बिल्लियों को अपने नवजात शिशु क्यों खाते हैं?

बिल्लियों को अपने नवजात शिशु क्यों खाते हैं?

एक बिल्ली के बच्चे के कूड़ेदान जो पैदा होने वाला है हमेशा घर में घबराहट का कारण बनता है, बल्कि भावनाओं का भी कारण बनता है। निश्चित रूप से आप परिवार के नए सदस्यों के आगमन के बारे में चिंतित हैं, यह सोचकर कि छोटे बच्चों के साथ जीवन कैसा रहेगा। हालांकि, कभी-कभी इन विचारों को छोटा कर दिया जाता है जब आप पाते हैं कि बिल्ली, बिल्ली के बच्चे की मां ने अपने कुछ युवा और यहां तक ​​कि पूरे कूड़े को खाने का फैसला किया है। यह घटना आमतौर पर न केवल मानव परिवार में निराशा उत्पन्न करती है, बल्कि घृणित और अस्वीकार भी करती है।

हालांकि, यह एक ऐसा व्यवहार है जो जानवरों की दुनिया में कुछ हद तक सामान्य है। पढ़ना जारी रखें ताकि आप AnimalExpert में खोज सकें क्यों बिल्लियों अपने नवजात बिल्ली के बच्चे खाते हैं , और इस तरह की घटना का सामना कैसे करें।

आप भी रुचि ले सकते हैं: नवजात शिशु को कैसे खिलाया जाए?
सूची

कमजोर या बीमार पिल्ले

सबसे पहले, यह स्पष्ट करना आवश्यक है कि जब कोई जानवर, कोई भी अपनी प्रजातियों में से एक को भस्म करता है, तो इसे नरभक्षण कहा जाता है। शब्द मजबूत है, लेकिन यह प्रकृति में एक अजीब व्यवहार नहीं है।

कभी-कभी, कूड़े के कुछ युवा कुछ बीमारी या कमी के साथ पैदा हो सकते हैं, जो नग्न आंखों की सराहना नहीं करते हैं, और मां अपनी गंध की तीव्र भावना के माध्यम से पता लगाती है। इन मामलों में बिल्ली का मानना ​​है कि पिल्ला जीवित रहने में सक्षम नहीं होगा , इसलिए वह इसे खाने का फैसला करता है - साथ ही, वह बाकी के झुंड को संक्रमित करने से बचाता है। ऐसा कुछ संतान से होता है जो कुछ विकृति से पीड़ित होता है।

सबसे कमजोर पिल्लों के साथ कुछ ऐसा होता है। सभी लिटर में, विशेष रूप से 5 या 6 बिल्ली के बच्चे के साथ, बड़े और मजबूत पिल्ले होते हैं, और अन्य छोटे और कमजोर होते हैं। यद्यपि यह हमेशा नहीं होता है, कुछ बिल्लियों को कम दूध के बिना ऐसा करने के लिए सुविधाजनक माना जाता है, ताकि वे अपने दूध और देखभाल केवल उन लोगों तक पहुंच सकें जो जीवित रहने की अधिक संभावना रखते हैं।

ये चीजें आपके लिए क्रूर लग सकती हैं, लेकिन यह केवल प्राकृतिक चयन के बारे में है, जिसके द्वारा सभी प्रजातियां एक या दूसरे तरीके से शासित होती हैं।

कमजोर या बीमार पिल्ले

तनाव

आम तौर पर एक घर का बना बिल्ली तनाव के कारण अपने युवा को मार नहीं देगा, लेकिन इस संभावना से इनकार नहीं किया जाना चाहिए। गर्भावस्था या प्रसव पर्यावरण, एक-दूसरे से लोगों के लगातार यातायात के दौरान एक बहुत शोर है,, देखभाल और ध्यान देने के साथ पशु परेशान, अन्य बातों के अलावा, जन्म देने के एक नर्वस व्यवहार को गति प्रदान करने के लिए एक शांत जगह उपलब्ध कराने के लिए नहीं।

बिल्ली में उत्पन्न घबराहट केवल खुद को और अपनी स्वयं की सुरक्षा के लिए नहीं है, लेकिन यह भी उसे कूड़े के लिए हो सकता है क्या के डर की वजह (इसके बारे में अपने शावकों को अलग सेट करने के लिए, वे एक शिकारी के शिकार हैं), और कुछ में इस भावना के कारण दुखद नतीजे सामने आते हैं जिन्हें हम पहले ही जानते हैं। यह तब भी होता है जब आसपास के अन्य जानवर हैं और मां उन्हें संभावित खतरों के रूप में समझती है।

यह पहली बार पहली बार माताओं में आम है, जब तनाव आपके मातृ वृत्ति को खत्म करने में सक्षम है . इसलिए, गर्भवती होने के दौरान गर्भवती मां को सबसे अच्छी देखभाल प्रदान करना और आराम से, शांत और तनाव के बिना प्रदान करना आवश्यक है।

मातृ वृत्ति की कमी

यह भी संभव है कि बिल्ली में मातृ वृत्ति की कमी हो, इस मामले में युवाओं की देखभाल करने में कोई दिलचस्पी नहीं होगी या वह बस यह नहीं जान पाएगी कि उसे कैसे करना है, जिससे वह उनसे छुटकारा पाती है और इसलिए, वह अपने नवजात शिशुओं को खाएगी।




यह ऐसा होने से रोकने के लिए, या वंश की सबसे बड़ी संख्या को बचाने के लिए, जन्म के बाद अपनी बिल्ली के व्यवहार का निरीक्षण करने और यदि आप कोई मातृ वृत्ति और बिल्ली के बच्चे के जीवन को देखने के खतरे में हैं, तो आप उन्हें एक स्वागत करते हैं और देखभाल करने के लिए होना चाहिए उन्हें बाहर निकालने के लिए। ऐसा करने के लिए, कैसे नवजात बिल्लियों फ़ीड और पेशेवर मदद लेने अगर आप इसकी आवश्यकता पर हमारे लेख मौका न चूकें।

मातृ वृत्ति की कमी

फेलीन मास्टिटिस

मास्टिटिस एक संक्रमण है, जो कई स्तनधारियों में आम है, जो स्तन ग्रंथियों को प्रभावित करता है। यह मां और पिल्लों के लिए घातक हो सकता है, लेकिन इसका ख्याल रखना भी बहुत आसान है। समस्या यह है कि यह बहुत दर्द का कारण बनता है , खासकर जब बिल्ली का बच्चा चूसने की कोशिश करता है, जिससे बिल्ली उन्हें अस्वीकार कर सकती है, यहां तक ​​कि उन्हें पीड़ा से बचने के लिए भी खाया जा सकता है। अगर आपको संदेह है कि यह आपके प्यारे साथी के साथ मामला हो सकता है, बिल्लियों में मास्टिटिस पर हमारे लेख से परामर्श लें और पशु चिकित्सक के पास कैसे जाएं और उपचार शुरू करें।

यह अपने युवा को पहचान नहीं है

यह संभावना है कि बिल्ली पिल्ले को अपने स्वयं के, या अपनी दौड़ के सदस्यों के रूप में नहीं पहचानती है। यह कुछ में होता है बिल्लियों को एक सीज़ेरियन सेक्शन की आवश्यकता होती है , क्योंकि मातृत्व से संबंधित हार्मोन जो आम तौर पर प्रसव में सक्रिय होते हैं, का उत्पादन नहीं होता है।

इसी तरह, कुछ दौड़ों में या नई माताओं के साथ, वे बिल्ली के बच्चे को छोटे शिकार के साथ भ्रमित कर सकते हैं, उन्हें अपने बच्चों के रूप में देखने के बजाय। इसी कारण से यह है पिल्ले में हेरफेर न करने की सिफारिश की जाती है जब तक कि यह आवश्यक न हो , क्योंकि मानव गंध बिल्ली की सुगंध को समाप्त करती है, जिससे यह उन्हें पहचान नहीं पाती है।

यह अपने युवा को पहचान नहीं है

यदि आपकी बिल्ली अपने नवजात शिशु को खाती है तो आप क्या कर सकते हैं?

सबसे पहले, शांत रहो . हम जानते हैं कि यह मनुष्यों के लिए कितना भयानक हो सकता है, लेकिन भावनाओं से दूर नहीं जाते हैं अपनी बिल्ली को तुच्छ मत करो . बस, यह एक ऐसा व्यवहार है जिसके कारण हैं, और यह स्वाभाविक है भले ही यह हमारे लिए न हो।

बिल्ली का बच्चा खारिज करने के बजाय, यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या हो सकता है उन कारणों के आधार पर जिन्हें हमने पहले ही प्रस्तुत किया है। यदि यह आपकी बिल्ली के स्वास्थ्य या तनाव के कारणों के बारे में है, तो अपने पशुचिकित्सा के साथ जितनी जल्दी हो सके उन्हें हल करें।

तो बिल्लियों कूड़े के किसी भी जीवित था या आप समय है कि आपके बिल्ली पहले ही उल्लेख के रूप में उसकी बिल्ली के बच्चे उन्हें, के रूप में सिफारिश की, को मारने के लिए काटने में एहसास है, यह कुछ बुरा उसे करने के लिए होता को रोकने के लिए अपने आप को उठाना है । उसे अपनी स्वास्थ्य स्थिति का आकलन करने के लिए एक विशेषज्ञ के पास ले जाएं।

इसी तरह, यदि सभी बिल्ली के बच्चे को भस्म कर दिया गया है, तो सबसे सलाह देने योग्य चीज है बिल्ली को निर्जलित करें इस घटना को फिर से होने से रोकने के लिए। अपनी बिल्ली को हमेशा के समान प्यार और प्यार की पेशकश करें, जल्द ही आप इस छोटी त्रासदी को एक साथ दूर कर सकते हैं।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों को अपने नवजात शिशु क्यों खाते हैं? , हम आपको हमारी गर्भावस्था समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
नवजात बिल्लियों अपनी आँखें नहीं खोलते हैंनवजात बिल्लियों अपनी आँखें नहीं खोलते हैं
क्या नवजात बिल्लियों को नहाया जा सकता है?क्या नवजात बिल्लियों को नहाया जा सकता है?
क्या बिल्ली को नवजात शिशु के करीब लाने के लिए अच्छा है?क्या बिल्ली को नवजात शिशु के करीब लाने के लिए अच्छा है?
मां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करेंमां के बिना नवजात बिल्लियों की देखभाल करें
नवजात बिल्ली के बच्चे के लिए घर का बना दूध कैसे तैयार करेंनवजात बिल्ली के बच्चे के लिए घर का बना दूध कैसे तैयार करें
मेरा पिल्ला नायक है: थोड़ा स्पार्क, सरोगेट मांमेरा पिल्ला नायक है: थोड़ा स्पार्क, सरोगेट मां
नवजात शिशु की देखभाल करने के लिए रात के दौरान अक्सर उठोनवजात शिशु की देखभाल करने के लिए रात के दौरान अक्सर उठो
नवजात बिल्ली की देखभाल कैसे करेंनवजात बिल्ली की देखभाल कैसे करें
बंद आंखों और पुस के साथ दो बिल्ली के बच्चेबंद आंखों और पुस के साथ दो बिल्ली के बच्चे
नवजात शिशु के बिल्ली में धीमी गति और दर्द की शिकायत होती हैनवजात शिशु के बिल्ली में धीमी गति और दर्द की शिकायत होती है
» » बिल्लियों को अपने नवजात शिशु क्यों खाते हैं?
© 2022 TonMobis.com