कुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचार

कुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचार

अपने कुत्ते के साथ समय व्यतीत करना स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है, यह न केवल सामाजिक और भावनात्मक कल्याण प्रदान करता है, बल्कि यह भी हमें यह जानने की अनुमति देता है कि हमारे पालतू जानवर का सामान्य व्यवहार क्या है। अपने आदत व्यवहार को जानना किसी भी विकार का पता लगाने और समय पर इसका इलाज करना बहुत आसान होगा।

Iquest- आपका कुत्ता बहुत खरोंच करता है, लगातार अपने सिर हिलाता है, वह बेचैन है? तो यह समय है कि आपके कान नहर को किसी भी लक्षण के लिए जांचें जो पैथोलॉजी का संकेत हो।

इस पशु विशेषज्ञ लेख में हम इसके बारे में बात करते हैं कुत्ते के कानों में पतंग के लक्षण और उपचार.

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचार
सूची

कुत्ते के कान में पतंग

कुत्तों में पतंग एक हैं उपद्रव का आम कारण जो विभिन्न शरीर क्षेत्रों को प्रभावित कर सकता है और विभिन्न परजीवी के कारण हो सकता है। जब हम श्रवण नहर को प्रभावित करने वाले पतंगों के बारे में बात करते हैं तो हम देखेंगे छोटे परजीवी लगभग सूक्ष्मदर्शी, जो एक पिन के सिर के आकार के बारे में सफेद धब्बे के रूप में मनाया जाता है।

नग्न आंखों के साथ उन्हें देखकर बहुत जटिल है, लेकिन हम उनके अस्तित्व के सभी लक्षणों के माध्यम से संदेह कर सकते हैं।

सभी कुत्ते इस तरह के उपद्रव के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, हालांकि, यह विशेष रूप से पतंगों के कानों में रहने के लिए आम है पिल्ला कुत्ते , चूंकि इसका संयोग बहुत आसान होता है अगर यह माँ द्वारा उत्पादित होता है।

पतंगों से संक्रमित होने पर, अंडे के अंदर पेश किए जाने वाले अंडे केवल 4 दिनों में होते हैं, फिर श्रवण नहर में निहित मोम पर लार्वा फ़ीड और नस्लों के बाद के चरण में संभोग फिर से शुरू होता है।

यह प्रजनन चक्र बहुत जल्दी किया जाता है, यह इस रोगविज्ञान की मुख्य समस्या है, क्योंकि थोड़े समय में एक महान उपद्रव और गंभीर लक्षण उत्पन्न हो सकता है।

आमतौर पर कुत्तों के कानों को प्रभावित करने वाले पतंग तथाकथित होते हैं Otodectes cynotis, वह कारण otodéctic mange या डेमोडेक्स कैनिस वह कारण स्थानीयकृत demodectic मैंज.

कुत्ते के कान में पतंग

कुत्ते के कान नहर में पतंग के लक्षण

जैसा कि हम बाद में देखेंगे, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए पतंगों का उपचार जल्द से जल्द शुरू किया जाए और इसे पूरी तरह समाप्त कर दें। इसलिए, यदि आप अपने कुत्ते में निम्न में से किसी भी लक्षण का पालन करते हैं, तो यह आवश्यक होगा पशु चिकित्सक के लिए जितनी जल्दी हो सके जाओ :

  • तीव्र खुजली
  • निरंतर खरोंच
  • सिर की मरोड़ते और झटकेदार
  • गहरा भूरा श्रवण निर्वहन
  • माध्यमिक संक्रमण के कारण खराब गंध
  • छोटे रक्त वाहिकाओं के टूटने के कारण श्रवण खून बह रहा है
  • लाल और crested कान
  • सामान्य असुविधा, बेचैनी
कुत्ते के कान नहर में पतंग के लक्षण

कान के काटने का निदान




कुत्ते के कानों में पतंगों का निदान बहुत सरल है, हालांकि इसे पशुचिकित्सा द्वारा भी किया जाना चाहिए।

यह के बारे में है कपास की मदद से सीरुमेन का नमूना निकालें और इसे बाद में एक काले रंग की पृष्ठभूमि पर देखें, जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था, आंदोलनों में छोटे सफेद धब्बे के पतले पदार्थों के मामले में मनाया जाएगा।

कान के काटने का निदान

कुत्ते के कान में पतंग का उपचार

वर्तमान में पालतू स्टोर में हम इस स्थिति के इलाज के लिए कई उत्पाद पा सकते हैं, हालांकि, वे सभी विज्ञापन के रूप में निर्दोष नहीं हैं। अपने कुत्ते के साथ आत्म-दवा का अभ्यास न करें , आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि वयस्क कुत्तों के लिए उपयुक्त कई उत्पाद पिल्ला कुत्ते के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं।

यह आवश्यक है कि पशुचिकित्सक सबसे उपयुक्त उत्पाद की अनुशंसा करते हैं, फिर भी, हमें सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले सक्रिय घटक के रूप में पाइथ्रिन को हाइलाइट करना होगा। पाइरेथ्रीन की क्रिया का तंत्र परजीवी की केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर हमला करना है।

हालांकि, पिराथ्रिन का उपयोग पिल्ला कुत्तों में बहुत सावधानी के साथ किया जाना चाहिए, इसलिए, पशु चिकित्सा देखभाल और पर्चे वे आवश्यक हैं।

संक्रामक पतंगों की आसानी के कारण, घर में रहने वाले किसी अन्य पालतू जानवर का इलाज किया जाना चाहिए एक उपद्रव से बचने के लिए। मनुष्यों के साथ ऐसा नहीं होता है, क्योंकि ये पतंग लोगों को नफरत नहीं कर सकते हैं।

कुत्ते के कान में पतंग का उपचार

कुत्ते के कानों में पतंगों को रोकें

पतंग उपद्रव इसे हमेशा रोका नहीं जा सकता है , लेकिन कुछ स्वच्छ आहार-आहार सलाह और उपायों को अपनाकर, हम अपने पालतू जानवर के कान नहर को प्रभावित करने वाले इन परजीवी के जोखिम को कम कर सकते हैं:

  • समय-समय पर कुत्ते के कान साफ ​​करना महत्वपूर्ण है
  • समय-समय पर कुत्ते के कंबल और सामान धो लें
  • एक स्वस्थ और गुणवत्ता आहार के माध्यम से अपने कुत्ते की रक्षा को इष्टतम स्थिति में रखें
  • प्रत्येक मामले में जितनी बार आवश्यक हो उतनी बार पशु चिकित्सक को लेना न भूलें
कुत्ते के कानों में पतंगों को रोकें

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप परजीवी बीमारियों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में सरकोप्टिक मैंजकुत्तों में सरकोप्टिक मैंज
घरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचारबिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचारबिल्लियों में पतंग के लिए घरेलू उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में ओटिटिस है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में ओटिटिस है या नहीं
बिल्लियों में पतंग का इलाज कैसे करेंबिल्लियों में पतंग का इलाज कैसे करें
पालतू जानवरों पर खरोंचपालतू जानवरों पर खरोंच
स्वाभाविक रूप से तत्काल राहत खरोंचस्वाभाविक रूप से तत्काल राहत खरोंच
कुत्ते के बाहरी परजीवीकुत्ते के बाहरी परजीवी
कैसे पता चलेगा कि मेरी बडी के पतंग हैंकैसे पता चलेगा कि मेरी बडी के पतंग हैं
» » कुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com