पालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैं

पालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैं
विशेषज्ञ कुंजी प्रदान करता है ताकि माता-पिता अपने बच्चों की देखभाल में अपने बच्चों को मार्गदर्शन कर सकें।

घर में पालतू जानवर होने से पूरे परिवार, विशेष रूप से बच्चों को लाभ होता है, जिनके पास केवल बिना शर्त कंपनी है, बल्कि जिम्मेदारियों को हासिल करने का अवसर भी है। यह बच्चे और युवा मनोवैज्ञानिक, पाओला फ्लोरस कैस्टिलो द्वारा कहा गया है, जो यह भी सुनिश्चित करता है कि पालतू जानवर की देखभाल करने से घर के युवाओं को सामाजिक कौशल विकसित करने में मदद मिल सके।

हालांकि, तीन और चार साल से कम आयु के बच्चों के मामले में, यह कुछ सुरक्षा उपायों, ले जाता है क्योंकि वे आक्रामकता और चिड़चिड़ापन के आवेगों को नियंत्रित करने के परिपक्वता की जरूरत नहीं है, तो आप उन्हें देखने के लिए जब वे पालतू जानवरों के साथ हैं।

सकारात्मक भावनाएं




जानवर की ओर सकारात्मक भावनाओं को विकसित करना बच्चे के आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास में योगदान दे सकता है। इसके अलावा, उनके साथ सकारात्मक संबंध दूसरों में विश्वास के संबंधों के विकास में मदद कर सकते हैं। और भी, पालतू जानवर के साथ एक अच्छा रिश्ता गैर मौखिक संचार, करुणा और सहानुभूति विकसित करने में भी मदद कर सकता है। "बच्चों को दूसरों, सम्मान, जिम्मेदारी और प्यार की देखभाल करने के लिए बच्चों को सिखाने का एक अच्छा तरीका है। एक जानवर के साथ एक बच्चे को जिम्मेदारी लेने के लिए और उसकी देखभाल, उसे खिलाने, उसके साथ खेलते हैं, उसे स्नान, आदि सीख सकते हैं, "मनोवैज्ञानिक, जो जोर देता है कि घर पर एक जानवर के साथ रहने वाले एक जबरदस्त अधिगम अनुभव है कहते हैं।

पेशेवर पर जोर देने वाला एक अन्य पहलू यह है कि माता-पिता को जानवर की देखभाल की निगरानी करना पड़ता है, हालांकि उनका मानना ​​है कि उनका बच्चा उनकी देखभाल करने के लिए पर्याप्त परिपक्व है।

यद्यपि अधिकांश बच्चे सभ्य हैं और जानवरों के साथ अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, कुछ मोटे और यहां तक ​​कि अपमानजनक भी हो सकते हैं।

यदि ऐसा व्यवहार बनी रहती है, तो यह महत्वपूर्ण भावनात्मक समस्याओं का संकेत हो सकता है। इसलिए, विशेषज्ञों का सुझाव होगा कि व्यापक अध्ययन या मूल्यांकन करने के लिए जानवरों का दुरुपयोग, यातना या मारने वाले किसी भी बच्चे को पेशेवर द्वारा देखा जाना चाहिए।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।पालतू जानवर होने के मनोवैज्ञानिक लाभ।
पालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिएपालतू जानवर आदर्श हैं, लेकिन हमें अपने बच्चों की उम्र को ध्यान में रखना चाहिए
पालतू जानवर होने के क्या फायदे हैंपालतू जानवर होने के क्या फायदे हैं
बच्चों को खेल के माध्यम से पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करें सिखाएंबच्चों को खेल के माध्यम से पालतू जानवरों की देखभाल कैसे करें सिखाएं
एक साथी जानवर की देखभाल कैसे करेंएक साथी जानवर की देखभाल कैसे करें
बच्चों को खेल के माध्यम से अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए सिखाएंबच्चों को खेल के माध्यम से अपने पालतू जानवरों की देखभाल करने के लिए सिखाएं
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
रात के शिफ्ट के काम करने वाले पिता के साथ बच्चे कैसे हैं?रात के शिफ्ट के काम करने वाले पिता के साथ बच्चे कैसे हैं?
» » पालतू जानवर एक सीखने का अवसर हैं
© 2022 TonMobis.com