पालतू जानवरों के साथ रहने वाले शिशु कम एलर्जी विकसित करते हैं

पालतू जानवरों के साथ रहने वाले शिशु कम एलर्जी विकसित करते हैं

छवि
कई लोगों के विश्वास के विपरीत, कई अध्ययनों से पता चला है कि पालतू जानवरों के साथ रहने वाले बच्चों को बड़े होने पर पालतू जानवरों को एलर्जी विकसित करने की संभावना कम होती है।

तो यदि आपके पास एक वर्ष से कम उम्र का बच्चा है लेकिन आपके पास अभी भी चार पैर वाले दोस्त नहीं हैं, तो उसे अपनाने का आदर्श समय है।

बच्चे, पालतू जानवर और एलर्जी
ऐसे समय जब पेशेवरों ने एलर्जी से बचने के लिए जीवों को कुत्तों और बिल्लियों से दूर रखने की सिफारिश की थी।

क्लिनिकल पत्रिका में प्रकाशित शोध के मुताबिक प्रायोगिक एलर्जी, बच्चे जो घरों में रहते हैं जहां बिल्ली के बच्चे होते हैं, वे किशोरावस्था तक पहुंचने पर इन जानवरों के लिए एलर्जी होने की आधा होती हैं।

कुत्तों के लिए, बच्चों में वह जोखिम कम हो गया था, लेकिन लड़कियों में नहीं। कारण अज्ञात है, लेकिन विशेषज्ञों का मानना ​​है कि वे अलग-अलग तरीके से हो सकते हैं जिसमें वे एक दूसरे और कुत्तों से संबंधित हैं।

पालतू जानवरों के साथ रहने वाले बच्चों के लिए एलर्जी का कम जोखिम

शोध से अन्य आंकड़ों से संकेत मिलता है कि अगर पालतू जानवरों के संपर्क में बच्चे के जीवन के पहले वर्ष के बाद ही होता है, तो एलर्जी के जोखिम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

इस कारण से, शोधकर्ता मानते हैं कि पालतू एलर्जी और इससे संबंधित बैक्टीरिया के प्रारंभिक संपर्क निम्नलिखित लाभ लाता है:

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।
शरीर को इन पदार्थों में आदी करें।
यह बच्चों को प्राकृतिक प्रतिरक्षा विकसित करने में मदद करता है।

यह अध्ययन डॉ। गणेश वीनेटका के नेतृत्व में एक टीम द्वारा किया गया था, जो एक महामारीविज्ञानी है जो डेट्रोइट (संयुक्त राज्य) में हेनरी फोर्ड अस्पताल में काम करता है।

जांच का विवरण
शोध 566 बच्चों और उनके माता-पिता पर केंद्रित है। और, हालांकि यह एकमात्र अध्ययन नहीं है जो इस विषय से संबंधित है, अंतर यह था कि किशोरावस्था तक इसका पालन किया गया। जब पूर्व शिशु 18 वर्ष की आयु में उन्हें रक्त के नमूने ले गए थे।




इस प्रकार यह पाया गया कि किशोरों के जीवन के पहले वर्ष के दौरान एक बिल्ली के साथ रहने वाले किशोरों को बिल्लियों के लिए 48% कम एलर्जी का खतरा था और कुत्ते के साथ रहने वाले लोगों का 50% कम जोखिम था।

संक्षेप में, हालांकि एलर्जी पर्यावरण में पदार्थ के असहिष्णुता के कारण होती है, लेकिन सबकुछ यह इंगित करता है कि यदि यह एक्सपोजर शुरुआती है, तो सहिष्णुता वास्तव में घटित होगी।

एक ही पंक्ति में
दूसरी तरफ, कुओपियो (फिनलैंड) के विश्वविद्यालय अस्पताल में किए गए एक काम में पालतू जानवरों के साथ रहने वाले बच्चों और एलर्जी के साथ उनके संबंधों और इस मामले में संक्रमण के संबंध में इसी तरह के निष्कर्ष निकले।

जीवन के पहले वर्ष के दौरान 400 बच्चों की जांच की गई। इस प्रकार यह निष्कर्ष निकाला गया कि, जो कुत्ते के साथ रहते थे, या बिल्ली के साथ थोड़ी सी सीमा तक:

उन्हें 30 प्रतिशत कम श्वसन संक्रमण का सामना करना पड़ा।
उनके पास 50 प्रतिशत कम कान संक्रमण था।
वे तेजी से ठीक हो गए।
उन्हें एंटीबायोटिक्स के साथ कम इलाज की आवश्यकता थी।
एक छोटी गंदगी खराब नहीं है
फिनिश शोधकर्ताओं ने यह भी ध्यान दिया कि घर के बाहर से संपर्क करने वाले पालतू जानवरों के मामले में सबसे सुरक्षात्मक प्रभाव हुए, जहां यह माना जाता है कि एलर्जी के लिए अधिक जोखिम है।

सभी सड़कों का नेतृत्व तथाकथित स्वच्छता परिकल्पना के लिए होता है, जो कहता है कि जीवन के पहले वर्षों में पर्यावरण को कम साफ करने से एलर्जी की संभावना कम होती है।

यह आसान है जब अधिक संक्रमण होते हैं - जो अनिवार्य रूप से बीमारियों का मतलब नहीं है - प्रतिरक्षा प्रणाली इतनी व्यस्त है कि उन्हें एलर्जी का उत्पादन भी याद नहीं है।

अधिक पालतू जानवर और कम एलर्जी

एक जगह के साथ अत्यधिक जुनून जहां एस्पेसिस शासन करता है-सफाई उत्पादों की निरंतर प्रचार से गुजरता है- ऐसा लगता है कि मांग के विपरीत प्रभाव प्राप्त हो रहा है।

हम बीमार हो जाते हैं और अधिक एलर्जी होती है क्योंकि हमारा शरीर कम उम्र से खुद को बचाने के लिए नहीं सीखता है।

इसलिए, थोड़ा आराम करो। यदि कोई बच्चा आपके जीवन में आने वाला है, तो अपने पालतू जानवर को देने के बारे में भी मत सोचो। और, यदि आपके पास अभी भी एक प्यारा और चार पैर वाला दोस्त नहीं है, तो इसे दोहराने लायक है: एक को अपनाना।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आप अपने कुत्ते के लिए एलर्जी हैं।आप अपने कुत्ते के लिए एलर्जी हैं।
एक उपहार में अपने बच्चे के जीवन में एक कुत्ता शामिल हैएक उपहार में अपने बच्चे के जीवन में एक कुत्ता शामिल है
घर पर कुत्ते होने के 8 लाभघर पर कुत्ते होने के 8 लाभ
कुत्तों के साथ रहना मानव बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता हैकुत्तों के साथ रहना मानव बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है
बच्चों में पित्ताशय क्या होता है?बच्चों में पित्ताशय क्या होता है?
एक बिल्ली के साथ रहने के लाभएक बिल्ली के साथ रहने के लाभ
एलर्जी लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ पालतू जानवरएलर्जी लोगों के लिए सर्वश्रेष्ठ पालतू जानवर
पालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिएपालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिए
Hypoallergenic पालतू जानवरHypoallergenic पालतू जानवर
पालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैंपालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैं
» » पालतू जानवरों के साथ रहने वाले शिशु कम एलर्जी विकसित करते हैं
© 2022 TonMobis.com