कुत्ते के बाहरी परजीवी

कुत्ते के बाहरी परजीवी

बाहरी परजीवी को जानना जो हमारे कुत्ते को प्रभावित कर सकता है, इसकी उपस्थिति को तुरंत पहचानना बहुत महत्वपूर्ण है। सबसे हल्के मामलों में हम असुविधा और खुजली के बारे में बात कर सकते हैं, लेकिन अगर स्थिति खराब हो जाती है, तो हमारे सबसे अच्छे दोस्त का जीवन और स्वास्थ्य गंभीर रूप से प्रभावित हो सकता है।

इस लेख में ExpertoAnimal द्वारा हम बात करेंगे कुत्ते के बाहरी परजीवी , छोटे मेहमान जो शरीर की सतह पर रहते हैं, सीधे हमारे पालतू जानवर से भोजन करते हैं।

कुत्ते के बाहरी परजीवी, इसलिए, fleas, ticks, पतंग और किसी भी अन्य कीट हैं जिनके जीवन चक्र कुत्ते के शरीर पर समाप्त हो जाता है। यह मत भूलना कि अगर संक्रमित कुत्ता एक पिल्ला है तो आपको तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए।

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों में आम बाहरी परजीवी
सूची

पिस्सू

फ्लीस हैं छोटे परजीवी गहरा भूरा रंग जो कुत्ते और अन्य जानवरों के फर के बीच रहता है। वे इतने छोटे और तेज़ हैं कि उन्हें पहचानना मुश्किल है, लेकिन उनके विसर्जन का पता लगाना आसान है।

वे विकसित हैं गर्म और आर्द्र जलवायु , ताकि आप जिस जलवायु में रहते हैं उसके आधार पर वे मौसमी या स्थायी समस्या का प्रतिनिधित्व कर सकें। पिस्सू खून चूसो कुत्ते के और, ऐसा करने में, संक्रामक रोगों को प्रेषित कर सकते हैं। इसके अलावा, कुत्तों के बड़े पैमाने पर उपद्रव वाले कुत्ते में एनीमिया हो सकता है।

फ्ली लार कुछ कुत्तों में एलर्जी भी पैदा कर सकता है, जिससे कुत्ते को अत्यधिक खरोंच और संभावित रूप से घायल हो जाता है। यद्यपि यह अक्सर नहीं होता है कि fleas कुत्तों के लिए संक्रामक बीमारियों को प्रेषित करते हैं, यह ताइनासिस, दिल की धड़कन और यहां तक ​​कि ब्यूबोनिक प्लेग के साथ भी हो सकता है।

AnimalExpert में पता लगाएं कि कितना पिस्सू रहता है और कुत्ते के fleas को कैसे खत्म किया जाए।

पिस्सू

टिक

टीक्स परजीवी हैं बड़ा आकार, देखने में आसान है . जब कुत्ते को सहारा दिया जाता है तो वे अपेक्षाकृत आसानी से महसूस किए जा सकते हैं और ये वास्तव में खतरनाक परजीवी हैं।

वे अपने वयस्क चरण के दौरान कुत्तों और अन्य स्तनधारियों की त्वचा में पुन: उत्पन्न करने से पहले अपने खून को चूसने से जोड़ते हैं रोगों को प्रेषित करें बहुत गंभीर जब एनीम बड़े पैमाने पर उपद्रव होता है या एक लकड़हारा झटका पैदा करता है तो वे एनीमिया भी पैदा कर सकते हैं।

अगर हम अपने कुत्ते में टिकों की उपस्थिति का पता लगाते हैं तो हमें उन्हें कभी नहीं खींचना चाहिए, हमें उन्हें हटाने के लिए विशिष्ट पशु सामग्री का उपयोग करना चाहिए या तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए। आप उनकी उपस्थिति को रोकने के लिए घरेलू उपचार का भी उपयोग कर सकते हैं।

टिक

खाज

सरकोपिक मैंज के पतंग

सरकोप्टिक मैंज के पतंग सूक्ष्म परजीवी हैं जो कुत्ते की त्वचा पर स्थापित होते हैं। यह उम्मीद के रूप में, scabies उत्पादन करता है। इन परजीवी मनुष्यों सहित अन्य जानवरों में फैल सकते हैं।

ये पतंग त्वचा की जलन, बालों के झड़ने और scabs का कारण बनता है। यदि बीमारी का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह अन्य कार्बनिक विकार पैदा कर सकता है और कुत्ता मर सकता है।

Demodectic मैंज के पतंग




डेमोडेक्टिक मैंज के पतंग लंबे और सूक्ष्मदर्शी हैं। वे कुत्ते की त्वचा के माइक्रोफाउना का हिस्सा हैं और अत्यधिक संक्रामक नहीं हैं। यह रोग तब होता है जब इन पतंगों की एकाग्रता बढ़ जाती है, हालांकि इसके कारण निश्चित रूप से ज्ञात नहीं हैं। ये पतंग तथाकथित डेमोडेक्टिक मैंज का उत्पादन करते हैं, जो दो किस्मों में हो सकता है: स्थानीयकृत और सामान्यीकृत।

स्थानीयकृत डेमोडेक्टिक मैंज एक हल्की समस्या है जो ज्यादातर मामलों में आमतौर पर सहजता से हल होती है। इसके लक्षणों में स्थानीय बालों के झड़ने, छीलने और काले धब्बे शामिल हैं।

सामान्यीकृत डेमोडेक्टिक मैंज एक गंभीर स्थिति है जो कुत्ते की मौत का कारण बन सकती है। यह प्रारंभ में स्थानीय बालों के झड़ने के साथ प्रस्तुत करता है, लेकिन समय के साथ संपार्श्विक जटिलताओं के साथ होता है। सबसे आम जटिलता जीवाणु त्वचा संक्रमण या पायोडर्मा है, जिसमें प्रुरिटस, सूजन ग्रंथियां, ओजिंग और गंध शामिल है।

पशु विशेषज्ञों में इसके लक्षणों और उपचार सहित खरोंच के बारे में सभी खोजें।

खाज

कान के पतंग

कान के काटने से सरकोप्टिक मैंज पतंग के समान होते हैं, लेकिन वे थोड़ा बड़ा होते हैं। वे अन्य संक्रमित जानवरों या सतहों के साथ कुत्ते के सीधे संपर्क से फैले हुए हैं जहां इन परजीवी पाए जाते हैं।

ये पतंग कान नहर और आसन्न क्षेत्रों में बस जाते हैं, और एक कारण बनते हैं कुत्ते को परेशान जलन और खुजली.

अपनी असुविधा को कम करने के लिए, कुत्ता लगातार खरोंच करता है और बहुत अधिक वेश्या के साथ ऐसा कर सकता है। आप दीवारों और अन्य किसी न किसी सतहों के खिलाफ अक्सर अपने सिर को रगड़ सकते हैं, और यहां तक ​​कि खुद को खरोंच से चोट पहुंच सकते हैं।

कुत्ते इन पतंगों से संक्रमित है अक्सर उसके सिर हिलाता है . कान नहर से निकलने वाले अंधेरे निर्वहन को देखना भी आम बात है। यदि संक्रमण बहुत गंभीर है, तो कुत्ता मंडलियों में चलता है।

कान के पतंग

बाहरी परजीवी का उपचार

कुत्ते के किसी भी चिकित्सा उपचार की तरह, बाहरी परजीवी का उपचार किया जाना चाहिए और / या अनुशंसित किया जाना चाहिए पशुचिकित्सा द्वारा . यहां तक ​​कि जब मुफ्त वाणिज्यिक वितरण की कई एंटीपरैसिटिक दवाएं होती हैं, तब भी यह सलाह दी जाती है कि पशुचिकित्सक तय करें कि प्रत्येक मामले में क्या पालन करना है।

मत भूलना रोकने का महत्व इन सभी समस्याओं की उपस्थिति pipettes या विरोधी परजीवी कॉलर के उपयोग के माध्यम से। कुत्ते के स्नान और उनके कानों की स्वच्छता को रोकने के भी अच्छे तरीके हैं।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते के बाहरी परजीवी , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते कितना प्यारा है?कुत्ते कितना प्यारा है?
कुत्तों में dewormingकुत्तों में deworming
मेरी बिल्ली को हटाने के लिए घरेलू उपचारमेरी बिल्ली को हटाने के लिए घरेलू उपचार
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिएमुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए
बिल्लियों में dewormingबिल्लियों में deworming
मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए?मुझे अपनी बिल्ली को कितनी बार डिवार्म करना चाहिए?
पिल्ला खराब कैलेंडरपिल्ला खराब कैलेंडर
पालतू जानवरों पर खरोंचपालतू जानवरों पर खरोंच
कैसे पालतू जानवरों को कम करने के लिएकैसे पालतू जानवरों को कम करने के लिए
होम्स्टर में परजीवी बीमारियांहोम्स्टर में परजीवी बीमारियां
» » कुत्ते के बाहरी परजीवी
© 2022 TonMobis.com