घर पर कुत्ते होने के 8 लाभ

घर पर कुत्ते होने के 8 लाभ

इसमें कोई संदेह नहीं है कुत्ता इंसान का सबसे अच्छा दोस्त है . वफादार, स्नेही, सुरक्षात्मक - यह जानवर एक आदर्श साथी है, जो अपने मालिक के साथ बड़ी सद्भाव के साथ मिल सकता है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि यह कैसे हमें कुत्ते के साथ रहने के लिए अनुकूल बनाता है?

गैस्पर रोमो कार्टाजेना , चिली (एसेवेक) के पशु चिकित्सा क्लिनिकल एथोलॉजी के एसोसिएशन के पशु चिकित्साविज्ञानी और उपाध्यक्ष, हमें बताते हैं घर पर कुत्ते होने के 8 लाभ , मनोवैज्ञानिक पहलुओं से स्वास्थ्य सहित जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए।

1. मजबूत पारिवारिक संबंध उत्पन्न करता है

रोमो बताते हैं कि, एक कुत्ता प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से मनोवैज्ञानिक लाभों के अलावा, यह सुझाव दिया जाता है कि परिवार में पालतू जानवर की मौजूदगी एक कारक हो सकती है जो घर के भीतर मजबूत बंधन उत्पन्न करने में मदद करती है।

चलने, स्नान करने या ब्रश करने के लिए कुत्ते को लेने जैसी गतिविधियां, अपने पालतू जानवर की देखभाल से जुड़ी गतिविधियों में पारिवारिक समूह के हिस्से में योगदान देती हैं।

2. रक्तचाप कम करें

विशेषज्ञ कहते हैं कि जिन लोगों के पास है एक कुत्ता कुत्ते के बिना खुद की तुलना में तनावपूर्ण स्थितियों में उनके रक्तचाप के बहुत कम स्तर होते हैं। दूसरी तरफ, गैसपर कुछ बताता है कुत्ते प्रेमी रक्त में कम कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर दिखाएं।

3. दिल के दौरे और बीमारियों से पीड़ित होने का कम जोखिम

डॉक्टरों का कहना है कि कुत्ते के मालिक कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के कम जोखिम पर हैं और दिल के दौरे की स्थिति में, कुत्तों वाले लोगों के पास जीवित रहने का एक बड़ा मौका होता है और दूसरा म्योकॉर्डियल इंफार्क्शन होने की संभावना कम होती है।

"एक कुत्ता है यह भावनात्मक और शारीरिक लाभ की एक श्रृंखला लाता है जो बेहतर स्वास्थ्य में अनुवाद करता है। 65 साल से अधिक लोगों में, यह देखा गया है कि जिनके पास पालतू जानवर हैं, वे पालतू जानवरों की तुलना में औसतन 30% कम चिकित्सा परामर्श लेते हैं, "वे कहते हैं।

4. मुकाबला अवसाद और चिंता

एक कुत्ते और उसके मालिक के बीच उत्पन्न कंपनी और बॉन्ड, उत्तरार्द्ध को बाद में महसूस करने में मदद करता है और अवसाद से पीड़ित होने की संभावना को कम करता है। यहां तक ​​कि पशुचिकित्सा के अनुसार, पालतू जानवर को अपनाने के बाद परिवार खुश होते हैं।




इसके अलावा, उत्पन्न होने वाले लिंक के परिणामस्वरूप गैस्पर कहते हैं, कई अध्ययनों से पता चला है कि कुत्ते की कंपनी तनाव और चिंता को कम करने के लिए उपयोगी है। "कुत्ता एक महत्वपूर्ण भावनात्मक समर्थन और यहां तक ​​कि एक विश्वासी बनने के समाप्त होता है। कई लोगों के लिए बात करते समय विचारों को समझना और स्पष्ट करना उपयोगी है अपने कुत्ते को , जो आपको ध्यान देता है और जो भी आप कहते हैं उसका न्याय नहीं करता है, "रोमो घोषित करता है।

5. बच्चों को उनके सामाजिक कौशल में सुधार करने में मदद करें

एक कुत्ता न केवल बच्चे के आत्म-सम्मान में सुधार करने में मदद करता है - इसके अलावा, कुत्ता उसे अन्य लोगों के साथ नए बंधन उत्पन्न करने में मदद करता है। "एक अध्ययन से पता चला है कि व्हीलचेयर में बच्चे जब तक वे कुत्तों के साथ होते हैं, तब तक लोगों के साथ अपनी बातचीत में सुधार करते हैं," विशेषज्ञ ने उदाहरण दिया और कहा: "एक अन्य जांच में निष्कर्ष निकाला गया कि कक्षा में कुत्ते की उपस्थिति आक्रामकता को कम करती है, छात्रों की अति सक्रियता और शर्मीलीपन "।

दूसरी तरफ, रोमो का कहना है कि जिन बच्चों के पास अपने कुत्तों के साथ सकारात्मक भावनात्मक बंधन है, वे अन्य लोगों से संबंधित हैं।

6. यह आपको एक विश्वसनीय व्यक्ति के रूप में प्रोजेक्ट करता है

धारणा है कि लोगों के पास एक कुत्ते होने पर सकारात्मक परिवर्तन के बारे में सकारात्मक परिवर्तन होता है। रोमो कहते हैं, "जब हम दूसरों की तस्वीरें देखते हैं, तो हम किसी को भरोसेमंद, यहां तक ​​कि आकर्षक भी कहते हैं, जो कुत्ते के साथ दिखाई देता है।" "यह उन चिकित्सकों के प्रति अधिक आत्मविश्वास के साथ भी माना जाता है जिनके कार्यालय में कुत्ते हैं," उन्होंने आगे कहा।

7. एलर्जी की उपस्थिति घटाएं

एसेवेक के उपाध्यक्ष के मुताबिक, जो लोग अपने बचपन के दौरान कुत्ते के मालिक हैं, वयस्कों के दौरान एलर्जी विकसित करने की संभावना कम होती है . गैस्पर कहते हैं कि कई अध्ययनों से पता चलता है कि पालतू जानवरों के साथ रहने वाले बच्चों में ओटिटिस, खांसी, नाक के श्लेष्म का खतरा कम होता है और जानवरों के बिना घरों में बच्चों की तुलना में एंटीबायोटिक्स के साथ इलाज की आवश्यकता होती है।

8. कार्यक्रम निर्धारित करें

एक कुत्ते की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए व्यायाम, खाने, स्नान करने या खेलने के लिए, कुत्ते होने से व्यक्ति के लिए नियमित रूप से आदेश निर्धारित करने और शेड्यूल निर्धारित करने के लिए उपयोगी होता है।

यद्यपि गैस्पर रोमो पालतू जानवर के रूप में कुत्ते होने के इन फायदों को पहचानता है, पशुचिकित्सक जोर देता है कि एक साथी जानवर को अपनाना एक उपयोगितावादी परिप्रेक्ष्य के बजाय कुत्ते के साथ बंधन की इच्छा से किया जाना चाहिए। "वे सभी फायदे आपके जानवर के साथ उत्पन्न रिश्ते के अतिरिक्त हैं," वे कहते हैं।

अपने अनुभव को दें, नैतिकतावादी ने नोट किया कि "जब पालतू जानवर अपने फायदे के लिए अपनाया जाता है, तो उनके साथ अपने जीवन को साझा करने के बजाय चीजें हमेशा अच्छी नहीं होतीं"। "यह महत्वपूर्ण है उन जरूरतों पर विचार करने के लिए जो साथी पशु जिसे हम अपनाना चाहते हैं, इस बारे में ईमानदार होना चाहिए कि हम इसे अपनाने का निर्णय लेने से पहले उन्हें कवर करने में सक्षम होंगे या नहीं, , विशेषज्ञ निष्कर्ष निकाला।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
घर पर कई कुत्तों के साथ एक अच्छा सहवास कैसे प्राप्त करेंघर पर कई कुत्तों के साथ एक अच्छा सहवास कैसे प्राप्त करें
किसानों के साथ संगत कुत्तों की 5 नस्लेंकिसानों के साथ संगत कुत्तों की 5 नस्लें
हम अपने घर के लिए सबसे अच्छा कुत्ता कैसे चुनते हैंहम अपने घर के लिए सबसे अच्छा कुत्ता कैसे चुनते हैं
एक कुत्ता होने का आनंदएक कुत्ता होने का आनंद
बच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ताबच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता
कुत्ते को प्यार कैसे करें?कुत्ते को प्यार कैसे करें?
घर पर बहुत छोटे कुत्ते होने के कारणघर पर बहुत छोटे कुत्ते होने के कारण
एक कुत्ते को पेट करने के लाभएक कुत्ते को पेट करने के लाभ
मेरे पालतू, मेरे मनोवैज्ञानिकमेरे पालतू, मेरे मनोवैज्ञानिक
पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।
» » घर पर कुत्ते होने के 8 लाभ
© 2022 TonMobis.com