कुत्तों में डेमोडेक्टिक मैंज के बारे में जानने के लिए आपको 3 चीजें चाहिए

डेमोडेकोसिस या डेमोडेक्टिक मैंज एक त्वचाविज्ञान रोग है जो कुत्तों और बिल्लियों को प्रभावित करता है, जिसके कारण पतंग की एक उगता है डेमोडेक्स कैनिस। इसका उत्पादन क्यों किया जाता है? इसके लक्षण क्या हैं? यह कैसे ठीक हो जाता है?

स्वस्थ कुत्तों में, इन पतंगों को छोटे पैमाने पर, बाल follicles में रहते हैं और उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली उन्हें "खाड़ी" रखने के लिए जिम्मेदार है। हालांकि, ऐसा हो सकता है कि, किसी कारण से, जीव उस नियंत्रण को खो देता है, पतंग गुजरते हैं और बालों के रोम और त्वचा दोनों में बड़ी संख्या में पहुंचते हैं, इस मामले में कुत्ते को प्रभावित किया जाएगा।

  1. क्या यह संक्रामक है? डेमोडेक्टिक मैंग संक्रामक नहीं है, लेकिन युवा कुत्तों या पिल्ले दूध से स्तनपान के दौरान मां से पतंग प्राप्त कर सकते हैं।
  2. यह कैसे प्रस्तुत किया जाता है? डिमोडिकोसिस सामान्य रूप से, सामान्य रूप से, जानवर के शरीर के बड़े क्षेत्रों या केवल पैरों में, तथाकथित पॉडोडेमोडायोसिस को प्रभावित कर सकता है।
    स्थानीयकृत प्रस्तुति सबसे सौम्य है, और आमतौर पर सिर या सामने के पैरों पर अलौकिक क्षेत्रों के रूप में प्रकट होती है। आम तौर पर कई हफ्तों के भीतर और उपचार की आवश्यकता के बिना, उचित स्वच्छता और पोषण को बनाए रखने के लिए जो कुत्ते की सुरक्षा को उत्तेजित करता है, हालांकि यह फार्माकोलॉजिकल थेरेपी के साथ उपचार को तेज कर सकता है। यह मुख्य रूप से युवा कुत्तों या पिल्लों को प्रभावित करता है।
    यदि यह व्यापक है, तो यह अधिक गंभीर है, और कुत्ते के शरीर के बड़े क्षेत्र प्रभावित हो सकते हैं। बालों के झड़ने और काले रंग के पिग्मेंटेशन के साथ, खून बहने, पस्ट्यूल और स्कैब्स की प्रवृत्ति के साथ त्वचा सूखी दिखाई देती है। तस्वीर को जटिल बनाने वाले माध्यमिक संक्रमण देखना आसान है। यह आमतौर पर दो साल से कम उम्र के कुत्तों में दिखाई देता है, किशोर डेमोडेक्टिक मैंज। कभी-कभी यह दो साल से अधिक उम्र के कुत्तों में देखा जाएगा, फिर वयस्क डेमोडेक्टिक मैंज कहा जाता है। बाद के मामले में, हमें एक अंतर्निहित बीमारी की तलाश करनी चाहिए जो कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर दे, जिससे इस बीमारी की अनुमति हो। किशोर रूप के मामले में, इस स्थिति के विकास में एक वंशानुगत घटक है, इसलिए प्रभावित कुत्तों को भविष्य में संभावित माता-पिता के रूप में बाहर रखा जाना चाहिए।
    जब पैरों पर घाव स्थित होते हैं, तो अंतःविषय स्थान या प्लांटार क्षेत्र को प्रभावित करने के लिए पॉडोडेमोडायोसिस कहा जाता है। यह आमतौर पर एक गहरी संक्रमण और इलाज के लिए मुश्किल है।
  3. इसका निदान कैसे किया जाता है? नैदानिक ​​संकेतों के मुताबिक, पतंग के अस्तित्व को प्रदर्शित करने के लिए एक स्क्रैपिंग किया जाएगा। हालांकि, यह मुश्किल है और कई मामलों में त्वचा बायोप्सी का सहारा लेना आवश्यक है।



हमारे पशुचिकित्सक प्रत्येक मामले के लिए पर्याप्त उपचार स्थापित करेंगे, क्योंकि कई बार माध्यमिक संक्रमण से चित्र जटिल होता है जिसे इलाज भी किया जाना चाहिए। उपचार समाप्त होने पर यह निर्धारित करने के लिए कि बीमारी का विकास आवधिक स्क्रैपिंग के माध्यम से किया जाना चाहिए।

एक बार फिर, गुणवत्ता भोजन महत्वपूर्ण है, क्योंकि पर्याप्त पोषण हमारे कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करेगा, जिससे रोग से लड़ने में मदद मिलेगी।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते के पास तीन साल पहले डेमोडेक्टिक मैंज हैकुत्ते के पास तीन साल पहले डेमोडेक्टिक मैंज है
परजीवी के कारण कुत्तों की त्वचा की स्थितिपरजीवी के कारण कुत्तों की त्वचा की स्थिति
कुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचारकुत्ते के कान में पतंग - लक्षण और उपचार
कुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचारकुत्तों में पतंग - लक्षण, संक्रमण और उपचार
कुत्तों में सरकोप्टिक मैंजकुत्तों में सरकोप्टिक मैंज
कुत्तों में खरोंच - लक्षण, उपचार और संक्रमणकुत्तों में खरोंच - लक्षण, उपचार और संक्रमण
कुत्तों से टिक को कैसे हटाएंकुत्तों से टिक को कैसे हटाएं
कुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचारकुत्तों में demodectic scabies - लक्षण और उपचार
घरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करेंघरेलू उपचार के साथ बिल्लियों में खरोंच का इलाज कैसे करें
बिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचारबिल्लियों में खरोंच - लक्षण और उपचार
» » कुत्तों में डेमोडेक्टिक मैंज के बारे में जानने के लिए आपको 3 चीजें चाहिए
© 2022 TonMobis.com