दिल में पालतू जानवर





इन दिनों, दुनिया भर में सैकड़ों मीडिया आउटलेट जापान में किए गए एक अध्ययन के नतीजों पर रिपोर्ट करते हैं, जिसमें कहा गया है कि पालतू जानवरों के लोग बेहतर हृदय स्वास्थ्य का आनंद लेते हैं जो नहीं करते हैं।

यह अध्ययन टोक्यो के पास एक शहर में स्थित किटासाटो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा आयोजित किया गया था और परिणाम अमेरिकन जर्नल ऑफ़ कार्डियोलॉजी में प्रकाशित हुए थे।

रॉयटर्स समाचार एजेंसी के मुताबिक, जापानी पेशेवरों की टीम ने 200 से अधिक लोगों का अध्ययन किया और पाया कि पालतू जानवरों के पास "दिल ताल में अधिक परिवर्तनशीलता थी।" जिसका अर्थ है कि उनके दिल "शारीरिक परिवर्तनों की मांगों के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं, जैसे तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान तेजी से पंप करना।"

शोध समूह के नेता नाओको एबा ने नोट किया कि "कोरोनरी हृदय रोग वाले मरीजों के बीच, पालतू मालिक एक जानवर के मालिक होने की तुलना में एक वर्ष अधिक जीवित रहते हैं।"

लेकिन अध्ययन ने उस अंतर के कारणों को खोजने के लिए अब तक प्रबंधन नहीं किया था। यह पालतू जानवरों के कारण हो सकता है या यह उन लोगों में मतभेदों का जवाब दे सकता है जो पालतू जानवर चुनते हैं और जो पालतू जानवर नहीं चुनते हैं।

पालतू जानवरों के साथ रहने वाले लोगों की सर्वश्रेष्ठ हृदय प्रतिक्रिया के कारणों की खोज करने की कोशिश करते हुए, रॉयटर्स एजेंसी ने संयुक्त राज्य अमेरिका में यूसीएलए के पब्लिक हेल्थ स्कूल के प्रोफेसर स्टिगेल से परामर्श किया और कहा कि "पालतू जानवर सामाजिक समर्थन का एक रूप हैं , और वहां से वे तनाव कम करते हैं और कुछ को संतुष्ट कर सकते हैं, हालांकि सभी को कंपनी की जरूरत नहीं है "।

किटासाटो विश्वविद्यालय के अध्ययन से उत्पन्न होने वाले सभी प्रश्नों के उत्तर देने के लिए अभी भी कई घंटे के शोध हैं, लेकिन पालतू जानवरों से प्यार करने वाले हमारे बारे में जानते हैं कि हमारे कुत्ते या हमारी बिल्लियों के साथ रहने से हमें पूर्ण जीवन प्राप्त करने में मदद मिलती है।

स्रोत: रॉयटर्स स्पेन

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों को अपने अनुभवों के अनुसार किसी पर भरोसा कर सकते हैंकुत्तों को अपने अनुभवों के अनुसार किसी पर भरोसा कर सकते हैं
कुत्तों को गले लगाना पसंद नहीं हैकुत्तों को गले लगाना पसंद नहीं है
काम पर कुत्ते तनाव को कम करते हैंकाम पर कुत्ते तनाव को कम करते हैं
कुत्ते होने के 10 लाभकुत्ते होने के 10 लाभ
कुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैंकुत्ते ईर्ष्या महसूस करते हैं
यदि आप अपने दोस्तों में एक कुत्ते को रखना चाहते हैंयदि आप अपने दोस्तों में एक कुत्ते को रखना चाहते हैं
कुत्ते को आपके दिल को कैसे फायदा होता है?कुत्ते को आपके दिल को कैसे फायदा होता है?
9 कुत्ते होने के वैज्ञानिक कारण9 कुत्ते होने के वैज्ञानिक कारण
धूम्रपान छोड़ना आपके पालतू जानवर के लिए अच्छा हैधूम्रपान छोड़ना आपके पालतू जानवर के लिए अच्छा है
अपने कुत्ते के दिल की देखभाल करने के लिए विशेष सुझावअपने कुत्ते के दिल की देखभाल करने के लिए विशेष सुझाव
» » दिल में पालतू जानवर
© 2022 TonMobis.com