अपने कुत्ते को भौंकने से रोकने के लिए टिप्स

अपने कुत्ते को भौंकने से बचाने के लिए 10 महान युक्तियाँ

अगले लेख में हम आपको अपने कुत्ते को भौंकने से रोकने के लिए कुछ सुझाव दिखाएंगे। सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि जब एक कुत्ता छाल जाता है, तो किसी भी कारण से आपको भौंकने को मजबूती नहीं मिलनी चाहिए। जब आप कहते हैं या नहीं करते हैं, तो आप इसे करने के लिए बस प्रबंधन करते हैं। यदि आपका कुत्ता किसी अन्य कुत्ते पर छाल डालता है, तो उसे अपने पास आने की अनुमति न दें, अगर आप इसकी मांग कर रहे हैं और आप कुछ प्रदान करना चाहते हैं, तो उन्हें न दें। अगर वह छालता है क्योंकि वह बस खेलना चाहता है, तो उसके साथ मत खेलो। यद्यपि एक कुत्ते को पेट करना आम तौर पर इसे शांत करता है, भले ही यह भौंकने वाला न हो।

यदि आप उसे सहारा देते हैं या उसे वह देते हैं जो वह चाहता है कि आप उसकी भौंकने को पुरस्कृत कर रहे हैं। सलाह देने योग्य चीज इसे अनदेखा करना है जब यह इस तरह से व्यवहार करती है, इसे वापस चालू करने के लिए और यदि स्थिति बनी रहती है, तो कमरे छोड़ने के लिए।
एक कुत्ते विभिन्न कारणों से छालता है और आपको बहुत अच्छी तरह समझना है क्यों। लेकिन यह सच है कि कभी-कभी आप खुद को एक असहज स्थिति में पा सकते हैं और त्वरित समाधान की तलाश कर सकते हैं।
हमेशा याद रखें, भौंकना प्राकृतिक है! यह कुत्तों के लिए संचार का एक महत्वपूर्ण माध्यम है। लेकिन दुर्भाग्यवश कुछ मामलों में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। पैक के नेता के रूप में, अत्यधिक भौंकने पर नियंत्रण करना आपका कर्तव्य है।
इससे बचने के लिए कि आपका कुत्ता छाल है, मुख्य रूप से, बहुत समझदारी, धैर्य और गंभीर मामलों में हमें एक पेशेवर के पास जाना जरूरी है। आपको पता होना चाहिए कि इस व्यवहार से बचने के लिए महत्वपूर्ण घटक मालिक की दृढ़ता और स्नेह है। इस समस्या से बचने के लिए कोई त्वरित फिक्स या चाल नहीं है, याद रखें।
निम्नलिखित युक्तियाँ आपको अपने कुत्ते को भौंकने से रोकने में मदद करेंगी, लेकिन वे अल्पकालिक तकनीकें हैं। जब कुछ भी नहीं काम करता है और एक कुत्ते के भौंकने अत्यधिक और स्थायी होते हैं, जब कुत्ते अकेलापन, चिंता, समाजीकरण या जब छाल आमतौर पर पुरानी है, एक कोच, जो केवल सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग के साथ पेशेवर मदद लेने की कमी से बाहर छाल।
अपने कुत्ते को भौंकने से रोकने के लिए टिप्स

कुत्ते के भौंकने के कारण:
समस्या को हल करने के लिए, आपको सबसे पहले जो करना चाहिए वह सही कारणों की पहचान कर रहा है, इसके बाद हम सबसे आम के बारे में विवरण देंगे:
• तनाव: इससे पहले कि काम शुरू करने से यकीन है कि हमारे कुत्ते की जरूरतों को 100% पर कवर कर रहे हैं हो सकता है और हम दूसरों के बीच में, अपने गुरु के साथ अपने खाने की आदतों के बारे में बात जब हम 5 स्वतंत्रता को देखें, सौंदर्य, रिश्ते। यदि आपकी कोई भी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा नहीं किया जा रहा है, तो हमारा कुत्ता संचित तनाव को जारी करने की कोशिश कर रहा है। चरम मौसम की स्थिति में, अत्यधिक अकेलापन, उन्नत प्रशिक्षण, छोटी जगह या निराशा, आप भौंकने का अपने एकमात्र साधन के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
• अकेलापन और ऊबड़: कुत्ते बहुत मिलनसार जानवर होते हैं, और इसलिए उन्हें अपने पर्यावरण के साथ लगातार संवाद करने और बातचीत करने की आवश्यकता होती है और यदि वे बहुत सक्रिय कुत्ते हैं। प्रकृति में, एक कुत्ता दिन में 24 घंटे अपने झुंड के साथ रहता है और हालांकि यह आराम से होता है, लेकिन हमेशा किसी को देखने, खेलने और घूमने के लिए होता है।
खुद से पूछना जरूरी है कि क्या आप अपने पालतू जानवर को अकेले घर पर अकेले छोड़ देते हैं, यदि ऐसा है, तो शायद आपको एक नए साथी की तलाश करनी चाहिए या उसे कुछ खिलौने देना चाहिए जो उसे विचलित करते हैं। एक नया सदस्य अपनाने से पहले भी आपको समस्या का समाधान करना होगा क्योंकि अनिवार्य रूप से आपके कुत्ते को कुछ मौकों पर अकेले रहना होगा। यदि समस्याएं उसी क्षेत्र में अन्य कुत्ते हैं जो समान स्थितियों में हैं तो समस्या बढ़ सकती है क्योंकि वे एक-दूसरे को संक्रमित कर सकते हैं।
• खराब सामाजिककरण: यहां तक ​​कि कुत्तों को भी लगातार मनोरंजन और साथ ही साथ वाहनों और लोगों जैसे विशिष्ट वस्तुओं पर छाल भी मिल सकती है। ऐसा क्यों होता है? शायद हम उसे सही तरीके से शिक्षित नहीं कर रहे हैं।
3 महीने की उम्र से इसे अपने सामान्य माहौल से थोड़ा कम करने के लिए सही होगा, इसलिए आप डरते नहीं हैं। जब पिल्ला की बात आती है तो यह आसान होता है, क्योंकि वह आपको एक उदाहरण के रूप में उपयोग करता है और यदि आप ऐसा करते हैं तो सुरक्षा और निष्क्रियता का प्रदर्शन करते हैं, तो कुत्ते इसे समान रूप से समझ पाएगा, इसमें सीखने में भी कम समय लगेगा।
यदि, दूसरी तरफ, आपका कुत्ता पहले से ही एक वयस्क नमूना है, चिंता न करें, हालांकि समस्या को हल करने के लिए यह थोड़ा और जटिल होगा, आपके पास अपने व्यवहार को बेहतर बनाने का समय है। यह बाहरी उत्तेजना के बारे में है जो आपको परेशान और विघटित करता है। इसके लिए, हमें केवल यह जानना चाहिए कि तदनुसार कार्य करने के लिए उत्तेजना क्या है जो उत्तेजना को ट्रिगर कर रहे हैं।
• उत्साह: कुछ कुत्ते हैं जो बेहद उत्साही और चंचल हैं जो कुछ उत्तेजनाओं पर भौंकने से बच नहीं सकते हैं। आम तौर पर, यह तब होता है जब वे अन्य जानवरों के साथ खेलते हैं, वे बहुत अभ्यास करते हैं, वे नई चीजें खोजते हैं, वे घर पर अपने गुरु को प्राप्त करते हैं, और इसी तरह। आप पेशाब और भावना भी प्राप्त कर सकते हैं।
• निराशा: यह आमतौर पर एक बहुत ही महत्वपूर्ण समस्या है और यह है कि अपने कुत्ते को अकेले पर्यावरण में छोड़कर जहां वह कुछ भी नहीं कर सकता, उसकी स्थिति को निराश करता है। कुत्तों को पता लगाने की जरूरत है, अपनी जगह है और आसानी से "अपने जीवन" करने में सक्षम हो। ऐसा करने के लिए, उचित खिलौने, बुद्धिमानी के खेल, उसके साथ अभ्यास करें, कुछ चालें जो आपको एक अच्छा समय बनाती हैं, और इसी तरह। लेजर जैसी रोशनी के साथ खेलना जो कभी नहीं पहुंच पाएगा, उदाहरण के लिए, निराशा का कारण भी है।
• बेहोश प्रशिक्षण: अनजाने, कई मालिकों वे पसंद करते हैं या उन्हें अनुग्रह बनाने के विशिष्ट स्थितियों में अपने कुत्तों के भौंकने इनाम, समस्या आमतौर पर जब कुत्ते लगातार इस्तेमाल किया अपने पुरस्कार पूछने के लिए और भौंकने नियंत्रण के लिए उपयोग करने के बजाए सामान्यीकरण होता है ठोस अवसर।
• वॉचडॉग: यदि आपका कुत्ता उन लोगों में से एक है जो घंटी सुनते समय छाल करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि यह अपनी प्रकृति की सतर्कता का एक दृष्टिकोण है। वह आपको अलर्ट करता है कि कोई वहां है और आपको जांच करने की उम्मीद है।
• विरासत: जेनेटिक्स द्वारा सशस्त्र कुत्तों की कुछ नस्लों उन्हें भौंकने के लिए प्रवण बनाती हैं। उदाहरण के लिए, शिकार कुत्तों।
• स्वास्थ्य समस्याएं: वर्षों में कुछ कुत्ते सुनवाई या दृष्टि खो देते हैं, इसी कारण से वे छाल कर सकते हैं, यह बूढ़ा उम्र है।
सही ढंग से पहचान करने के लिए है कि क्या यह एक विशेष कारण है या कई डाँटने या कुत्ते को सज़ा, इसके साथ काम शुरू करने से पहले करने के लिए आप गहराई में पूरी तरह से सभी कारणों है कि अक्सर उसे परेशान पता होना चाहिए की कोशिश नहीं करते समर्थ।

अपने कुत्ते को भौंकने से रोकने के लिए टिप्स:
1. इसे चारों ओर मुड़ें
यदि आपका कुत्ता किसी चीज़ पर या किसी पर अनियंत्रित रूप से भौंक रहा है, तो इसे चालू करें। यदि आपके पास यह नहीं है, तो यह छाल नहीं होगा। कुत्ते को किसी भी समय छाल न करने का यह एक आसान तरीका है।

2. समय समाप्त हो गया
"टाइम आउट" एक ब्रेक है, एक प्रकार का दंड जो बहुत अच्छा काम करता है अगर आप इसे तुरंत करते हैं। अपने आप को फर्श पर रखो और उससे संपर्क करें, उसके साथ खेलकर या उसे सहारा दें।
उसे बोलने या निचोड़ने के बिना उसे पकड़ो, जब तक कि वह थोड़ी देर तक शांत न हो जाए। जब आप शांत होते हैं, तो उत्साहजनक शब्दों का उपयोग करें और जाने दें। बाकी को एक या दो मिनट तक सीमित करें। किसी भी तरह से समय का उपयोग करने के लिए उपयोग न करें। समय-समय पर इसका इस्तेमाल करना आपके लिए है।

3. इसे उठाओ
अपने कुत्ते के बगल में फर्श पर बैठो। अपने चेहरे को उसके करीब लाने के बिना इसे अपने हाथों में ले जाएं और इसे अपने पैरों पर रखें। आगे बढ़ो और इसे घुमाने के बिना इसे गले लगाओ लेकिन इसे चोट पहुंचाए बिना। जब वह शांत हो जाए, तो उसे बताएं कि यह कितना अच्छा है और इसे जाने दो। यह आमतौर पर तब भी काम करता है जब कुत्ते के पास टेंट्रम होता है।




4. उसे "बात करने" के लिए सिखाओ
जब आप भौंकते हैं, तो "बोलें" कहें और आप एक अवांछनीय कार्रवाई को कमांड में परिवर्तित कर देंगे। हाथ में एक इलाज करें और इसे एक टुकड़ा दें या लामा को अनुमति दें। इसे कई बार करें, हमेशा एक ही शब्द "भाषण" का उपयोग करके, इनाम के बाद। इसे कई बार करने के बाद, सिग्नल जोड़ें। इस आदेश की असुविधा यह है कि आपका कुत्ता यह पता लगाएगा कि आप व्यावहारिक रूप से कुछ आसान करने के लिए भुगतान कर रहे हैं और वह वैसे भी क्या कर रहा है, इसलिए वह हर समय भौंकने लगेगा। बस उसे इनाम न दें जब तक कि आप उसे बोलने के लिए कहें। वह खेल को जल्दी से समझ जाएगा।

5. उसे चुप करने के लिए सिखाओ
एक बार जब आप अपने सिखाएंगे लेकिन जब आप पूछें तो "बात करें", आप भी चुप रहना सीख सकते हैं। यदि आप छाल करते हैं, तो "चुप रहो" कहें। जब वह करता है, तो कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें, उसे बताएं कि वह एक अच्छा लड़का है और उसे एक इलाज देता है। इसे दोबारा करने के बाद, सिग्नल जोड़ें। इसके साथ आप देखेंगे कि आपका कुत्ता कम और कम कैसे छाल जाएगा क्योंकि यह उस खुशी की प्रतीक्षा कर रहा है।

6. सही और अनुवर्ती
अपने कुत्ते को एक नज़र, ध्वनि या शारीरिक सुधार (अपने हाथ से एक छोटे से स्पर्श की तरह) का उपयोग करके भौंकने से रोकने के लिए कहें लेकिन वहां मत रुकें। यह बहुत संभावना है कि आपका कुत्ता रोके और फिर वह जो कर रहा था उस पर लौट आया, उसका शरीर आराम से है, लेकिन मस्तिष्क अभी भी सतर्क है। धीरज रखो! प्रतीक्षा करें जब तक आपका कुत्ता पूरी तरह से हार न जाए, शुरुआत में इसमें कुछ मिनट से आधे घंटे या उससे अधिक समय लगेगा।

7. शांत रहो
यह सच है कि निरंतर भौंकने में बाधा आती है, लेकिन यदि आप निराश हैं, तो आप अपने कुत्ते की व्यवहार समस्या को सही करने में सक्षम नहीं होंगे। पशु असंतुलित नेताओं का पालन नहीं करते हैं। असल में, आपका कुत्ता आपकी ऊर्जा का प्रतिबिंब है। यदि आप दुखी महसूस करते हैं, तो वह भी परेशान हो जाता है! बार्किंग आमतौर पर निराशा से ऊर्जा मुक्त करने का एक शानदार तरीका है। पहले अपनी आंतरिक छाल को रोकने के लिए एक पल लें।

8. अपने क्षेत्र का दावा करें
क्या आपका कुत्ता एक ही व्यक्ति, वस्तु, स्थिति या जगह पर बार-बार छाल करता है? फिर, अपनी दिशा में एक कदम उठाएं और दावा करें कि उत्तेजना आपके जैसा है। अपने कुत्ते को अपने अदृश्य दीवार बनाने के लिए अपने दिमाग, अपने शरीर और अपनी शांत और आत्मविश्वास वाली ऊर्जा का उपयोग करें जिसे आपके कुत्ते को पार करने की अनुमति नहीं है। एक सौ प्रतिशत समर्पण और एकाग्रता के साथ ऐसा करो। परिणाम आपको आश्चर्यचकित करेंगे!

9. अपने कुत्ते को चुनौती दें
अत्यधिक भौंकने से अक्सर दमनकारी ऊर्जा से परिणाम मिलता है। उन मामलों में समाधान बहुत सरल है, यह केवल उस ऊर्जा को अधिक उत्पादक तरीके से रिलीज़ करता है। क्या आप अपने कुत्ते को रोज चलते हैं? क्या आप साइकिल, बैकपैक या हाइकिंग ट्रेल के साथ थोड़ा और चुनौतीपूर्ण चल सकते हैं? क्या आप उसे अधिक मानसिक चुनौतियां दे सकते हैं, जैसे आज्ञाकारिता खेल, चपलता प्रशिक्षण या आज्ञाकारिता? अपने पालतू जानवर के जीवन में चुनौतियों को बढ़ाने के कई तरीके हैं। कुछ ऐसा खोजें जो आपको पसंद है और जिसमें आपका कुत्ता सुरक्षित तरीके से भाग ले सकता है।

10. पेशेवर मदद लें
जब आपने इस कुत्ते को अपने जीवन में लाने का फैसला किया, तो आपने अपनी देखभाल की देखभाल करने के लिए प्रतिबद्धता की। अपने पालतू जानवर के दुर्व्यवहार से निपटने में मदद के लिए एक पेशेवर कुत्ते ट्रेनर की मदद से अत्यधिक भौंकने और अन्य कुत्ते व्यवहार समस्याओं को रोकें।
हमें कभी भी अजनबी कॉलर या डिस्चार्ज के साथ उपयोग नहीं करना चाहिए, क्योंकि हम कुत्ते के बहुत ही नकारात्मक और आक्रामक दृष्टिकोण को बढ़ावा दे सकते हैं जो हमारे रिश्तेदारों के खिलाफ या अपने आप बन सकते हैं।
अपने कुत्ते को भौंकने से रोकने के सुझावों में से, हमें याद रखना चाहिए कि हर कुत्ता एक दुनिया है और ये सुझाव हमेशा काम नहीं कर सकते हैं। एक ऐसे विशेषज्ञ के पास जाना बहुत उचित है जो कारणों को पूरी तरह से समझ लेगा और तकनीकों को लागू करने के तरीके पर हमें सही तरीके से अनुशंसा करेगा। सभी को शुभकामनाएँ!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
भौंकने के बाद कुत्ता दुर्लभ गले की आवाज बनाता हैभौंकने के बाद कुत्ता दुर्लभ गले की आवाज बनाता है
वे अपने कुत्ते को अपने शरीर पर विभिन्न स्थानों पर थोड़ा सा करते हैंवे अपने कुत्ते को अपने शरीर पर विभिन्न स्थानों पर थोड़ा सा करते हैं
अपनाया गया पिल्ला व्यवहार व्यवहार में हैअपनाया गया पिल्ला व्यवहार व्यवहार में है
शांति बनाए रखने के 15 तरीके बार्किंगशांति बनाए रखने के 15 तरीके बार्किंग
मेरे कुत्ते की भौंकने को कैसे नियंत्रित करें?मेरे कुत्ते की भौंकने को कैसे नियंत्रित करें?
मेरा कुत्ता बहुत छालता है: अत्यधिक भौंकनामेरा कुत्ता बहुत छालता है: अत्यधिक भौंकना
कुत्तों के भौंकने को शांत कैसे करें?कुत्तों के भौंकने को शांत कैसे करें?
मेरा कुत्ता बहुत छालता हैमेरा कुत्ता बहुत छालता है
मेरा कुत्ता लगातार भौंक रहा है, मैं क्या कर सकता हूं?मेरा कुत्ता लगातार भौंक रहा है, मैं क्या कर सकता हूं?
मेरे कुत्ते के भौंकने का मतलब क्या है?मेरे कुत्ते के भौंकने का मतलब क्या है?
» » अपने कुत्ते को भौंकने से रोकने के लिए टिप्स
© 2022 TonMobis.com