एक बिल्ली और उसके युवा की देखभाल कैसे करें

एक बिल्ली और उसके युवा की देखभाल कैसे करें

घर पर अपने युवाओं के साथ बिल्ली रखने का अनुभव मानव देखभाल करने वालों के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है, इन छोटे जानवरों की कोमलता के कारण, जिसके लिए उनके साथ घनिष्ठ भावनात्मक बंधन बनाना बहुत आसान है।

अगर आपकी बिल्ली ने अभी जन्म दिया है, में पशु विशेषज्ञ हम जानते हैं कि आप यह जानकर आश्चर्यचकित होंगे कि वह कितनी अच्छी मां है, क्योंकि ज्यादातर मामलों में बिल्लियों को अपने युवाओं के साथ बहुत ईर्ष्या होती है और उनके साथ दिन का अधिक खर्च होता है, खासकर छोटे बच्चों को चलने से पहले।

इसके बावजूद, जानवरों के आस-पास के लोगों को भी परिवार के नए सदस्यों का ख्याल रखना चाहिए, इसलिए इस लेख में हम आपको कई सुझाव देते हैं एक बिल्ली और उसके युवा की देखभाल कैसे करें.

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरी बिल्ली अपने युवाओं को क्यों अस्वीकार करती है?

बिल्ली की देखभाल

सबसे पहले आपको ध्यान में रखना चाहिए कि आपकी बिल्ली, सहजता से, वह पूरी तरह से प्रशिक्षित है अपने कूड़े की जरूरतों को पूरा करने के लिए। आपको पता चलेगा कि उन्हें कैसे और कब खिलाया जाए, उन्हें कैसे स्नान किया जाए और उन्हें गर्मी की आवश्यकता कैसे दी जाए। उस तरफ, आप आराम कर सकते हैं, आपका काम बिल्ली के लिए इन कार्यों को आसान बनाना है और इस समय आपके जीवन में आराम प्रदान करना है।

एक मायने में, आपको इसे देना चाहिए अंतरिक्ष की जरूरत है अपने युवाओं में भाग लेने के लिए, आपको उन पर लगातार रहने की आवश्यकता नहीं है, जब तक कि आप कुछ अजीब व्यवहार न करें, जैसे कि बिल्ली के बच्चे में से कोई भी भोजन नहीं कर रहा है।

वह जगह जो बिल्ली परिवार को रखने वाली स्थितियों को मां के लिए आसानी से सुलभ होनी चाहिए, ताकि आप बाहर जा सकें और उसके और उसके संतान के बीच में कुछ भी नहीं हो सकें। याद रखें कि बिल्ली वह है जो उन्हें जानता है कि उन्हें कब खिलाया जाए और विसर्जन के साथ उनकी मदद करने के लिए, उदाहरण के लिए।

जितना संभव हो सके युवाओं को उठाएं और उन्हें भी परेशान करें , क्योंकि यह बिल्ली को परेशान करता है और उसकी ईर्ष्या को उजागर करता है। इसके अलावा, आप उन्हें रोगाणुओं से दूषित कर सकते हैं, इसलिए यदि आप उन्हें लेने जा रहे हैं, तो ऐसा करने से पहले अपने हाथों को बहुत अच्छी तरह से धो लें। यदि आपके घर पर बच्चे हैं, तो उन्हें 12 सूट पारित होने के बाद सूअरों को पकड़ने न दें, क्योंकि युवा बहुत नाजुक हैं और बच्चे उन्हें गलती से चोट पहुंचा सकते हैं।

इसका मतलब यह नहीं है कि, आप बिल्ली के बच्चे के बारे में परवाह नहीं करते हैं। हर दिन जांचें कि वे सभी हैं, क्योंकि अवसर पर बिल्लियों उन्हें छिपाना चाहते हैं, कि वे स्वस्थ दिखते हैं और वे खाते हैं।

बिल्ली की देखभाल

Cobijo

बिल्ली के बच्चे पैदा होने से पहले भी आपसे क्या मेल खाता है, उनके लिए और मां के लिए पर्याप्त जगह तैयार करना है।

में घर में एक शांत और सुरक्षित जगह , एक जगह बॉक्स या एक टोकरी बिल्ली और उसके युवा फिट करने के लिए काफी बड़ा है, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं क्योंकि वे असुरक्षित महसूस करेंगे। जन्म देने से पहले आपको यह करना होगा, इसलिए जन्म देने के लिए आपके पास एक शांत जगह है। प्रसव के बाद, वह और उसके संतान के पास उसी बॉक्स या टोकरी में अपनी जगह होगी।

आपको इसे नरम और गर्म बनाने के लिए टोकरी के अंदर कंबल और कंबल रखना होगा, जिसे आप उन्हें साफ रखने के लिए अक्सर बदल देंगे। प्रसव के ठीक बाद, आपको रक्त से भरा कंबल निकालना पड़ सकता है, लेकिन यह बहुत ही कुशलतापूर्वक करें ताकि बिल्ली को तनाव न हो या हमला न हो।

बिल्लियों, विशेष रूप से यदि वे नए हैं, तो अपने युवाओं से दूर जाने में कठिनाई होती है, इसलिए आपको भोजन, पानी और सैंडबॉक्स के कंटेनर रखना होगा बॉक्स के पास जहां वह अपने पिल्ले के साथ है . इस तरह आप शांत महसूस करेंगे।

Cobijo

खिला

मनुष्यों के साथ, गर्भावस्था के दौरान बिल्ली को खिलााना यह बेहद महत्वपूर्ण है एक स्वस्थ कूड़े को जन्म देने के लिए। यही कारण है कि प्रसव से लगभग तीन सप्ताह पहले, यह अनुशंसा की जाती है कि आप पिल्लों के लिए बिल्ली के भोजन की सेवा शुरू करें, क्योंकि वयस्क भोजन की तुलना में इसमें कई पोषक तत्व हैं। आपको दिन में लगभग 2 या 3 बार अधिक भोजन की आवश्यकता होगी। आप सप्ताह में कुछ बार मछली और चिकन के टुकड़ों के साथ पूरक हो सकते हैं। हैचलिंग के जन्म के कई हफ्तों बाद इस भोजन को जारी रखें।

हमेशा रखना याद रखें ताजे पानी का एक कंटेनर जानवर के पास।




जब बिल्ली के बच्चे पैदा होते हैं, तो उनके लिए सबसे अच्छी चीज होती है स्तनपान , खैर, द दुद्ध निकालना यह आपको सभी आवश्यक विटामिन और पोषक तत्व प्रदान करता है। कोलोस्ट्रम एक पदार्थ है जिसमें मां का स्तन दूध होता है, और युवा को इम्यूनोलॉजिकल सुरक्षा देता है ताकि वे बीमार न हों। बेशक, दूध की गुणवत्ता मां के अच्छे पोषण पर निर्भर करेगी।

यह बहुत आम है कि प्रसव के बाद बिल्ली खाने के लिए अनिच्छुक है, लेकिन भोजन की पेशकश करें ताकि वह अपनी भूख वापस ले सके। इस स्तर पर यह बेहद जरूरी है कि आपके पास पीने के लिए पर्याप्त पानी है।

स्तनपान की अवधि लगभग दो महीने तक चलती है, और इसके दौरान आपको बिल्ली के बच्चे के भोजन के बारे में चिंता नहीं करना चाहिए, बल्कि मां के लिए। इन दो महीनों के बाद, मंच दूध छुड़ाने का वायु , जिसमें बिल्ली के बच्चे ठोस दूध को शुरू करने के लिए स्तन दूध छोड़ देते हैं।

आपको बिल्ली को युवाओं को दूध देने में मदद करनी है, इसलिए आपको उन्हें खरीदना चाहिए बिल्ली के बच्चे के लिए भोजन . अन्यथा, बिल्ली के लिए उन्हें स्तन दूध से अधिक खाने के लिए बहुत मुश्किल है। कभी भी किसी भी परिस्थिति में उन्हें गाय का दूध या कोई अन्य नहीं मिलता है, क्योंकि इन प्रकार के दूध में निहित वसा दस्त और पेट दर्द का कारण बनती है।

कमजोर युवा और पिल्ले को कम करने के लिए एक अच्छा समय है। अपने पशुचिकित्सा के साथ जांचें।

खिला

स्वास्थ्य

मां और बिल्ली के बच्चे का स्वास्थ्य सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। गर्भावस्था के दौरान, बिल्ली को लेना अच्छा होता है पशु चिकित्सा जांच किसी भी समस्या का पता लगाने के लिए। कुछ नस्लें, जैसे सियामीज़, आमतौर पर जन्म देने में कठिनाइयां होती हैं, इसलिए आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए।

जन्म के ठीक बाद, प्लेसेंटास की संख्या की जांच करें , प्रत्येक बिल्ली के बच्चे के लिए एक होना चाहिए। बिल्लियों आमतौर पर उन्हें खाते हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि उनमें से कोई भी बिल्ली के अंदर नहीं है, क्योंकि इससे संक्रमण हो सकता है। अगर आपको जन्म देने में समस्याएं हैं, जैसे क्लोज्ड किटेंस, या डिलीवरी के बाद चमकदार नोट्स, तो तुरंत पशुचिकित्सा से संपर्क करें।

पिल्लों के जीवन के पहले सप्ताह के दौरान यह सिफारिश की जाती है कि आप दैनिक जांच लें मां का तापमान , यह 40 डिग्री सेल्सियस पर होना चाहिए। इस तरह आप यह जान सकते हैं कि आपको बुखार या बीमारी का कोई अन्य लक्षण है या नहीं।

स्तनपान कराने के दौरान, जांचें बिल्ली के निपल्स की स्थिति , यदि आप एक मास्टिटिस विकसित करते हैं। यह एक संक्रमण के उत्पाद, लाल और सूजन निप्पल के रूप में प्रकट होता है। यदि आप साधारण से कुछ देखते हैं, तो पेशेवर को इसकी समीक्षा करनी चाहिए।

प्रसव के बाद पहले दस दिन सामान्य है योनि निर्वहन कुछ अंधेरा , लेकिन इस समय के बाद कुछ बीमारी का संकेत हो सकता है।

पहले टीकाकरण और बिल्ली के बच्चे के deworming से पहले, यह देखना आवश्यक है कि हर कोई सामान्य रूप से खाते हैं, पराजित और व्यवहार करते हैं। आमतौर पर सभी लिटर में कमजोर बिल्ली होती है, इसलिए बीमारी के किसी भी संकेत पर ध्यान देना आवश्यक है।

इन सरल युक्तियों के साथ बिल्ली के बच्चे के कूड़े को उठाना बहुत आसान होगा। जब वे काफी बूढ़े होते हैं और यदि आप उन्हें गोद लेने के लिए देने की सोच रहे हैं, उनके लिए प्यार और जिम्मेदार घरों की तलाश करें.

स्वास्थ्य

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक बिल्ली और उसके युवा की देखभाल कैसे करें , हम अनुशंसा करते हैं कि आप गेस्टासिओन के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरी बिल्ली को सही तरीके से कैसे खिलाया जाएमेरी बिल्ली को सही तरीके से कैसे खिलाया जाए
एक बिल्ली और एक व्यक्ति की ओर बिल्ली हमलाएक बिल्ली और एक व्यक्ति की ओर बिल्ली हमला
मेरी बिल्ली में संकुचन नहीं हैंमेरी बिल्ली में संकुचन नहीं हैं
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्मी में है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली गर्मी में है या नहीं
बिल्लियों और उनके शिकारबिल्लियों और उनके शिकार
मेरी बिल्ली के डैंड्रफ़ का इलाज कैसे करेंमेरी बिल्ली के डैंड्रफ़ का इलाज कैसे करें
बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक चलती है?
एक बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक हैएक बिल्ली की गर्भावस्था कितनी देर तक है
मेरी बहरा बिल्ली की देखभाल कैसे करेंमेरी बहरा बिल्ली की देखभाल कैसे करें
मेरी बिल्ली के बाल का ख्याल कैसे रखेंमेरी बिल्ली के बाल का ख्याल कैसे रखें
» » एक बिल्ली और उसके युवा की देखभाल कैसे करें
© 2022 TonMobis.com