्टार्च के साथ संगतता मामूली समस्या नहीं है, क्योंकि यह विश्व जनसंख्या द्वारा खपत कैलोरी के 70 से 80% के बीच है। "हमारे परिणाम बताते हैं कि रूपांतरों कि आधुनिक कुत्तों का जल्द से जल्द पूर्वजों एक आहार स्टार्च में समृद्ध करने के लिए अनुकूलित की अनुमति दी उनके पालतू बनाने में महत्वपूर्ण थे," लेखकों "प्रकृति" में समझाने।

भेड़िये स्टार्च के आदी हो जाने के बाद, जंगली पिल्ले पहले आसन्न समुदायों द्वारा अपनाया जा सकता है। वहां वे रात के दौरान उन पर नजर रखने और कुत्तों और मनुष्यों के बीच घनिष्ठ संबंधों के पहले कदम उठाते हुए बाहरी खतरों से लोगों की रक्षा करने में सक्षम थे।

इस शोध की गहराई, जो मानव पाचन तंत्र और इन जानवरों के बीच समानता को मजबूत करती है, मधुमेह जैसी बीमारियों के अध्ययन में योगदान हो सकती है।

अंत में, अध्ययन से पता चलता है कि कुत्तों ने खुद को योग्यता के साथ पाया: बिल्लियों. इन फेलिनों का दृष्टिकोण कृषि से भी संबंधित था, क्योंकि उन्होंने अनाज के रूप में भोजन को स्टोर करना शुरू किया था। इसने चूहों को आकर्षित किया, जिससे उनके प्राकृतिक शिकारियों को बिल्लियों के करीब लाया गया।

कुत्ते के पालतू जानवर को प्रभावित करने से आपको क्या अन्य कारक लगता है?

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
लैब्राडोर कुत्ते का भोजनलैब्राडोर कुत्ते का भोजन
पेट वसा से छुटकारा पाने के लिए कैसेपेट वसा से छुटकारा पाने के लिए कैसे
एंटीऑक्सीडेंट गुणएंटीऑक्सीडेंट गुण
पहले कुत्तों का नया निशानपहले कुत्तों का नया निशान
भोजन हमें कुत्तों के करीब लायाभोजन हमें कुत्तों के करीब लाया
कुत्तों में खाद्य एलर्जीकुत्तों में खाद्य एलर्जी
क्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैंक्योंकि कुत्ते इतने वफादार हैं
कुत्ते की उत्पत्तिकुत्ते की उत्पत्ति
भेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेदभेड़ियों और कुत्तों के बीच मतभेद
कुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैंकुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैं
» » अध्ययन में कहा गया है कि मानव भोजन में अनुकूलन पालतू जानवरों में महत्वपूर्ण था
© 2022 TonMobis.com