8 जानवरों के साथ बड़े होने के कारण

जानवरों के साथ बड़े होने के लिए 8 कारण
सीसी छवि: https://torange.us/

हम में से कई को बिल्ली या कुत्ते के साथ बचपन की महान यादें हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि अकेले संयुक्त राज्य अमेरिका में 62% घरों में पालतू जानवर शामिल हैं। यद्यपि कुत्ते बिल्लियों की तुलना में थोड़ा अधिक लोकप्रिय हैं, अगर आप अपने बचपन में पालतू जानवर होने के लिए भाग्यशाली थे, तो इसका मतलब है कि आपको अपने पहले सबसे अच्छे दोस्त के साथ बड़ी यादें हैं, चाहे खेलना, चलना या छेड़छाड़ करना, एक पल के बारे में सोचना मुश्किल है हमारे बचपन में जब वे वहां नहीं थे।

लेकिन महान यादों के अलावा, घर पर पालतू जानवर होने से जीवन के कई अन्य स्तरों में मदद मिलती है, जैसे कि बच्चों के भावनात्मक विकास और यहां तक ​​कि स्वास्थ्य भी। विभिन्न पढ़ाई बच्चों पर पालतू जानवरों के सकारात्मक प्रभाव को इंगित करें:

  • एक बाल चिकित्सा अध्ययन से पता चलता है कि जीवन के पहले वर्ष के दौरान कुत्ते के पास एक बच्चा है जो श्वसन पथ में 31% कम संक्रमण के साथ पालतू जानवरों की तुलना में बेहतर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है।
  • घर पर पालतू जानवर के साथ बच्चों का बेहतर आत्म-सम्मान होता है।
  • पालतू जानवरों के साथ रहने और बातचीत करने से सहानुभूति और करुणा बढ़ जाती है।
  • घर पर पालतू जानवर होने से बच्चों में ज़िम्मेदारी पैदा होती है।
  • ध्यान घाटे विकार, ऑटिज़्म या अन्य कठिनाइयों वाले बच्चों को कुत्ते के उपचार में भाग लेने पर कम रक्तचाप और बेहतर संचार और संज्ञानात्मक विकास का अनुभव हो सकता है।
  • कुत्तों वाले बच्चे बाहर जाने की अधिक संभावना रखते हैं खेलना.
  • जिन बच्चों को पढ़ने में परेशानी होती है, उनके पालतू जानवरों के लिए पढ़ते समय अधिक सुधार होता है। शोधकर्ताओं का प्रस्ताव है कि यह निम्न स्तर के तनाव का परिणाम हो सकता है कि बच्चे अपने पालतू जानवरों की उपस्थिति में महसूस करते हैं।
  • पालतू जानवर बच्चों के साथ हो सकते हैं, जब वे तनावपूर्ण स्थितियों या अपने जीवन में दुखद क्षण रहते हैं।



पालतू जानवर जो भी हो, लाभ कई और बहुत सकारात्मक हैं। बच्चों को ऐसे अद्भुत प्राणियों के साथ साझा करने का मौका देना हमेशा अच्छा होता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घर पर कुत्ते होने के 8 लाभघर पर कुत्ते होने के 8 लाभ
एक कुत्ता होने का आनंदएक कुत्ता होने का आनंद
कुत्तों के साथ रहना मानव बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता हैकुत्तों के साथ रहना मानव बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है
घर पर बहुत छोटे कुत्ते होने के कारणघर पर बहुत छोटे कुत्ते होने के कारण
दिल में पालतू जानवरदिल में पालतू जानवर
पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।
पालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिएपालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिए
पालतू जानवर होने के क्या फायदे हैंपालतू जानवर होने के क्या फायदे हैं
बच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभावबच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभाव
पालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैंपालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैं
» » 8 जानवरों के साथ बड़े होने के कारण
© 2022 TonMobis.com